गूगल से पैसे कैसे कमाए | Google se paise kaise kamaye

5/5 - (1 vote)

गूगल से पैसे कैसे कमाए : Google से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक Smart Phone या computer और उसमे internet conection होना चाहिए ! अगर आपके पास पहले से यह 2 चीज उपलब्ध है, तब आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। जिससे आपको गूगल से पैसे कामने की पूरी जानकारी मिल सके।

ऐसा शायद ही कोई आदमी होगा, जिसके पास एंड्राइड मोबाइल हो और गूगल के बारे में पता न हो। वर्तमान समय में बच्चे भी Google के बारें में जानते हैं कि Google बहुत बड़ी कंपनी है। लेकिन अधिकांश लोगों को यह नहीं पता है, इस Google से घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं। अगर आपको भी इस (Google se paise kaise kamaye) बारें में विस्तार से जानना है, तो इस पोस्ट में मैं वो सभी तरीका बताया हूँ , जिसको फॉलो करके आप Google से घर बैठे काफ़ी रूपये कमा सकते हैं। आइये जानते हैं –

गूगल के मुख्य Product को जानें

गूगल से पैसे कामने के लिए पहले आपको इसके बारे में कुछ जानकारी लेनी होगी। जिसमें इनके सभी मुख्य प्रोडक्ट और सर्विसेज शामिल होते हैं। क्योकिं आपको गूगल के इन प्रोडक्ट की काफी जरुरत होगी। तभी आप ठीक ढंग से अपने काम को Manage कर पाएंगे। ये सभी गूगल के मुख्य Product हैं। जिनका इस्तेमाल आप रोजाना करते हैं।

  • Android
  • Gmail
  • Play Store
  • Youtube
  • Google Drive
  • Blogger
  • Chrome Browser
  • Adsense

गूगल से पैसे कैसे कमाए

Google दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है।जो आपको बहुत सी फ्री सर्विस देता है। गूगल संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित एक Multinational Technology Company है। गूगल Search Engine इसका मुख्यालय माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया में है। इसकी शुरुआत 1996 में Stanford University के छात्र Larry Page और Sergey Brin के द्वारा एक Research Product के द्वारा हुई। इसके वर्तमान में CEO सुंदर पिचाई हैं। जो की एक भारतीय मूल के हैं।

गूगल के बहुत सारे Products हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन Google से पैसे कमा सकते है। जैसे कि Gmail, Blogger, Google Drive, Google Docs, YouTube, Chrome Browser, Play Store, Adsense, AdMob, ( Google Se Paise Kaise kamaye). वैसे तो Google से ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत तरीके हैं। लेकिन आज हम आपको Google से पैसा कमाने के 10 तरीके बताने वाले है,

सबसे पहले आपको इनके सभी तरीको के बारे में जानना होगा। जानना होगा किस किस काम को करने के बाद गूगल से पैसा कमाया जा सकता है। नीचे आपको सभी के बारें में विस्तार से बताया गया है। ( गूगल से पैसे कैसे कमाए )

Google se paise kaise kamaye – 10 तरीके

1. Google My Business के इस्तेमाल से पैसा कमाए

अगर आपके पास कोई खुद का स्टोर या बिज़नेस हैं तो आप गूगल माय बिजेनस टूल को इस्तेमाल करें। अगर आपके पास खुद का कोई स्टोर नहीं हैं तो इसको लोगों के लिए करें। आप लोगों के बिज़नेस को Google My Business कर के पैसा कमा सकते हैं। यह गूगल से पैसा कमाने एक ऐसा तरीका हैं, जिसमें कॉम्पिटीशन बहुत कम हैं, अक्सर उन इलाकों में जहाँ लोग ज्यादा टेक्निकली नहीं होते हैं। Google My Business एक ऐसा टूल हैं, जिससे आप अपनी व्यवसायिक profile को add कर सकते हैं, और लोगों को बता सकते हैं कि किस तरह आप अपना व्यवसाय चलाते हैं और आप अपने बिजनेस के माध्यम से कौन सी सेवाएं दे रहे हैं।

उदहारण के लिए : मैं एक LIC एजेंट हूँ , तो मैं अपने बिज़नेस को Google My Business पर लिस्ट करूँगा। जिससे गूगल पर अगर कोई इस रिलेटेड चीज़ सर्च करेगा तो उसको मेरी डिटेल्स दिखाई देगी। जिससे आसानी से वो हमसे संपर्क कर सकता है।

