9 जरुरी WordPress Plugin अपने ब्लॉग में इंस्टाल करें

You are currently viewing 9 जरुरी WordPress Plugin अपने ब्लॉग में इंस्टाल करें

दोस्तों आप भी अगर इस बात की जानकारी चाहते हैं कि Blog में कौन सा WordPress Plugin use करें। तो यहां पर 9 जरुरी WordPress Plugin के बारे में जानकारी दिया जा रहा है जिसे लगभग सभी blogger अपने wordpress blog में इस्तेमाल करते हैं।

अक्सर नए blogger को ये नहीं पता होता है कि कौन सा जरुरी 9 जरुरी WordPress Plugin install करें और वो गलत-फलत दुनियाभर के प्लगइन इंस्टॉल कर लेते हैं ।

जो कि आपके site के loading speed पर भी बुरा प्रभाव डालते हैं और फिर साइट स्लो डाउन होने के बाद uninstall करते हैं, जिस चक्कर में कई बार साइट की customisation बिगड़ जाती है।

हमारा Blog ओपन ही नहीं होता है और हमें लगता है कि हमारा साइड खो गया।और कई बार हम paid plugin को free के चक्कर में उसका क्रैक वर्जन यूज करते हैं, जिससे कि हमारे site का खोने का खतरा 99 % बढ़ जाता है।

मैंने कई bloggers को देख है, जो प्रत्येक एक छोटी सी चीज के लिए प्लगइन का उपयोग करता है। अधिक प्लगइन आपके साइट को slow कर सकते है। आप ऐसे प्लगइन का उपयोग करें जो आपकी साइट के लिए multiple कार्य कर सकें।

Read More : blogging Dashboard ki Puri Jankari Hindi me-ब्लॉगगिंग डैशबोर्ड की पूरी जानकारी हिंदी में

शुरुआती में जानकारी के अभाव में हमें ये पता नहीं चलता है कि कौन सा plugin हमें यूज करना है और कौन सा नहीं, तो यहां पर हम आपको पांच ऐसे जरुरी WordPress Plugin के बारे में बताएंगे जो कि आप professional blogger के तरह आप अपने WordPress ब्लॉग में 9 जरुरी WordPress Plugin use करें।

आप अपने ब्लॉग में 9 जरुरी WordPress Plugin use करें

आप अपने ब्लॉग में 9 जरुरी WordPress Plugin use करें

1. yoast SEO wordpress plugin

हम सभी को ये अच्छी तरह से पता है कि blogger वही success हो पाते हैं जो अपने blog को टॉप में लेकर आते हैं और टॉप में लाने के लिए हमारे पोस्ट का प्रॉपर तरीके से on page SEO होना चाहिए।

और इसके लिए एक जरुरी SEO Plugin हमारे wordpress blog में होना जरूरी है। On page SEO के लिए yoast SEO plugin सबसे बेस्ट होता है।

 इस plugin को लगभग 100 में 98 लोग अपने wordpress blog में यूज करते हैं इस प्लगइन के सहायता से आप पोस्ट लिखते समय अपने पोस्ट का on page SEO प्रॉपर तरीके से कर पाएंगे।

वैसे तो SEO से related और भी बहुत सारे plugin मिल जाते हैं WordPress में लेकिन yoast SEO नंबर वन में है, इसकी सहायता से बहुत ही आसानी के साथ आप अपने पोस्ट या आर्टिकल को Google में rank करा पाते हैं।

Yoast SEO free version में ही आप अपने post को अच्छा से SEO optimise कर सकते हैं आप चाहें तो इसका premium varjan भी ले सकते हैं तो उसमें आपको थोड़ा बहुत फीचर्स और भी मिल जाता है।

Read More : Blog organic traffic tips in hindi:ब्लॉग पर ट्रफिक कैसे लाएं

Yoast SEO को install करने के बाद इसका सेटिंग पर खास करके ध्यान देना होता है क्योंकि गलत सेटअप होने की वजह से आपके site पर इसका बुरा असर भी पड़ सकता है।

9 जरुरी WordPress Plugin

2. jetpack wordpress plugin

ये प्लगइन भी बहुत पॉपुलर एवं जरुरी WordPress Plugin है। इसकी खासियत ये है कि ये आपके site की loading speed fast कर देता है एवं साथ ही आपके site को security भी प्रदान करता है।

इस plugin के विश्वसनीयता का परिचय इसके 1 मिलियन से भी ज्यादा इस्तेमाल कर रहे user अपने 5 star rating से दिए हैं। इस plugin को आप फ्री या फिर premium दोनों ही वर्जन में यूज कर सकते हैं।

Jackpot wordpress plugin आपके site का traffic का भी details देता है और साथ ही आपके site को protect कर देता है एवं आपके साइट पर जो भी इमेज है उसको कंप्रेस करता है।

