Small Business Ideas : 10 बेहतरीन बिजनेस आइडियाज से कमा सकते है ज्यादा मुनाफा

Small Business Ideas with Low Investment बेहतरीन बिजनेस आइडियाज : अगर आप कम लागत ज्यादा मुनाफा वाले कुछ ऐसे बिज़नस ढूंढ रहें हैं ! जिनमे आप कम निवेश करके ज्यादा पैसे कमा सकते हैं ! आज हम आपके लिए इस पोस्ट में 10 ऐसे छोटे (small business) या कम लागत के बिज़नेस (low investment business) के विषय में बताने जा रहे हैं ! जिसमे आप अपने अनुसार खूब पैसे कमा सकते हैं ! सबसे पहली बात किसी भी व्यापार को चुनने से पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है ! कि क्या आपके पास उस व्यापार से जुड़ा सही और पूर्ण ज्ञान है या नहीं !बिना सोचे समझे और बिना ज्ञान के असफलता के बिना कुछ नहीं मिलता है ! अगर आपने पहले से ही किसी व्यापार को नए वर्ष में शुरू करने का सोचा है !

Small Business Ideas :इन बेहतरीन बिजनेस आइडियाज से कमा सकते है ज्यादा मुनाफा

साथ ही हम आपको बताते हैं कि जो बिजनेस आप करने वाले हैं, आप उसको किस तरह से चला सकते हैं और कैसे उसको संभाल सकते हैं।उसमें किस तरह की तकनीक और तरकीब की जरूर होगी ! आज कल कई लोग नौकरी छोड़कर अपना खुद का कोई बिजनेस करना चाहते हैं ! हालांकि इसका स्टार्टअप (Startup) करना आसान नहीं होता है, क्योंकि किसी भी बिजनेस को शुरू करने में काफी निवेश करने की जरूरत पड़ती है ! तो यहीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए हम जो कुछ business ideas बताने जा रहे हैं, उसे देखें।

Small Business Ideas with Low Investment in Hindi

1). ग्रॉसरी स्टोर/किराना स्टोर (Grocery Store / Grocery Store Business)

इस समय में ग्रॉसरी की मांग भी काफी तेजी से बढ़ रही है ! सबसे पहले बात करते हैं ग्रॉसरी स्टोर/किराना स्टोर (Grocery Store / Grocery Store Business) की, तो जाने लें कि इस बिजनेस को छोटे शहरों और गांव में आसानी से शुरू किया जा सकता है, जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते है !

सबसे बड़ी बात तो यह है कि इसके लिए आपको किसी Special Talent की जरुरत नहीं है।

जिस क्षेत्र में Grocery Shops कम हों वहाँ दुकान लगाना एक अच्छा विकल्प है, क्योकि वहाँ Competition ना होने के कारण आपके Business के Successful होने के Chance काफी ज्यादा बढ़ जाते है।

वैसे भी कोरोना काल(Coronavirus) में लोग शहरों की भीड़-भाड़ से बचना चाहते हैं और ऐसे में अगर आप अच्छी सेवा और अच्छा प्रोडक्ट ऑफर करते हैं तो आपकी इस बिजनेस से काफी अच्छी कमाई हो सकती है ! इस बिजनेस के तहत आप अपनी दुकान पर दूध, अंडा, ब्रेड और फल-सब्जियां भी रख सकते हैं, जो आपकी कमाई और बढ़ा देंगे !

2. मोबाइल शॉप ( Mobile Shop Business )

पूरी दुनिया में Mobile का इस्तेमाल बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है और इससे मोबाइल फ़ोन के मार्केट का पता चलता है।

जैसा की आप इस Image में देख सकते है की कैसे हर साल करीब 20 करोड़ से भी ज्यादा मोबाइल ख़रीदे जा रहे है।

ऐसे में एक Mobile Shop खोलना फायदे का सौदा हो सकता है।

इसके लिए आपको ज्यादा Capital की जरुरत नहीं पड़ेगी। बस एक छोटी सी दूकान से आप इसकी शुरुवात कर सकते है।

बेहतर रहेगा की आप कुछ अच्छे Smart Phone जैसे – Redmi और Realme के साथ शुरु करे, क्योकि –

  • इनकी Performance अच्छी होती है। और
  • ये कम Budget में मिल जाते है।

जिसके बाद जैसे जैसे आपनी Income बढ़ेगी वैसे वैसे आप अपनी Shop को बढ़ा कर सकते है।

Small Business Ideas with Low Investment

3. इवेंट मेनेजर ( Event Management )

Small Business Ideas : भारत त्योहारों और उत्सवों का देश है जहाँ लोग शादी, जन्मदिन और अन्य छोटे-बड़े मौकों पर Event Organize करते रहते है।

इन त्योहारों और उत्सवो में परेशानी यह रहती है की ज्यादातर लोगो को Event में सारा काम खुद करना पड़ता है।

जिसके कारण वह इसकी व्यवस्था को संभाल नहीं पाते – उनकी यह परेशानिया आपके लिए एक मौका बन सकती है।

आप इसके लिए एक Event Management Business शुरू कर सकते है

इसमे आप Event Manager बनकर Event की पूरी व्यवस्था को संभालेंगे| जिसके बाद आप किए गए पुरे खर्च में अपना Profit % जोड़कर Fees ले सकते है।

यह एक अच्छा Business Model है जो Fastest Growing Businesses में से एक है, जिस पर आप काम कर सकते है।

4. प्रशिक्षक/ट्यूटर (Trainer/Tutor – Small Profitable Business Ideas)

आप एक Trainer या Tutor बनकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए तो बिलकुल कम पैसे की आवश्यकता पड़ती है, आप जिस क्षेत्र में अच्छे हों या जिस विषय में आपकी पकड़ मजबूत हो – उसमे आप दूसरो को सिखा सकते है।

कुछ समय बाद सीखने वालों की संख्या बढ़ जाए तो आप कुछ और Tutors या Trainers को अपने साथ जोड़ सकते हैं। इस तरह से आप इस Business को बहुत ऊँचाइयों तक ले जा सकते हैं।

5. जानवरों के भोजन की दुकान ( Pets Food Store )

आजकल सभी लोग अपने घरों में पालतू जानवरों को रखते है, इसलिए पालतू जानवरों के खाने के पदार्थों की अधिक आवश्यकता होती है|

ऐसे में आप एक Pets Food Shop खोल सकते है, तथा अच्छी Earning कर सकतेु है| आप एक Pets Food स्टोर अपने घर में भी खोल सकते है, इसके लिए आपको बहुत कम लागत चुकानी पड़ेगी|

यदि आप एक Pets Food Store खोलना चाहते है, तो एक ऐसे क्षेत्र में खोलें जहां पहले से ही बहुत कम Pets Food Shop हो|

Small Business Ideas with Low Investment :

6. ट्रेवल एजेंसी ( Travel Agency )

वर्तमान समय में Travel Agency बिजनेस काफी फल-फूल रहा है और रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं। भारत के GDP ग्रोथ में लगभग 8% का सहयोग इस Travel & Tourism इंडस्ट्री से हो रहा है।

कहने का मतलब यह है- यह बिजनेस बहुत ही कारगर साबित हुआ है और इसलिए अगर आप भी ट्रेवल एजेंसी के बिजनेस करेंगे तो निश्चित रूप से कम समय में ही य़ह बिजनेस बड़ा हो सकता है। उसके बाद आपको अच्छी कमाई आसानी से होगी।

वही अगर इस business में जगहों की बात करें तो यह कहीं भी शुरू किया जा सकता है। अपने अनुसार छोटे या बड़े पैमाने पर इस business को कर सकते हैं।

7. ई-बुक लेखक ( E-book Author )

कई बड़े बड़े राइटर भी अब अपनी eBook प्रकाशित करने लगे है। यहां तक  अब बच्चे भी स्कूल की बुक मोबाइल पर ही पढ़ना चाहते है।

eBook का पूरा नाम  electric book होता है। आप इसे pdf भी कह सकते है। इस तरह की book एक इलेक्ट्रोनिक book होती है , जिसे केवल आप मोबाइल या कंप्यूटर पर ही पढ़ सकते है। ई-बुक की कोई print कॉपी नहीं होती है। लेकिन यदि आप चाहे तो ऐसे प्रिंट भी कर सकते है।

computer और मोबाइल का use दिन पर दिन बढ़ रहा है। जिससे eBook की भी डिमांड बढ़ती जा रही है। इसमें आपको किसी भी विषय पर एक pdf book तैयार कर के अच्छी कमाई आसानी से होगी।

8. फोटोग्राफर ( Photographer )

एक फोटोग्राफर बनकर व्यक्ति अपना करियर बना सकता है क्योंकि, वर्तमान समय में फोटोग्राफर की फील्ड में  हाई लेवल पिक्सल कैमरे (DSLR) की जानकारी रखने वाले प्रोफेशनल फोटोग्राफर की मांग की जा रही है, यदि आप कम पैसे में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह काम भी आपके लिए अच्छा होगा।

अगर आप इससे संबंधित कोर्स भी कर लेते हैं तो आपको अच्छी कमाई इस फील्ड में नौकरी से होगी।

फोटोग्राफी की फील्ड

  • फोटो जर्नलिस्ट
  • फीचर फोटोग्राफर्स 
  • फैशन व एडवर्टाइज़िंग फोटोग्राफी
  • फ्रीलांसिंग व इवेंट फोटोग्राफी
  • वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर्स 

9. ड्राइविंग स्कूल ( Driving School )

गाड़ी चलाना सीखना भी आवश्यक होता है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो अपने पिता, रिश्तेदार, मित्र आदि से गाड़ी सीख लेते हैं, लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं, जो किसी प्रोफेशनल व्यक्ति से गाड़ी चलाना सीखना चाहते हैं। लोगों की गाड़ी चलाने की इच्छा एवं मांग के चलते आज बहुत से ड्राइविंग स्कूल खुल गए हैं।

यदि आप एक बहुत अच्छे एवं प्रोफेशनल गाड़ी चालक हैं, तो आप भी यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, जिससे आपको बहुत अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।

10. खेल प्रशिक्षक ( Sport Coaching )

खेल प्रशिक्षण उद्देश्य खिलाड़ियों में खिलाड़ियों के स्किल इंप्रूव करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही सामूहिक प्रशिक्षण व्यक्तिगत प्रशिक्षण निश्चित समय प्रशिक्षण उद्देश्य प्राथमिक स्तर से शुरुआत शारीरिक क्षमता को निरंतर बढ़ाना कुशलता प्राप्त करना खेल प्रशिक्षण उद्देश्य है। अगर इस सब बिंदु पर आप खड़ा उतरने का प्रयास करेंगे तो यह business आप कर सकते हैं। इसके लिए किसी भी एक खेल की नियम कायदे आपको पता होना चाहिए, तभी आपको इससे लाभ होगा।

Conclusion | Small Business Ideas with Low Investment

इन बेहतरीन बिजनेस आइडियाज से कमा सकते है ज्यादा मुनाफा : Small Business Ideas with Low Investment

उम्मीद करते हैं आपको यह लेख काफी ज्यादा information वाला लगा होगा। 3 दिन के मेहनत से तैयार किया गया यह आर्टिकल उन लोगों के लिए कारगर साबित हो सकता जो Low Investment के साथ बिजनेस strat करना चाहते हैं। क्योकि इस पोस्ट मैं आपको उन Business Ideas की List दिया हूँ, जिन्हें आप Low Investment के साथ भी Start कर सकते है।

आपके एक कमेन्ट या सुझाव मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। आपके लिए मैंने इतना लिखा क्या दो शब्द मेरे लिए आप नहीं लिख सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो Comment box में जरूर अपना प्यार दें।

Your Comment