Bakery Product Business Plan 2021 : शुरू करें ये बिजनेस, सरकार देगी 80% तक की मदद

कोरोना काल में संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान जब लगभग सभी उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुए, तब Bakery Product Business Plan 2021 में इतनी अधिक ग्रोथ हुई कि पिछले 80 सालों का रिकॉर्ड टूट गया। ऐसे में Bakery Product बनाने की यूनिट लगाकर बेहतर मुनाफा कमाया जा सकता है। तो दोस्तों आज हम आपके लिए यह बेहतरीन Business ideas लेकर हाजिर हुए हैं।

हम इस पोस्ट में Bakery business ideas के बारें में विस्तार से बतायेंगे। ताकि आप इस बेकरी प्रोडक्ट के बिजनेस का पूरा गणित समझ सकें। Bakery Product की डिमांड दिन प्रति दिन जा रही है। ऐसे में यह बिजनेस आइडिया बहुत ही फायदेमंद होगा। यह कम निवेश के साथ ज्यादा कमाई करने वाली बिजनेस है।

जैसा अनुमान लगाया जा रहा है, अगर सच साबित हो गया तो Bakery industry भारत में 3rd सबसे बड़ी इंडस्ट्री होगी।

Bakery Product Business क्या होता है।

प्रतिदिन उपयोग में आने वाले ब्रेड, टोस्ट, बिस्कुट हो या केक सभी Bakery Product है। इसमें सभी product सेक (Bake) कर तैयार किया जाता है। इसीलिए इसको बेकरी और चूँकि आप इसका निर्माण कार्य या बिक्री का काम करते हैं, तो इस कारोबार को Bakery Product Business कहते हैं। इस कारोबार में आप उत्पादन और distribution ( वितरण ) का काम करते हैं।

Bakery Business Plan | बेकरी बिजनेस प्लान

जिस हिसाब से बेकरी में बने उत्पाद की खपत भारत में दिनों दिन बढ़ती जा रही है। यह बिज़नेस प्लान को काफी तबज्जु मिल रहा है। गांव, शहर या महानगर सभी जगह बेकरी उत्पाद की मांग बढ़ रही है, जोकि नए बिज़नेस का द्वार खोलता है। अधिकांश लोग, खासकर बच्चे सुबह के नास्ते में डबल रोटी, बिस्कुट या टोस्ट आदि ज्यादा पसंद करते हैं। इससे आप स्वयं अंदाजा लगा सकते है। Bakery Business Plan कितना फायदेमंद है। Bakery Product Business Plan 2021

वैसे भारत में यह बिजनेस बहुत समय पहले से प्रचलन में है। जब भट्टी में बिस्कुट या ब्रेड तैयार किया जाता था। अब अधिकांश Automatic मशीन से तैयार किया जा रहा है। इसके वाबजूद भी लोग ताजा बेकरी उत्पादों को ज्यादा पसंद करते हैं। तो ऐसे में लोगों के रुचि को ध्यान में रखते हुए, इस बिजनेस को भट्टी एवं कुछ Automatic मशीन के साथ शुरू कर सकते हैं।

Bakery industry Growth Rate | बेकरी इंडस्ट्री ग्रोथ रेट

बेकरी इंडस्ट्री में ग्रोथ पिछले वित्तीय वर्ष में 17,000 करोड़ रुपये और अगले 3.4 वर्षों में 13.15 फीसदी के दर से बढ़ने की उम्मीद है। भारत में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक के रूप में, बेकरी उद्योग विकास,और रोजगार सृजन के लिए विशाल अवसर प्रदान करता है। तीन श्रेणियों, ब्रेड, बिस्कुट, और केक और पेस्ट्री में विभाजित, बेकरी उद्योग 2018 में 7.22 बिलियन अमरीकी डालर के बाजार मूल्य पर पहुंच गया।

संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद बिस्कुट के दूसरे सबसे बड़े उत्पादक के रूप में, भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और उद्यमशीलता के साथ एक प्रमुख पहचान बना है। भारतीय कंपनियों और व्यक्तियों की भावना यह बेकरी क्षेत्र के लिए सबसे रोमांचक क्षेत्रों में से एक है। कोरोना काल में संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान जब लगभग सभी उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुए, तब Bakery Product Business में इतनी अधिक ग्रोथ हुई कि पिछले 82 सालों का रिकॉर्ड टूट गया।

Bakery products list in hindi | बेकरी प्रोडक्ट लिस्ट

बेकरी प्रोडक्ट की अगर बात करें, तो सैकड़ोकिस्म के प्रोडक्ट बेकरी में तैयार होते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा जो प्रचलन में है, उसमे मुख्य ये सभी हैं।