वहीं दूसरी तरफ आप अलग-अलग काम के लिए अलग-अलग plugin install करते हैं, लेकिन Jackpack आपके कई सारे कामों को करता है और वो भी प्रॉपर तरीके से। वर्डप्रेस में Jetpack plugin सेटअप कैसे करें

3. Akismet plugin

Akismet plugin आपके site पर आए हुए aspam comment को ब्लॉक करने का काम करता है तो ऐसे में आपके पोस्ट secure भी रहते हैं एवं हैक होने के chances काफी कम हो जाता है।

अगर आपके post में बहुत ज्यादा comment आते हैं तो ऐसे में spam comment का खतरा बना रहता है और आपके लिए manually रूप से स्पेम कॉमेंट को चिन्हित करना मुश्किल हो जाता है तो आप Akismet plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप अपने site पर आ रहे spam comment को नहीं रोक पाते हैं तो इससे आपके साइट की Spam score बढ़ता जाता है और ऐसे में आपके site की ranking धीरे-धीरे डाउन होने लगती है।

Akismet plugin आपके पोस्ट पर आए हुए visitor के हर एक comment को चेक करता है एवं उसे आपके अप्रूवल के लिए रोक के रखता है जब तक आप उसे अप्रूवल नहीं देते हैं तब तक वह कॉमेंट पब्लिश नहीं होता है।

ब्लॉग में कौन सा 9 जरुरी WordPress Plugin use करें

4. WP Super Cache plugin

WP Super Cache plugin को हम 9 जरुरी WordPress Plugin में से एक बोल सकते हैं, जो आप अपने WordPress ब्लॉग में use कर सकते हैं। क्योंकि ये static html files को उत्पन्न करता है तो इससे फायदा यह होता है कि आपके site बहुत तेजी से लोड होता है।

और ये हम सभी को पता है कि हमारे site को search engine में rank होने के लिए हमारे साइट का loading speed बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

5. Contact Form 7 plugin

Contact Form 7 plugin बहुत ही popular plugin है इसके मदद से ही आपके site पर आए हुए visitor आपसे contact कर पाते हैं इस प्लगइन को लगभग सभी blogger 9 जरुरी WordPress Plugin के रुप में यूज करते हैं

आप इसके free version को यूज कर सकते हैं और अगर premium version लेते हैं तो कुछ feature और मिल जाता है लेकिन साधारणतः ज्यादातर लोग इस प्लगइन का फ्री वर्जन ही यूज करते हैं।

6. Back Up WordPress.

यह plugin आपके WordPress ब्लॉग को Backup की सुविधा प्रधान करता है. अगर गलती से या Technical Problems की वजह से हमारा वेबसाइट का डाटा डिलीट हो जाता है तो यह plugin आपको उस डाटा को Restore करने की सुविधा देता है. यह प्लगइन भी Top WordPress Plugins 2021 की लिस्ट में शामिल है.

7. Broken Link Checker This Plugin will check your post, pages Broken links.

Broken Link Checker प्लगइन ब्लॉग के सभी broken लिंक को आसानी से detect करता है और उन सभी links को word press के डैशबोर्ड पर display करता है जिन्हें आसानी से soul किया जाता है.

8. OneSignal

यह wordpress plugin हर वर्डप्रेस इस्तेमाल करने वाले के लिए बहुत फ़ायदेमंद रहता है इसकी मद्त से आप अपने Readers को अपने ब्लॉग के साथ जोड़ सकते है और अपनी हर पोस्ट की नोटिफिकेशन को उन तक पहुँच सकते है। यह आपके ब्लॉग पर पब्लिश होने वाली सभी पोस्ट का तुरंत आपके Readers तक पहुँचा देता है जिसे आपके Readers आपके साथ जुड़ें रहते है और आपके ब्लॉग से Up-To-Date रहते है।

9. Site Kit

जैसा की आपको पता होगा Google के द्वारा बनाया गया सभी Service Fast और मददगार होते है |सबसे अच्छी बात यह होती है की गूगल के सर्विस अधिक से अधिक नि:शुल्क होता है | इस Plugin से आप Search Console , Analytics, Adsense, Pagespeed Insights को एक साथ जोड़ सकते है | इन सभी का डाटा WordPress Dashboard में आसानी से देख सकते है | Website/Blog के संबंधित Google का Status ऑनलाइन Site Kit By Google द्वारा देख सकते हो |

तो Dosto इस पोस्ट में हमने 5 जरुरी WordPress Plugin के बारे में जाना जो कि आप अगर अपने WordPress ब्लॉग में कौन सा 9 wordpress plugin use करें। फिर भी आपका कोई सवाल या फिर सुझाव है तो नीचे कमेंट जरूर करें। धन्यवाद

Your Comment