कैसे कमाए मोबाइल से पैसे

कैसे कमाए मोबाइल से पैसे | मोबाइल से पैसे कमाने के 10 तरीके

इस पोस्ट में हम जानेंगे कैसे कमाए मोबाइल से पैसे। मोबाइल से पैसे कमाने के उन तरीकों के बारें में बताऊंगा, जो किसी ने अभी तक आपको नहीं बताया होगा।

कैसे कमाए मोबाइल से पैसे , मोबाइल से पैसे कमाने के 10 तरीके

आप खुद ये अंदाजा लगा सकते हैं, कि दिनभर में ऐसे कितने काम हैं जो आप ऑनलाइन मोबाइल से घर बैठे कर लेते हैं। चाहे वो किसी मोबाइल एप्प के माध्यम से आप कोई सुबिधा ले रहे हो या इंटरनेट पर कोई जानकारी ले रहे हो या अपने किसी समस्या का समाधान ढूंढ रहे हो। मोबाइल आज लोगों के जीवन के साथ ऐसे जुड़ा है, जैसे मोबाइल के बिना जीना दुर्लभ हो। मैं मानता हूँ , ये आपको थोड़ा अजीब लगता हो, लेकिन ये सच्चाई है – लोगो को ऐसा लगता है।

इसका एक ये भी कारण है, बेरोजगारी या लोगों के पास कुछ काम नहीं होने के वजह से इंटरनेट और मोबाइल का उपयोग बढ़ा है। बहुत लोग मोबाइल से ही कुछ काम करने लगे हैं, जिससे उनकी महीने में काफी अच्छी कमाई हो रही है। बहुत ऐसे घरेलु महिलाये और स्टूडेंट्स आपको मिल जायेंगे जो महीने के 40 से 50 हजार रुपया इस मोबाइल से काम करके कमाते हैं।

यहाँ मैंने आपको विस्तार से बताया है कि, कैसे कमाए मोबाइल से पैसे ? कौन सा तरीका आसान और बढ़िया हो सकता है। जिससे आपकी भी महीने के कम से कम 15 हजार से 25 हजार तक की कमाई हो जाये। मुझे पूरा विस्वास है, मोबाइल से पैसे कमाने के 10 तरीके जो बताने वाला हूँ , वो पहले किसी ने इतना बढ़िया ढंग से नहीं बताया होगा।

जानिए कैसे कमाए मोबाइल से पैसे

मोबाइल से पैसा कमाना कोई बड़ी बात नहीं है। बस आपको थोड़ी सी मेहनत से काम करना होगा और नियमित काम करने की जरुरत होगी। बस एक स्मार्टफ़ोन और उसमें इंटरनेट हो। इतने के साथ कोई भी बड़े आसानी से मोबाइल फ़ोन के इस्तेमाल से पैसा कमा सकता है।

अब बात आती है, ये सब चीज़ के साथ काम करने को तैयार हैं आप लेकिन कैसे कमाए मोबाइल से पैसे ये नहीं जानते हैं , तो आपको बता दूँ कि, यहाँ हमारे पास पास 2 प्रकार के तरीके हैं। एक में आपको कुछ पैसे लगाने की जरुरत होगी और दूसरा तरीका बिना किसी खर्च के आप मोबाइल से पैसा कमा सकते हैं।

मोबाइल से पैसे कमाने के 10 तरीके

यहाँ जो भी मोबाइल से पैसा कमाने के तरीके मैं बताया हूँ, वह बिलकुल नया तो नहीं बल्कि इसके बारें में जल्दी कोई नहीं बताता है। इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े :-

  1. मोबाइल एप्लीकेशन से पैसा कमाए
  2. लिंक शेयर करके पैसा कमाए
  3. ऑनलाइन सर्वे करके पैसा कमाए
  4. गूगल के प्रोडक्ट और सर्विस से पैसा कमाए
  5. गेम खेलकर पैसा कमाए
  6. अपना विचार लिख कर पैसा कमाए
  7. वीडियो बना कर पैसा कमाए
  8. सामान बेचकर पैसा कमाए
  9. फ्रीलांसिंग से पैसा कमाए
  10. ई-बुक बनाकर से पैसा कमाए
मोबाइल से कैसे पैसा कमाए

मोबाइल से कैसे पैसा कमाए

1. मोबाइल एप्लीकेशन से पैसा कमाए

मोबाइल से पैसा कमाने के लिए सबसे बढ़िया विकल्प आपके सामने Android Apps है। जो की किसी न किसी काम के लिए आप अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल करते हैं। Google Play Store में आपको बहुत ऐसे Android Apps मिलेंगे जिससे आप रोजाना 200 से 300 रुपया कमा सकते हैं।

आपकी Daily Earning इस बात पर निर्भर करती है की आप उन earning apps में अपना कितना समय दे रहे हैं. एक average देखा जाये तब आप इसमें daily Rs.150 से Rs.200 तक आसानी से सभी Money Making Apps में काम कर कमा सकते हैं।

अब बहुत से लोगो का सवाल होगा पैसे कमाने वाला Apps कौन सा है ? तो उसकी लिस्ट आप नीचे देख सकते हैं।

टॉप 10 पैसे कमाने वाला Apps की लिस्ट

  • Google Opinion Rewards
  • Swagbucks
  • DailyHunt
  • Quora
  • mCent
  • Meesho
  • TaskBucks
  • Moocash
  • Squadrun
  • Viggle

2. सोशल मीडिया से पैसा कमाए

आज के समय में हर किसी का सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट होता है। लेकिन कम ही लोग इससे पैसा कमा रहे हैं। लोगो के Social Media ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने का फायदा आप बहुत ही आसानी से ले सकते है।

इसके लिए आपको फेसबुक, इंस्टाग्राम या यूट्यूब जैसे प्लॅटफॉम पर खूब सारा followers बनाने होंगे। इसमें जितनी मेहनत है उसके अपेक्षा काफ़ी ज्यादा कमाई होती है। इसके साथ आप Social Media की मदद से किसी बिज़नस के लिए जीतने चाहे उतने कस्टमर यहाँ से मिल जाते है।

अगर आप सोशल मीडिया से पैसा कमाने के बारें में विस्तार से जानना चाहते हैं , तो इस पोस्ट को पढ़े : सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए | 5 बेस्ट तरीका

3. ऑनलाइन सर्वे करके पैसा कमाए

घर बैठे इनकम के लिए आजकल आनलाइन पेड सर्वे एक अच्छा विकल्प है। ऑनलाइन पैड सर्वे में जवाब देने वाले को पैसे या रिवार्ड्स मिलते हैं। आपको बस पूछे गए प्रश्नों पर इमानदारी से फीडबैक या राय देनी होती है। यह सर्वे उन चीजों या सर्विस से संबंधित हो सकते हैं, जिनका आपने उपयोग किया हो।

कई मार्केटिंग कंपनियां अपने प्रोडक्ट या सेवाओं की क्वालिटी बेहतर करने के लिए समय-समय पर ऐसे रिव्यू करवाती हैं, इसका हिस्सा बनकर आप भी अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं। आपको मोबाइल से रोज 1 से 2 घंटे काम करना होता हैं। यहाँ देखें वो सभी वेबसाइट जहाँ ऑनलाइन सर्वे पर पैसा मिलता है। Online survey करके पैसा कैसे कमाए 2022 | 10 best Online survey website

4. गूगल के प्रोडक्ट और सर्विस से पैसा कमाए

बहुत से लोग गूगल पर सर्च करते हैं कि कैसे कमाए मोबाइल से पैसा, लेकिन उन्हें यह जानकारी नहीं मिलती की गूगल के बहुत ऐसे प्रोडक्ट और सर्विसेज हैं। जहाँ से वे अच्छी कमाई कर सकते हैं। बस आप एक स्मार्टफोन और इंटरनेट के इस्तेमाल से गूगल से पैसा कमा सकते हैं। इसके बारें में मैंने विस्तार से पहले एक आर्टिकल लिखा है, जिसको पढ़ने के बाद आप भी घर बैठे मोबाइल से पैसा कमा सकते हैं। गूगल से पैसे कैसे कमाए | Google se paise kaise kamaye

5. गेम खेलकर पैसा कमाए

बच्चे हो या बड़े Game खेलना तो सबको पसंद होता है। गेम खेलो पैसा कमाओ काफी मजेदार बात है ना, लेकिन इन Online Gaming App को इनस्टॉल करने से पहले उसके बारें में जरूर जान ले एप्प Real है या Fake. क्योंकि आज के समय मे playstore पर बहोत से fake app भी मौजूद है।

बहुत से लोग Game को मनोरंजन या time pass के लिए इस्तेमाल करते है, उन लोगो के लिए ये सभी gaming app पैसे कमाने के उपयोग में बेहतर होंगे, क्योंकि मनोरंजन के साथ गेम खेलकर पैसे भी कमा लेंगे।

आपको इतना ध्यान रखना होगा कि, आप जो भी गेम खेलो उसमे आपको अच्छी experience होनी चाहिए, जिससे आप आसानी से जीत सको । क्योंकि अगर आप किसी गेम को खेलने के लिए पैसे लगाते है, तो आप Win करने के साथ Loss भी कर सकते हो।

6. अपना विचार लिख कर पैसा कमाए

यदि आपमें भी ऐसी कोई विशेषता है जैसे कहानी लिखना, किताबे लिखना, शायरी लिखना आदि। तो आप इसके माध्यम से घर बैठे अच्छी Income Generate कर सकते हैं। मैं आपको कुछ ऐसे Plateforms के बारे में बताऊंगा जिसकी सहायता से आप यह काम बहुत ही आसानी के साथ कर सकते हैं।

  • आपको अपनी सोशल मीडिया साइट पर अच्छी से अच्छी कहानी, शायरी, कविता लिखकर अपलोड करनी है और आपको अपने followers को increase करने हैं। क्योंकि इन्हीं के माध्यम से आपकी Earning होगी।

7. वीडियो बना कर पैसा कमाए

कैसे कमाए मोबाइल से पैसा का ये टॉपिक आपको करोड़पति बना सकता है, मैं बात मोबाइल से वीडियो बनाकर पैसा कमाने की कर रहा हूँ। आपने जितना भी वीडियो प्लेटफार्म देखें हैं सभी पर खूब सारा पैसा मिलता है , चाहे वो शार्ट वीडियो प्लेटफार्म हो या यूट्यूब जैसी।

इसकी शुरुआत आप मोबाइल से कर सकते हैं। जब आपकी यहाँ से कमाई होने लगे तब कैमरा और लैपटॉप या अन्य चीजे खरीद सकते है। शुरुआत में आप मोबाइल से वीडियो भी एडिट कर सकते हैं।

जब आपके फोल्लोवेर्स 10 हजार के पार होंगे तो आप कम से कम 20 हजार से 30 हजार महीने के जरूर कमा सकते हैं। यहाँ आपके लिए इनकम के बहुत सारे सोर्स मिल जाते हैं।

8. रिसेल्लिंग से पैसा कमाए

रिसेल्लिंग के बहुत सारे वेबसाइट और मोबाइल एप्प आपको मिल जायेंगे जहाँ से आप घर बैठे मोबाइल से पैसा कमा सकते हैं। सबसे बढ़िया reselling app बात अगर की जाये तो अभी के समय में Meesho है। यहाँ बहुत आसानी से अपना स्टोर आप बना सकते हैं। इसमें बस आपको प्रोडक्ट लिंक को लोगो से शेयर करना होता है। जिसकी कमिसन आपको मिलते हैं। आप व्हाट्सप्प बिज़नेस के इस्तेमाल से मीशो से पैसा कमा सकते हैं। विषेश जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़े :Meesho App से पैसे कैसे कमाए ? सबसे बढ़िया तरीका 2022

9. फ्रीलांसिंग से पैसा कमाए

Freelancing ये काम करने का एक ऐसा तरीका है जिसमे आप अपने time के हिसाब से अलग अलग clients के लिए contract लेकर काम करते है। वैसे यह काम मोबाइल के माध्यम से थोड़ी बहुत हो सकती है। जैसे : फोटो और थंबनेल बनाना, logo design आप यहाँ एक काम के 350 से 1000 रुपया तक कमा सकते हैं। इसके लिए आप Fiverr और Upwork वेबसाइट पर जा सकते हैं।

10. ई-बुक बनाकर से पैसा कमाए

इसके लिए आपको ebook बनाना होगा, जो की आप मोबाइल से आसानी से बना सकते हैं। किसी एक टॉपिक पर बनाये और उसको सोशल मीडिया के माध्यम से प्रमोट करें। आप इसे इंटरनेट पर भी पब्लिश कर सकते हैं। जहाँ से आपकी ई बुक के बिकने के बाद आपको पैसे आते रहेंगे। amazon kindle और instamozo दोनों ebooks के लिए बढ़िया ऑप्शन है। इसके बारें में अगर विस्तार से जानना चाहते हैं तो कमेंट में बताएं।

निष्कर्ष : अंत में ये जरूर पढ़े।

दोस्तों यहाँ मैंने कैसे कमाए मोबाइल से पैसा इसके बारें में बताया। उम्मीद करता हूँ अब आपको घर मोबाइल से पैसा कैसे कमाए से सबंधित सारी बातें समझ आ गयी होगी। फिर भी आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

यह काम आप पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों के लिए कर सकते हैं। यहाँ मैंने जो भी तरीका बताया है , उसपर आप जितनी मेहनत करते हैं उतनी कमाई होगी। कुछ काम तो ऐसे मैंने आपको बताया जो की आप शुरुआत में मोबाइल से कर सकते बाद में उसे बड़ा लेवल तक ले जा सकते हैं। ऐसे काम करके लोग आज लाखों करोडो कमा रहे हैं। मेरी तरफ से आपको शुभकामना है आप भी अपने अनुसार कोई काम का चयन करें और पैसा कमाए।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *