Skip to content

फायदे वाला बिज़नेस आइडिया : 250+ बिज़नेस शुरू करने के लिए आईडिया

जानिए- फायदे वाला बिज़नेस आइडिया, 12 महीने चलने वाला बिजनेस, गांव में चलने वाला बिजनेस,सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस,गर्मी में चलने वाला बिजनेस, इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है.क्या आपको भी शानदार मुनाफा वाला बिजनेस करना है और कोई बिज़नेस आइडिया सोच रहे हैं ? तो हम आपके लिए 100 फायदे वाला बिज़नेस आइडिया लेकर आए है जिसमें आप कम पूंजी लगाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है.

सबसे पहले इस बात को समझना जरुरी है की " हमारे पास कितनी योग्यता है सम्बंधित बिज़नेस के लिए। उसके बाद समय भी तय कर लेना होगा की हम कितना समय दे सकते हैं, उस बिज़नेस में, अंत में पैसा या पूंजी कहे तो कितने से शुरुआत कर सकते हैं ?

जब इस Question का Answer आपके पास होगा, तो ही आप सफल और फायदे वाला बिज़नेस आइडियाज ढूंढ सकते हैं। इस दुनियां में लाखों-करोड़ो बिज़नेस है, लेकिन वही सफल बिज़नेस है, जिसके मालिक मेहनती है और उस काम की पूरी योग्यता उनके पास है। क्योंकि किसी से काम कराने के लिए भी यह पता होनी चाहिए की क्या काम कराना है और कैसे होगा। तभी आप दुसरो से भी अपने काम को करा पाओगे और बिज़नेस को बड़ा बनाओगे।

पहली चीज़ – इस पोस्ट को पूरा जरूर देखें। इसमें आपको कोई न कोई एक ऐसा आईडिया मिल जायेगा, जो आपके लिए सही होगा।

मैं इस पोस्ट में ढेरो बिज़नेस आइडियाज के बारें में बताया हूँ ,आपको अपने अनुसार सूझ-बूझ से कोई एक आइडियाज पसंद करना है, उसके बाद उस बिज़नेस से सम्बंधित ऑनलाइन और मार्केट रिसर्च कर लेनी है और कुछ महत्वपूर्ण जानकरी जुटानी है। फिर आप चाहे तो पूंजी लगाकर बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। आगे इस पोस्ट में बिज़नेस शुरू करने के लिए टिप्स बताया हूँ। जिससे बिज़नेस आइडियाज ढूंढ़ने और रिसर्च करने में आपको काफी मदद मिलेगी।

3 महत्वपूर्ण बातें सफल और फायदेमंद बिज़नेस बनाने के लिए

  • किसी भी बिज़नेस को सफल और फायदेमंद बिज़नेस बनाने के लिए अच्छा खासा समय देना होगा। क्योंकि किसी सफल लोगों के देखा-देखी सिर्फ बिज़नेस शुरू करने से कुछ नहीं होता, मेहनत और समय भी उतनी ही देनी होगी।
  • शुरुआत में आपको कुछ पूंजी निवेश करना ही होगा। चाहे क्यों न आप अपनी ट्रेनिंग में पैसे खर्च कर रहे हो, अभी के समय में बिना पूंजी के भी बहुत सारे बिज़नेस आइडियाज हैं, लेकिन उसमे आपको भरपूर समय और मेहनत देना होगा।
  • सबसे बड़ी चीज़ कुछ नया सिखने की लगन होनी चाहिए, अगर आपके पास ये होगी न ! तो किसी भी बिज़नेस को आप सफल और फायदे वाला बिज़नेस आईडिया साबित कर के दिखा दोगे।

वहीं आप अगर किसी खास बिज़नेस के बारें में सोचते हैं, तो बिज़नेस के हिसाब से पूंजी लगानी होती है। मैं आपको यही सलाह देना चाहता हूँ, अगर आपको ज्यादा कुछ उस बिज़नेस से सम्बंधित नहीं पता है, तो छोटे स्तर पर पूंजी निवेश करें या कोई स्किल आधारित बिज़नेस आईडिया सोचे, सीखें और तब पूंजी लगाने की योजना बनाये।

जरूर पढ़ें: खुद का स्टार्टअप शुरू कैसे करें | निवेश के लिए पूँजी कहाँ से लाएं

अब सबसे पहले बिज़नेस आइडियाज देखते हैं - कौन सा बिज़नेस किसके लिए बढ़िया होगा ? यहाँ वेब ज्ञान हिंदी के इस पोस्ट में पढ़ने - लिखने वाले लड़के और लड़कियों के लिए बिज़नेस आईडिया , घरेलु महिला और नौकरी वाली महिलाओं के लिए बिज़नेस आइडिया, बेरोजगारों के लिए सफल बिज़नेस, नौकरी वाले पुरुष के लिए बिज़नेस आईडिया यानि पार्ट टाइम और फूल टाइम में होने वाले बिज़नेस को डिटेल से जानेंगे।

