बिज़नेस कैसे शुरू करें | Top 40 Business ideas 2021

You are currently viewing बिज़नेस कैसे शुरू करें | Top 40 Business ideas 2021


बिज़नेस कैसे शुरू करें, सफल बिजनेस आइडिया क्या है। इसको लेकर जो भी महत्व पूर्ण स्टेप है, वो आज मैं आप से शेयर करने वाला हूँ। बिज़नेस शुरू करने से लेकर करोड़ो की कंपनी बनाने की जो यात्रा होती है वो बहुत सरल नहीं होती है। किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको योजना बनानी पड़ती है, फिर उस योजना पर कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, बहुत तरह के मुसीबतो का सामना करना पड़ता है। बहुत से समस्याओं का हल निकलना पड़ता है। तब जा के कहीं आप अपने बिज़नेस में सफलता की सीढ़ियों पर अपने आप को देख पाते हैं।

आप किसी भी तरह का कोई भी बिजनेस करें सबसे पहले आपको जरुरत पड़ती है कि आपको उस बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी होना अनिवार्य होना चाहिए | जब तक आप को उस बिजनेस के बारे में कोई जानकारी नहीं होती तब तक आप उस बिजनेस या व्यापार में अपना पैसा ना लगाएं ना ही उसे स्टार्ट करने की सोचे |

अगर आपके पास कोई प्लान है भी तो उसके लिए आपको किसी एक्सपीरियंस व्यक्ति से सलाह ले सकते हैं अथवा बड़े बड़े बिजनेसमैन के बारे में पढ़ सकते हैं क्योंकि हर बिजनेस में सफलता से पहले आपको असफलता ही हासिल होती है असफलता को फूल का लगातार मेहनत करता रहता है उसी को सफलता मिलती है |

बिज़नेस कैसे शुरू करें, जानिए स्टेप बाय स्टेप

यहाँ पर मैं आपको बिज़नेस शुरू करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण तरीके स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहें हैं जिसको फॉलो करके आप भी अपने बिज़नेस को सफलता के उस मुकाम तक ले जाएंगे कि आपको बाद में खुद पर भरोसा नहीं होगा की यह सब कैसे हुआ। तो चलिए जानते हैं बिज़नेस कैसे शुरू करें, सफल बिजनेस आइडिया क्या है।

Step 1 : बिज़नेस प्लान लिखें Write your business plan

अगर आप कोई बिज़नेस करने की सोच रहे हैं, तो सबसे पहले आपके पास एक बिज़नेस प्लान का होना बहुत जरूरी है। हो सकता है अभी वह प्लान दिमाग में चल रहा हो,लेकिन जितना जल्दी हो सके आप उसे एक पेपर पर लिख लें। यह आपके लिए उपयोगी होगा।

Read : MSME क्या है ? कैसे आसानी से MSME रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करें ?

Step 2 : बिज़नेस का स्थान चुनें। choose your business location

किसी भी कारोबार को शुरू करने के लिए अच्छे स्थान की जरुरत होती है , क्योकि किसी भी तरह का बिज़नेस हो या प्रोडक्ट या कोई सर्विस , मार्किट में चलने के लिए उसका बिज़नेस लोकेशन अच्छी होनी चाहिए ताकि ग्राहक आसानी से आ जाए, उसे आपका बिज़नेस को ढूढ़ने में परेशानी ना हो, तो आप बिज़नेस शुरू करने से पहले एक बढ़िया लोकेशन चुनें।

Step 3 : टीम बनाएं build your team

आपने अक्सर ऐसा सुना होगा “अकेले चना भार नहीं फोड़ता ” इसीलिए दोस्तों आपको बिज़नेस में अगर काफी ऊंचा मक़ाम हांसिल करना है, तो आपको टीम की आवश्कता होगी। अकेले आदमी ज्यादा कुछ नहीं कर सकता, परन्तु एक टीम एक समय में बहुत काम कर सकती है। इसीलिए आप एक टीम बनाएं।

Step 4 : मार्केट रिसर्च करनी है Market Research

जब आप अपना बिजनेस के बारे में जान लेते हैं कि आप किस तरह का बिजनेस करना है तो उसके बाद आप को पता लगाना है कि आप जिस तरह का बिजनेस कर रहे हैं उस व्यापार अथवा बिजनेस की बाजार में क्या वैल्यू है ?