Bakery products list in hindi | बेकरी प्रोडक्ट लिस्ट
बेकरी प्रोडक्ट लिस्ट
  • केक
  • ब्रेड
  • बिस्कुट
  • टोस्ट
  • पेस्टीस
  • पिज़्ज़ा
  • बर्गर
  • जेमरोल
  • क्रीमरोल
  • नमकीन
  • पापड़
  • प्लेन केक
  • फ्रूट केक
  • भुजिया
  • डबल रोटी
  • मुरब्बा
  • कुरकुरे

Bakery Business Estimate | बेकरी बिजनेस आकलन

बेकरी बिज़नेस अगर आप सही ढंग से बढ़िया टर्नओवर के लिए करना चाहते हैं तब आपको कुछ ज्यादा निवेश करना होगा। इसके लिए आप बिज़नेस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस बिज़नेस के लिए एक अनुमानतः Bakery Business Estimate तैयार किया हूँ, जिससे आप इस बिज़नेस में निवेश का अंदाजा लगा सकते हैं।

उत्पादन क्षमता 1000 Pkts/day (400 gm size)
कुल भूमि (Total Land)   750 Sq.Mt.
निर्मित भूमि (Build up Area)      450 Sq.Mt.
कुल कर्मचारियों की संख्या (No. of Emplyoees) 5-10
इमारत (Building)   Rented
मशीन और उपकरण (Machinery & Euipment)                6-8 lakh
कुल अचल पूंजी लागत (Total Fixed Capital)  11 lakh
कार्यशील पूंजी मार्जिन (working Capital Margin)1.77 lakh
परियोजना लागत (Project Cost)15 lakh
कुल प्राप्ति (आय) (Total Income)  30-40 lakh
Bakery Business Estimate

बेकरी बिज़नेस कैसे शुरू करें | Bakery Product Business Plan 2021

बेकरी बिज़नेस कैसे शुरू करें | Bakery Product Business Plan 2021

How to start bakery business in hindi

बेकरी बिज़नेस 2 प्रकार से शुरू किया जा सकता है। एक तो कुछ ही पैसे में बेकरी शॉप खोल सकते हैं, दूसरा बेकरी प्रोडक्ट के उत्पादन के लिए फैक्ट्री लगा सकते हैं।

बेकरी प्रोडक्ट शॉप

किसी बेकरी से तैयार माल को बेचने का शॉप खोलें ! कम से कम 2 – 3 लाख रूपये में छोटे पैमाने पर बेकरी शॉप शुरू किया जा सकता है। फैक्ट्री से सीधे बेकरी प्रोडक्ट खरीद कर रिटेल और होलसेल दाम पर ग्राहकों को माल बेच कर पैसा कमाए। इसके लिए GST रजिस्ट्रेशन करना होगा। आपका मार्किट बढ़ने के बाद खुद का फैक्ट्री / बेकरी प्लांट शुरू कर सकते हैं।

बेकरी प्रोडक्ट उत्पादन

बेकरी प्रोडक्ट के उत्पादन हेतु आप खुद का फैक्ट्री/प्लांट लगा कर ये बिज़नेस कर सकते है। जिसमे आपको सबसे पहले लाइसेंस लेना होगा, फिर कुछ मशीन और GST रजिस्ट्रेशन करना होगा। आप बेकरी प्रोडक्ट बनाने का बिज़नेस में काफी पैसा कमा सकते हैं लेकिन इसमें आपको जमकर निवेश करना होता है। जिसके लिए आपको बैंक लोन लेना पड़ सकता है। आइये जानते हैं बेकरी प्रोडक्शन की बिज़नेस शुरू से कैसे करते हैं।

प्रोडक्शन के लिए बढ़िया जगह का चुनाव

Bakery Product Business Plan 2021 : बेकरी प्रोडक्ट प्रोडक्शन के लिए आपको एक बढ़िया जगह का चुनाव करना होगा, जोकि 1000 से 1200 वर्ग फ़ीट का हो। वहां पानी की उचित व्यवस्था हो सके। इसके लिए आपके पास अपनी जमीन है, तो बहुत बढ़िया नहीं तो किराये पर ले सकते हैं। आमतौर पर यह बिज़नेस आपको किसी इंडस्ट्रियल एरिया में देखने को मिलेगा। लेकिन कही से भी आप इसकी प्रोडक्शन कर सकते हैं। आपको अपने सुबिधा अनुसार इस बात को ध्यान रखना होगा कि ट्रांसपोर्टेशन की सुबिधा में कोई परेशानी नहीं हो।

कौन से लाइसेंस की जरूरत होगी

बेकरी प्रोडक्ट बिज़नेस करने के लिए आपको FSSAI लाइसेंस की जरूरत होगी। बिना लाइसेंस आप इस बिज़नेस को नहीं कर सकते। इसके लिए कुछ दस्तावेज की जरूरत होगी। आप इस लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपको इसके बारे में नहीं पता है की कैसे अप्लाई करें। तो इसके लिए यूट्यूब पर बहुत सारे वीडियो टुटोरिअल मिल जायेंगे, जिसके सहायता से लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूशन

आप जो भी प्रोडक्ट की उत्पादन करेंगे। उसको सही समय पर बेचना आपका सबसे बड़ी जबावदेही होगी। इसके लिए आप सेल्समेन को हायर करें। सेल्समेन आपके तैयार माल को डिस्ट्रीब्यूटर पॉइंट या उन बेकरी दुकानदार तक पहुचायेंगे, जहाँ जिस आइटम की कमी होगी। आप इस काम को ऑनलाइन आर्डर के लिए भी बहुत तरह के उपाय कर सकते हैं।

बेकरी प्रोडक्ट उत्पादन मशीन

यहाँ कुछ जरूरी बेकरी प्रोडक्ट उत्पादन मशीन के बारें में बताया गया है, इसमें आपको लाखों रूपये का खर्च होगा। जिसके मदद से आप तरह तरह के उत्पाद को तैयार कर पाएंगे। वैसे तो इसमें हर चीज़ के लिए अलग अलग मशीन की जरूरत होती है। लेकिन उनमे बेकरी प्रोडक्ट उत्पादन हेतु मुख्य 4 प्रकार के मशीन हैं, मिक्सचर मशीन, बेकरी ओवन,लीयर मशीन, ड्रापिंग मशीन जो आपको प्रोडक्ट की अच्छी क्वालिटी के लिए लेना ही पड़ेगा।

Bakery Product Business Plan 2021 Machine

  • मिक्सचर मशीन : बेकरी उत्पाद को तैयार करने के लिए बहुत ऐसे चीजों को मिक्स करना होता है, जैसे :आटा, मैदा, चीनी और अन्य सभी मिलावट की वस्तु। जिसको मिक्सचर मशीन के उपयोग से कम समय में मिक्सिंग कर सकते। इसकी कीमत 50,000 से लाख रूपये तक हो सकती है, जहाँ 100 किलो तक के वस्तु को एक बार में तैयार कर सकते हैं।
  • बेकरी ओवन : बेकरी में उत्पाद को तैयार करने के लिए पहले चूल्हे भट्टी का उपयोग किया जाता था, जिसमे 2 – 5 लाख तक खर्च आ जाता था। अब ओवन मशीन आ गया है, जो इस बिज़नेस के लिए बहुत ही खास है। इसमें आपको 4 लाख रुपया तक का खर्च आएगा। इसके साथ आपको बहुत प्रकार के प्लेट और डाई मिलेगी।
  • लीयर मशीन : यह पैकिंग मशीन होती है। जो आपके प्रोडक्ट को पैक कर सुन्दर बनाती है। इसकी कीमत 3 रुपया है। आप पैक्किंग के लिए आवश्कता अनुसार अलग अलग तरह के लियर मशीन का उपयोग कर सकते हैं।
  • ड्रापिंग मशीन : इस मशीन की कीमत योग्यता के आधार पर अलग अलग होती है। आप घंटे में 150 kg – 250 kg माल तैयार करना चाहते हैं, तो 5 लाख तक की मशीन खरीदना होगा। यह मशीन आपके बिस्कुट या अन्य प्रोडक्ट का आकार तय कर बेकिंग के लिए तैयार करती है।

आखरी बात

उम्मीद करता हूँ ! आप इस पोस्ट Bakery Product Business Plan 2021 को पूरा ध्यान से पढ़े होंगे। आपके मन में कुछ सवाल जरूर आये होंगे। आप उन सवालों को नीचे कमेंट बॉक्स में मुझे बताये ताकि इस पोस्ट को और बढ़िया बनाया जाए। आपका बहुत बहुत धन्यबाद ! अगर हमारे ब्लॉग को अभी तक सब्सक्राइब नहीं किए हैं। तो सबसे नीचे अपना ईमेल से सब्सक्राइब कर लें। ताकि और भी आने वाले नए अपडेट्स की सुचना आपको मिल सके।

Bakery Product Business Plan 2021 Bakery Product Business Plan 2021Bakery Product Business Plan 2021Bakery Product Business Plan 2021Bakery Product Business Plan 2021

Your Comment