Skip to content

बेकरी बिज़नेस कैसे शुरू करें पूरी जानकारी | Bakery Product Business Plan 2024

Bakery Product Business Plan 2023

कोरोना काल में संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान जब लगभग सभी उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुए, तब Bakery Product Business Plan में इतनी अधिक ग्रोथ हुई कि पिछले 80 सालों का 2023 में रिकॉर्ड टूट गया। ऐसे में Bakery Product बनाने की यूनिट लगाकर बेहतर मुनाफा कमाया जा सकता है। तो दोस्तों आज हम आपके लिए यह बेहतरीन Business ideas लेकर हाजिर हुए हैं।

हम इस पोस्ट में Bakery business ideas 2024 के बारें में विस्तार से बतायेंगे। बेकरी बिज़नेस कैसे शुरू करें , ताकि आप इस बेकरी प्रोडक्ट के बिजनेस का पूरा गणित समझ सकें। Bakery Product की डिमांड दिन प्रति दिन जा रही है। ऐसे में यह बिजनेस आइडिया बहुत ही फायदेमंद होगा। यह कम निवेश के साथ ज्यादा कमाई करने वाली बिजनेस है।

जैसा अनुमान लगाया जा रहा है, अगर सच साबित हो गया तो Bakery industry भारत में 3rd सबसे बड़ी इंडस्ट्री होगी।

Bakery Product Business क्या होता है।

प्रतिदिन उपयोग में आने वाले ब्रेड, टोस्ट, बिस्कुट हो या केक सभी Bakery Product है। इसमें सभी product सेक (Bake) कर तैयार किया जाता है। इसीलिए इसको बेकरी और चूँकि आप इसका निर्माण कार्य या बिक्री का काम करते हैं, तो इस कारोबार को Bakery Product Business कहते हैं। इस कारोबार में आप उत्पादन और distribution ( वितरण ) का काम करते हैं।

Bakery Business Plan | बेकरी बिजनेस प्लान

जिस हिसाब से बेकरी में बने उत्पाद की खपत भारत में दिनों दिन बढ़ती जा रही है। यह बिज़नेस प्लान को काफी तबज्जु मिल रहा है। गांव, शहर या महानगर सभी जगह बेकरी उत्पाद की मांग बढ़ रही है, जोकि नए बिज़नेस का द्वार खोलता है। अधिकांश लोग, खासकर बच्चे सुबह के नास्ते में डबल रोटी, बिस्कुट या टोस्ट आदि ज्यादा पसंद करते हैं। इससे आप स्वयं अंदाजा लगा सकते है। Bakery Business Plan कितना फायदेमंद है। Bakery Product Business Plan 2024

वैसे भारत में यह बिजनेस बहुत समय पहले से प्रचलन में है। जब भट्टी में बिस्कुट या ब्रेड तैयार किया जाता था। अब अधिकांश Automatic मशीन से तैयार किया जा रहा है। इसके वाबजूद भी लोग ताजा बेकरी उत्पादों को ज्यादा पसंद करते हैं। तो ऐसे में लोगों के रुचि को ध्यान में रखते हुए, इस बिजनेस को भट्टी एवं कुछ Automatic मशीन के साथ शुरू कर सकते हैं।

Bakery industry Growth Rate | बेकरी इंडस्ट्री ग्रोथ रेट

बेकरी इंडस्ट्री में ग्रोथ पिछले वित्तीय वर्ष में 17,000 करोड़ रुपये और अगले 3.4 वर्षों में 13.15 फीसदी के दर से बढ़ने की उम्मीद है। भारत में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक के रूप में, बेकरी उद्योग विकास,और रोजगार सृजन के लिए विशाल अवसर प्रदान करता है। तीन श्रेणियों, ब्रेड, बिस्कुट, और केक और पेस्ट्री में विभाजित, बेकरी उद्योग 2018 में 7.22 बिलियन अमरीकी डालर के बाजार मूल्य पर पहुंच गया।

संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद बिस्कुट के दूसरे सबसे बड़े उत्पादक के रूप में, भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और उद्यमशीलता के साथ एक प्रमुख पहचान बना है। भारतीय कंपनियों और व्यक्तियों की भावना यह बेकरी क्षेत्र के लिए सबसे रोमांचक क्षेत्रों में से एक है। कोरोना काल में संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान जब लगभग सभी उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुए, तब Bakery Product Business में इतनी अधिक ग्रोथ हुई कि पिछले 82 सालों का रिकॉर्ड टूट गया।

Bakery products list in hindi | बेकरी प्रोडक्ट लिस्ट

बेकरी प्रोडक्ट की अगर बात करें, तो सैकड़ोकिस्म के प्रोडक्ट बेकरी में तैयार होते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा जो प्रचलन में है, उसमे मुख्य ये सभी हैं।

Bakery products list in hindi | बेकरी प्रोडक्ट लिस्ट
बेकरी प्रोडक्ट लिस्ट
  • केक
  • ब्रेड
  • बिस्कुट
  • टोस्ट
  • पेस्टीस
  • पिज़्ज़ा
  • बर्गर
  • जेमरोल
  • क्रीमरोल
  • नमकीन
  • पापड़
  • प्लेन केक
  • फ्रूट केक
  • भुजिया
  • डबल रोटी
  • मुरब्बा
  • कुरकुरे

Bakery Business Estimate | बेकरी बिजनेस आकलन

बेकरी बिज़नेस अगर आप सही ढंग से बढ़िया टर्नओवर के लिए करना चाहते हैं तब आपको कुछ ज्यादा निवेश करना होगा। इसके लिए आप बिज़नेस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस बिज़नेस के लिए एक अनुमानतः Bakery Business Estimate तैयार किया हूँ, जिससे आप इस बिज़नेस में निवेश का अंदाजा लगा सकते हैं।

उत्पादन क्षमता 1000 Pkts/day (400 gm size)
कुल भूमि (Total Land)   750 Sq.Mt.
निर्मित भूमि (Build up Area)      450 Sq.Mt.
कुल कर्मचारियों की संख्या (No. of Emplyoees) 5-10
इमारत (Building)   Rented
मशीन और उपकरण (Machinery & Euipment)                6-8 lakh
कुल अचल पूंजी लागत (Total Fixed Capital)  11 lakh
कार्यशील पूंजी मार्जिन (working Capital Margin)1.77 lakh
परियोजना लागत (Project Cost)15 lakh
कुल प्राप्ति (आय) (Total Income)  30-40 lakh
Bakery Business Estimate

बेकरी बिज़नेस कैसे शुरू करें | Bakery Product Business Plan 2024

बेकरी बिज़नेस कैसे शुरू करें | Bakery Product Business Plan 2021

How to start bakery business in hindi

बेकरी बिज़नेस एक लाभदायक व्यापार हो सकता है जो लोगों को अपने पसंद के स्वादिष्ट खाद्य आइटम प्रदान करता है। यहाँ आपको कुछ सरल चरणों का विवरण दिया गया है जो आपको बेकरी बिज़नेस शुरू करने में मदद कर सकते हैं:

  1. बिज़नेस प्लान बनाएं: बेकरी बिज़नेस शुरू करने से पहले अपनी संभावित लागत और मुनाफे की गणना करें। आपको अपने बिज़नेस के लिए एक बिज़नेस प्लान तैयार करना होगा जो आपको एक स्थिर मार्गदर्शन देगा और आपके बिज़नेस के विकास में मदद करेगा।
  2. उपकरण और सामग्री का चयन करें: बेकरी बिज़नेस में आपको कुछ उपकरण और सामग्री की जरूरत होती है जैसे कि अंडे, आटा, शक्कर, मक्खन, ये आपको अपने बेकरी के आइटम बनाने के लिए उपयोग करने होते हैं। इन सामग्रियों को खरीदने के लिए आपको समझदारी से बाजार में स्थानों का चयन करना होगा ताकि आप अच्छी गुणवत्ता वाले सामान को सही दाम पर खरीद सकें।
  3. अपने उत्पाद और सेवाओं का चयन करें: आपको अपने बेकरी के उत्पाद चुनने की जरूरत होगी जैसे कि केक, पास्ट्री, बिस्किट, रोटी, नान आदि। आप अपने ग्राहकों की आवश्यकताओं और पसंदों के अनुसार उत्पादों का चयन कर सकते हैं। आप अपने बेकरी में दूध, बटर, चीनी आदि के उत्पादों का भी प्रदर्शन कर सकते हैं।
  4. व्यवसाय के लिए अपने वेबसाइट और सोशल मीडिया के प्रोफ़ाइल बनाएं: अपनी बेकरी का प्रचार करने के लिए अपनी वेबसाइट बनाएं और अपनी सेवाओं और उत्पादों को दिखाने के लिए उन्हें अपने सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल पर प्रदर्शित करें। इससे आप न केवल अपनी विस्तृत ग्राहक बेस तक पहुंच पाएंगे बल्कि अधिक ग्राहकों को आकर्षित कर सकेंगे।
  5. वित्तीय योजना तैयार करें: आपको अपनी बेकरी के लिए एक वित्तीय योजना तैयार करनी चाहिए जिसमें आप अपनी लागतों, अनुमानित आय, और लाभ-हानि की गणना करें। इससे आप अपनी बेकरी के लिए आवश्यक धन की आकलन कर सकते हैं और आवश्यकता के अनुसार ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  6. लाइसेंस और परमिट की जांच करें: आपको अपनी बेकरी को शुरू करने से पहले अपने स्थानीय सरकारी निकायों से संबंधित लाइसेंस और परमिट प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है। आपको अपने उपलब्ध स्थान के लिए अपने स्थानीय नियामक प्राधिकरण से बाकी नियमों की जांच करनी चाहिए।

बेकरी बिज़नेस कैसे शुरू करें

बेकरी बिज़नेस 2 प्रकार से शुरू किया जा सकता है। एक तो कुछ ही पैसे में बेकरी शॉप खोल सकते हैं, दूसरा बेकरी प्रोडक्ट के उत्पादन के लिए फैक्ट्री लगा सकते हैं।

जरूर पढ़े : गांव में इन 5 बिजनेस से करें लाखों की कमाई | Village business ideas in hindi

बेकरी प्रोडक्ट शॉप

किसी बेकरी से तैयार माल को बेचने का शॉप खोलें ! कम से कम 2 – 3 लाख रूपये में छोटे पैमाने पर बेकरी शॉप शुरू किया जा सकता है। फैक्ट्री से सीधे बेकरी प्रोडक्ट खरीद कर रिटेल और होलसेल दाम पर ग्राहकों को माल बेच कर पैसा कमाए। इसके लिए GST रजिस्ट्रेशन करना होगा। आपका मार्किट बढ़ने के बाद खुद का फैक्ट्री / बेकरी प्लांट शुरू कर सकते हैं।

बेकरी प्रोडक्ट उत्पादन

बेकरी प्रोडक्ट के उत्पादन हेतु आप खुद का फैक्ट्री/प्लांट लगा कर ये बिज़नेस कर सकते है। जिसमे आपको सबसे पहले लाइसेंस लेना होगा, फिर कुछ मशीन और GST रजिस्ट्रेशन करना होगा। आप बेकरी प्रोडक्ट बनाने का बिज़नेस में काफी पैसा कमा सकते हैं लेकिन इसमें आपको जमकर निवेश करना होता है। जिसके लिए आपको बैंक लोन लेना पड़ सकता है। आइये जानते हैं बेकरी प्रोडक्शन की बिज़नेस शुरू से कैसे करते हैं।

प्रोडक्शन के लिए बढ़िया जगह का चुनाव

Bakery Product Business Plan 2024 : बेकरी प्रोडक्ट प्रोडक्शन के लिए आपको एक बढ़िया जगह का चुनाव करना होगा, जोकि 1000 से 1200 वर्ग फ़ीट का हो। वहां पानी की उचित व्यवस्था हो सके। इसके लिए आपके पास अपनी जमीन है, तो बहुत बढ़िया नहीं तो किराये पर ले सकते हैं। आमतौर पर यह बिज़नेस आपको किसी इंडस्ट्रियल एरिया में देखने को मिलेगा। लेकिन कही से भी आप इसकी प्रोडक्शन कर सकते हैं। आपको अपने सुबिधा अनुसार इस बात को ध्यान रखना होगा कि ट्रांसपोर्टेशन की सुबिधा में कोई परेशानी नहीं हो।

कौन से लाइसेंस की जरूरत होगी

बेकरी प्रोडक्ट बिज़नेस करने के लिए आपको FSSAI लाइसेंस की जरूरत होगी। बिना लाइसेंस आप इस बिज़नेस को नहीं कर सकते। इसके लिए कुछ दस्तावेज की जरूरत होगी। आप इस लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपको इसके बारे में नहीं पता है की कैसे अप्लाई करें। तो इसके लिए यूट्यूब पर बहुत सारे वीडियो टुटोरिअल मिल जायेंगे, जिसके सहायता से लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूशन

आप जो भी प्रोडक्ट की उत्पादन करेंगे। उसको सही समय पर बेचना आपका सबसे बड़ी जबावदेही होगी। इसके लिए आप सेल्समेन को हायर करें। सेल्समेन आपके तैयार माल को डिस्ट्रीब्यूटर पॉइंट या उन बेकरी दुकानदार तक पहुचायेंगे, जहाँ जिस आइटम की कमी होगी। आप इस काम को ऑनलाइन आर्डर के लिए भी बहुत तरह के उपाय कर सकते हैं।

