बैंक से लोन कैसे लें | How to apply for loan

You are currently viewing बैंक से लोन कैसे लें | How to apply for loan

लोन का मतलब ‘कर्ज’ होता है। इंसान के जिंदगी में लोन की आवश्कता किसी को कभी भी पड़ सकती है। आपने यह देखा होगा, कोई बिज़नेस के लिए, किसी को घर बनाना हो, कोई बीमारी से परेशान है तो कोई अपने बच्चे को अच्छी शिक्षा देना चाहता है। सभी को लोन की आवश्यकता होती है। ऐसे में पहले ये जानना जरूरी है कि, बैंक से लोन कैसे लें ? अगर इस बात की जानकारी नहीं है कि, लोन के लिए अप्लाई कैसे करें ( How to apply for loan ) तब आपको बैंक के चक्कर काटने पड़ सकते हैं।

आमतौर पर छोटे-छोटे कर्ज के लिए लोग अपने आस-पास के लोगों से कर्ज ले लेते हैं , लेकिन वही कुछ ज्यादा पैसे की जरुरत होने पर लोग बैंक से लोन लेना पसंद करते हैं। यहाँ उनको हो सकता कम ब्याज में लोन मिल जाए। आज के इस पोस्ट में जानेंगे कि बैंक से लोन कैसे लें , How to apply for loan, क्या क्या दस्तावेज़ की आवश्कता होगी। यानि लोन सम्बंधित सभी जानकारी। तो पोस्ट को पूरा पढ़े और किसी तरह की विशेष जानकारी के लिए कमेंट करें।

How to apply for loan | बैंक से लोन कैसे लें

लोन की जरूरत हर किसी को कभी न कभी होती ही है। ऐसे में अगर आपके पास भी पैसे नहीं हैं, और आप कुछ खरीदना चाहते हैं या पैसे की वजह से कोई परेशानी का सामना करना पड़ रहा हो, तो बैंक से लोन लेना आपके लिए बेहतर विकल्प है।

किसी भी बैंक से लोन लेने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज़ का होना बहुत जरुरी है, तभी आपको बैंक बैंक से लोन मिल सकता है। जैसे : ID प्रूफ़ ( पैन कार्ड, आधार कार्ड), एड्रेस प्रूफ़ ( रेंट एग्रीमेंट, आधर कार्ड ), इनकम प्रूफ़ ( बैंक स्टेटमेंट) और एक फोटो। इसके अलावा कोई और भी अन्य दस्तावेज़ बैंक आपसे प्रूफ के रूप में मांग सकती है।

Read More : SBI टर्म इंश्योरेंस प्लान | सबसे सस्ता टर्म इंश्योरेंस प्लान

जब आपके पास ये सारे डॉक्यूमेंट उपलब्ध है तब आप दो तरीके से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन।

How to online apply for bank loan : एक बार डॉक्यूमेंट पूरे होने के बाद कुछ मिनटों में आप किसी भी बैंक के ओफिसिअल वेबसाइट पर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

यहाँ कुछ बैंक के लिंक है, जहाँ से आप लोन के बारे में डिटेल से जानकारी पा सकते हैं,

State bank of IndiaApply online
Axis BankApply online
Hdfc BankApply online
Punjab National BankApply online
Canara Bank Apply online

How to online apply for bank loan : अगर आपको ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई करने में समस्या हो रही है तब आप सीधे नजदीकी बैंक शाखा में संपर्क कर के लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आप उपर्युक्त सभी दस्तावेज़ की कॉपी लेकर बैंक कर्मी से संपर्क करें।

बैंक से कितने प्रकार के लोन मिलते हैं।

जब कोई व्यक्ति किसी खास जरुरत के लिए बैंक या किसी अन्य लोगों से पैसे उधार लेता है, उसे लोन कहते हैं। उधार देने वाली एक निगम वित्तीय संस्था, सरकारी संस्था हो सकती है जो किसी इंडिविजुअल उधारकर्ता व्यक्ति लोन प्रदान करती है।

बैंक से अनेकों प्रकार के लोन मिलते हैं। जिसमें ये प्रकार के 7 लोन प्रमुख है –

  • होम लोन (Home Loan)
  • पर्सनल लोन (Personal Loan)
  • गोल्ड लोन (Gold Loan)
  • प्रॉपर्टी लोन (Property Loan)
  • कार लोन (Car Loan)
  • एजुकेशन लोन (Education Loan)
  • बिज़नेस लोन (Business Loan)

होम लोन कैसे लें | How to apply for home loan.

अगर आपके पास अपनी जमीन है, उसपर आप घर बनाना चाहते हैं, उसके लिए आपको लोन चाहिए तो आपको यह सब शर्त पूरा करना होता है। उसके बाद आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से अप्लाई कर सकते हैं।

होम लोन के लिए आवेदन की योग्यता:

  • उम्र: 18 उम्र से 65 वर्ष
  • रिहायश की स्थिति: भारतीय या प्रवासी भारतीय (NRI) होना चाहिए.
  • रोजगार: खुद का रोजगार हो या फिर नौकरीपेशा
  • क्रेडिट स्कोर: 750 से ज्यादा
  • आय: 25000 रुपये  प्रति माह से ज्यादा

प्लॉट के दस्तावेजों के अलावा, प्रस्तावित घर का प्लान और लेआउट सब्मिट करना होगा, जिसे ग्राम पंचायत या फिर स्थानीय निकाय संस्थाओं ने मंजूरी दी हो

पर्सनल लोन कैसे लें | How to apply for Personal loan.

पर्सनल लोन के लिए आपके पास एक निश्चित आय का स्रोत होनी चाहिए। अगर आप नौकरी में हैं तब आपकी मासिक इनकम कम से कम 18000 होनी चाहिए। वहीं अगर आप बिज़नेस करते हैं तब मासिक आय 15000 हो। online फ़ोन से ही सभी डॉक्युमेंट जमा करके और सीधा खाते में पैसे पाएं।

इसके लिए आपको ज्यादा डाक्यूमेंट्स की भी आवश्यकता नहीं है। आपको बस आपके एक ID प्रूफ़ ( पैन कार्ड, आधार कार्ड), एड्रेस प्रूफ़ ( रेंट एग्रीमेंट, आधर कार्ड ), इनकम प्रूफ़ ( बैंक स्टेटमेंट) और एक फोटो की ज़रूरत पड़ेगी।

गोल्ड लोन कैसे लें | How to apply for Gold Loan.

गोल्ड लोन के लिए आपके पास सोने के सिक्के, गहने या बिस्किट होना जरूरी होता है।जब आप गोल्ड लोन के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन अप्लाई करेंगे, तब बैंक शाखा पर आपको बुलाया जायेगा और बैंक के कर्मचारी आपके गोल्ड का वैल्युएशन करेंगे। उस मुताबिक आपको राशि दी जाती है।

गोल्ड लोन एक प्रकार का सिक्योर्ड लोन होता है, जहां लोन की राशि के लिए गोल्ड को सिक्योरिटी के तौर पर गिरवी रखा जाता है। गोल्ड लोन का भुगतान हो जाने तक बैंकों या गोल्ड लोन देने वाली संस्थाओं द्वारा इसे सुरक्षित लॉकर में रखा जाता है।

Read More : Public Provident Fund: महीने के 1000 रुपये में मिलेंगे 30 लाख

प्रॉपर्टी लोन कैसे लें | How to apply for Property Loan

प्रॉपर्टी पर लोन सबसे ज्यादा पॉपुलर है। इसके लिए आपके पास कोई खास निजी या कमर्शियल प्रॉपर्टी होनी चाहिए। उसके कागजात के साथ कुछ और योग्यता आपको पूरा करना होगा। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।प्रॉपर्टी लोन के लिए अप्लाई करने के लिए आपको निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी:

  • नवीनतम सेलरी स्लिप / IT रिटर्न
  • पिछले 3 महीनों का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट
  • PAN कार्ड
  • आधार कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ
  • मॉरगेज़ होने वाली प्रॉपर्टी के डॉक्यूमेंट की कॉपी

कार लोन कैसे लें | How to apply for Car Loan

आप कार लेने की सोच रहे हैं। आपके पास पैसे की कमी है, तब किसी भी बैंक से कार के लिए लोन ले सकते हैं। इसके लिए आप या तो खुद से या बैंक शाखा जा कर अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए भी सामान्य योग्यता जरूरी है !

कार लोन के आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज :

  • 6 महीने का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट
  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईटी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि)
  • एड्रेस प्रूफ (राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, टेलीफोन बिल, इलेक्ट्रिसिटी बिल या लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी इत्यादि)
  • आय प्रमाण पत्र सैलरी स्लिप, फॉर्म 16
  • पिछले दो साल का आईटी रिटर्न्स या फॉर्म 16
  • नॉन-सैलरीड/प्रोफेशनल/कारोबारी के मामले में ऑडिटेड बैलेंस शीट, दो साल का प्रॉफिट एंड लॉस स्टेटमेंट, शॉप एंड एस्टैबलिशमेंट सर्टिफिकेट/ सेल्स टैक्स सर्टिफिकेट/एसएसआई रजिस्टर्ड सर्टिफिकेट/कॉपी ऑफ पार्टनरशिप

एजुकेशन लोन कैसे लें | How to apply for Education Loan

अधिकांश उच्च शिक्षा या क्वालिटी एजुकेशन के लिए शिक्षा लोन लिया जाता है। इसमें कोर्स की बेसिक फीस और कॉलेज के दूसरे खर्च (रहने, एग्जाम और अन्य) कवर होते हैं। भारत में पढ़ाई या उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने वाले छात्र लोन ले सकते हैं। दोनों जगह पढ़ाई के लिए लोन की रकम अलग हो सकती है और यह बैंक पर भी निर्भर करता है। ब्याज 1 .35 फीसदी से लेकर तीन फीसदी तक हो सकता है। लोन को छात्र चुकाता है.

आमतौर पर कोर्स खत्म होने के छह महीने बाद रीपेमेंट शुरू हो जाता है, कई बार बैंक छह महीने की मोहलत भी देते हैं. यह मोहलत जॉब पाने के छह महीने भी हो सकती है या कोर्स खत्म होने के बाद एक साल की हो सकती है. पांच से सात साल में यह लोन चुकाना होता है, कई बार बैंक इसे आगे बढ़ा सकते हैं. कोर्स की अवधि के दौरान लोन पर ब्याज सामान्य ही होता है और इएमआई के रूप में यह ब्याज चुकाना होता है।

बिज़नेस लोन कैसे लें | How to apply for Business Loan

किसी भी बिज़नेस के लिए अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको एक बिज़नेस प्लान करना होगा। फिर बैंक शाखा जाकर बिजनेस प्लान बताएं। साथ ही ये तय कर ले की कितना लोन चाहिए। उसके बाद आप अपना सिविल स्कोर चेक कराये। फिर बताये गये दस्तावेज देकर लोन के लिए अप्लाई करें।

अगर आप पहले से ही कोई कारोबार कर रहे हैं और उसे बढ़ाने के लिए या उसकी जुड़ी जरूरतें पूरी करने के लिए पैसे की दिक्कत महसूस कर रहे हैं तो भी आप बिजनेस लोन ले सकते हैं!

Some Q & A

बैंक से लोन मिलने में कितना समय लगेगा ?

किसी भी बैंक में लोन के लिए अप्लाई करने के बाद अगर दस्तावेज़ जाँच की प्रक्रिया पूर्ण की जाती है। उसके बाद अगर आपका लोन approved हो जाये तब 1 दिन से 1 महीने के अंदर राशि आपके अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगी। ज्यादातर एक सप्ताह में खाते में पैसे आ जाते है। वैसे सभी बैंको के अलग नियम होते हैं।

क्या लोन के लिए अप्लाई करते समय कुछ फी देना होता है ?

नहीं, लोन के लिए अप्लाई करते समय कुछ फी नहीं देना होता है, हालाँकि अप्रूवल मिलने पर आपको कुछ चार्ज पे करना पड़ सकता है। इसके लिए बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट पर पहले इसकी जानकारी लें। फिर इच्छानुसार बैंक से लोन अप्लाई करें।

गिरवी (Mortgage) लोन क्या है ?

जब कभी आप लोन के बदले में अपना जमीन ,घर या गहने गारंटी पर देते हैं। उसे ही गिरवी (Mortgage) लोन कहते हैं। फिर जब आप लोन की राशि का भुगतान ब्याज सहित कर देते हैं ,आपको आपका सम्पति वापस मिल जाता है।

LIC पालिसी से लोन कैसे लें ?

अगर आपके पालिसी में लिखा है पालिसी लोन और तीन साल तक क़िस्त भर चुके हैं , तब सम्बंधित शाखा में पॉलिसी दस्तावेज के साथ एक रेवेन्यू टिकट और बैंक डिटेल ले जाएं, एक फॉर्म पॉलिसी बांड का भरकर जमा करें। लोन की राशि आपके बैंक खाता में आ जाएगी।

मुद्रा लोन क्या है ?

भारत सरकार द्वारा छोटे उद्यम शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन दी जाती है। इसके तहत लोगों को अपना कारोबार शुरू करने के लिए छोटी रकम का लोन दिया जाता है। शिशु मुद्रा लोन के तहत 50,000 रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं। वहीं, किशोर मुद्रा लोन के तहत 50,000 से 5 लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाता है।

Conclusion

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको लोन से सम्बंधित मुख्य जानकारी देने की कोशिश की। जिसमें आपको बैंक से लोन कैसे लें, ( How to apply for loan ) कितने प्रकार के लोन होते हैं और कैसे अप्लाई करना हैं , इसके बारे पता चल गया होगा। अगर आपको ये आर्टिकल अच्छी लगी। ऐसे जानकारिया और भी चाहते हैं तो ईमेल के द्वारा हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करे। और एक प्यारा सा कमेंट करके हमारे हौसला को बढ़ाए। ताकि आगे और भी ज्यादा आर्टिकल आपतक पंहुचा सके।

Your Comment