Skip to content

Google Adsense क्या है और Google Adsense से पैसे कैसे कमाए 2024

Google Adsense क्या है और Google Adsense से पैसे कैसे कमाए 2023

Google Adsense से पैसे कैसे कमाए : दोस्तों अगर आपने ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में कभी भी सोचा होगा, तो आपके सामने Google Adsense क्या है, नाम जरूर आया होगा, क्योंकि गूगल ऐडसेंस Online पैसे कमाने का एक बेहतरीन विकल्प है, इससे हर महीने हजारों रुपए आसानी से कमाए जा सकते हैं, और आज के समय में गूगल ऐडसेंस के जरिए लाखों करोड़ों लोग पैसे कमा रहें हैं।

इस लेख में Google Adsense क्या है? गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है, और इससे पैसे कैसे कमाएं? इसके बारे में आसान शब्दों में विस्तार से जानकारी दी गई है, इसलिए यह लेख आपके लिए बहुत ही खास होने वाला है।

लेकिन आप इस लेख में अंत तक जरूर बने रहें, ताकि आपको Google Adsense के बारे में पुरी जानकारी अच्छे से पता चल सके।

Google Adsense क्या है?

दोस्तों Google AdSense एक एडवरटाइजिंग प्लेटफॉर्म है और गूगल ऐडसेंस Google की एक सर्विस है, Google Adsense के जरिए ही यूट्यूब चैनल और वेबसाईट को Monetize किया जाता है।

Google Adsense के जरिए ज्यादात्तर कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स की Video, Image या Text फॉर्मेट में ऐड्स दिखवाकर अपने प्रॉडक्ट्स का प्रचार करवाती है।

यूट्यूब और वेबसाईट पर आप जितनी भी ऐड देखते हैं, वह गूगल ऐडसेंस द्वारा ही दिखाई जाती है, Google Adsense ब्लॉगर और यूट्यूबर्स को Ads Approval देकर पैसे कमाने का मौका भी देता है, और इस पूरे एडवर्टाइजमेंट सिस्टम में Google द्वारा Google Adsense और Google AdWord का इस्तेमाल किया जाता है।

Google Adsense कैसे काम करता है?

दोस्तों आपने यह तो जान लिया कि Google AdSense क्या है और आपको पता चल गया होगा कि Google AdSense से पैसे भी कमाए जा सकते हैं, लेकिन Google AdSense कैसे काम करता है? आपको इसके में भी जानकारी होनी चाहिए।

देखिए दोस्तों आज के समय हर व्यक्ति या कंपनी अपने प्रोडक्टस बेचने के लिए अपने प्रोडक्ट्स आदि की एडवरटाइजमेंट करवाते है, और आज पुरी दुनिया यूट्यूब और वेबसाईट के माध्यम से हर प्रकार कि जानकारी लेती है, यूट्यूब और वेबसाईट का इस्तेमाल करती है, ऐसे में प्रोडक्टस बेचने वाली कंपनियों के लिए सभी तरह के प्रोडक्टस के ग्राहक भी यूट्यूब और वेबसाईट का इस्तेमाल करते हैं।

और इसी कारण कंपनियां अपने प्रोडक्टस आदि की एडवरटाइजमेंट यूट्यूब और वेबसाईट के माध्यम से दिखाती है, यूट्यूब और वेबसाईट पर एडवरटाइजमेंट दिखाने के लिए कंपनियों को Adword का इस्तेमाल करना होता है, और कंपनी को अपनी Ad कितने लोगों तक पहुंचानी है इसके अनुसार Adword को पैसे देने होते हैं, इस तरह Adword के पास पैसे आते हैं।

और उन पैसों में से कुछ पैसे Adsense के माध्यम से उन लोगों तक पहुंचा दीए जाते हैं जो यूट्यूब और वेबसाइट पर कॉन्टेंट डाल रहें हैं, जिन्होंने अपनी वेबसाइट या चैनल को Monetize कर रखा है, इस तरह Google Adsense काम करता है।

इसके अलावा आपको यह भी पता होना चाहिए कि कंपनिया अपने Ads दिखाने के लिए ऑडियंस भी चुनती हैं, और कंपनी द्वारा चुनी गई ऑडियंस को ही Google द्वारा Ads दिखाई जाती है।

इसके लिए आपके डेटा और वेबसाइट के Keywords का इस्तेमाल होता है, यहीं कारण है कि आपको यूट्यूब और वेबसाइट पर आपके इंटरेस्ट के अनुसार ही Ads दिखेंगे।

Google Adsense से पैसे कैसे कमाए ?

दोस्तों Google Adsense के जरिए 2 तरीकों से पैसे कमाए जा सकते हैं :-

  • Youtube चैनल बनाकर
  • वेबसाइट बनाकर

चलिए अब हम इन दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से जानते हैं :-

Youtube चैनल बनाकर

दोस्तों आज के समय में यूट्यूब के जरिए Google Adsense से बहुत ज्यादा पैसे कमाए जा सकते हैं, जब भी कोई व्यक्ति यूट्यूब पर वीडियो देखता है तो सबसे पहले एक Ad चलती है और उसी के जरिए YouTube चैनल वाले पैसे कमाते हैं।

जब किसी व्यक्ति के यूट्यूब चैनल पर 1,000 सब्सक्राइब और 4,000 घंटे का Watchtime पुरा हो जाता है तो वह monetization के लिए Apply करके अपने चैनल को Monetize करवा सकता है, और चैनल Monetize होने के बाद चैनल वाले व्यक्ति की कमाई शुरू हो जाती है।

Youtube चैनल बनाकर Google Adsense से पैसे कैसे कमाएं

दोस्तों यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाने के के लिए आपको सबसे पहले एक Youtube चैनल बना लेना है, उसके बाद आपको कोई Niche Select करना है, और उस Niche पर कुछ महीने लगातार Videos बनाकर डालनी है, और आपको Videos रूटीन के साथ डालनी है।

जरूर पढ़ें : YouTube Channel कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए 2024

इससे आपके चैनल Monetize होने में आसानी होगी, और अगर आपका चैनल Monetize हो जाता है तो आप इससे अच्छे खासे पैसे कमा पाएंगे।

वेबसाइट बनाकर

वेबसाइट बनाकर भी Google Adsense के जरिए अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं, दोस्तों आपने देखा होगा कि Google पर हमारे इस Post की तरह लिखत रुप में भी बहुत तरह-तरह की जानकारी उपलब्ध है, और यह वेबसाइट के माध्यम से ही दूसरे लोगों तक पहुंचाई जाती है।

वेबसाइट पर लगातार Post डालने पर जब Post रैंक हो जाते हैं तो Google AdSense का Approval मिल जाता है, उसके बाद वेबसाइट का मालिक वेबसाइट पर Ad लगाकर कमाई कर पाता है।

वेबसाइट बनाकर Google Adsense से पैसे कैसे कमाएं

वेबसाइट बनाकर Google Adsense से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले डोमेन नेम और होस्टिंग लेनी पड़ती है, उसके बाद आपको वेबसाइट बनानी होती है, आप चाहें तो Blogger.com के जरिए free में भी वेबसाइट बना सकते हैं।

वेबसाइट पर आपको लगातार किसी Niche से रिलेटेड Post डालने होते हैं, और जब आप 50 बढ़िया आर्टिकल अपनी वेबसाइट पर पब्लिश कर देते हैं तो आपको Google Adsense का Approval मिल जाता है, और इस तरह आप वेबसाइट बनाकर Google Adsense से पैसे कमा सकते हैं।

जरूर पढ़ें : 2024 me blogging se paise kaise kamaye

FAQ’s

तो चलिए दोस्तों अब हम इस लेख से जुड़े लोगों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब जानते हैं :-

Google Adsense क्या है?

Google Adsense Google की एक सर्विस है, जिसके जरिए लोगों को एडवरटाइजमेंट दिखाई जाती है।

Google Adsense का मालिक कौन है?

Google AdSense Google का ही एक प्रोडक्ट है और Google के मालिक Larry Page और Sergey Brin हैं।

Google Adsense से कितने पैसे कमा सकते हैं?

Google Adsense से पैसे कमाने की कोई निर्धारित सीमा नहीं है, आप यूट्यूब और ब्लॉगिंग पर जितना ज्यादा और अच्छा काम करेंगे, Google Adsense के जरिए आप उतना ज्यादा पैसा कमा सकते हैं, Google Adsense से कुछ लोग हर महीने 20 लाख से भी ज्यादा रुपए कमाते हैं।

निष्कर्ष :-

तो दोस्तों आज के इस लेख में हमने Google Adsense क्या है? Google Adsense कैसे काम करता है, और इससे पैसे कैसे कमाएं? इसके बारे में विस्तार से जाना, हमें उम्मीद है कि आपको आज का यह लेख अच्छा लगा होगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ और बाकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर जरूर शेयर करें, और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताएं।

इसके अलावा हम आपके लिए इसी तरह के जानकारी से भरपूर लेख लगातार लेकर आते रहते हैं, इसलिए हमारे साथ जरूर जुड़े रहें।

धन्यवाद।

3 Comment on this post

    1. Agar aap website banana chahte hain to sabse phle aapko ek dommain khareedna hota hai, fir hosting. agar yah sab free me karna chahte hai to uske liye bahut sare platform hai jaha aap khud ki website bana sakte hain. youtube par tutorials milenge jisko dekh kar customize kr skte hain.

  1. Great piece of content. I really appreciate the writer who took great initiative to create such a wonderful content.

Your Comment

Discover more from वेब ज्ञान हिन्दी

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading