एफिलिएट मार्केटिंग क्या है | Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए 2022

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है

दोस्तों, अगर आप जनाना चाहते हैं एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए 2022 में, तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको इस बारें में सारी जानकारी प्राप्त होगी।

वैसे तो online पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है। लेकिन आज हम जिस तरीके की बात हम करने जा रहें है, उसमें सबसे अधिक कमाई होगी। आज लाखों लोग Affiliate Marketing से बढ़िया कमाई कर रहे हैं। तो आइये विस्तार से समझते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ? ( About Affiliate marketing in hindi )

एफिलिएट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग के सबसे पुराने तरीकों में से एक है, जिसमें आप, किसी अन्य व्यक्ति को किसी Company या organization के products को खरीदने की सलाह देते है। और जब अगला व्यक्ति सिफारिश के आधार पर उत्पाद खरीदता है, तो आपको एक कमीशन मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग में ऑनलाइन माध्यम, जैसे कि ब्लॉग या वेबसाइट के द्वारा, किसी अन्य कंपनी या organization के products को प्रमोट किया जाता है। इसके बदले में कंपनी कुछ commission देती है। अलग-अलग products के हिसाब से अलग-अलग commission होती है। यह commission sale का कुछ प्रतिशत हिस्सा भी हो सकती है या कुछ निश्चित राशी भी। यह products कुछ भी हो सकते हैं, खाने-पीने से लेकर सॉफ्टवेयर तक कुछ भी।

Affiliate Marketing कैसे काम करती है ? (how does it work in hindi )

Affiliate marketing करने के लिए आपको सबसे पहले affiliate Program को join करना पड़ता है।

जो company या organization अपने products प्रमोट करना चाहती है, वह अपना Affiliate Program offer करती है। 

internet पर आपको बहुत सारे affiliate Program मिल जाते है।आप जिस तरह के Product को sell करना चाहते है, उस affiliate Program को join करे।

जो कंपनी या organization यह सुविधा देती है तो वह साथ में प्रोडक्ट्स प्रमोट करने के लिए कोई बैनर या लिंक आदि देती है।

इसके बाद आपको उस website पर उपलब्ध किसी भी समान को sell करने के लिए उस Product का link generate करना पड़ता है। और फिर उसे online Promot करना होता है और जब उस लिंक पर क्लिक करके कोई Product खरीदता है, तो जैसे किसी salesman को किसी product को बेचने के लिए कंपनी की तरफ से incentive यानी Commission दिया जाता है उसी प्रकार affiliate marketing से किसी product को बेचने पर Commission मिलता है।

इसलिए अगर आप मे किसी product को बेचने का हुनर है तो यह आपके लिए पैसे कमाने का एक अच्छा प्लेटफॉर्म है।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए 2022 ( How to earn money from affiliate marketing )

अब बात आती है, Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए 2022 में, तो आपको बता दूँ कि आप अपनी website, Blog, YouTube channel या फिर facebook, instagram, twitter अकाउंट की मदद से ऑनलाइन किसी कंपनी के प्रोडक्ट एवं सर्विस को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले किसी affiliate PROGRAM चलाने वाली कंपनी के साथ जुड़ना होगा।

एफिलिएट मार्केटिंग से कमीशन कमाने की कोई भी सीमा नहीं है, क्योंकि यह काम ही एक ऐसा काम है जिसमें आप जितना ज्यादा प्रोडक्ट और सर्विसेस को बेचेंगे आपको उतनी ही ज्यादा कमीशन मिलेगी ।

इसमें सबसे अच्छी बात यह है आपको आपको प्रोडक्ट को पहले खरीदना नहीं पड़ता है। आप बस उनकी Service or Product का प्रमोशन करते हैं और अगर आपके प्रमोशन के द्वारा उनके प्रोडक्ट्स ओर सर्विसेज बिकते हैं तो उस पर आपको कमीशन मिलता है।

  • 1. सबसे पहले एक बेहतर एफिलिएट प्रोग्राम चुने।
  • 2. इसके बाद एक अच्छा और हाई कमिशन देने वाला प्रोडक्ट चुने।
  • 3. समय समय पर चल रहे ऑफर वाले प्रोडक्ट का लिंक अपनी वेबसाइट पर शेयर करें।
  • 4. जब आपके लिंक से कोई व्यक्ति खरीददारी करेगा, तो आपको उसका कमीशन मिलेगा।

AFFILIATE MARKETING से पैसा कमाने के लिए मुख्य प्लेटफॉर्म:

इस प्लेटफॉर्म से आप किसी भी product या Services को ऑनलाइन प्रमोट कर सकते हैं। ये AFFILIATE MARKETING से पैसा कमाने के लिए मुख्य प्लेटफॉर्म है।

ब्लॉग या वेबसाइट के द्वारा AFFILIATE MARKETING कैसे करें ?

affiliate marketing करने के लिए यह सबसे अच्छा option है ब्लॉग या वेबसाइट। बहुत सारे blogger affiliate marketing करके पैसा कमाते है। आप भी अपना एक blog बनाकर affiliate markting शरू कर सकते है।

1 अपने Blog niche के हिसाब से affiliate program join करके उन्हें प्रमोट कर सकते है।

2. किसी product का review लिखकर उसे प्रमोट कर सकते है।

3. अपने blog viewers को किसी product को recommended करके उसे प्रमोट कर सकते है।

Read More: ब्लॉग या कैसे बनाए step by step

YouTube के द्वारा AFFILIATE MARKETING कैसे करें ?

