Skip to content

12th के बाद कम फीस में कोर्स | ज्यादा सैलरी वाले कोर्स 2022

5/5 - (2 votes)

स्टूडेंट्स जब 12th पास करते है, तब उनके मन में करियर सम्बंधित बहुत सारे प्रश्न होते है, कि कौन-सा ऐसा कोर्स करे, जिससे बेहतर करियर तैयार हो। अक्सर आर्थिक तंगी वाले छात्र सोचते हैं, 12th के बाद कम फीस में कोर्स हो, जिसको पूरा करने पर अच्छी नौकरी मिले और ज्यादा सैलरी मिल सके। ताकि भविष्य के अपने सपनों को पूरा किया जा सके।

साथियों, हम सभी को अपने कुछ गलत मानसिकता को बदलने की भी जरुरत है। अधिकांश माता-पिता अपने अनुसार बच्चे को किसी कोर्सेज में नामांकन करा देते हैं, और सोचते हैं मेरा बच्चा भी फलाने के तरह यूनिवर्सिटी टॉप करेगा। लेकिन बात वैसी नहीं हो पाती क्योंकि बच्चे की रूचि उसमें नहीं होती जैसा माता-पिता चाहते हैं। दूसरी ओर छात्र की रूचि किसी कोर्स में नहीं होती है, और तत्कालीन किसी को देखकर रूचि जगती है, वैसे में भी कोर्स करने से कोई लाभ नहीं मिलता है। उदाहरण के तौर पर आपके आसपास बहुत ऐसे इंजीनियर साहब मिल जायेंगे।

बहुत ऐसे छात्र हैं जो कम नंबर आने से घबड़ा जाते हैं, और सोचते हैं कौन सा कोर्स करें। तो इस पोस्ट में मैं कुछ important कोर्सेज के बारें में बताने वाला हूँ। जिसको करने के बाद अच्छी नौकरी तुरंत मिल सकती है। आप इन सभी कोर्स को ज्यादा सैलरी वाले कोर्स 2022 भी कह सकते हैं।

12th के बाद कम फीस में कोर्स | Career Guidance in hindi

यहाँ छात्रों के लिए कुछ कोर्सेज बताये गए हैं, जो कम फीस में अच्छी स्कोप वाले कोर्स करना चाहते हैं। जिससे तुरंत नौकरी मिल सके और मार्केट में वैसे लोगों की ज्यादा डिमांड हो। यह निर्णय विचार करके लेना अनिवार्य है कि 12th के बाद क्या करना चाहिए। इस बदलती दुनिया में सबकुछ पहले जैसा नहीं है, हाँ, कुछ चीजें स्थिर है, पर कुछ चीजें तेजी से बदल रही है और हमें इस बदलती दुनियां के साथ ही चलना होगा। इसलिए, जरुरी है कि कोर्स सेलक्शन, इस बदलती दुनिया के अनुरूप ही हो। ताकि हम सफलता के नई नीव तैयार कर सके।

12th के बाद कम फीस में कोर्स | Career Guidance in hindi
फ्री e-book के लिए इस फॉर्म को भरें।

अगर 12वीं कक्षा में आपने कम मार्क्स हासिल किए हैं और आपके पास महंगे कोर्स करने के लिए बजट भी नहीं है, तो हम आपके यहां कुछ ऐसे ऑप्शन लेकर आए हैं जिनके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना होगा और आपको जल्दी नौकरी भी मिल जाएगी। इन कोर्सेज को करने के बाद आप अपना स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं । वहीं, आप आगे बढ़कर मोटी रकम कमा सकते हैं।

1- ग्रेजुएशन ( किसी भी स्ट्रीम से ) : 12th के बाद कम फीस में कोर्स ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम से किया जा सकता है, (जैसे; Science, Commerce and Arts) इसका अवधि 3 वर्ष का होता है। आप अपने पसंदिता विषय से ग्रेजुएट होकर, आगे उच्च शिक्षा के लिए जा सकते है जैसे; पोस्ट ग्रेजुएशन, एमएससी, MBA, Ph.d आदि।

आप आपना ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद गवर्नमेंट जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है क्योकि Graduate Candidates के लिए गवर्नमेंट सेक्टर में vacancy निकलती रहती है जिसका लाभ आप उठा सकते है या फिर आप प्राइवेट सेक्टर में जॉब कर सकते है, इस समय बड़ी तदाद में प्राइवेट कम्पनियाँ ग्रेजुएट कैंडिडेट्स के लिए vacancy निकाल रही है।

