Rate this post

आज हर कोई आसानी से पैसा कमाने की सोचता है, अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप है, तो आप गांव या शहर कहीं से महीने में 20 – 50 हजार तक कमा सकते हैं। इस इस पोस्ट में जानिए घर बैठे लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए

वैसे तो इंटरनेट पर जब आप कंप्यूटर से पैसा कैसे कमाए। इसके बारें में देखते हैं ,तो अधिकांश लोग ब्लॉग्गिंग, इंटरनेट, मोबाइल एप्प और यूट्यूब के बारें में बताते हैं। जोकि हर किसी के लिए करना संभव नहीं होता है। तरीका ऐसा होना चाहिए जो लोगो के लिए आसान हो और कहीं से किसी भी हालात में किया जा सके और पैसा कमाया जा सके। तो दोस्तों यहाँ आपको Work From Home Jobs With Computer बताया हूँ। मुझे विस्वास है, इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको इसके बारें में जानकारी मिल जाएगी कि घर बैठे लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए !

इस काम को करने के लिए आपको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए। इसके साथ इंटरनेट और बिजली का व्यवस्था हो। क्योंकि यहाँ जिस तरीके के बारे में बताऊंगा , उस काम को कराने काफी लोग आपके पास आएंगे। ऐसा हो सकता इन सभी काम के बारें में आपको पहले से पता हो, घर बैठे लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए, लेकिन करने का तरीका बिलकुल नया होगा। जिससे आप घर बैठे लैपटॉप से ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाएं।

इस पोस्ट में हम इन चीज़ों को cover करेंगे-:

घर बैठे लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए

आपने बहुत ऐसे लोगों को देखा होगा, उनके पास मात्र कुछ चीजें जैसे लैपटॉप, प्रिंटर, स्कैनर है और वो अपनी दुकान खोलकर बढ़िया पैसा कमाते हैं। आज के समय में ऑनलाइन काम और इंटरनेट के द्वारा होने वाले काम, लोगो की जरूरत बन गयी है। चाहे वो किसी सरकारी योजना के लिए आवेदन करना हो या निजी लाभ के उद्देश्य से कोई काम कर रहे हों। इंटरनेट के उपयोगिता के बारें में आप खुद आकलन कर सकते हैं।

घर बैठे लैपटॉप के मदद से बहुत सारे काम किये जा सकते हैं, जैसे : स्टूडेंट के लिए, बिज़नेस के लिए, किसी पब्लिक फिगर के लिए, कोई सर्विसेज के लिए, किसी संगठन के लिए… इत्यादि। आइये देखते हैं कौन कौन सा काम घर से करके लैपटॉप से पैसा कमाया जा सकता है।

Top 10 Work From Home Jobs With Computer

घर बैठे लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए :

1.call center representative : कॉल सेंटर का प्रतिनिधि ग्राहकों से इनकमिंग कॉल पर बात करता है। ग्राहकों को कंपनी और प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देना उनका मुख्य काम होता है। यह कॉल कंपनी के टॉल फ्री के द्वारा आती है या कंप्यूटर पर कंपनी के पोर्टल के द्वारा ग्राहकों की डाटा कॉल सेंटर का प्रतिनिधि से शेयर की जाती है। कॉल सेंटर का प्रतिनिधि के लिए सबसे जरूरी है, ग्राहकों को जानकारी देकर संतुष्ट करना। यह काम के लिए बहुत कम्पनियाँ होम बेस्ड एम्प्लॉयड ढूंढती है। इस जॉब के लिए जॉब पोर्टल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

2.Data entry Operator : डेटा एंट्री क्लर्क का काम मुख्य रूप से कंपनियों या संगठनों के भीतर सेवाओं के लिए विभिन्न प्रकार से स्प्रेडशीट में डेटा जोड़ने और भौतिक जानकारी को कंप्यूटर प्रोग्राम में स्थानांतरित करने के लिए काम करते हैं। डेटा एंट्री क्लर्क जो अपने घरेलू कंप्यूटर से काम करते हैं, वे वीडियो सॉफ़्टवेयर या मैसेजिंग एप्लिकेशन के माध्यम से प्रबंधकों के साथ संवाद कर सकते हैं। इस जॉब के लिए आप लिंक्डइन पर अपना प्रोफाइल बनाये और जॉब प्लॅटफॉम वेबसाइट पर जॉब के लिए अप्लाई करें।

