YouTube Channel कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए

5/5 - (1 vote)

जिन्हें नहीं पता है, YouTube Channel कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए, तो इस पोस्ट में चैनल बनाने से पैसा कमाने तक की पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप बताई गयी है।

बिना अपने Google Account का उपयोग किए सिर्फ और सिर्फ आप YouTube Video देख सकते हैं। किसी Video पर Like और किसी Channel के सदस्य्ता के लिए अपने Google Account से Sign up करना होता है। वहीँ आप अगर किसी के वीडियो पर Comment करना चाहते हैं या अपनी Video upload करना चाहते हैं तो इसके लिए YouTube Channel बनाना जरुरी हो जाता है। Youtube पर अपना account बनाना और चैनल बनाना दोनों अलग है। मुझे विस्वास है की इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको YouTube Channel कैसे बनाएं और YouTube से पैसे कैसे कमाए इस बारें में पूरी जानकारी मिलेगी।

यूट्यूब पर अकाउंट कैसे बनाये ?

यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए यूट्यूब अकाउंट होना जरुरी है। अगर आपका यूट्यूब पर अकाउंट नहीं है, तो आपके यूट्यूब प्रोफाइल फोटो के जगह खाली नजर आएगा। नीचे दिए गए फोटो और स्टेप्स को देख कर आप आसानी से समझ सकते हैं।

YouTube Channel कैसे बनाएं Step By Step In Hindi
  • सबसे पहले अपने मोबाइल से यूट्यूब एप्प को खोलें या किसी ब्राउज़र में यूट्यूब खोलें।
  • राइट साइड में ब्लैंक प्रोफाइल फोटो दिख रहा होगा उस पर क्लिक करें।
  • आपके मोबाइल में जो ईमेल लॉगिन है, वो दिख रहा होगा, उसपर क्लिक करें ,
  • अगर नहीं है तो use another account पर क्लिक करें।
  • फिर पासवर्ड डालकर next पर क्लिक कर दे। आपका यूट्यूब पर बन गया है।

अब आपका youtube login पूरा हो गया है यानि आप यूट्यूब पर चैनल बनाने के योग्य हैं। वीडियो अपलोड करने के लिए पहले यूट्यूब पर sign in करना होता है। फिर चैनल बनाना होता है , तब जा के आप यहाँ वीडियो अपलोड कर सकते हैं। आगे सीखेंगे YouTube Channel कैसे बनाएं और यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए?

आपने बहुत ऐसे साधारण लोगों की यूट्यूब पर कमाई करने की कहानियाँ सुनी होंगी और यह सोचा होगा की “अरे, मैं भी यह कर सकता हूँ !” हालांकि लाखों की कमाई करना वास्तविक नहीं है, लेकिन आप जल्दी पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं, खासकर तब जब आपका सब्सक्राइबर बेस (subscriber base) मजबूत हो तो इस स्टेप को फॉलो कर के आप अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं.

जब आपकी एलिजिब्लिटी पूरी हो जाये तब अपने वीडियो को मोनेटाइज (monetized) करें और उन यूट्यूब एड्स (ads) से पैसा कमाना शुरू करें | यह बिलकुल आसान है ! कोई भी अपने मोबाइल फ़ोन के इस्तेमाल से यहाँ तक पहुंच सकता है।

Read : 15 Best YouTube Channel Ideas 2022 In Hindi

YouTube Channel कैसे बनाएं

मोबाइल में आपको Chrome Browser में जाना है और www.youtube.com लिख कर  Search करना है और उसके बाद Right Hand Side में  :3 Dot दिखाई देगे उस पर Click करके आपको Desktop site पर Click करना है जिसे आपके मोबाइल में YouTube Desktop Mode में  Open होगा उसके बाद आप Step 1 के नीचे दिए गए सभी Step को Follow करे.

  • Step : 1 – सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या डेस्कटॉप में Chrome Browser ओपन करके, वहाँ www.youtube.com सर्च करना है।
  • Step : 2 – अब आपको Right Side में अपनी Gmail Id का Profile Photo दिखाई देगा उस पर Click करना है ( अगर आप पहले से यूट्यूब में sign in किये हुए हैं , तभी यहाँ आपको प्रोफाइल फोटो दिखाई देगी। अन्यथा पहले sign in कर ले। )
  • Step : 3 उसके बाद अब आपको Create a channel पर Click करना है.
  • Step : 4 अब आपके सामने एक Window Open होगा, आपको उसमें Get Started पर Click करना है.
  • Step : 5 – अब उसके बाद उसमे आपको नीचे Photo की तरह दिखाई देगा
Youtube Channel Guide In hindi step by step
मेरी राय में आपको यहा Use A Custom Name के नीचे दिए गए SELECT बटन पर Click करके अपनी YouTube Channel का नाम खुद को रखना चाहिए

Use Your Name : आप यदि अपनी Gmail Id में जो Name दिया है वही Name की Youtube Channel बनाना चाहते हैं तो आपको Use Your Name के नीचे दिए गए SELECT बटन पर Click करना है .
Use A Custom Name : यहा पर आप अपने YouTube Channel का नाम खुद रख सकते है SELECT बटन पर Click करके जो रखना चाहते हो रख सकते है

  • Step : 6 – आपने Use A Custom Name को Select किया है तो आपको नीचे photo की तरह दिखाई देगा .

उसमे आपको Add Channel Name लिखा है वहा पर आप अपने Channel का जो Name रखना चाहते है वो लिख ना है
अब आपको Box में ☑️ कर देना है, उसके बाद आपको CREATE बटन पर Click करना है

  • Step : 7 – Channel Description : यहा पर आप अपने Channel के बारे में लिख सकते है,आपको बढ़िया ढंग से एक्सप्लेन करना है अपने चैनल के बारे में , कि आप क्या दिखाना चाहते हैं अपने चैनल पर।
  • Step : 8 – Add Links To Your Site : यहा पर आप अपने Website, Instagram, Facebook, Twitter कि Link Add कर सकते हैं ।
  • Step: 9 – अब आपको CUSTOMIZE CHANNEL पर Click करना है

यहा पर आपको Branding पर Click करना है उसके बाद Profile Picture, Banner Image, Video Watermark
Upload पर Click करके Profile Picture, Banner Image, और Video Watermark Upload कर सकते है

  • Step : 10 – उसके बाद आपको Right Side में दिए गए PUBLISH बटन पर Click करना है अब आपकी YouTube Channel बन गई है आप VIEW CHANNEL पर Click करके देख सकते है

अब आप Video Upload कर सकते है और लोगो को Share कर सकते है

YouTube से पैसे कैसे कमाए

youtube से कैसा कैसे कमाए ये सबसे महत्वपूर्ण है इसके बारे में सभी को जानना चाहिए।
आमतौर पर YouTube से पैसा कमाने के 3 तरीके हैं –

  1. Adsense : जब आपका चैनल 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा कर लें, तब आप मोनतीज़ेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यहाँ से आपकी main इनकम होती है।
  2. Affiliate Marketing : इसके लिए आपको जो कंपनी एफिलिएट प्रोगाम चलाती है, वहाँ अपनी अकाउंट ओपन करना होगा। उसके बाद आप उनके प्रोडक्ट को बेचेंगे जो कमिशन मिलता है। इसमें ज्यादा कुछ नहीं करना होता हैं। product link को वीडियो के डिस्क्रिप्शन में डालना है। लोगो को बस एक बार वीडियो में बता देना है, लिंक डिस्क्रिप्शन में है, जो लोग आपके लिंक पर क्लिक कर के प्रोडक्ट लेते हैं तो आपकी कमाई होती है।
  3. Sponsorship : जब आपके वीडियो पर हजारो व्यूज आने लगते है तो बहुत कंपनी और प्रोडक्ट प्रमोशन के लिए आपसे सम्पर्क करती है, जहाँ से आपकी अच्छी इनकम होती है।

Read : बिना फेश दिखाए Youtube से पैसा कैसे कमाए

पूछे गए कुछ महत्वपूर्ण सवाल

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कब होता है?

जब आपके चैनल पर 4000 घंटे का वॉचटाइम और 1000 सब्सक्राइबर पूरा करले तब आप चैनल मोनेटाइज के लिए अप्लाई कर सकते हैं। ध्यान दे चैनल पर Youtube के गाइडलाइन के अनुरूप ही चीज़े होनी चाहिए। आपका चैनल फुल कस्टमाइज होनी चाहिए।

यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइब कैसे बढ़ाए ?

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपका वीडियो कंटेंट बढ़िया होनी चाहिए। Title, Tag, Discription और Thumbnail का सही ढ़ग से उपयोग आपके organic ट्रैफिक को बढ़ाएगा, जिससे आपके व्यूज & सब्सक्राइबर दोनों बढ़ेंगे। आप सोशल मीडिया ( facebook , टेलीग्राम, इंस्टाग्राम , quora ) का भी सहारा ले सकते हैं।

यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है?

अगर एवरेज देखा जाए तो YouTube 1 Million व्यूज पर 50$ से 500$ तक देता है। वैसे तो YouTube पर 1000 व्यूज पर ही आपको 1$ मिल जाता है लेकिन। अगर आपके video’s पर ads कम CTR वाले दिख रहे है तो आपकी कमाई भी कम ही होगी। 

Conclusion

उम्मीद करते हैं, यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। यूट्यूब से संबधित और नयी जानकारी के ले हमारे दूसरे पोस्ट को जरूर पढ़े। इस पोस्ट में मैंने आपको YouTube Channel कैसे बनाएं और YouTube से पैसे कैसे कमाए इस बारें में पूरी जानकारी दी। कमेंट में अपनी राय अवश्य दें। धन्यबाद

Leave a Comment