जरूर पढ़े : गाँव में बिजनेस शुरू करने के बढ़िया विकल्प | Top 10 Business Ideas In Village

बेकरी प्रोडक्ट उत्पादन मशीन

यहाँ कुछ जरूरी बेकरी प्रोडक्ट उत्पादन मशीन के बारें में बताया गया है, इसमें आपको लाखों रूपये का खर्च होगा। जिसके मदद से आप तरह तरह के उत्पाद को तैयार कर पाएंगे। वैसे तो इसमें हर चीज़ के लिए अलग अलग मशीन की जरूरत होती है। लेकिन उनमे बेकरी प्रोडक्ट उत्पादन हेतु मुख्य 4 प्रकार के मशीन हैं, मिक्सचर मशीन, बेकरी ओवन,लीयर मशीन, ड्रापिंग मशीन जो आपको प्रोडक्ट की अच्छी क्वालिटी के लिए लेना ही पड़ेगा।

Bakery Product Business Plan 2024 Machine

  • मिक्सचर मशीन : बेकरी उत्पाद को तैयार करने के लिए बहुत ऐसे चीजों को मिक्स करना होता है, जैसे :आटा, मैदा, चीनी और अन्य सभी मिलावट की वस्तु। जिसको मिक्सचर मशीन के उपयोग से कम समय में मिक्सिंग कर सकते। इसकी कीमत 50,000 से लाख रूपये तक हो सकती है, जहाँ 100 किलो तक के वस्तु को एक बार में तैयार कर सकते हैं।
  • बेकरी ओवन : बेकरी में उत्पाद को तैयार करने के लिए पहले चूल्हे भट्टी का उपयोग किया जाता था, जिसमे 2 – 5 लाख तक खर्च आ जाता था। अब ओवन मशीन आ गया है, जो इस बिज़नेस के लिए बहुत ही खास है। इसमें आपको 4 लाख रुपया तक का खर्च आएगा। इसके साथ आपको बहुत प्रकार के प्लेट और डाई मिलेगी।
  • लीयर मशीन : यह पैकिंग मशीन होती है। जो आपके प्रोडक्ट को पैक कर सुन्दर बनाती है। इसकी कीमत 3 रुपया है। आप पैक्किंग के लिए आवश्कता अनुसार अलग अलग तरह के लियर मशीन का उपयोग कर सकते हैं।
  • ड्रापिंग मशीन : इस मशीन की कीमत योग्यता के आधार पर अलग अलग होती है। आप घंटे में 150 kg – 250 kg माल तैयार करना चाहते हैं, तो 5 लाख तक की मशीन खरीदना होगा। यह मशीन आपके बिस्कुट या अन्य प्रोडक्ट का आकार तय कर बेकिंग के लिए तैयार करती है।

बेकरी प्रोडक्ट उत्पादन मशीन खरीद करने से पहले

मशीन खरीदना चाहते हैं, तो इसके लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. अपनी आवश्यकताओं को समझें: आपको पहले अपनी आवश्यकताओं को समझने की आवश्यकता होगी, जैसे कि आप कौन सी मशीन खरीदना चाहते हैं, उसके लिए कितना बजट होगा और आप इसे कहां रखेंगे।
  2. विभिन्न विक्रेताओं की जांच करें: अगला चरण है कि आपको विभिन्न मशीन विक्रेताओं की जांच करनी होगी और उनके बीच तुलना करनी होगी। इसके लिए आप इंटरनेट पर खोज कर सकते हैं या अपने स्थानीय विक्रेताओं से संपर्क कर सकते हैं।
  3. निर्णय लें: अगर आपने कुछ विक्रेताओं की जांच कर ली है, तो अब आपको निर्णय लेने की आवश्यकता होगी कि कौन सी मशीन आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेगी।
  4. खरीद करने से पहले नमूना देखें: अगर आप किसी भी विक्रेता से मशीन खरीदने जा रहे हैं, तो उनसे नमूना देखने की कोशिश करें। इससे आप यह देख सकते हैं कि यह वास्तव में आपकी बेकरी बिज़नेस के लिए उपयोगी है या नहीं।

