Skip to content

लोहे के कील बनाने का उद्योग | Wire nails manufacturing Business in hindi

लोहे के कील बनाने का उद्योग

आज हम बात करेंगे एक ऐसे उद्योग के बारे में जिसने लोगों को रोजगार और वित्तीय स्वतंत्रता प्रदान की है – “लोहे के कील बनाने का उद्योग।” (Wire nails manufacturing Business in hindi).

लोहे के कील का उपयोग की जानकारी आपको बहुत अच्छे से पता होगा। कोई ऐसा शहर नहीं होगा जहां कील की जरूरत नहीं होती होगी। वहीं इसके मैन्युफैक्चरिंग की बात करें तो बहुत ही कम जगहों पर इसकी मैन्युफैक्चरिंग होती है। इस बिज़नेस को शुरू करके आप बढ़िया मुनाफ़ा कमा सकते हैं, तो आइये जानते हैं, इसके मटेरियल, लागत, मार्केटिंग, मशीन, कीमत से जुड़ी सभी बातें।

कील बनाने का बिज़नेस कभी नहीं खत्म होने वाला उद्योग है,हर शहर में इसकी डिमांड है। सिर्फ अगर आप अपने शहर में ही इसकी मार्केटिंग अच्छे से कर लेंगे तो आप लाखों रुपया महीने के कमा सकते हैं। इस उद्योग को आप काफ़ी लम्बे समय चला सकते हैं। इस पोस्ट में आप जानेंगे कि Wire nails manufacturing Business कैसे शुरू किया जा सकता है, कितना लागत आएगा, कच्चा माल कहाँ से लाए, मार्केटिंग कैसे करना है, किस किस प्रकार की मशीन चाहिए और कितनी कीमत है।

Wire nails manufacturing Business in hindi

लोहे के कील बनाने का यह उद्योग एक सामान्य व्यापारी के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो किसी अच्छे बिज़नेस और बिना कॉम्पिटिशन वाला मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस के तलाश में हैं।इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए अच्छे लागत की आवश्यकता तो होगी ही साथ में अन्य चीजों का भी खास ध्यान देना अति आवश्यक है, जोकि आगे इस पोस्ट में आप पढ़ेंगे।

मशीन संबंधित कुछ उपयोगी जानकारी

मशीन उपयोगी जानकारी
शुरुआत के लिए मशीनEi N2
मशीन की कीमत3 लाख
पूरे सेटअप का खर्चा5 लाख
पूरी कितनी जगह की जरूरत1000 sq/ft
मशीन की गारंटी और वारंटी1 – 3 साल
कच्चा माल कहां मिलेगा1. दुर्गापुर (पश्चिम बंगाल)
2. रायपुर (छत्तीसगड)
पोलिहिंग बेरल ड्रम250 kg का 80000 रू.
500 kg का 120000 रू. 
कटर ग्राइंडर35000 रू.
वायर स्टैंड6000 रू.
मशीन के ट्रांसपोर्ट की कीमतलगभग 20000 रू. 500 किलोमीटर के लिए
नोट : इंडिया मार्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर मशीन की जानकारी डिटेल्स से उपलब्ध है।

लोहे के कील बनाने का उद्योग की कुल लागत

लोहे की कील बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण रॉ-मेटेरियल की बात अगर करें तो वो है- नेल वायर। जिसकी कीमत 30,000 रू. से 40,000 रू. प्रति टन है। मशीन और सेटिंग में कम से कम 4 से 5 लाख तक की होती है। कुल मिलाकर अगर इस उद्योग को शुरू करने में आपको कम से कम 10 लाख रुपये की लागत आती है। जिसमे इलेक्ट्रिसिटी सेट अप मशीनरी आदि सभी कुछ शामिल होता हैं. एक किलो कील बनाने के लिए कच्ची सामग्री छोड़ के कम से कम 2 रू लागत पड़ती है। इसके अलावा अपने बजट के अनुसार आप इसकी मार्केटिंग पर खर्च कर सकते हैं। आपको 1000 स्क्वायर फिट की आवश्यकता पड़ सकती है।

उद्योग शुरू करने के लिए फैक्ट्री लोकेशन

इस व्यापार में हमें किसी खास तरह की लोकेशन का चयन नहीं करना होता है। माल बनाकर बस सप्लाई करना मुख्य उद्देश्य होगा। जोकि अपने सुबिधा अनुसार कही से भी कर सकते हैं। आपको 1000 स्क्वायर फिट की आवश्यकता पड़ सकती है। बस ध्यान रखें ग्राहक आसानी से आ जाए, उसे आपका बिज़नेस को ढूढ़ने में परेशानी ना हो। वैसे अन्य बिज़नेस के तरह इसमें आपको ये डर नहीं होता की आपके पास नहीं पहुँच पाया तो किसी दूसरे के पास चला जायेगा, अधिकतर इस प्रकार के बिज़नेस किसी भी क्षेत्र में एकलौता होता है।

Read More : बिज़नेस कैसे शुरू करें.जानिए 40 सफल बिज़नेस

लोहे के कील बनाने के लिए रॉ-मेटेरियल

जैसा कि मैंने आपको पहले बताया सबसे महत्वपूर्ण लोहे के कील बनाने के लिए सबसे ज्यादा नेल वायर की आवश्यकता पड़ती है। नेल वायर के उपयोग से ही सभी प्रकार के किलों का निर्माण कर सकते हैं। बस आपको इसमें भी लोहे के कील बनाने के लिए रॉ-मेटेरियल Quality पर ध्यान देना होगा। अच्छे Quality के नेल वायर से आप बढ़िया कील की मनुफैक्टरिंग करेंगे।

अपने उद्योग के आवश्यकता अनुसार इसे अलग-अलग क्रास सेक्शन में खरीद सकते हैं। इसका निर्माण पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर और छत्तीसगढ़ के रायपुर में बड़े स्तर पर इसका निर्माण किया जाता है और आप चाहें तो सीधे इन फैक्ट्रियों से भी अपने यहां नेल वायर को मंगवा सकते हैं ! यहाँ से स्टॉक में ये वायर अपने पते पर मंगाया जा सकता है. इसे ऑनलाइन मंगाने के लिए निम्नलिखित लिंक पर जा सकते हैं.

  • https://www.indiamart.com/
  • https://www.alibaba.com/

लोहे के कील बनाने वाली मशीन की कीमत

अगर लोहे के कील बनाने वाली मशीन की कीमत की बात करें तो इसके लिए 2 मुख्य प्लेटफार्म हैं, जहाँ आपको बहुत सारे इन मशीन बनाने वाली कंपनी के डिटेल्स मिल जायेंगे। जहाँ आप देखेंगे की बहुत प्रकार के ऑटोमैटिक मशीन मिलेंगे। इस उद्योग की शुरुआत के लिए मेरी माने तो Ei N2 ख़रीदे। जिसकी कीमत 2 लाख 80 हजार से 3 लाख तक पड़ेगी। यह मशीन पूरी तरह से आटोमेटिक होती है, जिसे आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।

कील का निर्माण मुख्यतः दो तरह की मशीन से होता हैं. एक में कील बनती है और दूसरे मशीन में ये पोलिश किया जाता है, खास बात यह है कि ये दोनों मशीन एक सेट में आते हैं। यह थोड़ी महंगी जरूर है लेकिन एक बार जब आप इसे खरीद लेते हैं तब लम्बे समय तक इसके उपयोग से आप माल तैयार कर बिज़नेस कर सकते हैं। इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते हैं। ऑनलाइन मंगाने के लिए निम्नलिखित लिंक पर जा सकते हैं।

तैयार माल कैसे बेचे | manufacturing business ideas in hindi

आपको पता होगा की मुख्यतः यह कीले हार्डवेयर के दुकान में मिलती है जोकि आप जैसे मनुफैक्टर से दुकानदार खरीदते हैं या किसी होलसेल गोदाम से। अगर आपके क्षेत्र में कोई ऐसा उद्योग नहीं है तो इसकी मार्केटिंग आपके लिए काफी आसान है। आप ऐसे हार्डवेयर दुकानों और होलसेल गोदाम में विजिट करे अपने प्रोडक्ट के बारे में बताये। आप माल पहुंचाने की सुबिधा दे कर ज्यादा माल बेच सकते हैं। ( manufacturing business ideas in hindi )

Read More : 16 Non-Stop Passive Income Ideas in Hindi पैसिव इनकम से पैसे कमाने के 16 नॉन-स्टॉप जुगाड़

Coclusion : लोहे के कील बनाने का उद्योग

आज आपको मैंने लोहे के कील बनाने का उद्योग के बारे में बहुत बारीकी से बताया। आप इसकी महत्वता को समझते हुए इस बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। मोटा-मोटी इसमें आपको 10 लाख तक का खर्च आएगा। जिससे आपको एकदम घबराना नहीं है , ऐसा करे पहले आप अपने मार्केट को रिसर्च करके देखले।

पहले ये देखें की इस प्रकार की और बिज़नेस कहाँ है। हार्डवेयर वाले कहाँ से कीले खरीद रहे। कितना प्राइस अभी उनको पड़ता। ये सब आपको 10-20 दुकान घूमने के बाद बहुत कुछ आईडिया लग जाएगा। उसके बाद ही आप अपने इच्छा अनुसार मशीन खरीदे और फैक्ट्री बैठाये।

उम्मीद करता हूँ इस पोस्ट को पढ़कर आप लोहे के कील बनाने का उद्योग के बारे में बहुत कुछ नया जानेंगे। यह एक यूनिक बिज़नेस आईडिया है, जरूरतमंद लोगो तक इसको शेयर करें।

ऐसे ही और टिप्स और ट्रिक के लिए ईमेल द्वारा सब्सक्राइब करें।

FAQ:

1. कील को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

“कील” को इंग्लिश में “nail” कहा जाता है और ‘लोहे की कील’ को इंग्लिश में ‘Wire nails’ कहते हैं !

2.कील बनाने के लिए किस तार का उपयोग किया जाता है?

कील बनाने के लिए आमतौर पर इस्पात (Steel) का उपयोग किया जाता है। इस्पात की तारें उच्च टेंसिल स्ट्रेंथ (tensile strength) और अच्छी रूप से बेंड हो सकते हैं जो कीलों की आकृति बनाने में मदद करता है।
कुछ विशेष प्रकार की कीलें, जैसे कि मेसनरी नेल्स, विभिन्न उद्देश्यों के लिए बनाई जाती हैं और उनमें अलग-अलग धातुओं का उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि स्टेनलेस स्टील या ब्रास।

Your Comment

Discover more from वेब ज्ञान हिन्दी

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading