क्या करें.. जब Atm से बिना कैश निकले खाते से पैसे कट जाएं

Rate this post

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में आपको बताने जा रहे हैं कि अगर जब Atm से बिना कैश निकले खाते से पैसे कट जाएं, तो आपको क्या करना चाहिए।

अक्सर लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है, और जानकारी के आभाव में लोगों को इस कारण बैंक के चक्कर काटने पड़ जाते हैं।

आमतौर पर इस समस्या का समाधान 5 दिनों में ही हो जाता है और बिना किसी शिकायत या परेशानी के कटे हुए पैसे आपके खाते में आ जाते हैं।

बहुत ही कम मामलों में बैंक में ट्रांजैक्शन फेल होने की शिकायत दर्ज करानी पड़ती है। आपको बता दें कि एटीएम का इस्तेमाल करते वक्त आपको सावधान रहने की जरूरत होती है और आरबीआई के नियमों के अनुसार गोपनीयता बनाए रखने के लिए अपना पिन किसे के साथ शेयर न करें।

जब Atm से बिना कैश निकले खाते से पैसे कट जाएं

कैश निकालते समय एटीएम में ट्रांजैक्शन पूरा ना होने पर तुरंत विदड्रॉल का नोटिफिकेशन चेक करना चाहिए।

इसके साथ ही तुरंत अपने बैंक में जमा रकम के बारे में जानकारी हासिल करें और सुनिश्चित करें कि आपके खाते से पैसे कटे हैं या नहीं।

जब Atm से बिना कैश निकले खाते से पैसे कट जाएं तो 5 दिनों तक इंतजार करें। अधिकतर ऐसा होता है कि 5 दिनों में ये पैसे आपके खाते में वापस आ ही जाते हैं।

पांच दिन पूरे होने के बाद भी अगर पैसे खाते में वापस नहीं आते हैं तो आप संबंधी बैंक में ट्रांजैक्शन फेल होने की शिकायत कर सकते हैं।

अगर बैंक में शिकायत करने के 30 दिन भी आपके खाते में पैसे वापस नहीं आते हैं तो शिकायत निवारण विभाग के सीनियर ऑफिसर से अपनी शिकायत कर सकते हैं।

किस वजह से यह दिक्कत होती है ?

सबसे पहले हम आपको यह बताते हैं कि ऐसा क्यों होता है ? जब Atm से बिना कैश निकले खाते से पैसे कट जाएं– इसकी कई वजह हो सकती है :

  • एटीएम का सॉफ्टवेयर सही तरीके से काम नहीं कर रहा हो।
  • एटीएम ने आपके ट्रांजेक्शन की डीटेल सही तरीके से नहीं ली।
  • एटीएम में कैश नहीं हो।
  • हो सकता है किसी व्यक्ति ने एटीएम में कार्ड स्कीमिंग मशीन लगाई हो।

ऑनलाइन शिकायत कैसे करें

शिकायत करने के 30 दिन भी आपके खाते में पैसे वापस नहीं आते हैं, तब आप इस वेबसाइट के माध्यम से https://crcf.sbi.co.in/ccf/ under Existing Customer //ATM related//ATM related//Account Debited but cash not dispensed कैटेगरी में शिकायत कर सकते हैं।

आप अन्य शिकायत होने पर इसकी कैटेगरी बदल भी सकते हैं। इसके अलावा आप एसबीआई की हेल्पलाइन 1800 11 2211 (toll-free), 1800 425 3800 (toll-free) पर कॉल कर सकते हैं।

इसके साथ ही सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक 080-26599990 पर भी कॉल करके शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है।

बैंक शाखा में शिकायत कैसे करें ?

अगर कस्टमर केयर पर फोन करने के बाद भी आपकी शिकायत पर कार्रवाई नहीं हुई तो आप बैंक की शाखा में जाकर शिकायत कर सकते हैं। जब Atm से बिना कैश निकले खाते से पैसे कट जाएं

बैंक की शाखा में जाकर आप ब्रांच मैनेजर से जाकर शिकायत कर सकते हैं। बैंक में मौजूद हेल्पडेस्क आपकी शिकायत दर्ज कर इसे दूर करने के प्रयास करेगा।

Read MORE:

अपनी शाखा के ब्रांच मैनेजर से मिलें अगर इसके बाद भी आपके बैंक अकाउंट में रकम वापस नहीं आती तो आपको उस बैंक के मैनेजर से संपर्क करना चाहिए जहां आपका बैंक अकाउंट है। आपका ब्रांच मैनेजर इस मामले के त्वरित निबटान में आपकी मदद करेगा।

बैंक की क्या है जिम्मेदारी?

इस तरह के मामलों में खाते से कटी रकम बैंक को तुरंत लौटानी होती है। अगर शिकायत दर्ज होने के सात दिनों के भीतर ग्राहक के खाते में पैसा नहीं आता है तो कार्ड जारी करने वाले बैंक को रोजाना 100 रुपये के हिसाब से हर्जाना चुकाना पड़ता है।

Conclusion: Atm problems and solutions in hindi

अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो परेशान नहीं हों। यह कोई फ्रॉड नहीं है और इसमें पूरी तरह एटीएम की गलती है। आपको अपना पैसा कुछ दिनों में वापस मिल जाएगा। उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित हुआ हो। इसतरह के और भी नई जानकारियों से अपडेट रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर follow करें।

आपका कोई भी सवाल या सलाह हो तो Comment box में हमें बताएं। धन्यवाद

Leave a Comment