आखरी बात

उम्मीद करता हूँ ! आप इस पोस्ट Bakery Product Business Plan 2024 को पूरा ध्यान से पढ़े होंगे। आपके मन में कुछ सवाल जरूर आये होंगे। आप उन सवालों को नीचे कमेंट बॉक्स में मुझे बताये ताकि इस पोस्ट को और बढ़िया बनाया जाए। आपका बहुत बहुत धन्यबाद ! अगर हमारे ब्लॉग को अभी तक सब्सक्राइब नहीं किए हैं। तो सबसे नीचे अपना ईमेल से सब्सक्राइब कर लें। ताकि और भी आने वाले नए अपडेट्स की सुचना आपको मिल सके।

जरूर पढ़े : Top 100 Trending Business Ideas in Hindi – 2024 में कौन सा बिजनेस शुरू करें

आप जिंदगी में एक सफल बिज़नेस मैन बनाना चाहते हैं , नौकरी और बिज़नेस के अंतर को जानते हैं। आपका हमसे जुड़ना काफी लाभदायक साबित होगा। हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें।

FAQ

  1. बेकरी व्यवसाय क्या है?

    बेकरी व्यवसाय एक प्रकार का खाद्य सेवा व्यवसाय है जो बेकरी उत्पादों का उत्पादन और बिक्री करता है। बेकरी उत्पादों में ब्रेड, केक, पेस्ट्री, कुकीज़, और नमकीन शामिल हैं।

  2. छोटी बेकरी खोलने के लिए कितने पैसे चाहिए?

    छोटी बेकरी खोलने के लिए आवश्यक धनराशि कई कारकों पर निर्भर करती है, जिनमें शामिल हैं: बेकरी के आकार, बेकरी के उत्पादों की विविधता, बेकरी की कार्यप्रणाली! सामान्य तौर पर, छोटी बेकरी खोलने के लिए आवश्यक धनराशि 10 लाख रुपये से 20 लाख रुपये के बीच होती है।

  3. बेकरी मशीन की कीमत क्या है?

    सामान्य तौर पर, बेकरी मशीनों की कीमत 10,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक होती है।ओवन: 10,000 रुपये से 1 लाख रुपये, मिक्सर: 15,000 रुपये से 5 लाख रुपये, प्रोफ़ूवर: 10,000 रुपये से 2 लाख रुपये, ब्रेड स्लाइसर: 5,000 रुपये से 20,000 रुपये, डो शीटर: 10,000 रुपये से 50,000 रुपये, रेफ्रिजरेटर: 20,000 रुपये से 1 लाख रुपये, फ्रीज़र: 30,000 रुपये से 2 लाख रुपये

  4. भारत में बेकरी शुरू करने के लिए कौन से लाइसेंस चाहिए?

    भारत में बेकरी शुरू करने के लिए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) लाइसेंस आवश्यक है।

  5. बेकरी के लिए आपको कितनी जगह चाहिए?

    छोटी बेकरी के लिए कम जगह की आवश्यकता होती है, जबकि बड़ी बेकरी के लिए अधिक जगह की आवश्यकता होती है। सामान्य तौर पर, बेकरी के लिए आवश्यक जगह की निम्नलिखित है:
    छोटी बेकरी: 100-200 वर्ग फुट
    मध्यम आकार की बेकरी: 200-500 वर्ग फुट
    बड़ी बेकरी: 500-1000 वर्ग फुट

  6. क्या बेकरी उद्योग बढ़ रहा है?

    हां, बेकरी उद्योग बढ़ रहा है। 2021 में, भारत में बेकरी उद्योग का मूल्य 1.2 ट्रिलियन रुपये था। यह 2026 तक 2 ट्रिलियन रुपये तक पहुंचने का अनुमान है।

6 Comment on this post

  1. मै बेकरी व्यवसाय करना चाहता हूं व्यवसाय की सुरुआत केसे और कितने पैसे से शुरू की जाए मुझे विस्तृत जानकारी देवे ।

    1. बेकरी व्यवसाय एक बहुत ही लोकप्रिय व्यवसाय है जो आपको उचित निर्धारित निवेश और उचित प्रबंधन के साथ एक सफल व्यवसाय बनाने में मदद कर सकता है। इस ब्लॉग पोस्ट में आपको उन सभी बातों को मैंने बताया है जो एक सफल बिज़नेस शुरू करने के लिए उपयोगी है।

  2. We are Manufacturer and Supplier of high-quality Solid Polycarbonate transparent Sheets, Embossed Polycarbonate Sheets Profile Corrugated Sheets, Compact Clear Troughed

Your Comment

Whatsapp Channel
Telegram channel

Discover more from वेब ज्ञान हिन्दी

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading