बिना फेश दिखाए Youtube से पैसा कैसे कमाए

You are currently viewing बिना फेश दिखाए Youtube से पैसा कैसे कमाए

दोस्तों, इस ब्लॉग पोस्ट में हम जानेंगे कि बिना फेश दिखाए Youtube से पैसा कैसे कमाए। कौन कौन चैनल आइडियाज हैं, जिस पर हम चैनल बना सकते हैं साथ में बिना फेश दिखाए Youtube से पैसा कमा सकते हैं । बहुत से ऐसे है जो Youtube चैनल बना कर पैसा कमाने की सोचते हैं, लेकिन वो सिर्फ ऐसा सोचते हैं करते नहीं। तो ये पोस्ट वैसे ही लोगों के लिए है, जो यूट्यूब चैनल बनाने की योजना बना रहे हैं और अपना face नहीं दिखाना चाहते हैं।

बिना फेश दिखाए वीडियो बनाना कौन चाहते हैं ?

साथियों, हम मध्यम वर्ग परिवार से आने वाले लोगों की समस्या ये होती है कि हम दिखावा करना पसंद नहीं करते, लाइम लाइट से दूर रहते हैं। जो लोग गरीब है वो अपनी गरीबी दिखा रहे हैं और जो अमीर है वो उनको तो कोई दिक्कत ही नहीं। इसका मतलब यह नहीं कि हम अपने गुण को, कला को दुनिया को नहीं दिखा सकते।

हम हमेशा यही सोचते हैं कि हमारे पास अच्छे कपड़े नहीं है, गैजेट्स नहीं है। तो कैसे ये सब करें। अगर आप अपना फेस दिखाने से सरमाते हैं या डरते है कि लोग क्या कहेंगे, लोग मेरे मेरे बारे में क्या सोचेंगे। तब हमें अपनी सोच बदलने की जरूरत है। दुनियां में 99% अमीर लोगों ने अपनी सोच को बदला है फिर वो आज बुलंदियों पर है। अगर आप youtube की बात करें तो अपने भारत में ढेरों example मिल जाएंगे जो Youtube से चमके हैं। सबसे बड़ी बात जो स्थिति अभी आपकी है, उन्होंने ने भी सामना किया है। तो चलिए जानते हैं मुख्य बातें

जानिए, बिना फेश दिखाए Youtube से पैसा कैसे कमाए

दोस्तों, बिना फेस के वीडियो बनाना और बिना चेहरा दिखाए यूट्यूब से पैसा कमाना बहुत आसान नहीं है,तो काफी मुश्किल भी नहीं है। यूट्यूब से अगर आप पैसा कामना चाहते हैं तो आप किसी भी तरह का कैटोगरी या टॉपिक पर अपना चैनल शुरू कर सकते हैं, लेकिन वही अगर आप अपना चेहरा नहीं दिखाना चाहते है तब आपके लिए सब कैटोगरी में काम कर पाना मुश्किल है।

YouTube पर बिना चेहरा दिखाए वीडियो के आईडिया।

YouTube पर बिना चेहरा दिखाए वीडियो के आईडिया।

इसके लिए आपको यह जानना होगा कि आप किस किस क्षेत्र में voice over वाला वीडियो बना कर आसानी से यूट्यूब में सफल हो सकते हैं। आप अपनी आवाज़ नहीं डालेंगे तब आपका चैनल मोनेटाइज नहीं होगा।