समय के आधार पर बिज़नेस दो प्रकार से कर सकते हैं और बिज़नेस को सफल एवं फायदे वाला बनाने के लिए प्रत्येक दिन समय देना होगा।

  • Part Time Business
  • Full Time Business
Person Business TypeTime
Business ideas for College StudentOnly Part Time BusinessPer Day 3-4 Hours
Business ideas for FemaleFull Time & Part Time BusinessFull Time: Per Day 8-12 Hours.
Part Time: Per Day 4-5 Hours.
Business ideas for MaleFull Time & Part Time BusinessFull Time: Per Day 8-12 Hours.
Part Time: Per Day 4-5 Hours.
Business ideas for unemployed person Full Time: Per Day 8-12 Hours.
Part Time: Per Day 4-5 Hours.
Full Time: Per Day 8-12 Hours.
Part Time: Per Day 4-5 Hours.
Business ideas for employed person Full Time: Per Day 8-12 Hours.
Part Time: Per Day 4-5 Hours.
Full Time: Per Day 8-12 Hours.
Part Time: Per Day 4-5 Hours.

Business ideas for College Students in hindi

Business ideas for College Students in hindi : क्या आप student हैं, कम पैसों में बिजनेस शुरू करने के प्लान बना रहे है ? क्या आपको भी शानदार मुनाफा वाला बिजनेस (Profit making business for Students) करना है। तो हम आपके लिए ऐसे बिजनेस आइडिया (Business Idea) लेकर आए हैं, जहां कम पूंजी लगाकर अच्छा खासा पैसा बनाया जा सकता है। जिन बिजनेस की हम बात कर रहे हैं उनकी डिमांड हर जगह है। सबसे बड़ी बात इस बिज़नेस में आपको कोई जगह या दुकान लेने की आवश्कता नहीं है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज जो बेहद कम निवेश में शुरू किए जा सकते है। आइये जानते – Business ideas for College Students in hindi

Instagram Shop Business Ideas

जी हां ! इन सभी बिज़नेस को आप ऑनलाइन अपने मोबाइल से मैनेज कर सकते हैं। बस आपको सोशल मीडिया पर काम करना होगा, इसीलिए थोड़ी बहुत इंस्टाग्राम और फेसबुक की नॉलेज होना भी जरुरी है। क्योकि आगे जो भी बिज़नेस आईडियाज को बताने वाला हूँ वो Instagram Shop Business Ideas For Student है .

जरूर पढ़े : Instagram Shop कैसे सेट करें | इंस्टाग्राम पर शॉप सेट करने का तरीका

Mens wear product business

जैसा कि हमलोगों जैसा लाखों ऐसे युवा हैं जो दिन भर में 4 से 5 बार इंस्टाग्राम और फेसबुक को जरूर यूज़ करते हैं। बहुत ऐसे भी आपको मिल जाएंगे जिन्हे कुछ खरीदना हो तो इंस्टाग्राम में सर्च करते हैं, अपने लिए unique items. बस इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए आप इंस्टाग्राम पर एक बिज़नेस अकाउंट खोलकर mens wear product बेच सकते हैं। आप चाहे तो Retail या Holesale कोई भी ऑप्शन अपने सुबिधानुसार चुन सकते हैं।

अब बात आती है, प्रोडक्ट कहाँ से लेना है तो इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी। आपको ऑनलाइन ही ढूंढने पर मनुफैक्ट्रर मिल जाएंगे। जिनसे बात करके शुरुआत में मात्र 25 से 30 हजार का माल लेना है। आप यह कोशिश करें कि पहली बार उनके बिज़नेस लोकेशन पर जाकर माल खरीदे बाद में आप आर्डर देंगे तो वो आपकी आर्डर कोरियर द्वारा डेलिवेरी करा देंगे।

उसके बाद जब आपके पास माल आ जाये तो उसको अच्छे ढंग से इंस्टाग्राम पर फीचर करना है, टैग्स, डिस्क्रिप्शन, दाम और अपना कांटेक्ट डिटेल यह सब डालने के बाद आपका 90 % काम हो जायेगा। आपको अब सिर्फ अपने प्रोडक्ट की ऑनलाइन मार्केटिंग करनी है। इसके लिए सबसे रामबाण उपाय अपने सारे दोस्त रिलेटिव्स को बताये और अपने इंस्टाग्राम से जोड़े। ( फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )

आप चाहे तो लोकल मार्किट में दुकानदारों को कुछ प्रॉफिट लेकर बल्क में बेच सकते हैं। उदाहरण के तौर पर ऊपर दिए गए प्रोफाइल को देखें किस तरह से मात्र 50 हजार में इन्होने अपना बिज़नेस शुरू किया था. अपनी बड़ी दुकान भी खोल लिए. आज लाखों तो सिर्फ होलसेल में बेच कर कमाते हैं। instagram Business ideas for Student in hindi काफी ट्रेंडिंग बिज़नेस है और आपको नहीं लगता यह आने वाले दिनों में और बढ़ेगा।

Smart gadgets products business ( फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )

जिस प्रकार मैंने ऊपर बताया की instagram शॉप के द्वारा आप Mens wear product business कर सकते हैं। ठीक उसीप्रकार से आपको Smart gadgets products business को कर सकते हैं। यहाँ आपको trending प्रोडक्ट की जानकारी रखना होगा और उसको बेचकर बढ़िया पैसा कमा सकते हैं। यह एक सफल और फायदे वाला बिज़नेस आईडिया है। इस प्रोडक्ट के लिए आपको सिंपल गूगल पर सर्च करना है – smart gadgets wholesale market in delhi या smart gadgets wholesale market in mumbai.

फिर कंपनी से डायरेक्ट कांटेक्ट करके स्मार्ट गैजेट खरीद सकते हैं और इंस्टाग्राम पर उसको शेयर करेंगे, तो जिसे आपका प्रोडक्ट पसंद आएगा और कीमत उसके अनुसार सही होगा तो जरूर खरीदेगा।

Fitness related product business

फिट रहना सबके लिए जरूरी है, और फिट रहने के लिए सही से खान पान और रेगुलर एक्सरसाइज जरूरी है। लेकिन समस्या ये है लोगों के लिए रेगुलर एक्सरसाइस करने का टाइम सबके पास नहीं होता है, या यूं बोलें की लोग टाइम निकालना नहीं चाहते हैं, जिसके कारण उनका स्वास्थ्य बिगड़ जाता है, और मोटापा, हार्ट अटैक जैसी बीमारी हो जाती है, इसी समस्या को देखकर आप एक्सरसाइज से सम्बंधित Fitness Equipment और जिम में use करने वाले कपड़े, खाने-पीने से सम्बंधित चीजों की लिस्ट बना सकते हैं और इन सब प्रोडक्ट को लोग ज्यादातर ऑनलाइन खरीदते हैं। अगर लोकल स्तर पर आप ऑनलाइन सुबिधा देंगे तो लोग फ्लिपकार्ट और अमेज़न से नहीं लेकर आपसे खरीदेंगे। इस प्रकार आप इस बिज़नेस को इंस्टाग्राम के द्वारा कर सकते हैं। यह एक ज्यादा ही फायदा वाला बिज़नेस आईडिया है।

Read : YouTube Channel कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए 2022

Freelance business for students

आज के समय में सभी बिज़नेस ऑनलाइन हो रहे हैं, कंपनी अपने प्रोडक्ट के मार्केटिंग के लिए फोटो, वीडियो, ऑडियो, ग्राफ़िक्स और भी अन्य चीजों के लिए फ्रीलांसर ढूंढती है फिर उससे अपना काम करा के उसे पैसे देती है। ये पैसा एक अच्छा अमाउंट होता है। साथ ही अगर आपको टेक्निकल नॉलेज है तो वेबसाइट डिज़ाइन, लोगो, सोशल मीडिया स्पेस्लिस्ट और भी 100 तरह के काम आपको फ्रीलांसर वेबसाइट पर मिलती है। यहाँ आप फ्री में signup कर के क्लाइंट उठा सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। आज भारत में बहुत ऐसे लोग है जो फ्रीलांसिंग बिज़नेस से लाखों रूपये महीने कमा रहे हैं। इस सम्बन्ध में आपको पूरी जानकारी चाहिए तो आप मेरे इस पोस्ट को पढ़े। यहाँ मैंने पूरी विस्तार से बताया है।

जरूर पढ़े : Freelance content writer कैसे बनें | Content Writer से पैसे कैसे कमाए

Digital content creator

आज के समय में आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लोगो रील्स, वीडियो और तरह तरह के कंटेंट बनाते देखते होंगे, क्या आपको पता है ऐसा वो क्यों करते हैं – मैं बताता हूँ,जो किसी एक टॉपिक से रिलेटेड कंटेंट तैयार करते हैं, फोल्लोवेर्स बनाते हैं फिर तरह तरह के ad से पैसा कमा रहे हैं। किसी भी तरह के कंटेंट जो ऑनलाइन पढ़ा, देखा और सुना जा रहा है उसे Digital content कहते हैं और जो इस कंटेंट को तैयार करते हैं उन्हें Digital content creator कहते हैं।

सीधे शब्दों में कहे तो डिजिटल कंटेंट क्रिएटर Content Marketing करते हैं। Content Marketing किसी भी प्रोडक्ट को बेचने का एक Digital तरीका है। जिसमे किसी भी एक Product को Select करके उससे सम्बंधित कई प्रकार के कंटेंट बनाये जाते है, जिसमे Podcast, Video, Infographics, और Blog आदि शामिल होते है। अगर आप किसी भी प्रोडक्ट का Creative Content बनाते है, तो इससे Customers आकर्षित होता है। जिसकी वजह से आपके Business की Sales बढ़ती है। Digital content creator को पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जैसे : एफिलिएट मार्केटिंग, स्पोंसर, खुद का कोई प्रोडक्ट सेल आदि।

जरूर पढ़े : एफिलिएट मार्केटिंग क्या है | Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए 2022

Skill Based Business ideas for unemployed in hindi

ब्लॉगिंग ( Blogging ) : फायदे वाला बिज़नेस आइडिया

हाल के ब्लॉगिंग आंकड़े बताते हैं कि हजारों ब्लॉगर्स टेक, लाइफ स्टाइल,मनोरंजन, डिजिटल करेंसी, शेयर मार्केट, बिज़नेस, खान-पान, यात्रा, फिल्म,व्यक्तिगत वित्त और अधिक जैसे विविध विषयों पर लाभदायक सामग्री बना रहे हैं। पैसे की बात करें तो महीने के 25 हजार से 2 लाख प्रति माह एक ब्लॉग से उनकी कमाई हो रही है। ब्लॉग के द्वारा कमाई करने के लिए सबसे बेस्ट जरिया google Adsense और Affiliate मार्केटिंग है और 95 % ब्लॉगर इन्हीं के द्वारा इतने पैसे बना रहे है। इस वक़्त आप जो पढ़ रहे हैं यह भी एक ब्लॉग है, जहाँ मैं आपको सफल और फायदे वाला बिज़नेस आईडिया के बारे में बता रहा हूँ।

अगर आपको भी लगता है किसी खास चीज की विशेष नॉलेज आप रखते हैं, उस विषय पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को कुछ टिप्स, नॉलेज दे सकते हैं तो अपना ब्लॉग जरूर शुरू करें। यहाँ आपको 6 महीने तक पैसे की कोई उम्मीद नहीं करनी होगी फिर जो आपकी कमाई होगी उसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं।

इसके लिए आपको कुछ चीजों को सीखना होगा। जैसे: आर्टिकल कैसे लिखें, Seo कैसे करें, keyword Research कैसे करें, Blog कैसे बनाये, Google Analytics क्या है, Search Console क्या है, Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये, Backlink कैसे बनाये, ब्लॉग Monetize कैसे करें और भी कुछ महत्वपूर्ण चीजें। सीखने के लिए आप कोई ब्लॉग पढ़ सकते हैं, Youtube से सीख सकते हैं या किसी Platform से ऑनलाइन कोर्स ले सकते हैं।

कंटेंट रायटिंग ( Content Writing ) : फायदे वाला बिज़नेस आइडिया

एक कंटेंट राइटर की डिमांड वर्तमान समय में बहुत ही ज्यादा है, आप चाहे तो इसे जॉब के तरह कर सकते हो। वही कुछ इन्वेस्ट करने पर आपकी पैसिव इनकम का सोर्स बन सकता है। कंटेंट राइटर किसी, प्रोडक्ट, बिज़नेस या किसी भी चीजों को प्रोफेशनल ढंग से लिखते हैं। आप जो भी चीजें पढ़ते हैं जैसे : न्यूज़, बुक्स, मैगज़ीन। ये सभी कंटेंट राइटर ही लिखते हैं।

Read : Freelance content writer कैसे बनें | Content Writer से पैसे कैसे कमाए

इससे आपको अंदाजा लग गया होगा कि आप अपनी किताब लिख सकते हो, किसी टॉपिक पर ebook या अपनी ब्लॉग बना सकते हो। इसको बिज़नेस के रूप में करने के लिए फ्रीलांसिंग कर सकते हैं। भारत में बहुत सारे फ्रीलांस वेबसाइट है जहाँ आपको बढ़िया पैसा मिलेगा। इस काम को आप घर से कर सकते हो , ये बहुत अच्छी बात है।

अमेज़न सेलर ( Amazon Seller ): फायदे वाला बिज़नेस आइडिया

आपने Amazon का नाम तो सुना होगा, बहुत ही पॉपुलर e-com. साइट है। यहाँ पुरे वर्ल्ड से करोड़ो लोग जुड़े हैं, जो इनके रेगुलर कस्टमर है। इस प्लेटफार्मका फायदा उठाकर आप अपने किसी भी प्रोडक्ट को पुरे भारत में बेच सकते हैं। Amazon.in भारत में सबसे ज़्यादा देखे जाने वाला ऑनलाइन शॉपिंग मार्केटप्लेस है और ऑनलाइन शॉपिंग के लिए Amazon.in पर पहले से कहीं ज़्यादा कस्टमर भरोसा करते हैं। भारत में 100% सर्विस योग्य पिन-कोड के ऑर्डर के साथ, Amazon.in छोटे और मध्यम आकार के बिज़नेस के लिए ऑनलाइन डेस्टिनेशन बन गया है। Amazon.in पर बेचने से जुड़ी फ़ीस के अलग-अलग प्रकार हैं. Amazon पर बेचने की फ़ीस = रेफ़रल फ़ीस + क्लोज़िंग फ़ीस + शिपिंग फ़ीस + अन्य फ़ीस। आप चाहे तो यहाँ देख सकते हैं – Amazon पर बेचने की फ़ीस