कोई आपके बिजनेस में इंटरेस्ट ले रहा है या नहीं ? आपको भविष्य में उस बिजनेस में प्रॉफिट होगा या नहीं ? इन सब की जानकारी भी आप को पहले से ही ले लेने हैं यह सब की जानकारी आपको मार्केट की रिसर्च करके ही पता लगती है कि मार्केट में सबसे ज्यादा किस चीज की मांग है ?

Step 5 : बिज़नेस के लिए निवेश करें Finance your business

किसी भी व्यापर को शुरू करने के लिए आपको पूंजी की आवश्कता होती है। शुरुआत में आपको अपने जेब से ही पैसा लगाना होता है। परन्तु आपके पास एक सिमित अमाउंट इसके लिए होती है, जिसे आप कुछ समय तक लगाते रहते हैं।

बाद में आपको उम्मीद होती है कि जिस बिज़नेस में आप पैसा लगाए वहां से कुछ इनकम आवे। लेकिन बहुत बार आपको इतना जल्दी इनकम नहीं आता इसके लिए आपको और पैसे का जुगाड़ कर के रखना पड़ता है।

Step 6 : टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करें Use technology

अपने बिज़नेस को बढ़ाने और अपनी पहुँच ग्राहकों तक बनाने में टेक्नोलॉजी का मदद लें। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने बिज़नेस से सम्बंधित पेज बनाएं और अपने कारोबार से जुड़े जानकारी अपडेट करते रहे। सोशल मीडिया पर मार्केटिंग की समझ नहीं हो तो किसी प्रोफेशनल मार्केटर को इस काम के लिए रखें। जो कि समय समय पर आपके रोजगार से सम्बंधित नई जानकारी लोगों तक पहुंचाए। इससे आपके बिज़नेस के बढ़ने में तेजी आएगी।

Step 7 : भविष्य के लक्ष्यों को निर्धारित करें Set your future goal

किसी भी रोजगार को बढ़ाने के लिए भविष्य के लिए लक्ष्य सेट किए जाते हैं, फ्यूचर के लिए गोल सेट किए जाते हैं कि हमें अगले महीने या अगले 6 महीने या अगले 2 साल में बिज़नेस को कहाँ ले जाना है, क्या अचीव करना है। आप भी इसी तरह के लक्ष्य रख सकते हैं और उसी हिसाब से काम करना शुरू कर सकते हैं।

जब आप गोल सेट करें तो इस बात का ध्यान रखें कि गोल टाइम आधारित हो, जिससे आप तय समय पर अपना गोल पूरा कर सकेंगे. टारगेट हासिल करने की निश्चित समयसीमा होनी चाहिए. यदि आप अपने टारगेट को हासिल करने की समय सीमा नहीं तय करते हैं तो आप अपने टारगेट हासिल करने में असफल हो सकते हैं।

Step 8 : बेहतर करने की कोशिश करें Try to do better

पिछली बार से बेहतर करने के लिए हमेशा अवसर रहता है इसलिए अगर आप अच्छा कर रहे है तो अगली बार उससे भी बेहतर करने की कोशिश करें अगर आप अच्छे से बेहतर करने में कामयाब हो जाते हो तो बेहतर को और बेहतर बनाने की कोशिश करते रहें, ऐसे ही ऐसे आप एक दिन अपने business को सफल बना सकते हैं।

Read: 10 ऐसे बिजनेस आइडिया जो गाँव से शुरू कर सकते

कैसे शुरू करें सफल बिजनेस | Business ideas 2021

बिजनेस शुरू करने के लिए बने बनाए आइडिया ढूंढने के बजाय अपने कच्चे-पक्के आइडिया की संभावनाओं पर गौर करेंगे तो शायद भीड़ से अलग और कुछ खास कर गुजरेंगे। अगर आपके दिमाग में बिजनेस का कोई भी आइडिया आ रहा है तो उसे खारिज करने से पहले एक बार उसपर गंभीरता से विचार करके देखें।

बिजनेस शुरु करने से पहले जरुरी है कि आप थोड़ा सर्च करें। कई बार आपको लगेगा कि आपने जो सोचा है वो आपके समाज या शहर के हिसाब से कहीं आगे का मान रहे है, लेकिन आपका ये यूनीक आईडीया आपको सफलता दिला सकता है।

0 सफल बिजनेस आइडिया, तुरंत पैसा कमाए

40 सफल बिजनेस आइडिया, तुरंत पैसा कमाए

आज हम आपको कुछ ऐसे ही 40 सफल बिजनेस, बिज़नेस कैसे शुरू करें आईडियाज के बारे में बता रहे हैं जो भारत में नया बिजनेस शुरु करने में आपकी मदद करेगा।

50 हजार से शुरू होने वाले
बिज़नेस आईडिया
1 लाख से शुरू होने वाले
बिज़नेस आईडिया
ढ़ाई शुरू से होने वाले
बिज़नेस आईडिया
5 शुरू होने वाले
बिज़नेस आईडिया
मुर्गी पालन का
व्यवसाय
आइसक्रीम बनाने का
व्यवसाय
जन औषधि केंद्र किराना की दुकान 
पॉपकॉर्न बनाने का
व्यवसाय
पेपर प्लेट और कप
बनाने का व्यवसाय
 हेयर सैलून जिम एवं हेल्थ क्लब
का बिजनेस
रजाई एवं कंबल बनाने
का व्यवसाय
 ब्रेड बनाने का व्यवसायमछली पालन का
व्यापार 
बेकरी बिजनेस
बिल्डिंग्स एवं घरों
की पेंटिंग का काम
जानवरों के खाने का
उत्पाद
साइबर कैफेहार्डवेयर दुकान
 कपड़ों में कढ़ाई का
व्यवसाय
वाहन धोने का
व्यवसाय
कार्ड छपाई का
व्यापार
टेंट हॉउस बिज़नेस
मोमबत्ती बनाने का
व्यवसाय
छोटा फास्ट फूड
का व्यापार
कॉस्मेटिक की दुकानमेडिकल स्टोर
बिज़नेस
अगरबत्ती बनाने का
बिजनेस
बिंदी बनाने का
व्यवसाय
फ्लोर मीलमिल्क डेरी
जूस की दुकान चप्पल बनाने का
बिजनेस
मिल्क प्रोडक्ट शॉपफ्लाई इस ब्रिक्स
बिज़नेस
नाश्ते की दुकानसूअर पालने का कामस्वीट्स एंड स्नैक्स
शॉप
गौशाला बनाये

तो पाठकों उम्मीद करते हैं आप आज बिज़नेस कैसे शुरू करें, समझ गए होंगे की बिज़नेस कैसे करे, जो सफलता हांसिल हो, आपको जो ऊपर के स्टेप में बताया, वो बड़े बड़े बिज़नेस मैन फॉलो करते हैं आपको भी ऐसा करना चाहिए। और सफल आईडिया जो मैंने बताया वो एक प्रकार से आपको समझने के लिए था। आप कोशिस करें अपना बिज़नेस आईडिया ढूंढने का क्योंकि आपका उसमे पैसा और कीमती समय लगने वाला है। आज के लिए बस इतना ही। और डिटेल्स में जानकारी के लिए आप मुझे सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते हैं। धन्यवाद !!

Your Comment