वहीँ अगर आपकी कोई बिज़नेस नहीं है, तब आप उन लोगो के लिए इस काम को कर सकते हैं जिनका किसी प्रकार का बिज़नेस है। आपको विशेष कुछ करने की आवश्कता नहीं है, सिर्फ उनकी बिज़नेस को Google My Business पर लिस्ट करेंगे। जिसके बदले आप उनसे 500 – 2000 रूपये तक का चार्ज कर सकते हैं।

Read More : गूगल पर अपना बिज़नेस कैसे लिस्ट करें | Google My Business

2. Google Map से पैसा कमाए

( Google se paise kaise kamaye )

गूगल गाइड Google Map द्वारा संचालित एक कार्यक्रम है। हम सभी गूगल मैप्स पर जो लोकेशन, फ़ोटो, वीडियो देखते हैं, ये लोंगों द्वारा जोड़ी जाती हैं। बहुत कम लोगों को यह पता होता है कि local guide बन कर पैसा कमाया जा सकता है। लोकल गाइड बनकर आप गूगल के मैप को बेहतर बनाने में मदद करते हैं तो इसके बदले गूगल आपको पैसे भी देता है। बस आपको आपके आस-पास की जगहों को गूगल मैप पर एकदम सही-सही ऐड करना है| आपको गूगल मैप का लोकल गाइड बनकर रोज काम करना होगा।

मैं 2017 से लोकल गाइड बन कर काम कर रहा हूँ। मुझे बराबर रिवार्ड्स और इसके अलावा गूगल से मुझे बहुत कुछ पिछले 3 सालों में मिला है।

Google Map से पैसा कमाए | Google se paise kaise kamaye
Google Map / गूगल से पैसे कैसे कमाए
  1. 12 महीने के लिए Google डिस्क पर 100GB मुफ्त स्टोरेज।
  2. आपको अपनी अगली होटल बुकिंग OYO से 60% छूट मिलेगी।
  3. RedBus पर 30% तक छूट।
  4. 6 महीने के लिए Google ड्राइव पर 100GB मुफ्त स्टोरेज।
  5. Google स्थानीय गाइड पोलो टी शर्ट मुद्रित किया

आप अगर किसी Places,Temple, Business या अन्य किसी चीज़ो का reviews डालें तो वो हमेशा सही ही डालें। गूगल के अलावा कोई दूसरा आदमी भी आपसे संपर्क कर सकता है, जिसे उस जगह पर घूमना है, बदले में आप चार्ज कर सकते हैं।

3. Google प्ले स्टोर से पैसा कमाए

Google Play Store गूगल का एक Product है जो कि खास एंड्राइड यूजर के लिए बनाया गया है। Google Play Store के द्वारा कोई भी एंड्राइड यूजर अपने एंड्राइड फ़ोन में एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर सकता है और उसका इस्तेमाल कर सकता है। Google प्ले स्टोर से अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके 2 तरीके हैं। ( गूगल से पैसे कैसे कमाए )

  • पहला तरीका – आपको अपनी एप्लीकेशन बना कर प्ले स्टोर करनी होगी। जिससे आपकी कमाई लाखों में हो सकती है। Google Play Store पर जितनी भी एप्लीकेशन हमें देखने को मिलती है वो किसी न किसी Developer के द्वारा बनायीं रहती है. आप भी कोडिंग सीख कर एक एप्लीकेशन बना सकते हैं और Google Play Store में पब्लिश कर सकते हैं।
  • दूसरा तरीका : अगर आपको इतनी जानकारी नहीं है किस प्रकार का एप्प बनाये या कैसे बनाये तो किसी ऐसी एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना होता है जिसमें काम करने पर आपको पैसे मिलें। आप केवल गूगल प्ले स्टोर के द्वारा सीधे पैसे नहीं कमा सकते हैं। आपको बहुत सारी ऐसी एप्लीकेशन मिल जाती है जिनके द्वारा आप आसानी से हर महीने अच्छे – खासे रूपये कमा सकते हैं जैसे कि Meesho App, Cash karo App, Rozdhan App, Fiverr App आदि प्रकार की कई एप्लीकेशन हैं, जिनमें आप दिन में 3 से 4 घंटे काम करके 15 – 20 हजार रूपये महीने कमा सकते हैं और बहुत सारी ऐसी एप्लीकेशन भी हैं जहाँ से आप लाखों रूपये भी कमा सकते हैं।

4. Blogger से पैसे कमाए

आज इंटरनेट पर सबसे अच्छा पैसा कमाने के तरीकों में से सबसे ज्यादा पॉपुलर तरीका ब्लॉग्गिंग है। ब्लॉग्गिंग का मतलब किसी विषय पर ब्लॉग लिखना है। जैसे कि आप जो इस वक़्त पढ़ रहे हैं। – गूगल से पैसे कैसे कमाए

यह एक ब्लॉग है, इसपर google adsense की ऐड लगी है, जिससे मेरी अच्छी खासी कमाई हो जाती है। यहाँ पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते है, जिससे आप काफी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। ये वेबसाइट कई अलग अलग प्लेटफार्म पर बनाई जाती है, जिसमे कुछ खर्च भी लगते हैं।

उसी तरह blooger गूगल का प्रोडक्ट है, जहाँ आप फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं और उस ब्लॉग को गूगल adsense से मोनेटाइज कर बढ़िया पैसा कमा सकते हैं। हालाँकि इससे पैसे कमाने में आपको थोड़ी वक़्त लग सकती है। अगर आपको तुरंत में पैसा कमाना है तो ये आपके लिए नहीं है। ऊपर बताये गए तरीकों को आजमाए।

Read More : learn blogging step by step in hindi – ( ब्लॉगिंग सीखे )

5. Youtube से पैसे कमाए

आज सिर्फ आप ही नहीं बल्कि हर कोई YouTube का इस्तेमाल कर रहा है। कोई इसे अपने Entertainment के लिए तो कोई Education के लिए।
हर रोज लाखों घंटो का वीडियो YouTube पर अपलोड किया जा रहा है। जानते हैं क्यों…? क्योंकि इससे आज लोग लाखो रूपये कमा रहे हैं।

अगर आपके मन में भी ऐसा सवाल है कि घर बैठे गूगल से पैसा कैसे कमाए तो यह तरीका बहुत ही लाजवाब है। Youtube दुनियां की दूसरी बड़ी सर्च इंजन है, यह गूगल की वीडियो प्लेटफार्म है। यहाँ कोई भी अपना चैनल आसानी से बना सकता है।

शुरूआती दिनों में आपको थोड़ी सी मेहनत करने की आवश्यकता होती है, फिर धीरे धीरे जब आपका चैनल ग्रो हो जाता है तब आप एफिलिएट मार्केटिंग और गूगल एडसेंस से अपने चैनल को मोनेटाइज करके बढ़िया पैसा कमाएंगे।

Read More : बिना फेश दिखाए Youtube से पैसा कैसे कमाए

6. Google Adsense से पैसे कमाए

इसके बारें में मैंने ऊपर 2 जगह बताया है। इससे पैसे कमाने के लिए आपके पास अपनी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल होनी चाहिए। जहाँ आप adsense की ad लगा कर कमाई कर सकें।

Google Adsense गूगल की वो प्लेटफार्म है, जो publisher या Creator को अपने वेबसाइट या youtube channel मोनेटाइज करने का अवसर देती है। यहाँ से वही लोग पैसा कमा सकते हैं, जिनके पास अपना खुद की वेबसाइट या यूट्यूब चैनल हो।

Google Adsense के कुछ नियम और कायदे हैं, जिसको पूरा करने पर आपके ब्लॉग या वेबसाइट या चैनल पर Adsense का प्रचार आने लगता है, जिसके आपको पैसे मिलते हैं। देखें कि AdSense से आपकी कितनी कमाई हो सकती है ! गूगल Adsense के मुताबिक हर केटेगरी में लगभग महीने के 50000 व्यूज और $ 5000 की कमाई होगी।

गूगल से पैसे कैसे कमाए – next point

7. Google Adword से पैसे कमाए

Google Adwords एक online Advertising सर्विस है, जिसके जरिए आप इंटरनेट पर अपने Products या services के Ads लोगों तक पहुंचा सकते हैं, और अपने बिज़नेस के advertisement से खूब सारा ग्राहक पा सकते हैं, यहाँ अपने प्रोडक्ट अथवा सर्विस के विज्ञापन ऑनलाइन दिखाने के लिए आपको कुछ पैसा इन्वेस्ट करना होगा तभी आप Google Adwords का यूज करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

