कैसे बढ़ाये instagram पर followers फ्री में ? Instagram followers free Hindi 2024

आइए इसके बारे में जानें। यहां हम क्या कवर करेंगे:

Instagram followers free me kaise badhaye : अक़्सर लोगों द्वारा यह सवाल पूछा जाता है कि INSTAGRAM पर FOLLOWERS कैसे बढ़ाये। लेकिन इन्टरनेट पर कम ही कारगर तरीका बताया गया है, जिससे लोगों को अपने followers बढ़ाने में मदद मिल सके। इनमें ज्यादातर paid या fake तरीके होते हैं। तो इस पोस्ट में जानेंगे की Instagram पर followers बढ़ाने के कारगर तरीके क्या हैं ?

सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में इंस्टाग्राम को सबसे ज्यादा पॉपुलर सोशल नेटवर्क के श्रेणी में रखा जा सकता है। क्योंकि पूरे दुनिया में Facebook के बाद instagram को ही सबसे ज्यादा use किया जा रहा है।

दुनियां में बहुत ऐसे लोग हैं, जो इंस्टाग्राम के कारण काफ़ी ज्यादा पॉपुलर हुए हैं और उनकी दौलत, इज़्ज़त, शोहरत सब इसी की देन है।

अगर आप भी चाहते हैं की कम से कम समय में आपके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स फ्री में बढ़े तो यह लेख आपके लिए काफी हेल्पफुल होगा। इस लेख में दिए गए तरीकों अगर 50 % भी आप फॉलो करेंगे तो 2 महीने में आपके फोल्लोवेर्स 10 से 20 हजार तो बढ़ ही जायेंगे। फिर आगे अपनी मेहनत से लाखों में अपना फैन बेस तैयार कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम सिर्फ एक Social media नहीं बल्कि लोगो के online paise कमाने का जरिया भी बन गया है। लेकिन इन सबके लिए जरुरी है, अकाउंट में बहुत सारे Followers का होना।

इस पोस्ट के आखिर तक आप वो कारगर तरीका सीख चुके होंगे ( INSTAGRAM पर FOLLOWERS कैसे बढ़ाये ) । जिसको इस्तेमाल करके लोगो ने अपने instagram पर लाखो Followers बनाए है।

Instagram पर ज्यादा followers होने के फायदे :-

आज के समय में हर कोई घर बैठे popular होना चाहता है। तो दोस्तों instagram पर ज्यादा followers के सबसे बड़ा फायदा यही है। जब एक बार आप आपकी कोई पोस्ट viral होती है, तो वही से आपकी Popularity का सफर शुरू हो जाता है। और आपको अपने Instagram account से काफ़ी पैसा बनाने के अवसर भी मिलने लगते हैं।

आपसे छोटी – बड़ी कम्पनियां, प्रोफेशनल लोग, ब्रांड ये सब contact करना शुरू कर देते हैं और अपने service या product का प्रमोशन आपसे करवाते हैं। जिसके बदले आपको अच्छी खासी पेमेंट भी करते वो भी एडवांस में। आपको यह पता लग गया होगा कितना महत्वपूर्ण और फायदेमंद है इंस्टाग्राम फॉलोअर्स फ्री में बढ़ाना ( Instagram followers free me kaise badhaye ).

Instagram पर followers बढ़ाने के कारगर तरीके :-

जब मैं Instagram पर followers बढ़ाने के कारगर तरीके की बात कर रहा हूं। तो ऐसे तरीके जिससे सचमुच आपके Instagram पर followers increase हो सके। ये 100% working & genuine तरीक़े हैं:-

instagram पर followers कैसे बढ़ाये – instagram followers Free Me kaise badhaye 

Instagram एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसका इस्तेमाल दुनिया भर में 1 अरब से अधिक लोग करते हैं. यह एक शानदार तरीका है अपने ब्रांड या व्यक्तित्व को बढ़ावा देने और नए लोगों से जुड़ने का. लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपके Instagram अकाउंट पर फॉलोअर्स बढ़ें, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.

यहां कुछ टिप्स दी गई हैं कि आप अपने Instagram अकाउंट पर कैसे फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं:

1. नियमित रूप से पोस्ट करें.

अगर आप चाहते हैं कि लोग आपके अकाउंट पर आएं और आपके पोस्ट देखें, तो आपको नियमित रूप से पोस्ट करना होगा. इससे लोग आपके बारे में जान सकेंगे और आपके साथ जुड़ सकेंगे.

2. अपने अकाउंट को कस्टमाइज़ करें.

अपने अकाउंट को कस्टमाइज़ करके आप इसे और आकर्षक बना सकते हैं. अपने प्रोफाइल फोटो और बायो को बदलें और अपने पोस्ट के लिए अच्छी थीम चुनें.

3. उपयुक्त हैशटैग का इस्तेमाल करें.

हैशटैग एक ऐसा तरीका है कि आपके पोस्ट को अधिक लोगों तक पहुंचाया जा सके. जब आप किसी पोस्ट में हैशटैग का इस्तेमाल करते हैं, तो यह उस पोस्ट को उन लोगों के साथ भी शेयर किया जाता है, जो उस हैशटैग को सर्च करते हैं.

4. Instagram स्टोरी और लाइव का इस्तेमाल करें.

Instagram स्टोरी और लाइव एक ऐसा तरीका है कि आप अपने फॉलोअर्स के साथ जुड़ सकें और उनसे बातचीत कर सकें. आप अपनी स्टोरी में वीडियो, फोटो और टेक्स्ट शेयर कर सकते हैं. आप लाइव वीडियो भी कर सकते हैं, जिसमें आप अपने फॉलोअर्स से बातचीत कर सकते हैं.

5. दूसरे लोगों के पोस्ट को लाइक और कमेंट करें.

जब आप दूसरे लोगों के पोस्ट को लाइक और कमेंट करते हैं, तो यह उन्हें दिखाता है कि आप उनकी रुचि रखते हैं. इससे वे आपके पोस्ट को देखने की अधिक संभावना रखते हैं.

6. अन्य क्रिएटर्स के साथ सहयोग करें.

अगर आप अपने फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं, तो आप अन्य क्रिएटर्स के साथ सहयोग कर सकते हैं. आप उनके पोस्ट में उनके साथ टैग कर सकते हैं या आप उनके साथ लाइव वीडियो कर सकते हैं.

7. लोकेशन का इस्तेमाल करें.

जब आप कोई पोस्ट करते हैं, तो आप उसमें लोकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपके पोस्ट को उन लोगों तक पहुंचाया जा सकेगा, जो उस लोकेशन में हैं.

8. अपने सर्वश्रेष्ठ समय पर पोस्ट करें.

अपने फॉलोअर्स के सर्वश्रेष्ठ समय पर पोस्ट करें. इससे आपके पोस्ट को अधिक लोगों द्वारा देखा जाएगा.

9. प्रतियोगिता आयोजित करें.

प्रतियोगिता आयोजित करके आप अपने फॉलोअर्स को आकर्षित कर सकते हैं. जब आप प्रतियोगिता आयोजित करते हैं, तो लोग आपके पोस्ट को देखने और आपके साथ जुड़ने की अधिक संभावना रखते हैं.

10. नकली फॉलोअर्स न खरीदें.

नकली फॉलोअर्स खरीदना एक बुरा विचार है. इससे आपके अकाउंट को नुकसान हो सकता है. नकली फॉलोअर्स वास्तविक फॉलोअर्स की तरह नहीं होते हैं. वे आपके पोस्ट को लाइक या कमेंट नहीं करते हैं और वे आपके साथ बातचीत नहीं करते हैं. इससे आपके अकाउंट की गुणवत्ता खराब हो जाती है.

अगर आप इन टिप्स का पालन करते हैं, तो आप अपने Instagram अकाउंट पर फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं और अपने ब्रांड या व्यक्तित्व को बढ़ावा दे सकते हैं.

Read More: Instagram रील से पैसा कैसे कमाए

इन तरीको के द्वारा अपना इंस्टाग्राम फॉलोअर्स फ्री ( instagram followers free hindi ) में बढ़ाते हैं, तो आपको कभी कोई समस्या का सामना नहीं करेंगे। क्योंकि गलत तरीकों से फोल्लोवेर्स आप बढ़ाते तो आपके अकाउंट ससपेंड होने का खतरा बना होता है और आपको इंस्टाग्राम के कई फ़ायदे वाले फीचर और प्रोग्राम में आपको अयोग्य घोसित कर दिया जायेगा।

Instagram पर followers बढ़ाने के Fake तरीके :-

आजकल लोग किसी की बातों में आकर या उल्टा सीधा ads देखकर कुछ तरीके ( instagram followers free apk app ) का इस्तेमाल करते हैं। जिससे या तो followers नहीं बढ़ पाते हैं या instagram followers होने के बाद भी पोस्ट पर engagement नहीं हो पाता है।

Instagram पर फॉलोअर्स बढ़ाने के कुछ झूठे (Fake) तरीके हैं, जैसे:

  1. नकली फॉलोअर्स खरीदना
  2. हैशटैग का गलत इस्तेमाल करना
  3. दूसरे लोगों के पोस्ट को लाइक और कमेंट न करना
  4. दूसरे लोगों को फॉलो करना और उन्हें अनफॉलो करना
  5. इंस्टाग्राम ट्रिक्स का इस्तेमाल करना

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये तरीके आपके अकाउंट को नुकसान पहुंचा सकते हैं. उदाहरण के लिए, अगर आपको पता चलता है कि आपने नकली फॉलोअर्स खरीदे हैं, तो Instagram आपके अकाउंट को सस्पेंड कर सकता है. इसलिए, बेहतर होगा कि आप अपने अकाउंट को बढ़ाने के लिए प्राकृतिक तरीके अपनाएं ।

"इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स बढ़ाने वाला ऐप ( instagram followers free hindi apk app )"
"1 मिनट में 1000 foLLOWERS पाएं ( instagram followers increase app free download )"
"100 रुपया में 1k followers पाएं (instagram 1k followers free apk )"

इस तरह के सभी Ads या तरीके fake ही होते हैं। अगर आपको वास्तव में Instagram पर ऐक्टिव followers चाहिए तो इन तरीकों से दूर रहे। क्योंकि ऐसे तरीके का इस्तेमाल कर आप followers तो पा सकते हैं, लेकिन आपके पोस्ट पर Like और Comment नहीं आएगा।

Instagram पर followers बढ़ाने के Paid तरीके :-

Instagram पर followers बढ़ाने के लिए Paid बहुत सारे तरीके है, जिसमें मेरे हिसाब से 2 तरीके सबसे ज्यादा बढ़िया है।

1. Instagram ads के द्वारा

जैसा की हमने आपको बताया की जितने ज्यादा लोगो तक आपको post और profile पहुंचेगी उतने ज्यादा आपके followers बनेगे और instagram Ads इसका सबसे आसान और fast तरीका है। ऐसा नहीं है की आपको ज्यादा रुपया लगाने पड़ेगे ads में instagram पर आप sirf 80rs में 5000 users तक अपनी post की reach कर सकते है।

2. Google ads के द्वारा

ज्यादा से ज्यादा अपने पोस्ट की reach बढ़ाने के लिए Google ads का इस्तेमाल भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। अपने account को प्रोफेशनल account में बदले और google adword का इस्तेमाल followers बढ़ाने के लिए करें। google आपके पोस्ट को उन लोगों तक ही पहुंचाएगा, जो संबंधित चीजें google पर सर्च किया हो। इसमे भी आप कम से कम 100 से 150 रुपया प्रतिदिन के हिसाब से campaigns चला सकते हैं।

Instagram पर followers बढ़ाने के free तरीके :-

Organically post की reach बढ़ा कर followers बनाना इतना भी मुश्किल नहीं है जितना लोगो को लगता है। सब चीज का एक प्रोसेस होता है जिसे ठीक से follow करने से आप कितने भी followers कर सकते है।इस तरीके की सबसे अच्छी बात ये है की इसमें कोई पैसे नहीं लगते साथ ही Followers भी Geniune मिलते है जिससे आपकी post पर likes और कमैंट्स भी आते है। –

इंस्टाग्राम फॉलोअर्स फ्री ( instagram followers free me kaise badhaye )

  • शुरू में आपको हर दिन post डालनी है ध्यान रहे पोस्ट वो नहीं डालनी जो आपको पसंद हो बल्कि वो जो औरो को पसंद आये।
  • आपको अपनी niech यानि catagory पता होनी चाहिए ताकि आपको किस तरह की ऑडियंस पर focus करना है।
  • लोगो को अपनी पोस्ट में Tag करे इससे पोस्ट में Engagement यानि लाइक्स और कमैंट्स आएंगे जो इंस्टाग्राम को सिग्नल देता और वो आपकी पोस्ट को और ज्यादा लोगो को दिखता है।
  • Trending hashtags का इस्तेमाल अपनी पोस्ट में जरूर करे इंस्टाग्राम के सबसे पॉपुलर 3 hashtags है #photography #love #instamood
  • Photos के मुकाबले Videos पर ज्यादा views मिलते है इसलिए कोशिश करे ज्यादा से ज्यादा videos डालने की।

Instagram पर followers बढ़ाने वाला Apps 2024

वैसे तो इस तरह के तरीकों पर ज्यादा भरोसा नहीं करना चाहिए । इसके लिए अगर instagram followers free apk app और websites का इस्तेमाल कर भी रहे है, तो आपको अपने real account का इस्तेमाल नहीं करना है। इसमें काफी रिस्क है और हो सकता है आपके अकाउंट को इससे नुकसान हो। आपको एक अलग से instagam अकाउंट बनाना है और उस पर इन सब apps और websites का इस्तेमाल करना है।

ऐसी 2 सबसे पॉपुलर एप्प्स के बारे में हम आपको बतायेगे जिनका इस्तेमाल करके आप अपने followers और लाइक्स को बढ़ा सकते है।

1. Top Follow App

2. Real Instagram Auto Likes

instagram followers Free me kaise badhaye 2024

Conclusion : instagram followers Free me kaise badhaye 2024

इंस्टाग्राम फॉलोअर्स फ्री ( instagram followers free in hindi) आप जो मेहनत करके अपना खुद का फैन बेस बनाना सीख जायेंगे तो हज़ार अकॉउंट बना कर उसको ग्रो कर सकते हैं लम्बे समय तक अपने अकाउंट से कमाई कर पाएंगे। वहीँ गलत तरीकों से अगर आप फोल्लोवेर्स बढ़ा भी लेते हैं और आपको स्पोंसर आते भी हैं तो वो सिर्फ एक बार ही आएंगे क्योंकि उनको आपके पोस्ट पर इंगेजमेंट नहीं मिलेगी उनका कन्वर्शन उतना नहीं हो पायेगा जिसके लिए आपको पेमेंट किये।

तो सही तरीको पर विस्वास करें और थोड़ी सी लगन के साथ इंस्टाग्राम पर काम करे और अपना फोल्लोवेर्स बढ़ाये। एक अकाउंट को ग्रो होने के लिए 2 – 3 महीने लगातार मेहनत की जरुरत होती है। अगर डेली पोस्ट करते हैं और अपने मेहनत से संतुस्ट हैं तो महीने में 1000-2000 खर्च करके ads चला सकते हैं।

उम्मीद करते हैं ये आर्टिकल आपके लिए काफ़ी हेल्पफूल साबित हुआ होगा। दोस्तों किसी भी चीज़ में सफलता हासिल करने के लिए जी-तोड़ मेहनत करना पड़ता है। मैंने इस आर्टिकल को भी बहुत लिखा है। इसलिए कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय अवश्य दें।

Read :

119 thoughts on “कैसे बढ़ाये instagram पर followers फ्री में ? Instagram followers free Hindi 2024”

    • सबसे पहले और ज्यादा ध्यान पोस्ट की क्वालिटी पर दीजिए. उसके बाद आपको रेगुलर वर्क करना होगा. Pintrest पर पेज बनाए वहां post को शेयर करें.

      Reply
    • ❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️

      Reply
    • dekhiye aapka qustion ka answer aapke mehnat me chhupi hai. aap agar daily post update kar rahe hain, aur aapki follower increase nhi ho rahi to aapko thodi technical chizo par dhyan dena chahiye. jaise post me important hastag, alt tag, post timing

      Reply
  1. 𝙄𝙣𝙨𝙩𝙖𝙜𝙧𝙖𝙢 𝙢𝙖 𝙛𝙤𝙡𝙡𝙤𝙬 𝙗𝙖𝙙𝙖 𝙣𝙖 𝙝𝙚 𝙥𝙚𝙡𝙞𝙯 𝙢𝙞 𝙩𝙤 𝙝𝙚𝙡𝙥

    Reply
  2. Nice Article ……

    aapke article ko follow karke followers gain kerna aasan hai , aap bahut he acha likhte hai …
    Thanks for good information ….

    Reply
  3. please flower me please give give me please give me 😔😔🥺🥺🥺🥺🥺🥺🥺🥺🥺🥺🥺🥺🥺🥺🥺🥺🥺🥺

    Reply

Leave a Comment