Facebook से पैसा कैसे कमाए | Facebook Updates 2021

इस पोस्ट में जानेंगे Facebook से पैसा कैसे कमाए। साथ ही यह भी देखें Facebook 2021 में क्या-क्या बदलाव किए जिससे अच्छी कमाई आसानी से हो। Facebook Page Updates 2021

अब ऐसा कहना बहुत ही मुश्किल है, कि कोई Facebook का नाम नहीं सुना होगा, जिसके पास Android mobile है, या नहीं भी है Facebook पर Account जरूर बना होता है। इसके अलावा आज पूरे दुनियां से करोड़ों-अरबों लोग इस Platform पर हैं। जिससे इसका महत्व और बढ़ गया है। आमतौर पर फेसबुक का उपयोग करना अधिकतर लोग जानते हैं लेकिन इसके उपयोग से पैसा कमाने की बात कम लोग ही जानते होंगे। इस आर्टिकल में Facebook से पैसा कैसे कमाए इसके बारें में बताया गया है, पोस्ट को पूरा पढ़े और इसका फायदा उठाएं।

फेसबुक प्रोफाइल और फेसबुक पेज में क्या अन्तर है ?

Facebook एक Social Network है, जिसके माध्यम से हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से online में जुड सकते हैं। यूँ कहे तो ये एक जरिया है, दुसरे लोगों से जुड़ने का। जैसे की हमें पहले से पता है की facebook बिलकुल ही free है। इसमें हम free में account बना सकते हैं, page बना सकते हैं और जितना चाहे इसका उपयोग कर सकते हैं ।

Facebook पर Sign up कर के Account बनाए जाते हैं, उसे आप Facebook Profile कह सकते हैं। जोकि इच्छानुसार प्राइवेट या पब्लिक Privacy चेंज कर सकते हैं। वहीँ जब किसी प्रोफाइल से किसी person, Business या other’s के लिए जो कोई पेज बनाया जाता है तो वह हमेशा पब्लिक ही होती है। कोई भी कंही से देख सकता है, इसमें किसी permission की जरूरत नहीं होती है।

Read more: Instagram रील से पैसा कैसे कमाए | how to earn money from instagram Reels

Facebook से पैसा कैसे कमाए ?

ये बात सुनकर बहुतों को आश्चर्य हो रहा होगा पर जानिए Facebook से पैसा कैसे कमाए जा सकते हैं ? Facebook Account बना कर अपने बिजनेस या प्रोडक्ट को यहां promote कर सकते हैं या स्टोर बना कर पैसा कमाए जा सकते हैं । Facebook कभी भी आपको कोई पैसा नहीं देता है।

ज्यादा पैसा कमाने के लिए आपको यहाँ पेज और ग्रुप बनाने की जरूरत होगी। जिसके बारें में इस आर्टिकल में बताया गया है।

Facebook Page से पैसा कैसे कमाए ?

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए Facebook Page की सबसे महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है। आपका फेसबुक पेज बिज़नेस, ब्रांड, सेलिब्रिटी, मुद्दों और संगठन के लिए उनकी ऑडियंस तक पहुँचने का मुफ़्त तरीका है। हालाँकि फेसबुक प्रोफाइल प्राइवेट हो सकती हैं, लेकिन Facebook Page पब्लिक होते हैं। Google आपके पेज को इंडेक्स कर सकता है, जिससे लोगों के लिए आपको ढूँढना आसान हो जाता है।

पैसा कमाने वाला पेज बनाने के लिए आपको इन बातों का विशेष ध्यान देने की जरूरत है-

  • सबसे पहले Niche ढूंढे : आपको पहले ये सोचना होगा की आप किस topic के ऊपर ज्यादा ज्ञान है. उसी के अनुशार ही आप उस niche में ही अच्छा लिख सकते हैं और आपका उसमें ज्यादा interest हो. यदि आपका interest किसी दूसरी चीज़ में होगी तब आप कभी भी एक दुसरे topic में अपना काबिलियत नहीं दिखा सकते. तो सबसे पहले अपना niche decide करो.
  • अपने Facebook Page में content publish करो : facebook page से बहुत ही कम organic traffic आती है। ये बात तो सही है लेकिन अगर आप रेगुलर अच्छे content publish करोगे तब आपके visitors का आपके ऊपर विस्वास होगा और जिसकी बदोलत आप धीरे धीरे ज्यादा viewers को अपने तरफ आकर्षित कर सकते हैं। हर दिन article publish करना सबके लिए मुमकिन नहीं है इसलिए आपके पास articles की reserve होनी चाहिए, ताकि आपका काम कभी रुक न जाये। इसके साथ साथ आप post schedule भी कर सकते हैं।
  • Make More Money : जैसे जैसे आपका fan base बढ़ता जायेगा वैसे वैसे आपके ज्यादा पैसे कमाने के रास्ते भी खुल जायेंगे।

पेज से कैसे पैसे कमाए

आप facebook की make an offer का इस्तमाल कर पैसे कमा सकते हैं। इसे करने के लिए आप किसी product का link अपने link box में दे सकते हैं और उसके साथ coupon code भी दे सकते हैं ताकि जो उस चीज़ को ख़रीदे उसे उसमें discount भी मिले।

Read more: बिना फेश दिखाए Youtube से पैसा कैसे कमाए

इसे साथ आप दुसरे e-commerce site के affiliate link भी इस्तमाल कर सकते हैं जो की अच्छी commission प्रदान करती हो।

sponsored Posts को लिख कर भी आप एक पोस्ट के 10,000 से 50,000 तक चार्ज कर सकते हैं। इसके लिए आपके page की Quality भी इसप्रकार की होनी चाहिए, जो कोई ब्रांड या कंपनियां आपको इतने पैसे दे।

Conclusion

इस आर्टिकल में यह सवाल के जवाब आपको मिल गया है कि Facebook से पैसा कैसे कमाए जा सकते हैं। Facebook से आपके बड़े, मध्यम या छोटे बिज़नेस को विकसित होने में मदद मिल सकती है।

कुछ दिक्कत या कोई प्रश्न अगर आप जानना चाहते हैं तो Comment box में हमे बताएं। हमें Facebook पर Follow करें।

Your Comment