यूट्यूब चॅनल ( Youtube Channel )

Youtube की उपयोगिता को शायद आपको नहीं बताना होगा। यह आप भी अंदाजा लगा सकते हैं, किसी को कुछ भी देखना, समझना या जानना होता है तो youtube पर जरूर सर्च करता है। आप भी अपना यूट्यूब चैनल बनाकर यूट्यूब वीडियो अपलोड कर सकते हैं, आपके 1000 सब्सक्राइबर और 4 हजार घंटे का watchtime होने के बाद गूगल Adsense से पैसा कमा सकते हैं। बता दूँ की बहुत ऐसे youtuber हैं, जो अपनी पहली वीडियो से एफिलिएट लिंक कमाना शुरू कर देते हैं। यह काम आपको अगर पसंद है तो इस बिज़नेस से आप करोड़पति बन सकते हैं। बस आपके अंदर वो जज्बा होनी चाहिए।

फ्रीलान्सिंग ( Freelancing )

Freelancing करने वाले व्यक्ति को Freelancer कहा जाता है। फ्रीलांसर किसी कम्पनी का स्टाफ नही होता बल्कि वह एक self employed होता है। एक freelancer अपनी skills और अनुभव का उपयोग कर अपने clients को सेवाएं प्रदान करता है। यहाँ पर क्लाइंट कोई एक व्यक्ति या कोई कंपनी भी हो सकती है। Freelancer व्यक्ति घर से ऑनलाइन या ऑफलाइन काम करता है।

फ्रीलांसिंग में पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है। मैं यहां शुरू करने के 6-8 महीने के बाद ही 1-2 लाख के आसपास कमाने वाले लोगों से मिला हूं। भारत में फ्रीलांसर के लिए औसत शुरुआती वेतन लगभग ₹1.8 लाख प्रति वर्ष (₹15.0k प्रति माह) है।

फ्रीलांसर बनने के लिए न्यूनतम 1 वर्ष का अनुभव आवश्यक है। फ्रीलांसर के तौर पर आपको सिर्फ एक अच्छी Skill की जरूरत है, जिसमें आप माहिर बनकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। यहाँ 500 + काम को आप कर सकते हैं। जानने लिए पढ़ें –Freelancing से पैसे कैसे कमाए | 1 सफल फ्रीलांसर कैसे बनें

डिजिटल मार्केटिंग सर्विस ( Digital Marketing Service )

Digital Marketing Agency से आज हर कोई वाकिफ है। Digital Marketing को ऐसे समझे, साधारणतया इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे : मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर आदि और इन्टरनेट के माध्यम से जो भी मार्केटिंग के प्रयास किये जाते हैं वे सभी डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत आते हैं। कहने का आशय यह है की उद्यमियों द्वारा अपने व्यवसाय को सर्च इंजन, सोशल मीडिया, ईमेल, और अपनी वेबसाइट के माध्यम से अपने संभावित ग्राहकों तक पहुँचने के लिए जो भी प्रयास किये जाते हैं वे सभी डिजिटल मार्केटिंग का हिस्सा हैं।

Digital Marketing Agency का बिज़नेस शुरू करने के लिए पूंजी की व्यवस्था है, लेकिन उसे डिजिटल मार्केटिंग का ज्ञान नहीं है तो उसे यह बिज़नेस नहीं करना चाहिए। इसके लिए सोशल मीडिया, डिजिटल कमनीकेशन की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए।

वेबसाइट और ऐप डेवलपमेंट ( Website & App Development )

साधारण शब्दों में अगर हम बात करें तो Web Development का मतलब होता है वेबसाइट बनाना और App Development का मतलब होता है एप्लीकेशन बनाना। अगर इस फील्ड की नॉलेज है तो आप इस काम को फ्रीलांसर के तौर पर भी घर बैठे कर सकते हो। इतनी नॉलेज अगर आपके पास है तो बहुत सरे ऑप्शन आपके पास खुल जाते हैं पैसा कमाने के।

Read : इन 9 तरीकों से ब्लॉगिंग से पैसा कमाए

सोशल मीडिया इन्फ्लुएन्सर (Social Media Influencer )

आजकल जितने भी Youtube, instagram या Facebook जैसे सोशल मीडिया प्लॅटफॉम पर शार्ट वीडियो बनाते हैं, सभी वीडियो इंफ्लुंसर हैं। सोशल मीडिया इन्फ्लुएन्सर अनेको प्रकार के होते हैं , कुछ वीडियो बनाते हैं, कुछ ऑडियो, कुछ राइटिंग एवं अन्य। इसको आप ऐसे समझें सोशल मीडिया पर जितने भी लोग अपना फोल्लोवेर्स बढ़ा लिए वो सोशल मीडिया इन्फ्लुएन्सर बन सकते हैं। यह एक सफल और फायदे वाला बिज़नेस आईडिया है। Social Media Influencer बनकर आप महीने के लाखो रुपया छाप सकते हो। बस आपके सोशल मीडिया साइट पर अधिक से अधिक फोल्ल्वेर होना चाहिए।

Read : घर बैठे लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए | Top 10 Work From Home Jobs With Computer

ड्रॉप शिपिंग ( Dropshipping )

आज के समय में सभी चीजे ऑनलाइन बिक रही है। लोग भी कुछ भी खरीदने से पहले ऑनलाइन प्रोडक्ट को चेक करते हैं। ऐसे में आप अपना E Commerce वेबसाइट बनाकर अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं यह एक फायदे वाला बिज़नेस आईडिया हैं। और भविष्य में इसकी डिमांड और बढ़ेगी।

ड्रॉपशॉपिंग ऑनलाइन रिटेल बिज़नेस का नया तरीका है। इसमें आपको ज्यादा पूंजी की आवश्कता नहीं होगी।

Business ideas for Women In Hindi ( महिलाओं के लिए फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )

  1. टिफिन सर्विस ( Tiffin Service )
  2. बच्चों की देखभाल का व्यवसाय ( Babysitter Services )
  3. होम लॉन्ड्री ( Home Laundry )
  4. आर्टिफिशियल ज्वेलरी बेचना ( Artificial Jwellery Selling )
  5. मेहंदी सर्विस ( Mehandi Service )
  6. घर से साड़ी बेचना ( Saree Selling From Home )
  7. ब्युटी पार्लर ( Beauty Parlor )
  8. महिलाओं के प्रोडक्ट्स और ॲक्सेसरीज बेचना ( Women’s Products & Accessories Selling )
  9. टेलरिंग सर्विस ( Tailoring Services )
  10. किराने की दुकान (Grocery Shop )
  11. ब्रेकफास्ट कॉर्नर ( Breakfast Corner )
  12. गिफ्ट स्टोर ( Gift Store )
  13. गेहूं के बिस्कुट बनाना ( Wheat Biscuit Making )
  14. Small Business Ideas : 10 बेहतरीन बिजनेस आइडियाज से कमा सकते है ज्यादा मुनाफा

Business ideas for Housewife’s in hindi

  • ट्युशन क्लासेस ( Tuition classes )
  • योगा क्लासेस ( Yoga classes )
  • कुकिंग क्लासेस ( Cooking Classes )
  • डान्स क्लासेस ( Dance Classes )
  • झुंबा क्लासेस ( Zumba Classes )
  • महिलाओं के लिए जिम ( Women’s Gym )
  • फायनान्शिअल ॲडव्हायझर ( Financial Adviser )
  • Passive income sources in hindi 2022

12 महीने चलने वाला बिजनेस

12 महीने चलने वाला बिजनेस में आप वैसे चीज का बिज़नेस कर सकते हैं, जो लोगो के डेली उपयोग में आते हैं। इसमें भी आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जायेंगे जैसे : प्रोडक्शन, होलसेल, रिटेल। आप अपने पूंजी से अनुसार इस बिज़नेस को कर सकते हैं। आप खाने पीने की की कोई चीजे जैसे – आटा की पैकेट बनाकर बेच सकते हो, बेकरी बिज़नेस कर सकते हैं, चायपत्ती की बिज़नेस, और भी बहुत। आप मेरे अन्य पोस्ट को देखे आपको बहुत सरे आइडियाज मिल जायेंगे। main मेनू में बिज़नेस पर जाये।

गांव में चलने वाला बिजनेस

  • कंस्ट्रक्शन मैटेरियल सप्लाई का बिज़नेस करें
  • लेबर कांट्रेक्टर का बिजनेस
  • मिनी तेल मिल का बिजनेस
  • टेंट हाउस का बिजनेस
  • कोल्ड स्टोरेज का बिजनेस
  • थ्रेसिंग मशीन के द्वारा बिजनेस
  • आचार का बिजनेस
  • हर्बल खेती का बिजनेस (फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )
  • खाद बीज की दुकान
  • मुर्गी पालन का बिजनेस
  • दूध डेरी का बिजनेस
  • आटा मिल का बिजनेस
  • फूल बत्ती बनाने का बिजनेस
  • फूलों की खेती
  • चाय की दुकान
  • छोटे लोन देने का बिज़नेस
  • किराने का बिज़नेस
  • सीजनल बिजनेस
  • हेयर सैलून का बिज़नेस
  • मोटर साइकिल रिपेयरिंग और सर्विसिंग शॉप का बिजनेस
  • फलों और सब्जी की दुकान
  • मोबाइल रिचार्ज और रिपेरिंग की दुकान
  • एलोवेरा फार्मिंग का बिजनेस
  • ब्यूटी पार्लर का बिजनेस
  • हार्डवेयर शॉप का बिजनेस (फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )
  • ई रिक्शा ऑटो बिज़नेस
  • मेडिकल स्टोर का बिजनेस
  • कोचिंग क्लास खोलना

Read : गाँव में बिजनेस शुरू करने के बढ़िया विकल्प | टॉप 10 बिजनेस आइडिया

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

  • बिल्डिंग मटेरियल शॉप
  • पेट्रोल पंप का बिज़नेस
  • बकरी पालन का बिज़नेस
  • कार्ड प्रिंटिंग का बिज़नेस
  • सुअर पालन का बिज़नेस
  • कारपेंटर बिज़नेस
  • इ मित्र शॉप (फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )
  • गांव में ट्रैक्टर किराए पर देना
  • गुड़ बनाने का बिज़नेस
  • साबुन बनाने का बिज़नेस
  • राशन डीलर
  • केले की खेती का बिजनेस
  • बस का बिज़नेस
  • मछली पालन का बिजनेस
  • मकान बनाने का बिज़नेस
  • जिम सेंटर का बिज़नेस (फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )
  • स्टेशनरी की दुकान
  • फोटोकॉपी का बिज़नेस
  • कॉस्मेटिक की दुकान खोलना (फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )
  • मधुमक्खी पालन का बिज़नेस
  • ऑनलाइन बिज़नेस (फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )
  • कपडे की दुकान
  • इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग बिज़नेस
  • फूलों की खेती का बिज़नेस
  • Dj सर्विस
  • अनाज खरीदी और बिक्री का बिज़नेस
  • कॉमन सर्विस सेंटर (फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )
  • पानी पूरी और चाट बेचने का बिज़नेस
  • होटल खोलने का बिज़नेस (फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )
  • मशरूम की खेती का बिज़नेस
  • पापड़ बनाने का बिज़नेस
  • केक बनाने का बिज़नेस
  • अगरबत्ती का बिज़नेस
  • केले के चिप्स बनाने का बिज़नेस (फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )
  • फोटोग्राफी का बिज़नेस
  • यूट्यूब और ब्लॉग्गिंग करना (फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )
  • फैशन व्यवसाय का बिजनेस
  • इंश्योरेंस एजेंसी का बिजनेस
  • इवैंट मेनेजमेंट फ़र्म
  • ज्वेलरी बनाने का बिजनेस
  • ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट
  • गेम स्टोर (फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )
  • कार ड्राइविंग स्कूल
  • इनटिरियर डिज़ाइनर
  • रिक्रूटमेंट फ़र्म (फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )
  • मिठाई की दुकान
  • मैट्रीमोनी सर्विस
  • फाइनेंशियल सर्विस
  • वैडिंग प्लानर
  • महिलाओ के लिए जिम
  • सेकंड हैंड कार डीलरशिप (फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )
  • जूट के बैग बनाने का व्यवसाय
  • पैकेजिंग का बिजनेस
  • मास्क बनाने का व्यवसाय
  • पीपीई किट बनाने का व्यवसाय
  • होम पेंटरप्लैनिंग सर्विस
  • ट्रैवलिंग एजेंट
  • डेकोरेशन आइटम बनाने का व्यवसाय
  • पेपर बैग बनाने का व्यवसाय
  • रियल स्टेट कंसल्टेंसी
  • दोने पत्तल बनाने का व्यवसाय
  • त्योहार गिफ्ट बिजनेस
  • ऑनलाइन मार्केटिंग (फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )
  • आइसक्रीम पार्लर
  • आलू चिप्स बनाने का बिजनेस
  • झाड़ू बनाने बनाने का बिजनेस
  • मसालों का बिज़नेस
  • मिट्टी की चीज़ें बनाने का बिज़नेस
  • मनी ट्रांसफर का बिजनेस
  • फ्रेंचाइजी लेकर व्यवसाय करें
  • योगा इन्स्ट्रक्टर
  • चॉकलेट बनाने का बिजनेस
  • मोमबत्ती बनाने का बिजनेस
  • डाटा एंट्री का बिज़नेस
  • डायग्नोस्टिक सेंटर (फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )
  • पेयजल की आपूर्ति का बिजनेस (डोर-टू-डोर)
  • गिफ्ट बास्केट बनाने का व्यवसाय
  • चूड़ियों का बिजनेस
  • मेंहदी लगाने का बिजनेस
  • खिलौनों की दुकान
  • घर किराये पर देने का व्यवसाय
  • राखी बनाने का बिजनेस
  • नूडल्स बनाने का बिजनेस
  • फेरीवाला बिजनेस
  • बिजली के सामान का होलसेल बिज़नेस
  • टायर पंचर रिपेयर शॉप बिजनेस
  • पूजा सामग्री होलसेल का बिजनेस
  • लोहे के दरवाजे बनाने का बिजनेस
  • सिलाई ट्रेनिंग बिजनेस
  • माचिस बनाने का बिज़नेस
  • घर बैठे सिलाई का काम
  • ईट बनाने का बिजनेस (फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )

फायदे वाला फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज

  • Online Classes (फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )
  • Digital Marketing Business (फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )
  • Women’s Products & Accessories Selling (फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )
  • Educational Consultant (फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )
  • insurance Advisor (फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )
  • Social Media Influencer (फायदे वाला बिज़नेस आइडिया )

Conclusion :

जरूरी नहीं है कि कोई बिजनेस करने के लिए आपके पास पैसे होने ही चाहिए बहुत से ऐसे बिजनेस है जो बिना पैसे या बहुत कम पैसों में शुरू किया जा सकता है।जैसा कि आपको मालूम हो कि ऑनलाइन में तो बहुत ऐसे रास्ते है कि आप घर बैठे ही बिजनेस कर सकते है पर उनमें मेहनत और क्रिएटिवटी ज्यादा लगती है।

ऑफलाइन में भी मैंने कुछ लोगों को देखा है जिन्होंने बिल्कुल 0 से शुरुआत की और आज करोड़ों के मालिक है।इसका एक बेहतरीन उदाहरण मै आपको नीचे बताता हूं।

मेरे गांव का एक दोस्त है जो बेरोजगार था और उसने उतनी पढ़ाई भी नहीं की थी ना ही उसके पास बिजनेस करने को ज्यादा पैसे थे। गांव में ही कुछ लोग मासिक ब्याज पर पैसे देते थे।उसने उन्ही में से एक से 3% मासिक ब्याज पर 50,000 रुपए ले लिया और बाज़ार में अपने जान पहचान वाले सब्जी बेचने वालों को 5 से 10,000 रुपए करके से दिया जिनसे वो रोजाना कुछ राशि वसूलता था।जैसे यदि उसने एक सब्जी वाले को 5,000 रुपया दिया तो उससे 100 रुपया रोज लेता था जो कि उस सब्जी वाले को भी देने में कोई दिक्कत नहीं होती थी।ऐसे वो उससे 60 दिन तक उससे 100 रुपए करके कुल 6000 रुपए ले लेता था जिसमें उसका 1000 रुपया फायदा होता था।

ऐसे धीरे धीरे करके उसने अपनी पूंजी बड़ाई और अपने लिए पैसे वापस करके धीरे धीरे बिना बैंक से लोन लिए इतने महंगे दर पर पैसे लेकर भी बहुत पैसे कमाए।उसकी अपनी पूंजी उसने कभी इस्तेमाल नहीं की केवल रिस्क मैनेज किया और आज वो करोड़पति है और अपना डेकोरेशन,दुकान और स्कूल चलवा रहा है।

संक्षेप में अगर कहूं तो ऐसे कई रास्ते है जिनसे आप बिना अपना पैसा लगाए दिमाग का इस्तेमाल करके बिजनेस शुरू कर सकते है।इस बात का खयाल रखें की किसी भी बिजनेस में रिस्क होता है लॉस का चाहे वो धन कि हानि हो या समय की।

Q & A

Q. 12 महीने चलने वाला बिजनेस

Ans: 12 महीने चलने वाला बिजनेस में आप वैसे चीज का बिज़नेस कर सकते हैं, जो लोगो के डेली उपयोग में आते हैं। इसमें आप खाने पीने की की कोई चीजे जैसे – आटा की पैकेट बनाकर बेच सकते हो, बेकरी बिज़नेस कर सकते हैं, चायपत्ती की बिज़नेस, और भी बहुत।

Q. सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

Ans : अभी के दौर में ज्यादा कमाई वाला बिज़नेस होटल या रेस्टुरेंट, इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट, चायपत्ती और कॉस्मेटिक बिज़नेस कर सकते हैं।

Q. गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

Ans : कृषि, बैंकिंग और खाने पीने की चीज का बिज़नेस गांव के लिए सबसे अच्छा बिजनेस है।

Join the conversation

Your email address will not be published. Required fields are marked *