  1. Use Presentation Slides : अगर आप अपना चेहरा नहीं दिखाना चाहते हैं और YouTube पर वीडियो नहीं बनाना चाहते हैं तो प्रेजेंटेशन स्टाइल वीडियो शुरू करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। आप वास्तव में माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट या कीनोट के साथ बनाई गई प्रस्तुति स्लाइड्स का उपयोग कर सकते हैं और उनका उपयोग वॉयस ओवर वीडियो बनाने के लिए कर सकते हैं। आप Google स्लाइड के साथ स्लाइड भी बना सकते हैं और बाद में वीडियो बनाने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। ये Quality वाली वीडियो बनाने के लिए बढ़िया हैं। सरल एनिमेशन और डिज़ाइन के साथ आप YouTube पर प्रोफेशनल दिखने वाले वीडियो बना सकते हैं। पावरपॉइंट में आपके स्लाइड शो को रिकॉर्ड करने और स्लाइड शो के साथ आवाज़ को रिकॉर्ड करने और अंततः इसे वीडियो के रूप में निर्यात करने की सुविधा है। यह YouTube चैनल वीडियो बनाने के लिए प्रेजेंटेशन स्लाइड का उपयोग करता है और इसके 100K+ से अधिक ग्राहक हैं।
  2. Screen Recording Videos : आपने YouTube पर ट्यूटोरियल देखे होंगे जहां निर्माता अपने कंप्यूटर या मोबाइल फोन की स्क्रीन रिकॉर्ड करके दिखाते हैं। आप ऐसे स्क्रीन रिकॉर्डिंग वीडियो भी बना सकते हैं और एक YouTube चैनल शुरू कर सकते हैं। इंटरनेट पर बहुत सारे स्क्रीन रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं। स्क्रीन रिकॉर्डिंग वीडियो बनाने के लिए Camtasia एक प्रीमियम सॉफ्टवेयर है। यदि आप भुगतान नहीं करना चाहते हैं तो कई मुफ्त स्क्रीन रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं।
  3. Product Reviews Videos : आप किसी उत्पाद की समीक्षा करते हुए एक वीडियो बना सकते हैं जो आपके हाथों में उत्पाद दिख रहा हो या केवल उत्पाद दिखा रहें हो। साथ ही अनबॉक्सिंग उत्पाद फेसलेस वीडियो बनाने का एक और शानदार तरीका है। आपको बस अपने हाथों को उसके बॉक्स से किसी उत्पाद को अनबॉक्स करते हुए दिखाना है और यह दिखाना है कि बॉक्स के अंदर और क्या आता है।
  4. Game-play videos : गेमिंग YouTube पर सबसे सफल Niches में से एक है। कई सफल YouTubers ने सबसे पहले गेम स्ट्रीमिंग और गेमप्ले वीडियो के साथ शुरुआत की। यदि आप गेमिंग चैनल शुरू नहीं करना चाहते हैं तो आप अपने गेमप्ले वीडियो का उपयोग अन्य जगहों पर वॉयसओवर वीडियो बनाने के लिए कर सकते हैं। आप अपने गेमप्ले वीडियो का उपयोग करके रोस्ट वीडियो या YouTube समाचार या अपडेट चैनल बना सकते हैं। बस स्क्रीन पर अपना गेमप्ले रिकॉर्ड दिखाएं और अपने Voice का उपयोग करें। यह आपके दर्शकों को जोड़ने का एक शानदार तरीका है।
  5. Whiteboard Animations videos : बिना चेहरा दिखाए YouTube चैनल शुरू करना मेरे पसंदीदा विचारों में से एक है। आप VideoScribe या Doodly जैसे सॉफ़्टवेयर के साथ अद्भुत व्हाइटबोर्ड एनीमेशन वीडियो बना सकते हैं और कुछ ट्यूटोरियल ऑनलाइन देखने के बाद शुरू कर सकते हैं। यदि आप स्पष्टीकरण या सूचनात्मक वीडियो बना रहे हैं तो इस प्रकार के वीडियो आदर्श हैं। व्हाइटबोर्ड एनिमेशन भी आपके व्यवसाय और शैक्षिक सामग्री के लिए मार्केटिंग वीडियो बनाने का एक शानदार तरीका है।
  6. Podcasts videos : पॉडकास्ट पर मुख्य सामग्री ज्यादातर इसके ऑडियो में होती है, इसलिए यदि आप YouTube वीडियो में अपना चेहरा नहीं दिखाना चाहते हैं तो आप पॉडकास्ट बना सकते हैं। किसी भी विषय पर पॉडकास्ट चैनल शुरू करें जिसमें आप रुचि रखते हैं। आप स्थिर छवि का उपयोग कर सकते हैं और संपूर्ण ऑडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और इसे YouTube पर पोस्ट कर सकते हैं।इसके अलावा आप अपने पॉडकास्ट में मूविंग ग्राफिक्स या इन्फोग्राफिक्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  7. Music Videos : यदि आप मूल संगीत बनाते हैं और उसे अपने चैनल पर अपलोड करना चाहते हैं तो आप अपना चेहरा दिखाए बिना ऐसा कर सकते हैं। या तो अपने हाथों को गिटार बजाते हुए दिखाएं या अपने एल्बम कवर का उपयोग करें और बैकग्राउंड में गाना बजाएं। अन्यथा आप अपने गीत के लिए एक गीत वीडियो बना सकते हैं और इसे अपने चैनल पर पोस्ट कर सकते हैं।
  8. Cooking Videos : अगर आप YouTube पर कुकिंग चैनल शुरू करना चाहते हैं, तो आप अपना चेहरा दिखाए बिना वीडियो बना सकते हैं। अपनी सामग्री दिखाएं और अपने कैमरे को गैस या ओवन पर केंद्रित करें और अपने दर्शकों को केवल अपने हाथ से सामग्री को मिलाते और हिलाते हुए दिखाएं, आप अपना चेहरा दिखाए बिना खाना पकाने के भयानक वीडियो बना सकते हैं। एक नेपाली फ़ूड चैनल है, यमी फ़ूड वर्ल्ड, जिसके 450K+ से अधिक ग्राहक हैं और उन्होंने अपने वीडियो में अपना चेहरा नहीं दिखाया है।
  9. Travel Videos : यात्रा YouTube में सबसे लोकप्रिय श्रेणी में से एक है। अगर आपको यात्रा करना पसंद है तो आप बिना अपना चेहरा दिखाए भी यात्रा वीडियो बना सकते हैं। अपना कैमरा चुनें, आपके द्वारा देखी जाने वाली जगहों के खूबसूरत शॉट्स लें और एक सुंदर वीडियो बनाएं। आप चाहें तो ड्रोन शॉट्स भी शामिल कर सकते हैं।

Read More :How to learn blogging in hindi step by step

Youtube पर पैसे कमाने के तरीके

जब आप इनमे से किसी एक पर चैनल बना लेते हैं तब आप यूट्यूब से पैसा कमाने के पहली स्टेप पूरा कर लेते हैं। उसके बाद आपको रोज या अपने शेडूल अनुसार वीडियोस बनाना है और यूट्यूब पर अपलोड करते रहना है। जब 4 हजार घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर पुरे हो , तब चैनल monatize कर सकते हैं, आप गूगल adsence के लिए apply करें। इसके अलावा अन्य कई माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं। आइये जानते है –

Youtube पर पैसे कमाने के तरीके

Google Adsense : गूगल एडसेंस एक गूगल द्वारा दी गयी सुबिधा है जिसके माध्यम से आप अपने वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर ad ( प्रचार ) लगा कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। बस इसकी जो शर्त है उसको आपको ध्यान रखना होगा। 1000 subscribers और 4 हजार घंटे का वॉच टाइम। बस ये शर्त पूरा होते ही आप एडसेंस के लिए अप्लाई करे अप्रूवल के बाद आपके वीडियो में एडसेंस के एड आने लगेंगे।

Affiliate Program : एफिलिएट प्रोग्राम की अगर बात करें तो भारत में बहुत सारे प्लेटफार्म हैं जो ये सुबिधा देती है , जैसे : अमेज़न और फ्लिपकार्ट हैं। आप इनके किसी भी प्रोडक्ट को अपने वीडियो डिस्क्रिप्शन में लिंक डाल कर लोगों को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करें। बिक्री के बाद आपको इनके तरफ से कमिशन मिलती है। आप अपनी अतिरिक्त कमाई के लिए गूगल एडसेंस के साथ एफिलिएट प्रोग्राम का भी फायदा उठा सकते है। मैंने आपको समझने के लिए अमेज़न और फ्लिपकार्ट का ऑप्शन दिया आप गूगल पर सर्च करें, और भी अच्छे प्लेटफार्म है।

Read More : 16 Non-Stop Passive Income Ideas in Hindi पैसिव इनकम से पैसे कमाने के 16 नॉन-स्टॉप जुगाड़

Paid Pramotion : कई बार आप देखें होंगे की youtubers अपने किसी वीडियो में किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने के सलाह देते हैं। तो वो पेड प्रमोशन कर रहे होते हैं। जिनके वो काफी ज्यादा पैसे कंपनी से लेते हैं। तो यूट्यूब से पैसा कमाने के यह भी बेहतरीन जरिया है जिसके माध्यम से आप किसी कंपनी , बिज़नेस या किसी खास प्रोडक्ट का प्रमोशन कर के पैसा बना सकते हैं।

Conclusion

बस एक बात ही कहूंगा अगर आपके पास किसी भी फील्ड की अच्छी knowledge है, तो हमारे पास अच्छे कपड़े नहीं है, गैजेट्स नहीं है, तो कैसे ये सब करें इन सारी बातों को छोड़कर आप सही content बनाने पर ध्यान दे। कुछ दिनों बाद आपका भी नाम चलेगा। क्योंकि बिना face दिखाए वीडियो बनाने के मुकाबले में face वाला वीडियो आसान है। इसमें आपको मेहनत कम करने होते हैं। इसके एडिटिंग में आपका काफी समय बर्बाद होता हैं। फिर भी चाहते हैं कि बिना फेश दिखाए Youtube से पैसा कमाए तो कोई बात नहीं इसमें भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Your Comment