सबसे बढ़िया बीमा कंपनी और उनके बेस्ट प्लान

You are currently viewing सबसे बढ़िया बीमा कंपनी और उनके बेस्ट प्लान

प्रिय पाठकों, अगर आप जीवन बीमा कराना चाहते हैं और आपको ये पता नहीं है कि भारत में सबसे बढ़िया बीमा कंपनी और उनके बेस्ट प्लान कौन है। तो आप सही चीज़ पढ़ रहें हैं। इस पोस्ट में आपको इस सम्बंधित सारी उपयोगी जानकारी डिटेल में मिलने वाली है।

भारत में आज भी 65% लोगों को बीमा को लेकर कोई खास जानकारी नहीं है। इसके होने वाले फायदे को समझने के लिए लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। आज बड़ी संख्या में लोगों के पास जीवन बीमा नहीं है. पर्याप्त कवर नहीं होना भी एक समस्या है.जीवन बीमा का खास उद्देश्य है। यह किसी व्यक्ति की असमय मौत से उसके परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है।

लोगों को यह सोचना चाहिए कि इसकी क्या उपयोगिता क्या है, कितने तरह के बीमा होते हैं। किसमे कितना पैसा लगता है और कब सही समय होता है। सबसे बढ़िया बीमा कंपनी और उनके बेस्ट प्लान कौन है.

भगवान न करे कि इन जिम्मेदारियों को पूरा करने से पहले ही किसी के साथ अनहोनी घट जाए। समय किसी नहीं देखा.अनहोनी की स्थिति में इन लक्ष्यों का क्या होगा. आपके परिवार वाले के पास पैसे कहां से आएंगे. इसका एकमात्र विकल्प जीवन बीमा है. इससे अपनी सभी वित्तीय लक्ष्यों को सुरक्षा कवच दिया जा सकता है. यह परिवार के आत्मसम्मान की रक्षा करता है. उन्हें परिवार के मुख्य कमाऊ सदस्‍य के बाद दूसरों पर मोहताज नहीं होना पड़ता है.

Read : कार बीमा 21-25 पॉलिसी के बारे में जो आप हमेशा जानना चाहते हैं

आइये जानते हैं सबसे बढ़िया बीमा कंपनी और उनके बेस्ट प्लान

अगर बात बीमा कंपनी की जाए तो भारत में सैकड़ो बीमा कंपनी है और उनके बहुत प्रकार के प्लान्स हैं , लेकिन वही अगर देखा जाए तो सबसे पॉपुलर, सस्ता और सबसे बढ़िया बीमा कंपनी और उनके बेस्ट प्लान बस कुछ ही कंपनी के पास है। जो नीचे के टेबल में दर्शाया गया है।

) के बेस्ट प्लान

1. LIC (लाइफ इंश्‍योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) के बेस्ट प्लान

लाइफ इंश्‍योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया एक बहुत ही बड़ी बीमा कंपनी है जो कि यूनियन गर्वमेंट के अंतर्गत काम करती है। यह लाइफ इंश्‍योरेंस, पेंशन प्‍लान, व्‍यक्तिगत और सामूहिक बीमा योजना की सर्विस देती है। इसकी कई अलग-अलग शाखाएं हैं, इस इंश्‍योरेंस कंपनी के 12 मिलियन लोग पॉलिसी होल्‍डर हैं और 9 लाख एजेंट हैं। अभी तक यह कंपनी 120 मिलियन पॉलिसी दे चुकी है। इसकी सफलता का सबसे बड़ा राज है इसकी अनुकूल क्षमता। यह कंपनी सन् 1964 से काम कर रही है।

भारतीय जीवन बीमा निगम की पॉलिसी 2021 की अधिक जानकारी हेतु official website पर विजिट करें ! ( सबसे बढ़िया बीमा कंपनी और उनके बेस्ट प्लान )

बीमा कंपनी बेस्ट प्लान एंट्री उम्र
(न्यूनतम से अधिकतम )
बीमा पॉलिसी
अवधि
बीमा पॉलिसी
रकम
LIC (लाइफ इंश्‍योरेंस कॉर्पोरेशन
ऑफ इंडिया)
LIC tech term Plan18-65 Years10-40 Years न्यूनतम-50,00,000
अधिकतम- कोई सीमा नहीं
LIC Jeevan Amar Plan 18-65 Years 10-40 Years न्यूनतम-25,00,000
अधिकतम- कोई सीमा नहीं
LIC New Child Money Back Plan0-12 Years25Years(-) Entry age न्यूनतम- 1,00,000
अधिकतम- कोई सीमा नहीं
LIC New Jeevan anand Plan 18-50 Years 15-35 Years न्यूनतम- 1,00,000
अधिकतम- कोई सीमा नहीं
LIC Jeevan Umang Plan90 Days -55
Years
100(-) Entry age न्यूनतम- 2,00,000
अधिकतम- कोई सीमा नहीं
Jeevan Labh Plan8-59 Years16/21/25 Yearsन्यूनतम- 2,00,000
अधिकतम- कोई सीमा नहीं
Jeevan Rakshak Plan8-55 years10-20 Years न्यूनतम- 75,000
अधिकतम- 2,00,000
New Andobment Plan 8-55 years 12-35 Years न्यूनतम- 1,00,000
अधिकतम- कोई सीमा नहीं
Micro Bachat Plan18-55 Years70 Years Nearest birth Date न्यूनतम- 50,000
अधिकतम- 2,00,000

2. टाटा AIG जरनल इंश्‍योरेंस के बेस्ट प्लान
सबसे बढ़िया बीमा कंपनी और उनके बेस्ट प्लान

2. टाटा AIG जरनल इंश्‍योरेंस के बेस्ट प्लान

TATA AIG General Insurance Company Limited सामान्य बीमा उत्पादों की एक श्रृंखला प्रदान करता है जिसमें शामिल हैं यात्रा बीमा,गृह बीमा, ऑटोमोबाइल बीमा,व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा,समुद्री बीमा,संपत्ति का बीमा, कैजुअल्टी इंश्योरेंस, आदि

इस कंपनी की देश भर में 160 शाखाएँ हैं और उनके उत्पाद विभिन्न ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यमों जैसे एजेंटों, बैंकों, ई-कॉमर्स, वेबसाइटों, आदि के माध्यम से उपलब्ध हैं। टाटा AIG जरनल इंश्‍योरेंस के बेस्ट प्लान कुछ इस तरह से है :-

  • टाटा एल आइ जी मेडिकेयर पॉलिसी : मेडिकेयर पॉलिसी आपको और आपके परिवार के सदस्यों को आपकी चिकित्सा आवश्यकताओं के आधार पर व्यापक और सरल हेल्थ इंश्योरेंस प्रदान करती है। यह 80 (डी) के तहत इनपेशेंट, उपभोज्य और कर बचत लाभ के साथ-साथ COVID उपचार के लिए कवरेज प्रदान करता है।
  • टाटा एल आइ जी मेडिकेयर प्लस : मेडिकेयर प्लस एक टॉप-अप प्लान है जो व्यापक कवरेज के साथ आता है। मूल इंश्योरेंस राशि समाप्त होने पर थी पॉलिसी बीमाधारक को क्षतिपूर्ति करती है।
  • टाटा एल आइ जी वेलसुरेन्स वूमेन पॉलिसी : यह महिलाओं के लिए एक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है। यह गंभीर बीमारियों से बचाता है और कॉस्मेटिक सर्जरी कवर, हेल्थ और कल्याण छूट प्रदान करता है।
  • टाटा एल आइ जी क्रिटिकल इलनेस पॉलिसी : यह पॉलिसी विशेष रूप से कुछ गंभीर बीमारियों के निदान पर एकमुश्त भुगतान की पेशकश करने के लिए डिज़ाइन की गई है। इस पॉलिसी में, पॉलिसीधारक पैसे का उपयोग बीमारी के इलाज के लिए करता है
  • टाटा एल आइ जी मेडिप्लस पॉलिसी : यह पॉलिसी आपके मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस को बढ़ाने के लिए कवरेज प्रदान करती है। किफायती प्रीमियम दरों पर उच्च कुल कवरेज प्रदान करता है।
  • टाटा एल आइ जी मेडिसीनियर पॉलिसी : टाटा एआईजी मेडिसीनियर पॉलिसी विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए तैयार की गई है।
  • टाटा एल आइ जी मेडिरक्षा पॉलिसी : यह प्लान 91 दिनों से लेकर 65 साल के आयु वर्ग के लोगों को कवरेज प्रदान करता है। यह व्यक्तिगत और पारिवारिक फ्लोटर आधार पर उपलब्ध है।
  • टाटा एल आइ जी कॉर्पोरेट हेल्थ इसुरेन्स पॉलिसी : यह पॉलिसी कम और सस्ती प्रीमियम दर पर एक कर्मचारी के हेल्थ को कवर करती है।
  • ये भी पढ़े : पुरानी गाड़ी फाइनेंस कैसे कराए ? Purani gadi finance kaise karaye.
 ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के बेस्ट प्लान
सबसे बढ़िया बीमा कंपनी और उनके बेस्ट प्लान

3. ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के बेस्ट प्लान

ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस वर्ष 2001 में अपना परिचालन शुरू किया था। तब से, यह इंश्योरेंस सेक्टर में शीर्ष भारतीय लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों में से एक बनी हुई है। यह ग्राहक जरूरतों को ध्यान में रखकर कार्य करती हैं

  • आईसीआईसीआई प्रू आईप्रोटेक्ट स्मार्ट : लॉन्च के बाद से ही यह सबसे ज्यादा बिकने वाला प्लान माना जाता है, यह टर्म प्लान आपके परिवार को सुरक्षा प्रदान करता है और आपके लिए गंभीर बीमारी कवर का विकल्प है। क्रिटिकल इलनेस कवर जो इसमें प्रदान किया जाता है।
  • आईसीआईसीआई प्रू प्रेशियस लाइफ : आईसीआईसीआई प्रू प्रीशियस लाइफ को विशेष रूप से उन व्यक्तियों के लिए जीवन कवर प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जिनके पास मौजूदा स्वास्थ्य समस्याएं हैं या जिनके पास गंभीर शल्यचिकित्सा हुई है।
  • आईसीआईसीआई प्रू लाइफ रक्षा : जिस तरह से जीवन अनिश्चित है, उसे ध्यान में रखते हुए, आप इस योजना के साथ अपनी अनुपस्थिति में भी अपने प्रियजनों की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। यह आपको और आपके परिवार को पूरी सुरक्षा प्रदान करेगा। पॉलिसी अवधि के दौरान आपकी मृत्यु होने पर, आपका परिवार एकमुश्त राशि प्राप्त करने का हकदार होता है जो उसके बाद उनकी वित्तीय स्थिरता की रक्षा करेगा।
  • आईसीआईसीआई प्रू पीओएस आईप्रोटेक्ट स्मार्ट : यदि आप अपनी अनुपस्थिति में भी आपके परिवार के भविष्य की सुरक्षा के लिए अपनी स्वयं की सुरक्षा योजना तैयार चाहते हैं, तो यह टर्म योजना आपके लिए उपयुक्त है। आप अपने दुर्भाग्यपूर्ण निधन के बाद भी अपने परिवार को आराम, खुशी और सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।
  • आईसीआईसीआई प्रू सिग्नेचर : यह यूनिट-लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान जीवन बीमा और फ्लेक्सिबल निवेश विकल्प प्रदान करता है। यह विशेष बचत योजना आपको अपने प्रियजनों की सुरक्षा के लिए बेहतर रिटर्न देने में मदद कर सकती है। आपका पूरा प्रीमियम आपकी पसंद के फंड को आवंटित किया जाता है।
  • आईसीआईसीआई प्रू स्मार्ट लाइफ : यह यूनिट-लिंक्ड बीमा योजना आपको बेहतर रिटर्न पाने और लंबी अवधि के लिए इक्विटी और डेट फंड में निवेश के साथ अपना पैसा बढ़ाने का अवसर प्रदान करती है। यह संयोजन आपके निवेशों की सुरक्षा के साथ-साथ आपको महंगाई को मात देने में मदद करेगा।
  • आईसीआईसीआई प्रू स्मार्ट किड योजना : अपने बच्चे की विभिन्न आकांक्षाओं के साथ, आप उनकी अपेक्षाओं के अनुरूप रहकर अपना खेल बढ़ाना चाहेंगे। आप न केवल शिक्षा की बढ़ती लागत के बारे में चिंतित हैं, बल्कि जीवन की अनिश्चितताओं के बारे में भी चिंतित हैं जो आपके बच्चे के भविष्य को खतरे में डाल सकती हैं। एक स्मार्ट बच्चे के माता-पिता के रूप में, यह योजना आपको आगे रहने और आपके बच्चे के खर्चों की योजना बनाने में मदद करेगी।
ओरियंटल इंश्‍योरेंस के बेस्ट प्लान
सबसे बढ़िया बीमा कंपनी और उनके बेस्ट प्लान

