पुरानी गाड़ी फाइनेंस कैसे कराए ? Purani gadi finance kaise karaye.

You are currently viewing पुरानी गाड़ी फाइनेंस कैसे कराए ? Purani gadi finance kaise karaye.

दोस्तों यदि आपको कोई वाहन कार, बाइक, ऑटो ट्रैक्टर लेने का मन है। और आपके पास पैसे की कमी है तो आप थोड़ी डाउन पेमेंट जमा करके कोई भी गाड़ी खरीद सकते हैं। आज कल फाइनेंस कंपनियाँ वाहन की कीमत का  90 % तक फाइनेंस करती है। मतलब आपको मूल कीमत का सिर्फ 10% ही डाउन पेमेंट के रूप में जमा करना होता है। बाकी आप बाद को किस्तों में जमा कर सकते है। तो दोस्तों आज इस पोस्ट में जानेंगे कि पुरानी गाड़ी फाइनेंस कैसे कराए ? Purani gadi finance kaise karaye.

अक्सर लोगो को अपनी कार या कोई भी बड़ी गाड़ी लेने का शौक होता है , लेकिन पैसे नहीं होने के कारण लोगों का यह शौक पूरा नहीं हो पाता है। अगर आप इन्ही लोगों में से एक है तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। पोस्ट को पूरा पढ़े अब आप भी अपना ख्वाब पूरा कर पाएंगे। अब बात रही पैसे की तो बहुत से बैंक है जो पुरानी गाड़ी खरीदने के लिए लोन की सुबिधा दे रही है। तो चलिए जानते है क्या है गाड़ी फाइनेंस कराने कि प्रक्रिया और कितने समय में यह सब संभव है।

फाइनेंस कराने से पहले जान ले ये बात

कोई भी चीज़ लेने से पहले उसके बारे में डिटेल से जानना जरुरी होता है। कई बार हमलोग ऐसा काम करने से पहले कुछ जानकारी नहीं लेते जिसकारण हमें बहुत नुकसान होता है। तो ये कुछ बाते है जो पहले जान लें ।

पुरानी गाड़ी फाइनेंस पर लेना फायदेमंद रहेगा?

अगर आप कार से  रोजाना बहुत ज्यादा सफर नहीं करते हैं और आपको शहर में या आसपास जाने के लिए कार चाहिए तो आप एक कम चली हुई कार खरीद सकते हैं। हर जरूरत और बजट के हिसाब से मार्किट में पुरानी कार आसानी से मिल जाती है। आप अपनी जरूरत के हिसाब से कार चुन सकते हैं।

पुरानी गाड़ी पर भी मिलती है फाइनेंस सुविधा

देश का सबसे बड़ा बैंक सहित कई बैंक आपको पुरानी कार के लिए भी लोन देते हैं हालांकि ये इस पर नई कार के मुकाबले ज्यादा ब्याज वसूला जाता है। यहां जानें कौन सा बैंक किस ब्याज दर पर दे रहा लोन। 

पता करें कितना चली है और क्या कीमत है

कार की कीमत इस बात डिपेंड करती है कि वह कितनी पुरानी है। उसे कितने किलोमीटर चलाया गया है और वह किस हालत में है। अगर नए मॉडल का दाम 5 लाख रुपए हो, तो उसी मॉडल का पुराना वर्जन आप 1 से 4 लाख रुपए में पा सकते हैं।

सही जगह से लें पुरानी गाड़ी

पुरानी कार किसी जानकार या फिर कार कंपनी जो सेकंड हैण्ड कार में डील करती है उन्ही से लेनी चाहिए। किसी अनजान से पुरानी कार खरीदने पर उसकी उसकी एक्सिडेंटल हिस्ट्री और कंडीशन का सही पता नहीं होता जोकि हमेशा रिस्की होता है।

क्या है लोन लेने कि प्रक्रिया

पुरानी गाड़ी लेने के लिए आप दो तरह से आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन और ऑफलाइन। अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है, तो फाइनेंस कंपनी या बैंक के प्री-ओन्ड कार सेक्शन पर जा के सीधे ऑनलाइन कर सकते हैं। वहीँ ऑफलाइन आवेदन के लिए नजदीकी ब्रांच से सपर्क कर सकते हैं। पुरानी गाड़ी फाइनेंस के लिए भारत में बहुत ऐसी कम्पनिया है जो 100% तक की फाइनेंस की सुबिधा दे रही है। वहीँ कुछ में आपको 10% -20% तक डाउन पेमेंट कर बाकि लोन करा सकते हैं, जोकि 1-5 वर्षो तक की क़िस्त में जमा करना होगा।

पुरानी गाड़ी फाइनेंस करने वाली कम्पनी

लोन प्रदान करने वाली फाइनेंस कम्पनी और बैंक Bank of Baroda, Bank of India, Central Bank, Canara Bank, HDFC Bank , ICICI Bank, Mahindra Finance आदि बहुत सारी कम्पनिया और बैंक है, जिनसे आप आसानी से वाहन लोन प्राप्त कर सकते है।

यहां जानें कौन सा बैंक किस ब्याज दर पर दे रहा लोन

बैंकब्याज दरकितना लोन मिलेगा
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया9.50-10.50गाड़ी की कीमत का 85% तक
बैंक ऑफ इंडिया7.35-7.95गाड़ी की कीमत का 70% तक
यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया10.40-10.50गाड़ी की कीमत का 50% तक
पंजाब नेशनल बैंक7.40-7.64गाड़ी की कीमत का 70% तक
सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया 9.95गाड़ी की कीमत का 75% तक
कैनेरा बैंक7.30-9.90गाड़ी की कीमत का 75% तक
ICICI बैंक14.25गाड़ी की कीमत का 80% तक
HDFC बैंक9.75-16.95गाड़ी की कीमत का 100% तक
एक्सिस बैंक14.80-16.80गाड़ी की कीमत का 85% तक

गाड़ी फाइनेंस के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • पासपोर्ट साइज की फोटो
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • निवास का प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट की कॉपी
  • बैंक चेक
  • आप जिस वाहन को फाइनेंस कराना चाहते हैं उस से रिलेटेड दस्तावेज
  • आप जिस प्रोपर्टी पर वाहन लेना चाहते हैं उसके दस्तावेज (केवल भारी वाहनों के लिए)
  • सैलरी स्लिप या व्यवसाय का विवरण

तो दोस्तों यह थी पुरानी गाड़ी फाइनेंस कैसे कराए ? के बारे में थोड़ी सी जानकारी। आपको या जानकारी कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसके साथ ही यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही यदि आप का किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Your Comment