आपके चैनल पर ज्यादा सब्सक्राइबर्स है तो आप बहुत ज्यादा लाभ भी पा सकते है।आपका YouTube chaNNEL या video जिस Category का है। आप उस तरह के प्रोग्राम को जॉइन करें और अपने वीडियों description में लिंक देकर प्रोडक्ट प्रमोट कर पैसा कमा सकते हैं.।

Youtube पर Affiliate Marketing करना चाहते है तो Amazon Affiliate Program और Flipkart Affiliate Program आपके लिए अच्छा रहेगा।

ReAD MORE: बिना फेश दिखाए Youtube से पैसा कैसे कमाए

INSTAGRAM के द्वारा AFFILIATE MARKETING कैसे करें ?

जिस तरह Blog या YouTube पर AFFILIATE PROGRAM JOIN करके किसी proDUCT LINK शेयर कर के पैसा कमाया जाता है, उसी प्रकार INSTAGRAM के द्वारा भी AFFILIATE MARKETING कर सकते हैं। इसके लिए आपके INSTAGRAM account पर कम से कम 10k followers होना चाहिए।

FACEBOOK PAGE और FACEBOOK GROUP के द्वारा AFFILIATE MARKETING कैसे करें ?

अगर आप FACEBOOK PAGE और FACEBOOK GROUP के द्वारा AFFILIATE MARKETING करना चाहते हैं तो आपके पास ज्यादा से ज्यादा Audience होनी चाहिए। आप अपने पोस्ट में किसी खास प्रोडक्ट या सर्विस का affiliate link लगा सकते हैं, ध्यान रखें affiliate link पोस्ट Related हो तो conversion ज्यादा होगा।

WHATSAPP के द्वारा AFFILIATE MARKETING कैसे करें ?

इसतरह whatsapp के affiliate MARKETING किया जा सकता है। इसके लिए आप इस प्रकार के group से जुड़ सकते हैं या अपना ग्रुप बना सकते हैं।

जब कोई बढ़िया प्रॉडक्ट आपको किसी रिस्तेदार या दोस्तों को recomMEND करना है तो affiliate लिंक शेयर करें। अगर आपके प्रमोशन के द्वारा कंपनी के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज बिकते हैं तो उस पर आपको कमीशन मिलता है।

Affiliate Marketing से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण शब्द

  • Affiliate Program : वैसे सभी website जो अपने प्रॉडक्ट को प्रमोट करने के लिए कोई खास प्रोग्राम चलाती है, जिसमें प्रॉडक्ट या सर्विस को बेचने पर comMISSION मिलता है। उन progrAM को AFFILIATE PROGRAM कहते हैं। इस प्रोग्राम में जुड़ने के बाद ही आप उसके प्रॉडक्ट को बेचकर पैसा कमा सकते है।
  • Affiliate links : affILIATE proGRAM JOIN करने के बाद आपको कुछ प्रॉडक्ट या सर्विसेस देखने को मिलेंगे, जिसमें web link दिया होता है। जिसको आप शेयर करेंगे तो लोग उस PRODUCT या SERVICES तक पहुंच सके और खरीद सके । इस तरह के सभी product link को affILIATE LINKS कहते हैं।
  • Affiliates: जो व्यक्ति किसी Affiliate program को join करके, उनके products को अपने sources जैसे की blog या website पर promote करते हैं। उन्हें AFFILIATES कहा जाता है ।
  • Promotional Tools / Banner: ज्यादातर सभी अच्छी कंपनियां आपको अपने प्रोडक्ट को Promote करने के लिए अच्छे बैनर Ads और कुछ टूल प्रोवाइड कराती है। जिस प्रोग्राम के साथ आप एक Affiliates की तरह जुड़ रहे है। क्या वह आपको बैनर Ads और प्रमोशन के लिए कुछ ऑफर या अन्य चीजे प्रोवाइड करा रही है। यह देखना बहुत जरुरी है।

Best Affiliate Marketing Network in Hindi

इंडिया में Affiliate Marketing के लिए कई अलग-अलग Affiliate Marketing Network हैं, इनमें से हम कुछ प्रमुख Affiliate Marketing Network की लिस्ट आपके साथ नीचे साझा कर रहे हैं। दिए गए किसी भी अपनी एक प्रोग्राम से जुड़कर आप पैसे कमा सकते हैं ।

Video: Affiliate Marketing in Hindi

Conclusion

इस लेख में हमने एफिलिएट मार्केटिंग क्या है, और इसके द्वारा हम अपनी वेबसाइट से पैसे कैसे कमाएं? इस लेख को हमने अपनी तरफ बहुत ही अच्छा बनाया है। अगर आपको इससे सम्बंधित कोई भी सवाल करना है, तो कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह पोस्ट (Affiliate Marketing in Hindi) पसंद आयी है, तो कृपया अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें, धन्यवाद।

Your Comment