4. ओरियंटल इंश्‍योरेंस के बेस्ट प्लान

ओरिएंटल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी अस्पताल में भर्ती होने की लागत, हेल्थ जांच, गंभीर इंश्योरेंस आदि सहित हेल्थ आपात स्थितियों के खिलाफ वित्तीय सहायता की पेशकश करने का वादा करती है। हेल्थ इंश्योरेंस के अलावा, ट्रेवल, मोटर, होम, व्यक्तिगत दुर्घटना सहित अन्य प्रकार के इंश्योरेंस उत्पादों में काम करती है अन्य। ओरिएंटल हेल्थ इंश्योरेंस को सीएनबीसी टीवी 18 बेस्ट बैंक एंड फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन अवार्ड में बेस्ट जनरल इंश्योरेंस- पब्लिक के रूप में मान्यता दी गई है।

  • हैप्पी फैमिली फ्लोटर प्लान : आपके पूरे परिवार (स्वयं, जीवनसाथी, बच्चों, माता-पिता और सास-ससुर) की सुरक्षा करता है।
  • पीएनबी ओरिएंटल रॉयल मेडिक्लेम इंश्योरेंस पॉलिसी : मेडिक्लेम हेल्थ इंश्योरेंस यह योजना 79 वर्ष की आयु तक के व्यक्तियों को कवरेज प्रदान करती है और 80 वर्ष से अधिक नहीं।
  • ग्रुप मेडिक्लेम पॉलिसी : मेडिक्लेम हेल्थ इंश्योरेंस कवर 50 परिवारों या 50 व्यक्तियों या अधिक के समूह के लिए खरीदा जा सकता है।
  • इंडिविजुअल मेडिक्लेम पॉलिसी : मेडिक्लेम हेल्थ इंश्योरेंस, यह योजना विशेष रूप से आपके और आपके परिवार के लिए डिज़ाइन की गई है जो आपातकालीन अस्पताल में भर्ती और हेल्थ आपात स्थिति के खिलाफ कवरेज चाहते हैं।
  • ओरिएंटल हैप्पी कैश पॉलिसी : निश्चिंत रहें, फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस, हैप्पी कैश पॉलिसी आपके परिवार के भविष्य को अस्पताल में भर्ती होने के समय अतिरिक्त वित्तीय तनाव से बचाती है।
  • ओरिएंटल सुपर हेल्थ टॉप अप : टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस यह प्लान आपके पूरे परिवार को कवरेज प्रदान करता है। परिवार के सदस्यों में पति या पत्नी, माता-पिता, सास-ससुर, आश्रित बच्चे (90 दिन से 18 वर्ष) शामिल हैं।
  • आरोग्य संजीवनी नीति : ओरिएंटल फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस, आरोग्य संजीवनी प्लान आपके पूरे परिवार के लिए किफायती प्रीमियम दरों पर व्यापक कवरेज प्रदान करता है। इसमें बुनियादी हेल्थ खर्च भी शामिल है।
  • ओवरसीज मेडिक्लेम पॉलिसी : (बी एंड एच) ओवरसीज मेडिक्लेम यह उन लोगों को कवरेज प्रदान करता है जो विदेश यात्रा के दौरान नुकसान का सामना कर रहे हैं।
  • ओरिएंटल क्रिटिकल इलनेस प्लान : क्रिटिकल इलनेस प्लान यह योजना उस पॉलिसीधारक के लिए है जिसे कैंसर, स्ट्रोक आदि जैसी गंभीर इंश्योरेंस री का पता चला है।
बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस के बेस्ट प्लान
सबसे बढ़िया बीमा कंपनी और उनके बेस्ट प्लान

5. बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस के बेस्ट प्लान

  • स्वास्थ्य रक्षक व्यक्तिगत नीति
  • स्वास्थ्य रक्षक परिवार चल रहा है योजना
  • सर्जिकल सुरक्षा योजना
  • प्रीमियम पर्सनल गार्ड
  • अतिरिक्त देखभाल
  • स्वास्थ्य देखभाल सुप्रीम
  • स्वास्थ्य नकद दैनिक भत्ता
  • रजत स्वास्थ्य
  • स्वास्थ्य सुनिश्चित करें
  • कर लाभ
  • महिलाओं के लिए गंभीर बीमारी
  • शीर्ष स्वास्थ्य योजना
  • बजाज आलियांज पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस
बिरला सन लाइफ इंश्‍योरेंस के बेस्ट प्लान
सबसे बढ़िया बीमा कंपनी और उनके बेस्ट प्लान

6. बिरला सन लाइफ इंश्‍योरेंस के बेस्ट प्लान

  • आदित्य बिरला सन लाइफ डिजीशील्ड प्लान : आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस डिजीशील्ड प्लान के साथ, परिवार के भविष्य की ज़रूरतों के आधार पर, उन्हें अधिक निश्चितता के साथ ढालने का चयन कर सकते है। आदित्य बिरला लाइफ इन्शुरन्स डिजीशील्ड प्लान एक उपयुक्त सुरक्षा समाधान है जो परिवार को तब भी सुरक्षित रखता है जब हम आसपास नहीं होते है।
  • आदित्य बिरला सन लाइफ इनकम शील्ड प्लान : इनकम शील्ड योजना एक पारंपरिक सुरक्षा योजना है जिसका काम यह सुनिश्चित करना है कि आपके ना होने पर आपके परिवार को एक नियमित मासिक आय प्रदान हो। वे आपकी अनुपस्थिति में भी जीवन स्तर को बनाए रखते हैं। यदि आपके प्रमुख उद्देश्य आपके परिवार की वित्तीय ज़रूरतों को नियमित मासिक भुगतान के माध्यम से संरक्षित करना चिंता करने की ज़रूरत नहीं है इनकम शील्ड योजना आपके लिए उपयुक्त है।
  • आदित्य बिरला सन लाइफ लाइफ शील्ड प्लान : आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस लाइफ शील्ड प्लान परिवार की जरूरतों के अनुसार 8 अलग-अलग प्लान विकल्पों में से एक संयोजन बनाने की सुविधा प्रदान करता है ताकि आपकी अनुपस्थिति में भी उन्हें उनकी जीवनशैली से समझौता न करना पड़े। यह टर्म इन्शुरन्स प्लान कवरेज के प्रकार, प्रीमियम भुगतान अवधि, मृत्यु लाभ विकल्प और राइडर विकल्प चुनने में विविधता प्रदान करके जीवन को सुरक्षित करता है।
  • बिरला सन लाइफ एक्सीडेंटल डेथ एंड डिस्मेंम्बिनेशन बेनिफिट : आदित्य बिरला सन लाइफ एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर बीमाधारक की आकस्मिक मृत्यु या विकलांगता की स्थिति में उसके परिवार के लिए अतिरिक्त वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने का एक आसान और सस्ता तरीका है। दुर्घटनाएं होना अब आम बात हैं और एक दुर्घटना किसी व्यक्ति के लिए घातक साबित हो सकती है व परिवार को भावनात्मक रूप से और साथ ही आर्थिक रूप से प्रभावित करती है।
  • बिरला सन लाइफ क्रिटिकल इलनेस प्लस : राइडर इस राइडर के तहत हार्ट अटैक, कैंसर, मेजर ऑर्गन ट्रांसप्लांट और स्ट्रोक चार बीमारियों में से किसी के निदान पर, राइडर के लिए सुनिश्चित बीमा राशि का 100% तक प्राप्त होगा। लाभ राशि के लिए बीमारी के निदान के बाद बीमाधारक न्यूनतम 30 दिनों तक जीवित रहना चाहिए।
  • बिरला सन लाइफ सर्जिकल केयर : राइडर इस राइडर विकल्प के तहत बीमित व्यक्ति को अस्पताल में सभी प्रमुख और छोटी सर्जरी के उपचार के लिए बीमा राशि है।
Hdfc Life insurance best plan
सबसे बढ़िया बीमा कंपनी और उनके बेस्ट प्लान

7. HDFC स्‍टैण्‍डर्ड लाइफ इंश्‍योरेंस के बेस्ट प्लान

  • एचडीएफसी लाइफ क्लिक 2 प्रोटेक्ट 3 डी प्लस : एक ऑनलाइन टर्म बीमा योजना के रूप में, एचडीएफसी लाइफ क्लिक 2 प्रोटेक्ट 3 डी प्लस सस्ती दरों पर व्यापक सुरक्षा प्रदान करता है। 3 डी शब्द तीन अनिश्चितताओं से निकला है जिनका सामना सभी को अपने जीवन में करना पड़ता है- मृत्यु, विकलांगता और रोग।
  • एचडीएफसी लाइफ क्लिक 2 प्रोटेक्ट प्लस : एचडीएफसी लाइफ क्लिक 2 प्रोटेक्ट प्लस एक किफायती टर्म इन्शुरन्स प्लान है जो कम कीमत पर आपको और आपके परिवार को व्यापक सुरक्षा प्रदान करता है यहां तक कि यह आपको आय और आय प्लस विकल्पों के तहत मासिक आय के रूप में आपके परिवार की रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने की अनुमति देता है।
  • एचडीएफसी लाइफ क्लिक 2 प्रोटेक्ट हेल्थ : एचडीएफसी लाइफ और अपोलो म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस ने मिलकर किफ़ायती कीमत पर क्लिक २ प्रोटेक्ट हेल्थ प्लान लांच किया है यानी की आप अपनी लाइफ के साथ अपने परिवार की हेल्थ सुरक्षा भी कर सकते है। क्लिक २ प्रोटेक्ट हेल्थ की खरीद पर कुल प्रीमियम पर ५% की छूट मिलती है।
  • एचडीएफसी लाइफ क्लिक 2 वेल्थ प्लान : यह एक गैर-भाग लेने वाली इकाई-लिंक्ड लाइफ इन्शुरन्स प्लान है जो बाजार से जुड़े रिटर्न प्रदान करती है और आपके और आपके परिवार के लिए न्यूनतम शुल्क पर मूल्यवान वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है।
  • एचडीएफसी लाइफ सांचे पर एडवांटेज : यदि आप आजीवन (१०० वर्ष की आयु तक) के लिए एक कवर का लाभ उठाना चाहते हैं और एक नियमित आय उत्पन्न करते हैं तो एचडीएफसी लाइफ सांचे पार एडवांटेज आपके लिए योजना है। यह उन लक्ष्यों को प्राप्त करने में बहुत मदद करता है जो आपने अपने भविष्य के लिए योजना बनाई हैं।
  • एचडीएफसी लाइफ संचय प्लस : एचडीएफसी लाइफ संचय प्लस गारंटीड रिटर्न की पेशकश करता है, यह नॉन-पार्टिसिपेटिंग और नॉन-लिंक्ड बचत योजना आपको और आपके परिवार की सुरक्षा के लिए बनाई जाती है। यह आपको व्यक्तिगत मील के पत्थर हासिल करने में मदद करता है जो अतिरिक्त खर्चों और जिम्मेदारियों के साथ आते हैं।
  • एचडीएफसी लाइफ संपूर्ण सम्रिधि प्लस : व्होल लाइफ इन्शुरन्स, पूरे परिवार के खर्च जो आपके ऊपर निर्भर है यह प्लान उनके लिए अच्छा है जिन्हे अघोषित दुर्घटाएँ उनकी योजनाओं को प्रभावित कर सकती हैं। इस संपूर्ण जीवन बीमा के साथ, पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर लाभार्थियों को बीमा भुगतान जारी किया जाएगा। इसे स्ट्रेट लाइफ इंश्योरेंस के रूप में भी जाना जाता है।
  • एचडीएफसी लाइफ क्लिक 2 रिटायर : न्यूनतम शुल्क पर आप एक ऑनलाइन ULIP के साथ अपने सेवानिवृत्ति के जीवन का बीमा कर सकते हैं जो बाजार से जुड़े रिटर्न प्रदान करता है। इस ऑनलाइन यूलिप की मदद से, आप पहले से ही अच्छी तरह से योजना बनाकर अपने सेवानिवृत्ति के लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।
  • एचडीएफसी लाइफ पेंशन गारंटी योजना : आप वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त कर सकते हैं और अपनी सेवानिवृत्ति के बाद भी एक आरामदायक जीवन शैली जी सकते हैं। यह एकल प्रीमियम वार्षिकी उत्पाद आपको ऐसा करने में मदद करेगा क्योंकि यह जीवन भर के लिए नियमित रूप से गारंटीकृत आय प्रदान करता है।
  • एचडीएफसी लाइफ पर्सनल पेंशन प्लस : एक पारंपरिक पेंशन योजना, एचडीएफसी लाइफ पर्सनल पेंशन प्लस पॉलिसीधारक के लिए उनकी सेवानिवृत्ति के बाद परेशानी मुक्त जीवन जीने के लिए स्थिर और सुरक्षित रिटर्न प्रदान करता है।
  • एचडीएफसी लाइफ चाइल्ड प्लान : माता-पिता हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनके बच्चे के सभी सपने पूरे हों ताकि वे बिना किसी दूसरे विचार के बड़े सपने देख सकें। एचडीएफसी लाइफ आपके बच्चे के सपनों को सशक्त बनाने के लिए योजनाएं लाती है जो आपको अपने शेष जीवन के लिए अभिभावक के रूप में जीने में मदद करेगी।
  • एचडीएफसी लाइफ वुमन प्लान : एचडीएफसी लाइफ आवश्यक समाधान प्रदान करता है जो एक महिला की विभिन्न वित्तीय जरूरतों को पूरा करता है। यह योजना एक महिला की जरूरतों के लिए उसके जीवन के विभिन्न चरणों में उपयुक्त है; संरक्षण, स्वास्थ्य, सेवानिवृत्ति दीर्घकालिक बचत और निवेश और बच्चे की शिक्षा। आइए इस योजना के और विवरणों को जानें।

तो दोस्तों आज इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको भारत में सबसे बढ़िया बीमा कंपनी और उनके बेस्ट प्लान के बारे में बताया, उम्मीद करते हैं आपको अब पता चल गया होगा कि किस प्लान में क्या खासियत है। अगर यह लेख आपके लिए उपयोगी था, तो कमेंट में मुझे बताये कि अब किस प्रकार का इस ब्लॉग पर आर्टिकल चाहते हैं। मैं निश्चित रूप से नई जानकारी पोस्ट के माधयम से आप तक पहुंचाऊंगा। आप मेरे ब्लॉग का सदस्यता लेना ना भूलें।

!! धन्यवाद !!

Your Comment