आप अपने अनुसार लोकेशन सेट कर सकते हैं चाहे आप पुरे वर्ल्ड को टारगेट करें या किसी खास जिला या राज्य। आप गूगल से पैसा कमाना चाहते हैं और आपके मन में ये सवाल है की गूगल से पैसा कैसे कमाए तो यह विकल्प आपके लिए बेहतर साबित होगा। आप किसी दूसरे लोगो के प्रोडक्ट या सर्विसेज को भी ऑनलाइन बेच सकते है। थोड़ा सा दिमाग लगाने पर बहुत सारे आइडियाज आपको मिल जायेंगे।

8. Admob से पैसे कमाए

Google Admob भी गूगल Adsense की तरह ही काम करता है। जिस प्रकार से गूगल Adsense से पैसा मिलता है उसी तरह Admob से भी मिलता है। बस फर्क इतना है कि गूगल एडसेंस ब्लॉग / वेबसाइट, और यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन देता है और Admob मोबाइल फ़ोन के ऐप्स पर विज्ञापन देता है। जब आप किसी एप्प को play store पब्लिश करेंगे तो आपको वहां Admob से मोनेटाइज करने का अवसर मिलता है।

अगर आप चाहते हैं थोड़ी बहुत खर्च करके एक एप्प बनवाऊँ और एप्प से पैसा कमाए तो आपको अपने एप्प को Google Admob से लिंक करना होगा। तब जा के आप गूगल से पैसा कमा सकते हैं।

9. Google Opinion Reward से पैसे कमाए

दोस्तों, अगर आपको नहीं पता की बिना पैसा लगाए गूगल से पैसा कैसे कमाए, तो यह आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। यह एप्प्लकेशन गूगल द्वारा उपयोगकर्ताओं को विभिन्न प्रोडक्ट और Surveys पर प्रतिक्रिया देने के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में बनाया गया है।

जिसमे आप अपने खाली समय में थोड़ी बहुत पैसा कमा सकते हैं, यह बहुत ही सिंपल है लेकिन इसमें पैसे भी कम ही मिलते हैं। यह थोड़ा बहुत पैसे कमाने और अपने खाली समय का उपयोग करने का एक बढ़िया तरीका है।

इसमें आप जितने ज्यादा सर्वे करेंगे, उतने ज्यादा पैसे कमा पाएंगे। इस App को Play Store से डाउनलोड करके इसमें अपने Email ID से Sign Up करते है तो सबसे पहले आपको इसमें पहले सर्वेक्षण को पूरा करना होगा, उसके बाद ही आपको अगला Survey मिलेगा।

यहाँ प्रति सर्वेक्षण राशि 5 रुपये से 25 रुपये तक होगी और आप एक दिन में कितने सर्वेक्षण कर सकते है इसकी कोई सीमा नहीं है।

10. Google Tez App से पैसा कमाए

Google Tez एक mobile payment app है, जिसे google ने launch किया था। जिसे सिर्फ भारत में लांच किया गया है। इस App के माध्यम से आप किसी को भी उसके bank account में direct payment send कर सकते हो।

इस app ने कम समय में काफी ज्यादा लोकप्रियता हासिल की है और ये Google की सर्विस है, इसलिए इस पर आप भरोसा कर सकते हैं। इस एप्प से पैसे ट्रांसफर पर आपको Cash back मिलता है और अगर आप इसकी Refer & earn प्रोग्राम से कमाना चाहते हैं तो आप महीने के 9000 – 10000 कमा सकते हैं।

निष्कर्ष : इसे जरूर पढ़ें

इस पोस्ट में मैंने आपसे गूगल से पैसा कैसे कमाए इसकी पूरी जानकारी विस्तार से देने की कोशिश किया। यहाँ सभी लोगों को ध्यान में रखते हुए मैंने चीज़े बताया ताकि इसमें से कोई भी अपने लिए बढ़िया विकल्प ढूंढ सकें। आमतौर पर बहुत लोग ऐसे आपको मिलेंगे जो किसी काम को करने से पहले उसमे पैसा इन्वेस्ट करने से डरते हैं या किसी भी कारण से इन्वेस्ट नहीं करना चाहते हों। तो वैसे लोग भी इस पोस्ट को पढ़कर अपने लिए गूगल से कमाई का जरिया ढूंढ सकते हैं। उम्मीद करता हूँ इस पोस्ट ” गूगल से पैसे कैसे कमाए ” को पढ़ने के बाद आपको गूगल के प्रोडक्ट और सर्विसेज के बारे में नई जानकारी मिली होगी। पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट में जरूर बताये।

Leave a Comment