Skip to content

WhatsApp marketing in hindi : क्या है और कैसे करें WhatsApp मार्केटिंग

WhatsApp marketing in hindi

नमस्कार, हमारी इस पोस्ट में WhatsApp मार्केटिंग के बारे में ( WhatsApp marketing in hindi ) विस्तार से आप जानेंगे। हम आपको बताएंगे कि WhatsApp मार्केटिंग क्या है, व्हाट्सप्प मार्केटिंग कैसे करें और कैसे आप अपने व्यापार के लिए इससे फायदे फायदा उठा सकते हैं। हम स्टेप-बाय-स्टेप के साथ इसके साथ काम करने के तरीकों को शेयर करेंगे।

आज के समय में, WhatsApp का उपयोग हर कोई कर रहा है। सोशल मीडिया से लेकर संपर्क करने के लिए लोग WhatsApp का उपयोग करते हैं। समय के साथ-साथ WhatsApp का उपयोग व्यापार के क्षेत्र में भी किया जा रहा है।

WhatsApp मार्केटिंग का अर्थ है कि ” WhatsApp का उपयोग करके अपने उत्पादों या सेवाओ को बिक्री करने के लिए रणनीति तैयार करना या ऐसा कह सकते है whatsapp के मदद से बिज़नेस या प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करना। “ कम्पनियों या सेवाओ को ग्राहकों से संपर्क करने के लिए यह एक सफल तरीका हो सकता है।

यह ब्लॉग पोस्ट ( WhatsApp marketing in hindi ) आपको WhatsApp मार्केटिंग के बारे में समझाने के लिए मदद करेगा। हम आपको बताएंगे कि WhatsApp मार्केटिंग कैसे करें, कैसे आप अपने व्यापार के लिए इससे लाभ उठा सकते हैं, और स्टेप-ब्यू-स्टेप के साथ कैसे काम करें।

1. WhatsApp marketing क्या है ?

WhatsApp मार्केटिंग एक ऑनलाइन सेवा है, कोई भी कंपनी या बिज़नेस अपने उत्पादों और सेवाओं की समीक्षा करने और बिक्री करने के लिए WhatsApp मार्केटिंग द्वारा ग्राहकों से संपर्क करती है।

आसान भाषा में कहे तो – व्हाट्सएप मार्केटिंग एक प्रकार का मैसेंजर मार्केटिंग है, जिसका तात्पर्य व्हाट्सएप के माध्यम से किसी ब्रांड ( Product या Services ) का प्रचार करना है । यह मार्केटिंग का तरीका ब्रांड्स को एक विशाल दर्शकों तक पहुंचने, ग्राहकों के साथ मजबूत संबंध बनाने और बिक्री बढ़ाने में मदद करता है।

B. WhatsApp मार्केटिंग के लाभ

WhatsApp मार्केटिंग का उपयोग करने से, कंपनियों को कम समय और खर्च में अपने ग्राहकों को संपर्क करने की संभावना मिलती है। इससे ग्राहकों को स्वतंत्र रूप से समय पर प्रतिक्रिया देने की सुविधा मिलती है। साथ ही, कंपनियों को स्थान और समय सीमाओं को ध्यान में रखकर ग्राहकों के साथ संपर्क करने की सुविधा मिलती है। साथ ही, कंपनियों को संपूर्ण सूचनाओं को संशोधित करने के लिए सक्षम होता है, जैसे कि उत्पादों के स्थानों, मूल्यों और उपलब्धता को संशोधित करने की सुविधा।

C. यह किस प्रकार से पारंपरिक मार्केटिंग से अलग है

WhatsApp मार्केटिंग पारंपरिक मार्केटिंग से अलग है क्योंकि यह सीधे ग्राहकों के साथ संपर्क करने की सुविधा प्रदान करता है। पारंपरिक मार्केटिंग के साथ, कंपनियों को अपने सूचनाओं को फोन, ईमेल, सोशल मीडिया या पत्रकारिता के माध्यम से प्रसारित करने की जरूरत होती है। हालांकि, WhatsApp मार्केटिंग में कंपनियों को सीधे ग्राहकों के साथ संपर्क करने की सुविधा मिलती है। साथ ही, WhatsApp मार्केटिंग में कंपनियों को अपने सूचनाओं को स्थान से बिना सीमित किये हुए सारे विश्व में प्रसारित करने की सुविधा मिलती है।

2. WhatsApp बिजनेस खाते को सेटअप करना

  • WhatsApp Business App को कैसे डाउनलोड करना है और इंस्टॉल करना है: WhatsApp Business App को डाउनलोड करने के लिए, आपको Google Play Store या Apple App Store से इसे डाउनलोड करना होगा। इसके बाद, आपको अपने स्मार्टफोन को सेटअप करने की आवश्यकता होगी, जैसे कि अपने फोन नंबर को संपर्क करने के लिए सुनिश्चित करना।
  • बिजनेस की जानकारी को सेटअप करना: सेटअप करने के बाद, आपको अपनी कंपनी की जानकारी, जैसे कि कंपनी का नाम, पता, वेबसाइट और सेवाओं को दर्ज करना होगा। यह सेटअप करने से आपकी कंपनी के बारे में सम्बंधित सूचना को समझाने में सहायता करेगा।
  • एक स्वागत संदेश बनाना: स्वागत संदेश को बनाने से ग्राहकों को स्वागत किया जाता है और संपर्क नंबर भी उपलब्ध होता है।

उदाहरण के लिए, अगर आप एक मोबाइल शॉप के रूप में काम करते हैं, तो आप अपने स्वागत संदेश में कुछ ऐसा लिख सकते हैं: “हमारी मोबाइल शॉप में आपका स्वागत है, हमारी शॉप से बढ़िया नये मोबाइल फोन और सस्ता एक्सेसरी उपलब्ध हैं, कृपया हमसे संपर्क करें ”

3. WhatsApp मार्केटिंग के लिए ग्राहक बेस बनाना

A. WhatsApp मार्केटिंग के साथ लीड कैसे उत्पन्न करना है: WhatsApp के माध्यम से लीड उत्पन्न करने के लिए, आपको अपने ग्राहकों को संदेश के माध्यम से आमंत्रित करना होगा। आप अपनी सेवाओं, प्रोडक्ट्स, ऑफर्स और सुझावों के बारे में संदेश भेज सकते हैं। ग्राहकों को सूचित करके आप उनकी सुविधा को बढ़ा सकते हैं और उनसे संपर्क करके उनकी सम्पूर्ण सहायता कर सकते हैं।

B. नए ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए सर्वोत्कृष्ट अधिकारों: नए ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए, आपको अपनी सेवाओं, प्रोडक्ट्स, ऑफर्स और सुझावों के बारे में कुछ अधिकारी अधिकारों का उपयोग करना होगा। उदाहरण के लिए, आप सोशल मीडिया पर अपनी सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं, ऑनलाइन विज्ञापन कर सकते हैं, या स्थानों पर सम्पर्क को बढ़ावा देकर नए ग्राहकों को प्राप्त कर सकते हैं।

C. ग्राहकों के साथ संपर्क करके संवेदनशीलता को बनाए रखना: ग्राहकों के साथ संपर्क करके, आप उनके सम्बन्ध को संवेदनशील बना सकते हैं। संपर्क करके, आप उनकी सुविधाओं को बेहतर बना सकते हैं, उनकी समस्याओं को समाधान कर सकते हैं और उनकी सम्पूर्ण सहायता कर सकते हैं। संपर्क करके, आप उनकी सुविधाओं को सुधारने के लिए सम्पूर्ण सहायता कर सकते हैं, जो संवेदनशीलता को बढ़ावा देता है। संपर्क करके, आप ग्राहकों को समय-समय पर अपडेट कर सकते हैं और उनकी समस्याओं को समाधान कर सकते हैं।

4. WhatsApp मार्केटिंग के लिए अभियान बनाना

  • WhatsApp पर चलाये जा सकने वाले अभियानों की प्रकार: WhatsApp पर आप अपने कंपनी के प्रोडक्ट्स, सेवाओं, ऑफर्स और सुझावों को प्रचारित कर सकते हैं। आप संदेश, फोटो, वीडियो, स्वागत संदेश, या सम्पर्क फॉर्म के रूप में अपनी सेवाओं को प्रचारित कर सकते हैं।
  • अभियान बनाने की कदमों: अपने अभियान को बनाने के लिए, आपको अपनी उद्देश्य को स्पष्ट करने, कंपनी की प्रोडक्ट्स/सेवाओं को प्रचारित करने की तकनीक का चयन करना, समय समय पर संदेश को अपडेट करना, समय समय पर संदेश को नियंत्रित करना, और अपने ग्राहकों को संवेदनशील करने के लिए समय समय पर संपर्क करना शामिल होता है।
  • अभियानों को प्रभावी बनाने के उपाय: अपने अभियानों को प्रभावी बनाने के लिए, आपको अपनी सेवाओं के बारे में सुझावों को प्रचारित करना, समय समय पर संदेश को अपडेट करना, समय समय पर संदेश को नियंत्रित करना, ग्राहकों को संवेदनशील करने के लिए समय समय पर संपर्क करना, और समय समय पर संदेश को अपडेट करने से ग्राहकों को नए ऑफर्स, सुझाव, सेवाओं के बारे में सूचित किया जा सकता है, संपर्क फॉर्म के माध्यम से ग्राहकों को सम्पर्क करने से उन्हें समय समय पर संवेदनशील किया जा सकता है, और कंपनी के स्थान को समजबूत करके ग्राहकों को समय समय पर संवेदनशील रखने से उनको कंपनी के बारे में अधिक जानकारी मिलती है और उन्हें कंपनी से सम्बद्ध रहने की संभावना बढ़ती है। इससे कंपनी के काम को बढ़ावा मिलता है और ग्राहक संवेदनशील रहते हुए कंपनी के सेवाओं का लाभ उठा सकते है।

4. सफलता को मापना और अभियानों को अनुकूलित करना

  • WhatsApp मार्केटिंग अभियानों के सफलता को मापने के लिए मेट्रिक्स: सफलता को मापने के लिए, आपको अपने WhatsApp मार्केटिंग अभियानों के प्रदर्शन को मेट्रिक्स से समझना होगा। उदाहरण के लिए, आप कंपनी के संदेश को कितनी बार प्रेषित किया है, कितने ग्राहक ने संदेश पढ़ा है, कितने से कंवर्ज किये गए हैं, आदि।
  • डेटा को विश्लेषण और अनुवाद करना: सफलता को मापने के बाद, आप अपने डेटा को विश्लेषण करके सफलता के कारण को समझ सकते हैं। सफलता के कारण को समझने के लिए, आप कंपनी के संदेश को कितनी बार प्रेषित किये गए, कितने ग्राहक ने संदेश पढ़ा, कितने से कंवर्ज किए गए, आदि। आप संदेश को कैसे संशोधित कर सकते हैं जैसे समझने के लिए।
  • बेहतर परिणाम के लिए अभियानों को अनुकूलित करना: सफलता के कारण को समझने के बाद, आप अपने अभियानों को अनुकूलित कर सकते हैं जैसे समझने के लिए बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए। आप अपने संदेश को कैसे संशोधित कर सकते हैं, कितने समय पर संदेश प्रेषित कर सकते हैं, कितने से अधिक संदेश प्रेषित करने के लिए, कितने से अधिक ग्राहकों से संपर्क करने के लिए, आदि। सभी ये चीजें सफलता को बेहतर बनाने के लिए अनुकूलित कर सकते हैं। अपने अभियानों को निष्पादित करके, आप अपने ग्राहकों को सेवा देकर सफलता को बढ़ा सकते हैं।

Conclusion : WhatsApp marketing in hindi

WhatsApp मार्केटिंग को समझने के लिए आपको बिजनेस खाता सेटअप करना होगा, ग्राहक बेस बनाने के लिए लीड उत्पन्न करने के लिए सर्वोत्कृष्ट उपाय का उपयोग करने की जरूरत होगी, और संवेदनशील अभियानों को निष्पादित करके ग्राहकों को समय समय पर सूचित किया जा सकता है। यह सभी स्थानों पर संवेदनशील करके कंपनी को समजबूत करने की संभावना बढ़ाती है।

FAQ

WhatsApp marketing in hindi

व्हाट्सएप पर अपने बिजनेस को कैसे प्रमोट करें ?

व्हाट्सएप पर अपने बिजनेस को प्रमोट के लिए आपके पास व्हाट्सप्प बिज़नेस होना चाहिए, उसके बाद बिज़नेस की सारी जानकारी और आपके प्रोडक्ट और सर्विसेज की जानकारी अपडेट करने के बाद , व्हाट्सअप मार्केटिंग अभियान चला सकते हैं।

बिजनेस व्हाट्सएप से क्या फायदा है?

बिज़नेस व्हाट्सप्प में आपको अपने बुसिनेस मार्केटिंग टूल्स मिलती है, इससे लोग आपके प्रोडक्ट और सर्विसेज को देखकर आपसे संपर्क करेंगे और आपकी बिज़नेस बढ़ेगी। कम समय और खर्च में अपने ग्राहकों को संपर्क करने की संभावना मिलती है। इससे ग्राहकों को स्वतंत्र रूप से समय पर प्रतिक्रिया देने की सुविधा मिलती है।

क्या मेरा पर्सनल और बिजनेस व्हाट्सएप हो सकता है?

पर्सनल और बिजनेस व्हाट्सएप एक ही मोबाइल नंबर से आप उपयोग नहीं कर पाएंगे। हाँ पर्सनल को बिजनेस व्हाट्सएप में और बिजनेस व्हाट्सएप को पर्सनल में बदल जरूर हैं।

व्हाट्सएप पर्सनल और बिजनेस अकाउंट में क्या अंतर है?

व्हाट्सएप पर्सनल सिर्फ अपने संपर्क के लोगो से बातचीत, ऑडियो, वीडियो और फोटो शेयर कर सकते हैं। इसमें आपका पर्सनल प्रोफाइल दिखेगा। लेकिन वहीँ व्हाट्सएप बिज़नेस में आपको मार्केटिंग टूल्स हैं, जिसके माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज को दिखा सकते हैं।

Read More :

2 Comment on this post

  1. Send me thae details how the WhatsApp message will beneficial for development of our educational business for hhh hu

Your Comment

Discover more from वेब ज्ञान हिन्दी

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading