Freelance content writer कैसे बनें | Content Writer से पैसे कैसे कमाए

इस पोस्ट में Freelance Content Writer कैसे बने ? पूरी जानकारी हिंदी में जानें। कंटेन्ट राइटिंग क्या है, कैसे करें और Content Writing से पैसे कैसे कमाए।

दोस्तों,  “Freelance content writer कैसे बनें ” इसके बारे में आपको पूरा ज्ञान होना चाहिए तभी आप एक सफल Content Writer बन पाएँगे।यदि आपको लिखने का शौक है और आप अपने इस शौक को प्रोफेशन बनाना चाहते है। मतलब अपने इस शौक से पैसा कमाना चाहते है तो Content Writing करके आप अपना शौक भी पूरा कर सकते है और पैसा भी कमा सकते है।

कंटेन्ट राइटिंग क्या है | Content writing kya hai

कंटेंट राइटिंग मतलब एक ऐसा लेख जिसमें किसी विषय की जानकारी दी गई हो। इंटरनेट ने लोगों के लिखने का तरीका ही बदल दिया है जहाँ पहले किसी भी विषय पर किताबें लिखी जाती थी। वहीं अब इंटरनेट के माध्यम से कंटेंट लिखकर Share किए जाते है।

इसमें स्टोरीज, रिव्युज और लेख भी लिखे जा सकते है। कंटेंट राइटिंग का मतलब सिर्फ लेख लिखना ही नहीं होता बल्कि आपके द्वारा लिखा गया लेख कितना सटीक व महत्वपूर्ण है और उसमें बतायी गई जानकारी सही है या नहीं यह सबसे ज़रुरी होता है।

Content Writer की कमाई 300 से 2000 प्रतिदिन

भारत में ऑनलाइन पैसा कमाने के बारें में अगर कोई सोचता है, तो उसके लिए Content Writer का काम करना बेहद फायदेमंद होगा। क्योंकि इस तरह के काम की डिमांड बढ़ रही है। आज हर क्षेत्र में कंटेन्ट राइटिंग के लिए लोगों की आवश्कता है। इस काम को आप दो तरीकों से कर सकते हैं। पहला Freelance content writer बन कर। जहाँ आप 1 आर्टिकल का 300 से 2000 रुपया तक का चार्ज कर सकते हैं, दूसरा तरीका है किसी कंपनी, एजेंसी या किसी इंडीविजुअल के पास नौकरी कर सकते हैं। इसमें भी आपको अच्छी सैलरी मिल जाएगी। बहुत सारे जॉब्स वाले वेबसाइट है, जहाँ नौकरी के लिए Apply कर सकते हैं।

Content writing से पैसा कैसे कमाए | Content writing jobs

Instagram रील से पैसा कैसे कमाए | how to earn money from instagram Reels

Freelance content writer क्या है।

ऐसे content writer जो किसी के अधीन कार्य नहीं करते हैं, उन्हें freelance content writer कहा जाता है। जब भी आप freelance content writing करते हैं तो आपकी सैलरी फिक्स नहीं होती है। आपको PPW के हिसाब से पेमेंट की जाती है। PPW का अर्थ है paisa per word। आप एक शब्द के बदले जितनी पेमेंट लेंगे उसे paisa per word कहा जाता है। Freelance content writing में आपको स्वयं ही client से order लेने पड़ते हैं और उन्हें उन्हें समय पर काम पूरा करके देना पड़ता है। आप किसी के भी अधीन कार्य नहीं करेंगे।

आपकी पेमेंट भी direct client के द्वारा ही की जाएगी। हम यह कह सकते हैं कि freelance content writing में जब आपका मूड होगा आप सिर्फ तभी लिखेंगे। आप अपने talent के हिसाब से अपनी पेमेंट भी तय कर सकते हैं। Content Writer अपने योग्यता के आधार पर विषय का चुनाव करते हैं।

Freelance content writer कैसे बनें ?

Content writer बनने के लिए यदि आपके पास skills नहीं है तो भी यह काम थोड़ा बहुत इसके बारें में स्टडी करने के बाद कर सकते हैं। बहुत से लोग हैं जिनमें पहले से ही writing की skills होती है। यदि आप उन्हीं में से एक है तो आप बहुत आसानी से content writer बन सकते हो। जब आप किसी के भी अधीन कार्य नहीं करेंगे और स्वयं से पैसा कमाएंगे तब आप एक freelance content writer कहलाओगे।

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए | 5 बेस्ट तरीका

Content writer बनने के लिए क्या करना होगा ?

  • एक अच्छे content writer के लिए Keywords का समझ होना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।
  • आपकी किसी एक भाषा पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। जिससे किसी विषयों पर आप लिख सकते हो।
  • आपको दिए गए topic पर अच्छे से research करके डाटा collect करना आना चाहिए।
  • सोशल मीडिया साइट use करना आता हो। अगर आपको अंग्रेजी नहीं आती हो तो कम से कम बोलचाल के लिए थोड़ी बहुत प्रैक्टिस करें। जिससे आपको इंडिया से बाहर के लोग भी संपर्क कर सके।
  • केवल उन्हीं topics को स्वीकार करना चाहिए जिनके बारे में आपको पहले से आता हो या फिर पहले से थोड़ा सा idea हो। 

Content Writing से पैसे कैसे कमाए।

जैसा कि मैंने पहले भी बताया इसको दो तरीकों से कर सकते हैं :

  1. Content Writer Jobs के लिए आपको Jobs sites पर प्रोफाइल बनाना होगा और resume सबमिट करने के बाद जल्दी ही आपके पास इस Jobs के लिए नोटिफिकेशन आने लगेंगे। जहाँ छोटी सी interview के बाद आपको अच्छी नौकरी मिल जाएगी।
  2. Freelance Content Writing से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले LinkedIn, Facebook, twitter और Instagram जैसे सोशल मीडिया साइट पर जाकर अपना Account बनाना होगा। उसके बाद कुछ trusted Freelancing वेबसाइट हैं। जैसे- Fiverr, Upwork यहां अपना एक professional प्रोफाइल बनाएं, आप क्या क्या कर सकते हैं, इसके बारें में लिखें। Demo Content भी upload करें। इतना करने के बाद आपको ऑर्डर मिलने शुरू हो जाएंगे। शुरू में आप पैसे के लिए काम नहीं करें और client को satisfied करने के लिए कम पैसे में ही अच्छी Quality का content provide करें। जिससे client आपके प्रोफाइल पर काम की सराहना करें और अच्छी प्रतिक्रिया आपको मिल सके।

भारत में ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए | 10 सबसे अच्छा तरीका

Conclusion

उम्मीद करते हैं पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको Content writing के सम्बंध में बहुत कुछ सीखने को मिला होगा। आज के समय में बहुत से लोग ऑनलाइन घर से काम करने के लिए इस तरह की बातें इन्टरनेट पर ढूंढते है कि Freelance content writer कैसे बनें, इससे पैसे कैसे कमाए। यही सब बातों को मैंने आपको बताया। जानकारी अच्छी लगी तो Comment कीजिए। आगे भी ऐसे content के लिए हमें सोशल मीडिया पर Follow करें।

Your Comment