3.Social media manager : एक सोशल मीडिया मैनेजर का काम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रकाशन और सामग्री को बनाना और शेयर करना होता है। वे जुड़ाव के आंकड़ों का विश्लेषण करते हैं और एक समुदाय को ऑनलाइन विकसित करने में मदद करने के लिए रुझानों की पहचान करते हैं। एक सोशल मीडिया मैनेजर मार्केटिंग सहायता चाहने वाली कंपनियों या व्यक्तिगत ग्राहकों के लिए काम कर सकता है। आमतौर पर, वे शेड्यूलिंग कार्यों के लिए सोशल मीडिया सॉफ़्टवेयर के साथ अपने घर से कंप्यूटर का उपयोग करके काम कर सकते हैं।

Top 10 Work From Home Jobs With Computer
Top 10 Work From Home Jobs in hindi

4.Photo editor : एक फोटो संपादक स्टॉक फोटोग्राफी वेबसाइटों को बेचने के लिए उनके द्वारा ली गई तस्वीरों को संपादित करता है। विशेष रूप से, ये वेबसाइटें उन कंपनियों को थोक में या व्यक्तिगत रूप से बेचने के लिए तस्वीरें खरीदती हैं, जो मार्केटिंग अभियानों जैसे प्रोजेक्ट के लिए कॉपीराइट-मुक्त छवियों की तलाश करती हैं। अन्य कर्तव्यों फोटो संपादकों को संभाल सकता है जिसमें इन छवियों के साथ अपनी तस्वीरों को संपादित करने या ग्राफिक मीडिया बनाने के लिए सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना शामिल है। घर से काम करने वाले फोटो संपादक ग्राहकों को ईमेल के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं, क्लाउड तकनीक के माध्यम से उनके साथ चित्र साझा कर सकते हैं या फोटो संपादन साइटों पर उनके द्वारा पूरा किए गए कार्य को पोस्ट कर सकते हैं।

Read More : घर बैठे ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसा कमाए

5.Transcriber : प्रतिलेखन के प्रकार के आधार पर एक प्रतिलेखक कई प्रकार के कार्य कर सकता है जिसमें वे विशेषज्ञ होते हैं। वे ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग का उपयोग करके लिखित दस्तावेज़ बना सकते हैं, शॉर्टहैंड नोट्स का विस्तार कर सकते हैं या लाइव मीटिंग्स को ट्रांसक्रिप्ट कर सकते हैं। ट्रांसक्राइबर जो अपने घरेलू कंप्यूटर से काम करते हैं, क्लाइंट को अनुवादित दस्तावेज़ भेजने के लिए सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं।

6.Travel agent : एक ट्रैवल एजेंट विभिन्न गंतव्यों पर शोध कर सकता है और अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के आधार पर एक ग्राहक के लिए व्यापार यात्रा या छुट्टी की योजना बना सकता है। वे ग्राहक के अनुरोध पर आरक्षण या किसी अपॉइंटमेंट की योजना और आयोजन भी कर सकते हैं। पूरी योजना प्रक्रिया के दौरान, वे ग्राहकों को उपयोगी यात्रा जानकारी के बारे में ब्रोशर या फ़्लायर्स जैसी वस्तुओं के साथ सूचित करते हैं। ट्रैवल एजेंट कभी-कभी बड़ी कंपनियों के लिए काम करते हैं, या वे स्वतंत्र रूप से काम करने वाली अपनी एजेंसी शुरू कर सकते हैं। वे अपने होम कंप्यूटर का उपयोग यात्रा विवरण की योजना बनाने और अपने ग्राहकों को शेड्यूल जानकारी संप्रेषित करने के लिए कर सकते हैं।

7.Virtual assistant : वर्चुअल असिस्टेंट विभिन्न प्रकार के कार्यालय कार्यों को पूरा करते हैं, जिसमें फोन का जवाब देना या अपॉइंटमेंट शेड्यूल करना शामिल है। वे सोशल मीडिया शेड्यूलिंग या अन्य मार्केटिंग कार्यों जैसे सामग्री या फोटो संपादन बनाने में भी सहायता कर सकते हैं। वर्चुअल असिस्टेंट अक्सर किसी कंपनी के लिए या सीधे व्यक्तिगत क्लाइंट के साथ काम करते हैं। आमतौर पर, वे जिन कंपनियों के लिए काम करते हैं उनमें कानून, वित्तीय या रियल एस्टेट फर्म शामिल हैं। एक वर्चुअल असिस्टेंट जो घर से काम करता है, अपने कंप्यूटर का उपयोग सहकर्मियों के साथ संवाद करने, अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए सॉफ़्टवेयर एक्सेस करने और डेटा ट्रैक करने के लिए डिजिटल स्प्रेडशीट बनाने के लिए कर सकता है।

8.Freelance writer : एक स्वतंत्र लेखक किसी कंपनी या संगठन के ब्रांड के लिए सामग्री पर शोध, लेखन और संपादन कर सकता है। वे अतिरिक्त लेख भी बना सकते हैं जो वे बेचते हैं या अपनी वेबसाइटों पर स्वयं प्रकाशित करते हैं। इस भूमिका में आप जिन विषयों के बारे में लिख सकते हैं, उनके कुछ उदाहरण पालतू जानवर, विपणन रुझान, वित्तीय सलाह या पेशेवर विकास हैं। स्वतंत्र लेखक अपने ब्रांड के साथ साझा करने से पहले लेखों को शोध, लिखने और संपादित करने में मदद करने के लिए अपने घरेलू कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं।

Read more : Freelance content writer कैसे बनें

9.Graphic designer : एक ग्राफिक डिजाइनर अक्सर कंपनियों के लिए डिजाइन योजना विकसित करने में मदद करने के लिए अनुसंधान करता है। उनका प्राथमिक कर्तव्य दृश्य कला और प्रतिनिधित्व के साथ अवधारणाओं को चित्रित करना है जो ब्रांड की शैली मार्गदर्शिका का पालन करते हैं। घर पर काम करते समय, ग्राफिक डिजाइनर आमतौर पर परियोजनाओं को पूरा करने के लिए डिजाइन सॉफ्टवेयर तक पहुंचने के लिए अपने कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। ( घर बैठे लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए )

10.Technical support representative : ये पेशेवर तकनीकी कठिनाइयों का समाधान करते हैं जो ग्राहक अपनी तकनीक के साथ अनुभव करते हैं, जैसे समस्या निवारण या अनुप्रयोगों को नेविगेट करना, एक नया टीवी कॉन्फ़िगर करना या वाईफाई मुद्दों को संबोधित करना। ये पेशेवर बड़े खुदरा स्टोर या सॉफ्टवेयर कंपनियों के लिए काम कर सकते हैं। एक तकनीकी सहायता प्रतिनिधि जो घर से काम करता है, अपने होम कंप्यूटर का उपयोग ग्राहकों की सहायता करने, समाधान के साथ उनका मार्गदर्शन करने और उपभोक्ता चुनौतियों के बारे में डेटा रिकॉर्ड करने के लिए कर सकता है।

Conclusion

घर बैठे लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए

आजकल हर किसी के पास लैपटॉप या कंप्यूटर है, लैपटॉप व इंटरनेट कनेक्शन की सहायता से आप पूरी दुनिया की जानकारी देख सकते है और अपने जानने वालो के साथ टच में रह सकते है। कई ऐसे काम है जो आजकल बिना लैपटॉप के संभव नही। इसमें आप अपने रोजमर्रा के कई काम निपटा सकते है। इसी लैपटॉप की सहायता से आप काम करके ऑनलाइन पैसे (Work From Home Jobs With Computer) भी कमा सकते है वह भी घर बैठे। जी हां, लैपटॉप की सहायता से आप घर बैठे कई ऐसे काम कर सकते है, जिसे करने के लिए आपको पैसे मिलेंगे। उम्मीद करते हैं, इस पोस्ट ( घर बैठे लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए ) को पढ़ने के बाद आपको बहुत नई जानकारी मिली होगी। आपका कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। साथ ही इस तरह के और भी जानकारी यूट्यूब पर देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें।

Read More : ( घर बैठे लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए )

Leave a Comment