ईमेल आईडी क्या है ? जानिए ईमेल से जुड़ी सभी जानकारी

इस पोस्ट में हम ईमेल से सम्बंधित विषयों पर चर्चा करेंगे। अगर आपको भी नहीं पता है – ईमेल आईडी क्या है ? तो ये पोस्ट आपके लिए खास होगा। जानिए ईमेल से जुड़ी सभी जानकारी, Gmail Account कैसे बनाए, फ़ायदे नुकसान सब कुछ एक ही पोस्ट में।

ईमेल आईडी क्या है | Email id kya hota hai.

जिस प्रकार डाक के द्वारा कोई पत्र भेजा जाता है, उसी तरह मोबाइल या कंप्यूटर से पत्र या सुचना, फोटो, दस्तावेज़ या अन्य फाइल और फोल्डर भेजने के एक तरीका को ईमेल कहते हैं। इसके लिए एक ईमेल पता की आवश्यकता होती है, जो कि यूजर-नेम और डोमेन नेम से मिल कर बना होता है। उसे ईमेल आईडी कहते हैं। ईमेल का फूल फॉर्म इलेक्ट्रॉनिक मेल होता है। इंटरनेट के माध्यम से दुनियां के किसी भी उस इंसान को आप पत्र, फोटो, डॉक्युमेंट्स (दस्तावेज़ ) भेज सकते हैं, जिसके पास ईमेल अकाउंट हो और आपको उसका ईमेल पता ( Email id ) मालूम हो।

यह आधिकारिक रूप से संवाद के लिए उपयोग किया जाता है। चाहे वह कार्यालय स्कूल, कॉलेज, कोर्ट, उद्योग, बैंक या कोई भी सरकारी या प्राइवेट कार्यालय हो। इसीलिए एक ईमेल आईडी हर इंसान के लिए जरूरी है। ईमेल आईडी क्या है, इतिहास क्या बताती है, आगे पढ़े

ईमेल का इतिहास | विकिपीडिया हिन्दी

ईमेल का इतिहास : रे टॉमलिंसन ने 1972 मे पहला ई-मेल संदेश भेजा। सर्वप्रथम @ चिन्ह का चयन रे टॉमलिंसन द्वारा किया गया और इन्हीं को ईमेल का आविष्कारक माना जाता है। 1970 के दशक में टॉमिल्सन ने एक कमरे में रखे दो कंप्यूटरों के बीच संदेश भेजने का तरीका ईजाद किया था। इसके पीछे एक बड़ा विवाद रहा है।

30 अगस्त 1982 को अमेरिकी सरकार ने भारतीय अमेरिकी वीए शिवा अय्यदुरई को आधिकारिक रूप से ईमेल की खोज करने वाले के रूप में मान्यता दी। संवाद के लिए इलेक्ट्रॉनिक वर्जन को हाई स्कूल की उम्र के दौरान 1979 में डेवलप करने वाले शिवा ने इसे “EMAIL” नाम दिया था और 1982 में इसका कॉपीराइट भी हासिल कर लिया। इसमें इनबॉक्स, आउटबॉक्स, फोल्डर्स, मेमो, अटैचमेंट्स आप्शन थे।

Read more : Quora क्या है ? इससे क्या फ़ायदा है, पूरी जानकारी।

ईमेल आईडी के फ़ायदे

आज के समय में ईमेल आईडी के फ़ायदे को कोई गिन नहीं पायेगा। इसके बिना आपको बहुत सारी सुबिधाओं से वांछित रहना पड़ सकता है।

Email id के मुख्य फ़ायदे निम्नांकित है

  • ईमेल द्वारा प्राप्त या भेजा गया संवाद अपने-आप सेव हो जाता है। जिसे आप भविष्य में कभी भी देख सकते हैं।
  • इससे आप कितनी भी बड़ी टेक्स्ट फाइल, फोटो, वीडियो, या डाक्यूमेंट्स भेज सकते हैं।
  • आपके द्वारा भेजा गया कोई भी चीज़ खोने का डर नहीं होता है। यह ऑनलाइन इंटरनैट पर सेव हो जाता है।
  • किसी भी ऑफिस,कंपनी या अन्य से आपको किसी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आपको इन्तजार नहीं करना पड़ता है। आप ईमेल के द्वारा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक ईमेल आईडी के मदद से आप किसी भी तरह के मोबाइल एप्प को यूज़ कर सकेंगे।

कुछ लोकप्रिय वेब ईमेल सर्विस प्रोवाइडर

भारत में अधिकतर उपयोगकर्ता ईमेल सर्विस के रूप में Web Mail या Online Mail का ही उपयोग करते है। यहाँ कुछ लोकप्रिय ईमेल सर्विस प्रोवाइडर जिनकी लिस्ट नीचे दी गयी है:

  1. Gmail
  2. Yahoo! Mail
  3. Rediff Mail
  4. Yandex
  5. iCloud
  6. AOL Mail
  7. Mail
  8. Hot-Mail

गूगल पर ईमेल आईडी कैसे बनाएं | Gmail Account Create

इस समय Gmail सबसे पॉपुलर ईमेल सर्विस है। तो हम आपको गूगल पर ईमेल आईडी कैसे बनाएं (Gmail Account Create कैसे करें), इसकी जानकारी देंगे। गूगल पर अपना ईमेल आईडी बनाने के लिए आप नीचे बताये गये स्टेप को फॉलो करें !

Step 1 : सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक करें। www.gmail.com

Step 2 : आपके सामने कुछ इस तरह से ओपन हो जायेगा, Create Account पर क्लिक करें।

गूगल पर ईमेल आईडी कैसे बनाएं | Gmail Account kaise banaye
Image 01

Step 3 : जैसे ही आप क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करेंगे, आपके सामने 3 ऑप्शन आता है। कोई एक सलेक्ट करें। खुद के लिए बना रहे हो तब For My Self, बच्चे के लिए For My Child , अपने बिज़नेस के लिए To Manage My Business को चुने।

ईमेल आईडी क्या है | email id kya hai
Image 02

Step 4 : अब आपके सामने फॉर्म का पेज ओपन होगा। जिसमे आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी जैसे: First Name, Last Name, Username, Password और Confirm Password इत्यादि उन्हें भरे और Next पर क्लिक कर दे।

Gmail Account kaise Create kare.
image 03

Step 5 : अब नीचे के चित्र मुताबिक अपना मोबाइल नंबर भरें, कोई ईमेल आईडी पहले से है तो रिकवरी ईमेल के रूप में दर्ज करें अन्यथा छोड़ दे। Date Of Birth भरें एवं Gender सलेक्ट करके Next पर क्लिक करें।

google par apna email id kaise banaye
image 4

Step 6 : इसके बाद Privacy and Terms पढ़े फिर I Agree पर क्लिक करे। अब आपका Email id बन चूका है।

अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड को सुरक्षित रख लें। जब कभी ईमेल ओपन करना होगा तो इसकी जरूरत होगी। पासवर्ड भूलजाने पर फिर से मोबाइल OTP verify करके, नया पासवर्ड बना सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको अपना ईमेल आईडी याद रखना होगा। इसे अवश्य कहीं लिखकर सुरक्षित रख लें।

जीमेल के फीचर | Feature Of Gmail in hindi

अपना E-mail Address व Password डालकर लॉगिन कीजिये। जब आप अपने ईमेल आईडी को लॉगिन करते हैं, उसमे जो भी फीचर है। उसकी जानकारी होना बहुत ही जरूरी है तभी आप सभी सभी सुबिधाओ का लाभ ले पाएंगे।

feature of Gmail

Inbox : यह फीचर सबसे खास है। यहाँ किसी के द्वारा भेजे गए, कोई भी ईमेल प्राप्त कर सकते हैं। आपको किसने क्या भेजा।

Starred : जब आप कोई भी ईमेल ( sent / received ) को ओपन करते हैं ,वहां आपको ईमेल टाइटल से पहले एक चेकबॉक्स और स्टार दिखाई देगा। अगर किसी Mail में आपको कुछ खासियत नज़र आ रही है या वो आपके लिए Important है तो Mail में स्टार ⭐ को क्लिक कर के आप उसे यहाँ पर सेव कर सकते हैं. ऐसा करने से जब आप कुछ Emails को डिलीट कर रहे होंगे तो यह आपको याद दिलाएगा की इसे डिलीट नहीं करना है. 

Snoozed : यदि आप किसी भी ईमेल को देखते हैं जिसका रिस्‍पॉंस बहुत लंबा हो सकता है और आप इसका तुरंत जवाब नहीं दे सकते, तो आप बाद में मैसेज को स्नूज़ होने के लिए सेट कर सकते हैं। मेल को Snooze करने के लिए वह मैसेज ओपन करें और टॉप के Snooze बटन पर क्लिक करें।

Sent : अपने कभी भी किसी को भी Email भेजा होगा तो वो सारे ईमेल यहाँ सेव रहते हैं. अगर बाद में कभी आपको देखना होगा को मैने क्या Mail भेजा था? तो उसे आप यहाँ देख सकते हैं! Sent Mail में आपके सभी भेजे गए Emails होते हैं.

Draft : जब आप कोई ईमेल किसी को भेजने के लिए तैयार करते हैं और किसी वजह से नहीं भेज पाते है तब आपका ईमेल इस Draft में सेव हो जाता है।

जीमेल और ईमेल में क्या अंतर होता है

Gmail और Email में यह अंतर है की इंटरनेट के माध्यम से भेजा गया, हर एक मेल Email कहलाता है, और Gmail ( जीमेल ) Google Company के द्वारा बनाया गया एक ईमेल सर्विस प्रोवाइडर है, जहाँ से मुफ्त में Email ID बनाने और Free Email Service का इस्तेमाल करने की सुविधा है। Google के आलावा बहुत सारे सर्विस प्रोवाइडर है, जहाँ हम अपना ईमेल अकाउंट बनाते है। google पर जो ईमेल आईडी बनाते हैं उसे जीमेल कहते हैं।

Email – id delete कैसे करें?

सबसे पहले जीमेल अकाउंट में लॉगिन कर ले , फिर गूगल अकाउंट में जाकर ‘Data & personalization’ चुनना है जहाँ आपको ‘Delete a service or your account’ का ऑप्शन दिखेगा जिसको आपको सलेक्ट करना है। सामने दो विकल्प आएंगे, ‘Delete a Google Service’ और ‘Delete your Google Account’। जीमेल से लिंक कुछ सर्विस जैसे क्लासरूम , blogger , Map, Translate एंड Youtube आदि को बंद करना है तो ‘Delete a Google Service’ चुनेंगे।अगर हमें यदि अपने पूरे ईमेल आईडी को डिलीट करना हैतो हम ‘Delete your Google Account’ चुनेंगे। जिससे उसमें हमारा स्टोर किया हुआ डेटा भी डिलीट हो जाएगा।

किसी को ईमेल कैसे भेजें | Email kaise karen

किसी को ईमेल भेजने के लिए आपके पास सबसे पहले अपना एक ईमेल एड्रेस होना जरूरी है। उसके बाद एक ईमेल एड्रेस उसका जिसके पास आपको ईमेल करना है। ये बिलकुल उसीतरह है जैसे- आप अपने मोबाइल नंबर से किसी दूसरे के मोबाइल पर फ़ोन करते हैं। फिर एक इंटरनेट से जुड़ा कंप्यूटर या मोबाइल जैसे कोई उपकरण की जरूरत होगी, जिससे आप ईमेल करेंगे।

किसी को ईमेल कैसे भेजें | Email kaise karen
किसी को ईमेल कैसे भेजें

यहाँ आपको उस व्यक्ति का ईमेल एड्रेस डालना है, जिसे आप email भेजना चाहते हैं। यहाँ ईमेल का subject डालें। किस बारें में आपका ईमेल है। CC और Bcc नहीं समझ आ रहा तो पोस्ट को पढ़ें। नीचे बताया गया है इसका उपयोग। subject के नीचे का हिस्सा पूरा ईमेल के लिए होता है। यहाँ कुछ लिख सकते (टेक्स्ट टाइप ), कोई फोटो, दस्तावेज या अन्य सामग्री अटैच करें। फिर सेंड पर क्लिक करते ही आपका ईमेल चला जायेगा।

Email में CC और BCC क्या होता है

Cc का मतलब होता है Carbon Copy. अगर आप किसी वयक्ति को मेल भेज रहे हैं और चाहते हैं कि बाकी लोगों को इसके बारे में जानकारी रहे तो आप उन सभी लोगों को Cc में रख सकते हैं ! जब आप Cc करते है तो Cc वाले इंसान एक दूसरे की ईमेल आई़डी देख सकते हैं ! लेकिन Bcc करने से ईमेल लिस्ट गुप्‍त रहती है और किसी को भी नहीं पता चलता कि किस-किस को ईमेल की कॉपी भेजी गई है. एक और फर्क है, Cc में लिस्ट को रिप्लाई का भी पता चलता रहता है लेकिन Bcc लिस्ट में reply छिप जाता है !

Email id का नाम कैसे change करें ?

अपना Gmail खोलें >> सबसे ऊपर दाईं ओर, सेटिंग पर Click करें। >> खाते और इंपोर्ट या खाते टैब पर क्लिक करें. >> “इस रूप में मेल भेजें” सेक्शन में, जानकारी में बदलाव करें पर क्लिक करें. >> नया नाम डालें, जिसे इस्तेमाल करना चाहते हैं. >> नीचे जाकर, बदलाव सेव करें पर क्लिक करें।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ, कि इस पोस्ट में ईमेल संबन्धी ये जानकारी आप समझ गए होंगे। फिर भी अगर कोई समस्या हो तो कमेंट करे। इस तरह के और भी पोस्ट के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें। नोटिफिकेशन बेल् press कर, अलर्ट पाएं।

Your Comment