2- इंटीरियर डिजाइनिंग : अगर आप 12th के बाद कम फीस में कोर्स, डिजाइनिंग, पेंटिंग करने का शौक रखते हैं तो इसे आप करियर के तौर पर भी अपना सकते हैं. इसके लिए 12वीं के बाद इंटीरियर डिजाइनिंग में डिप्लोमा कर सकते हैं. डिप्लोमा शॉट टर्म कोर्स करने के बाद आपको जल्द ही आसानी से नौकरी मिल जाएगी और आप अच्छी कमाई करने लगेंगे।

3- एनिमेशन और मल्टीमीडिया कोर्स : एनिमेशन और मल्टीमीडिया कोर्स महंगे हैं, लेकिन आप किसी प्रोफेशनल इंस्टीट्यूट से डिप्लोमेसी कोर्स करके एक बेहतरीन करियर विकल्प चुन सकते हैं। इस क्षेत्र में नौकरी के ढेरों अवसर मौजूद हैं, बशर्ते आप क्रिएटिव और इंटीग्रेटेड हों।

4-कंप्यूटर प्रोग्रामिंग : अगर आप साइंस फिल्ड से हैं और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, वेबसाइट, सॉफ्टवेयर या ऐप बनाने में इंटरेस्ट रखते हैं तो आप डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं.  शॉर्ट टर्म कोर्स काफी कम फीस में हो जाएगा और इसे करने के बाद नौकरी के भी कई ऑप्शन मिलेंगे।

5- फैशन टेक्नोलॉजी में करियर :  इस समय फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में गारमेंट और एक्सेसरीज डिजाइनर की काफी डिमांड है। फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के बाद फैशन हाउस और मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स में रोजगार के अच्छे अवसर हैं। (12th के बाद कम फीस में कोर्स | Career Guidance in hindi )

यहां आप प्रोडक्शन, फैशन मार्केटिंग, डिजाइन प्रोडक्शन मैनेजमेंट, फैशन मीडिया, क्वालिटी कंट्रोल, फैशन एक्सेसरीज डिजाइन और ब्रांड प्रमोशन में काम कर सकते हैं। इसके अलावा कॉस्टयूम डिजाइनर, फैशन कंसल्टेंट, टेक्निकल डिजाइनर, ग्राफिक डिजाइनर, प्रोडक्शन पैटर्न मेकर, फैशन कॉर्डिनेटर आदि के रूप में भी शानदार कॅरियर बना सकते हैं।

6- आयुर्वेदिक फार्मेसी में डिप्लोमा : यह कोर्स करने के बाद आप किसी भी कॉलेज में नौकरी कर सकते हैं|  आयुर्वेदिक फार्मेसी कोर्स theory तथा practical  दो सेक्शन में डिवाइड होता है| इस कोर्स के अंतर्गत आयुर्वेद फॉर्मूलेशन और आयुर्वेदिक दवाइयां कैसे बनती है |क्वालिटी चेक कैसे की जाती है| और दवाई को स्टोर करके कैसे रखा जाता है| इन सब के बारे में जानकारी दी जाती है| इसके अलावा दवाई dispensing, Ayurveda raw material की भी जानकारी दी जाती है !

आयुर्वेदिक दवाइयां हमारे शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ रखती है और बीमारी को जड़ से खत्म करती है| डिप्लोमा इन आयुर्वेद में  करने के बाद आपके पास बहुत से जोब ऑप्शन आपको  मिल जाते हैं| भारत में बहुत से ऐसे जंगल ( Forest ) है जहां पर 10000 से भी ज्यादा आयुर्वेदिक प्लांट है जिनसे बहुत सारी मेडिसिन, स्किन प्रोडक्ट्स बनाए जाते हैं|

7- डिजिटल फिल्म मेकिंग में डिप्लोमा : फिल्म-निर्माण की आधुनिक प्रक्रिया है, जिसमे फिल्म के शुरूआती प्रक्रिया “प्री-प्रोडक्शन” से ले कर अंतिम प्रक्रिया “पोस्ट-प्रोडक्शन” तक डिजिटल तकनीक का प्रयोग किया जाता है ! Digital Filmmaking इन दिनों काफी चलन में है|

फिल्म-निर्माताओं को डिजिटल तकनीक के साथ फिल्म निर्माण की प्रक्रिया को जल्दी पूरा करने में डिजिटल फिल्ममेकिंग से काफी मदद मिलता है| Digital Filmmaking के मदद से फिल्म-निर्माता अब काफी ज्यादा क्रिएटिव भी हो गए हैं, और डिजिटल-फिल्ममेकिंग में काल्पनिक सीन को तैयार करना भी काफी ज्यादा आसान हो गया है !

8- प्रिंट मीडिया पत्रकारिता और संचार में डिप्लोमा : पत्रकारिता का सबसे पुराना फिल्ड हैं प्रिंट मीडिया. फिर भी आज भी यह पहले जैसा ही काफी पॉपुलर बना हुआ हैं. आपको बता दे कि, पुरे भारत में अलग-अलग भाषाओं में मिलाकर करीब 70 हजार समाचार पत्र और मैगज़ीन प्रकाशित होते हैं | इस फिल्ड में आपको अवसर मिल सकता हैं |

कोर्स पूरा करने के बाद आप प्रिंट, रेडियो, वेब, इलेक्ट्रिक मीडिया, एंटरटेनमेंट, जनसंपर्क में अपना करियर बना सकते हैं. आपको न्यूज एजेंसी, न्यूज वेबसाइट, प्रोडक्शन हाउस, प्राइवेट और सरकारी न्यूज चैनल, प्रसार भारती, पब्लिकेशन डिजाइन, फिल्म मेकिंग में रोजगार से अवसर मिलते हैं. और आप चाहें तो फ्रीलान्सिंग भी कर सकते हैं.

9- रेडियोग्राफी में डिप्लोमा : रेडियोग्राफी कोर्स (12th के बाद कम फीस में कोर्स ) एक ऐसा कोर्स है जिसमें मरीज की बीमारी का पता लगाने के लिए उसके अंदरूनी हिस्सों की जांच करना सिखाया जाता है, जैसे एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन, मैमोग्राफी इत्यादि। ‌ जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी मरीज का इलाज डॉक्टर ठीक तरह से तभी कर सकते हैं, जब उन्हें उनकी बीमारी के बारे में ठीक से पता हो। इस कोर्स को करने के बाद आप कहीं भी नौकरी कर सकते हैं या खुद का बिज़नेस कर के भी खूब सारा पैसा कमा सकते हैं।

10- ऑपरेशन थिएटर तकनीक में डिप्लोमा : अगर आप operation Theatre Technician बनना चाहते हैं तो आप 12वीं साइंस सब्जेक्ट से हो। ओटी टेकनीशियन कोर्स मे सरकरीं कॉलेज में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा से गुजरना होता है। इस परीक्षा को क्वालीफाई करने पर ही गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन मिलता है। प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन 12वीं में पास अंको के आधार पर या डायरेक्ट भी हो जाता है।

ज्यादा सैलरी वाले कोर्स 2022 | Courses After 12th  

स्टूडेंट्स जब 12th पास करते है तब उनके जहन में बहुत सारे प्रश्न होते है. करियर सम्बंधित, कि कौन-सा ऐसा कोर्स करे ( 12th के बाद कम फीस में कोर्स | Career Guidance in hindi ), जिससे बेहतर करियर तैयार हो. अगर देखा जाए तो यह समस्या उतना मुश्किल नहीं है, जितना हम सोचते है. क्योकि कोर्स सिलेक्शन एक ऐसा पहलू है जिसके आधार पर आगे का सफर को तय करना होता है ! इसलिए, कहा जाता है कि सफलता केवल कड़ी मेहनत से ही नहीं मिलती है, बल्कि उचित टाइम पर सही डिसिशन लेने से भी मिलती है. ठीक वैसे ही आपके पास भी उचित टाइम है. एक उचित डिसिशन लेने का, जो आपके फ्यूचर का नई मंजिल होगा. अपने योग्यता के रिगार्डिंग कोर्स सिलेक्शन करना हर स्टूडेंट्स के लिए बेहद जरुरी है. क्योकि आप उसी कोर्स के साथ प्रसन्न महसूस कर सकते है !

Also Check :

Conclusion

आज के समय में जिस तरह बेरोजगारी बढ़ रही है, तो कोई भी कोर्स करने के पहले सोचना पड़ रहा है की इसकी मार्किट में डिमांड कितनी है। बहुत से ऐसे लोग मिल जाते हैं। जो बड़ी बड़ी यूनिवर्सिटी और कॉलेज से अच्छी कोर्सेस किये होते हैं। लेकिन उस अनुसार उन्हें नौकरी में सैलरी नहीं मिल पाती है। इसका सबसे बड़ा कारण यह होता है कि कोई भी ऐसा कोर्सेज में एडमिशन लेते हैं, जिसमे बहुत ज्यादा भीड़ होती है। यहाँ मैंने जो भी कोर्सेज बताये हैं वो 12th के बाद कम फीस में कोर्स हैं। विभिन्न नौकरी वाले साइट्स पर इसे देखा जा सकता है, यह कितना महत्वपूर्ण है।

ऐसे ही Career Guidance in hindi के लिए आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते हैं। पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद अगर आपको कुछ वैल्यू मिला हो तो कमेंट जरूर करें।

Join the conversation

Your email address will not be published.