Best Business Ideas in hindi : 10 हजार की लागत 50 हजार से 1 लाख तक कमाई

नमस्कार दोस्तों आपने सही पढ़ा Best Business Idea in hindi , इस पोस्ट में हम आपको ऐसे Best Business Ideas के बारें में बतायेंगे जोकि 10 हजार की लागत से शुरू की जा सके और महीने भर में 50 हजार से 1 लाख तक की कमाई हो।

Best Business Ideas in hindi:

बेरोजगारी के इस दौर में कम पैसे में शुरू करने वाले बिजनेस की तलाश तो सभी को रहती है। लेकिन कई बार लोग जानकारी के अभाव में अपना काम शुरू नही कर पाते। लेकिन कई ऐसे काम हैं जिसमें लागत कम होती है लेकिन सही जानकारी न होने से चाहकर भी लोग काम शुरू नही कर पाते है। इसी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए, इस आर्टिकल में ये नए Business Ideas हैं, जिसको शुरू करने के बाद आपको भी अच्छी कमाई होगी और लागत भी कम होगी।

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस (Incense sticks Business)

भारत की अगरबत्ती का बाजार (Incense sticks Business) देश और विदेश में बड़ी मांग के कारण बढ़ रहा है ! अगरबत्ती का इस्तेमाल ज्यादातर भारतीय घरों में किया जाता है और त्योहारों के मौसम में इनकी लोकप्रियता और मांग ज्यादा बढ़ जाती है ! अन्य देशों में मेडीटेशन की बढ़ती लोकप्रियता और अगरबत्तियों के जुड़े उपयोग के चलते उनका निर्यात भी बढ़ा है ! अगरबत्ती के छोटे पैमाने पर निर्माण के लिए बाजार से चंदन, चमेली, गुलाब, चंपा आदि सुगंध वाले बांस की छड़ें और आवश्यक तेल खरीदना होता है !

अगरबत्ती बनाने के लिए आवश्यक सामाग्री

अगरबत्ती को बनाने में लगने वाली कच्ची सामग्रियां उसकी मात्रा और उसके बाजार मूल्य को नीचे संदर्भित किया गया है जिसे जरुरत के अनुसार आप इसकी मात्रा को घटा या बढ़ा कर अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते है :

कच्ची सामग्रीमात्रामूल्य
चारकोल डस्ट1 किलो ग्राम13 रुपये 
जिगात पाउडर1 किलो ग्राम60 रुपये 
सफ़ेद चिप्स पाउडर1 किलो ग्राम 22 रुपये  
चन्दन पाउडर1 किलो ग्राम 35 रुपये 
बांस स्टिक1 किलो ग्राम116 रुपये 
परफ्यूम1 पीस400 रुपये             
डीइपी1लीटर  135 रुपये 
पेपर बॉक्स1  दर्जन   75 रुपये 
रैपिंग पेपर1  पैकेट35 रूपये 
कुप्पम डस्ट1 किलो ग्राम85 रुपये

बड़े तौर पर शुरू करने के लिए आवश्यक प्रक्रिया

इस व्यवसाय को आपको बड़े तौर पर शुरू करने से पहले कुछ आवश्यक दस्तावेजी कारवाई कर लेनी चाहिए जिनमे शामिल है :-

  • सबसे पहले कंपनी के आकार के अनुसार आप आरओसी में अपने व्यवसाय को पंजीकृत करा ले, ऐसा करने से निवेशकों को आपकी कंपनी पर भरोसा आएगा और साथ ही कागजी करवाई में आपको इसका लाभ मिलेगा.
  • अपने व्यवसाय लाईसेंस के लिए स्थानीय प्राधिकारी के पास आवेदन दे.
  • वहाँ से व्यवसाय पैन कार्ड को प्राप्त करे.
  • वर्तमान का एक बैंक अकाउंट खोले.
  • आप अपने व्यापार को एसएसआई यूनिट में पंजीकृत करा ले.
  • इसके बाद वैट रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करे, साथ ही व्यापार के चिन्ह को पंजीकृत करा ले, ताकि आपकी कंपनी का ब्रांड नाम सुरक्षित रहे.   
  • अगर आप बड़े तौर पर अपने व्यवसाय की शुरुआत करने जा रहे है, तो अपने विनिर्माण यूनिट के लिए प्रदुषण नियन्त्रण बोर्ड से एनओसी प्राप्त कर ले, और फैक्ट्री का लाईसेंस भी प्राप्त कर ले.

अगरबत्ती बनाने की मशीन

इस बिजनेस को आप 12,000 रूपये की लागत के साथ घरेलु तौर पर भी हाथों से निर्माण कर शुरू कर सकते है, लेकिन अगर आप अगरबत्ती के बिजनेस को मशीन बैठाकर शुरू करने की सोच रहे है तो इसको शुरू करने में लगभग 5 लाख रूपये तक की लागत लग सकती है. इसके मैन्युअल मशीन का दाम 15,000 रूपये तक है, सेमी ऑटोमेटिक मशीन का दाम 80 हजार रुपये तक है. हाई स्पीड मशीन का दाम लगभग 1.20 लाख रूपये तक है.

मैनुअल मशीन : मैनुअल मशीन को ऑपरेट करना बहुत आसान होता है यह डबल और सिंगल पैडल दोनों प्रकार की होती है. इसकी कीमत भी कम होती है साथ ही यह टिकाऊ और बेहतर गुणवता वाली भी होती है. इस तरह के अगरबत्ती बनाने वाले मैनुअल मशीनों की सहायता से अच्छी गुणवता के साथ ही उत्पादन भी बेहतर किया जा सकता है.

ऑटोमेटिक अर्थात स्वचालित मशीन : अगर आप अगरबत्ती का बड़ा व्यवसाय करना चाहते है, तो अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए ऑटोमेटिक मशीन आपके लिए सही विकल्प रहेगा. ये मशीन एक अच्छे पैटर्न, डिजाईन और आकारों में सही होती है, जोकि आपकी आवश्यकताओं के अनुसार बाजार में उपलब्ध है. ऑटोमेटिक मशीन का फ़ायदा ये है कि इस मशीन के द्वारा एक मिनट में 150 से 180 तक अगरबत्ती का उत्पादन किया जा सकता है. इस मशीन में सीधी, गोल और चोकोर प्रकार की स्टिक का उपयोग अगरबत्ती के लिए किया जा सकता है.

हाई स्पीड मशीन : इस तरह के मशीन में आपको कम कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ेगी. यह पूरी तरह से स्वचालित मशीन होती है. इसके उपयोग से न्यूनतम मजदूरी खर्च पर ज्यादा उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है. इस मशीन के माध्यम से एक मिनट में 300 से 450 तक अगरबत्ती स्टिक का उत्पादन किया जा सकता है. इस मशीन में अगरबत्ती की लम्बाई 8 से 12 इंच तक भी रख सकते है.

अगरबत्ती को सुखाने के लिए मशीन (Agarbatti dryer machine)

बाजार में विभिन्न तरह के मॉडल के साथ अगरबत्ती सुखाने वाली मशीन उपलब्ध है. आप इस मशीन को लगा कर 8 घंटे में 160 किलो ग्राम अगरबत्ती को सुखा सकते है, जिससे कम समय में उत्पादन बढ़ जायेगा. यह मशीन लगभग 25 हजार रूपये तक की आ सकती है. लेकिन अगर आप घरेलु रूप से अगरबत्ती का उत्पादन कर रहे है तो आप अगरबत्ती को पंखे के नीचे फैलाकर सुखा सकते है.   

अगरबत्ती के पाउडर को मिलाने वाली मशीन (Agarbatti powder mixer machine)

इस मशीन के माध्यम से सुखी और गीली दोनों तरह के पाउडर का मिश्रण तैयार किया जा सकता है. यह मशीन कई तरह के आकार और अपने उत्पादन क्षमता में कस्टम में उपलब्ध कराई जाती है. इस मशीन की कुल लागत लगभग 32,000 रूपये हो सकती है.

अगरबत्ती की पैकिजिंग (Agarbatti manufacturing packaging)

किसी भी वस्तु को खरीदने से पहले ग्राहक उसकी पैकिंग को देखते है. अगर आगरबत्ती की पैकिंग अच्छी हो तो यह ग्राहक को पहली नज़र में खरीदने के लिए आकर्षित करेगी, इसलिए इसकी पैकिजिंग पर विशेष ध्यान देना चाहिए. पैकिंग के बाद इसकी मार्केटिंग आप किसी भी स्टोर में कर सकते है. अगरबत्ती की पैकिंग मशीन या हाथ दोनों के माध्यम से की जाती है. घरेलु रूप में हाथो से अगरबत्ती की गिनती करके इसे पहले प्लास्टिक के पाउच में भर कर फिर कंपनी का लोगो या नाम लगे हुए रंगीन प्लास्टिक या कार्डबोर्ड डब्बे में भरा जाता है.

मशीन के माध्यम से इसकी पैकिंग ऑटोमेटिक रूप से होती है जिसमे अगरबत्तियों की गिनती होते हुए प्लास्टिक पाउच में भरने की प्रक्रिया अपने आप होती है, अन्यथा एक अगरबत्ती की गिनती के लिए मैन्युअल मशीन भी आती है जिससे सिर्फ अगरबत्ती की गिनती होती है बाकि प्रक्रिया हाथों के माध्यम से होती है.

हमारे Facebook page को Follow करें।

Your Comment