Skip to content

Sponsorship kya hai : स्पोंसोरशिप के बारे में फुल जानकरी | Sponsorship से पैसे कैसे कमाए

Sponsorship kya hai

Sponsorship kya hai – YouTube पर Sponsorship, Website पर जरिए Sponsorship, Instagram पर Sponsorship एवं Facebook पर Sponsorship पर Sponsorship करके पैसे कमाएं.

दोस्तों आज के समय में Sponsorship से बहुत ज्यादा पैसे कमाए जा सकते हैं, इसलिए अक्सर लोगों का सवाल रहता है कि Sponsorship क्या है और Sponsorship से पैसे कैसे कमाए? इसीलिए हम आज का यह लेख लेकर आए हैं।

यह लेख आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है, क्योंकि इस लेख में Sponsorship से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आसान शब्दों में और विस्तार से बताया गया है।

लेकिन आप इस लेख में अंत तक जरूर बने रहें ताकि आपको Sponsorship क्या है और Sponsorship से पैसे कैसे कमाएं इसके बारे में कोई डाउट ना रहें।

Sponsorship क्या है? ( Sponsorship kya hai )

जब कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति से पैसे लेकर उसके प्रोडक्ट, कंपनी, सर्विस, वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, शॉप या अन्य किसी भी चीज को प्रमोट करता है तो वह Sponsorship कहलाती है।

जैसे; अगर कोई व्यक्ति आपको पैसे देकर आपके यूट्यूब चैनल, वेबसाइट, इंस्टाग्राम, फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया के जरिए अपने किसी प्रॉडक्ट या अन्य कोई सर्विस आदि का प्रचार करवाता है तो वह Sponsorship कहलाएगी।

इसके अलावा आपको यह भी जानना चाहिए कि अगर आपके यूट्यूब चैनल पर या किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ठीक ठाक फॉलोवर्स हैं और आपके Posts और Videos पर अच्छे खासे Views आते हैं, तो ही आपको कोई कंपनी Sponsorship देगी।

और आपको Sponsorship के कितने रुपए मिलेंगे यह भी आपके followers और Viewers पर ही निर्भर है, आपके जितने अधिक followers और Viewers होंगे, आपको Sponsorship के पैसे भी उतने ही अधिक मिलेंगे।

Sponsorship से पैसे कैसे कमाए?

Sponsorship से पैसे कमाना बहुत ही आसान है, आप यूट्यूब, वेबसाइट, इंस्टाग्राम, फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म अपने फॉलोअर्स बढ़ाने के बाद किसी भी कंपनी से Sponsorship लेकर पैसे कमा सकते हैं और Sponsorship से पैसे कमाने के लिए आपको किसी मेहनत की भी आवश्यकता नहीं है।

चलिए अब हम कुछ मुख्य सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म से Sponsorship के जरिए पैसे कैसे कमा सकते हैं इसके बारे में जानते हैं :-

YouTube पर Sponsorship करके पैसे कमाएं

YouTube पर Sponsorship करके पैसे कमाएं

ज्यादात्तर हर यूट्यूबर Google AdSense के साथ Sponsorship करके भी पैसे कमाता है, उसी प्रकार आप भी अपने YouTube चैनल पर विडियो के जरिए Sponsorship करके पैसे कमा सकते हैं।

YouTube पर Sponsorship करके पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक चैनल बनाकर उस पर लगातार वीडियोस डालकर Views की संख्या बढ़ानी है, और चैनल के About सेक्शन में आपको अपनी Contact E-mail आदि जानकारी डाल देनी है।

उसके बाद जो कंपनी आपसे Sponsorship करवाना चाहेगी, वह आपसे contact कर लेगी, Sponsorship मिलने के बाद आपको अपनी YouTube Video के अंदर ही Sponsor प्रोडक्ट का प्रचार करना होता है।

Website पर जरिए Sponsorship करके पैसे कमाएं

अगर आपकी एक वेबसाइट है तो आप अपनी वेबसाइट के जरिए भी Sponsorship करके पैसे कमा सकते हैं।

Website पर Sponsorship करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी वेबसाइट पर एक कांटेक्ट पेज बनाना है और वहां पर अपनी बिजनेस ईमेल डालनी है, फिर दी गई ईमेल के जरिए Sponsor कंपनी आपसे कांटेक्ट करेगी।

उसके बाद आपको अपने पोस्ट में उस कंपनी के प्रॉडक्ट या अन्य किसी सर्विस का प्रचार करना है, इसके अलावा आप अपनी वेबसाइट पर किसी कंपनी के लिए स्पेशल आर्टिकल डालकर भी पैसे कमा सकते हैं।

Instagram पर Sponsorship करके पैसे कमाएं

इंस्टाग्राम पर Sponsorship करके पैसे कमाना सबसे आसान है, इंस्टाग्राम पर Sponsorship करके पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक इंस्टाग्राम आईडी बनानी है और उस पर Reels, Posts और Videos शेयर करके अपने फॉलोअर्स बढ़ाने हैं।

जब आपके फॉलोअर्स बढ़ जाए तो आपको अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर बिजनेस ईमेल Set करके रखनी है, ताकि जब कोई आपसे Sponsorship करवाना चाहे तो वह आपकी ईमेल के जरिए आपसे कांटेक्ट कर सके।

इंस्टाग्राम Sponsorship करने के लिए आपको Sponsor कंपनी के लिए Post, Story या Reel शेयर करनी होती है, विराट कोहली और बहुत अन्य लोग भी इंस्टाग्राम पर Sponsorship करके लाखों करोड़ों रुपए कमाते हैं।

Facebook पर Sponsorship करके पैसे कमाएं

आज के समय में हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के यूजर्स बहुत ज्यादा है, ऐसे में फेसबुक भी बहुत ज्यादा लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है और फेसबुक पर भी लोग Sponsorship करके पैसे कमा रहें हैं।

जिस प्रकार यूट्यूब पर Sponsorship करके पैसे कमाए जा सकते हैं, उसी प्रकार आप फेसबुक पर भी Sponsorship कर सकते हैं।

Facebook पर Sponsorship पाने के लिए आपको facebook पर लगातार वीडियोस और पोस्ट डालनी है और आपकी वीडियोस पर Views अच्छे खासे आने चाहिए, Views की संख्या अच्छी होने पर आपको फेसबुक Sponsorship मिल जाएगी।

अब जो वीडियोस फेसबुक पर अपलोड कर रहे हैं आपको उसी वीडियो के अंदर Sponsor कंपनी के प्रॉडक्ट के बारे में बताना होता है।

अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर Sponsorship करके पैसे कमाएं

ऊपर हमने कुछ मुख्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर Sponsorship करके पैसे कमाने के बारे में जाना लेकिन आप टेलीग्राम, ट्वीटर और SnapChat जैसे हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने फॉलोअर्स बढ़ाकर Sponsorship कर सकते हैं।

FAQ’s

तो चलिए दोस्तों अब हम इस लेख से जुड़े लोगों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब जानते हैं :-

Sponsorship से सबसे ज्यादा पैसे कौन कमाता है?

Sponsorship से Cristiano Ronaldo सबसे ज्यादा पैसे कमाता है, Cristiano Ronaldo अपनी Instagram Profile पर एक Sponsor Post के लगभग 10 करोड़ से भी ज्यादा रुपए लेते हैं, क्योंकि Cristiano Ronaldo के Instagram Followers की संख्या 542 मिलियन से भी अधिक है।

Sponsorship कितने Instagram Followers पर मिलती है?

अगर आपके Instagram अकाउंट पर लगभग 20 हजार फॉलोवर्स हैं तो आपको Sponsorship मिलनी शुरू हो जाएगी, लेकिन कम फॉलोअर्स पर Sponsorship करने के रुपए भी कम ही मिलेंगे।

YouTube पर Sponsorship मिलनी कब शुरू होगी?

अगर आपकी हर YouTube Video पर 5 से 10 हजार Views आने लग जाएंगे तो आपको Sponsorship मिलने लग जाएगी।

निष्कर्ष :-

तो दोस्तों आज के इस लेख में हमने Sponsorship क्या है और Sponsorship से पैसे कैसे कमाए? इसके बारे में विस्तार से बताया है, हमें उम्मीद है कि आपको आज का यह लेख अच्छा लगा होगा।

अगर आपको इस लेख में दी गई जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ और व्हाट्सएप ग्रुप्स में जरुर शेयर करें, और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताएं।

इसके अलावा हम आपके लिए इसी तरह के जानकारी से भरपूर लेख लगातार लेकर आते रहते हैं, इसलिए हमारे साथ जरूर जुड़े रहें।

धन्यवाद।

2 Comment on this post

Your Comment

Whatsapp Channel
Telegram channel

Discover more from वेब ज्ञान हिन्दी

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading