Liverpool f.c. क्या है, पूरी जानकारी | Liverpool f.c. in hindi

Liverpool f.c. ; दोस्तों आपने देखा होगा Google पर रोज़ाना कुछ ऐसे topic trend होते हैं, जिसकी जानकारी आमतौर पर सभी लोगों को नहीं होती है। इसी तरह आज इन्टरनेट पर Liverpool f.c. Keyword ट्रेंड हो रहा है। बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि Liverpool f.c. क्या है ? क्यों ट्रेंड में है। अगर आपको भी इसके बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो पोस्ट को पूरा पढ़े ।

Liverpool f.c. क्या है, पूरी जानकारी

लिवरपूल एफसी का पूरा मतलब लिवरपूल फुटबॉल क्लब है। लिवरपूल में स्थित अंग्रेजी पेशेवर फुटबॉल (सॉकर) क्लब । यह यूरोपीय फुटबॉल टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे सफल अंग्रेजी टीम है, जिसने छह यूरोपीय कप/चैंपियंस लीग ट्राफियां जीती हैं। क्लब ने 19 बार इंग्लिश टॉप-डिवीजन लीग का खिताब भी जीता है।

Liverpool f.c दुनिया में सबसे व्यापक रूप से समर्थित क्लबों में से एक है, साथ ही सबसे मूल्यवान में से एक है। लिवरपूल की मैनचेस्टर यूनाइटेड और एवर्टन के साथ लंबे समय से प्रतिद्वंद्विता है । 1964 में टीम लाल शर्ट और सफेद शॉर्ट्स से बदलकर एक ऑल-रेड होम स्ट्रिप में बदल गई, जिसका उपयोग तब से किया जा रहा है। क्लब का गान ” यू विल नेवर वॉक अलोन ” है।

क्लब के समर्थक दो बड़ी त्रासदियों में शामिल रहे हैं। Heysel स्टेडियम आपदा है, जहां से बचने के प्रशंसकों में एक टूट दीवार के खिलाफ लगाए गए थे 1985 यूरोपीय कप फाइनल ब्रसेल्स में 39 मौतें हुईं। इनमें से अधिकांश इटालियंस और जुवेंटस के प्रशंसक थे, और परिणामस्वरूप अंग्रेजी क्लबों को यूरोपीय प्रतियोगिता से पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था। Hillsborough आपदा 1989 में जहां 96 लिवरपूल समर्थकों एक में मृत्यु हो गई, क्रश , परिधि बाड़ लगाने के खिलाफ fenced के उन्मूलन के लिए नेतृत्व खड़ा छतों के पक्ष में सभी सीटों वाले स्टेडियमों इंग्लिश फुटबॉल के शीर्ष दो स्तरों में।

लघु इतिहास – Liverpool f.c.

Liverpool f.c की स्थापना एवर्टन कमेटी और जॉन होल्डिंग , क्लब के अध्यक्ष और एनफील्ड में जमीन के मालिक के बीच विवाद के बाद हुई थी । स्टेडियम में आठ साल के बाद, एवर्टन 1892 में गुडिसन पार्क में स्थानांतरित हो गए और होल्डिंग ने एनफील्ड में खेलने के लिए Liverpool f.c की स्थापना की। मूल रूप से “एवर्टन एफसी और एथलेटिक ग्राउंड्स लिमिटेड” (शॉर्ट के लिए एवर्टन एथलेटिक) नामित, क्लब मार्च 1892 में Liverpool f.c बन गया और तीन महीने बाद आधिकारिक मान्यता प्राप्त हुई, जब फुटबॉल एसोसिएशन ने क्लब को एवर्टन के रूप में मान्यता देने से इनकार कर दिया। 

read

1892 में स्थापित, क्लब अगले वर्ष फुटबॉल लीग में शामिल हो गया और इसके गठन के बाद से एनफील्ड में खेला गया । 1970 और 1980 के दशक में लिवरपूल ने खुद को अंग्रेजी और यूरोपीय फुटबॉल में एक प्रमुख ताकत के रूप में स्थापित किया, जब बिल शैंकली , बॉब पैस्ले , जो फगन और केनी डाल्ग्लिश ने क्लब को एक संयुक्त ग्यारह लीग खिताब और चार यूरोपीय कप का नेतृत्व किया। लिवरपूल ने 2005 और 2019 में क्रमशः राफेल बेनिटेज़ और जुर्गन क्लॉप के प्रबंधन में दो और यूरोपीय कप जीते ; बाद वाले ने लिवरपूल को 2020 में उन्नीसवीं लीग खिताब दिलाया , जो प्रीमियर लीग युग के दौरान क्लब का पहला था।

लिवरपूल फुटबॉल क्लब , इंग्लैंड के लिवरपूल में एक पेशेवर फुटबॉल क्लब है , जो इंग्लिश फुटबॉल के शीर्ष स्तरीय प्रीमियर लीग में प्रतिस्पर्धा करता है । घरेलू स्तर पर, क्लब ने उन्नीस लीग खिताब , सात एफए कप , एक रिकॉर्ड आठ लीग कप और पंद्रह एफए कम्युनिटी शील्ड जीते हैं । अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में, क्लब ने यूरोपीय कप जीते हैं , किसी भी अन्य अंग्रेजी क्लब से अधिक, तीन यूईएफए कप , चार यूईएफए सुपर कप (अंग्रेजी रिकॉर्ड भी) और एक फीफा क्लब विश्व कप ।

सोर्स: hmoob.in

अधिक जानकारी के लिए Telegram चैनल पर जाएं।

Your Comment