Skip to content

गाँव में बिजनेस शुरू करने के बढ़िया विकल्प | टॉप 10 बिजनेस आइडिया

Rate this post

गाँव में बिजनेस शुरू करने के बढ़िया विकल्प | टॉप बिजनेस आइडिया, आज हम आपको गांव में बिजनेस शुरू करने के कई विकल्प बताने जा रहे हैं।

हम आपको बता दें कि शहर में बिजनेस शुरू करने के कई विकल्प हैं, लेकिन उससे कई ज्यादा गाँव में बिजनेस शुरू करने के बढ़िया विकल्प हैं. अब सवाल उठता है कि गांव में कौन-सा बिजनेस शुरू किया जाए, जो कि अधिक फायदेमंद साबित हो.

इसको लेकर लोग जागरूक नहीं है, आमतौर पर आपको देखने को मिल जाएगा, गाँव के लोग अधिकतर या तो कहीं नौकरी में होते हैं या फिर कृषि पर निर्भर । गांव में जिस चीज की उत्पादन या बिजनेस होने चाहिए । उसके लिए भी उन्हें शहर का दौरा करना होता है। आजकल गांव में रहने वाला युवा अपना बिजनेस शुरू करने के लिए शहर की ओर भागता है, ताकि वह अपने बिजनेस से अच्छा मुनाफ़ा कमा पाए.

अवसर कम होने की वजह से हमारे देश के युवा शहर आ रहे हैं, जिसकी वजह से अब शहर में भी नौकरियों की कमी बढ़ती जा रही है. इस माइग्रेशन को रोकने के लिए इस दिशा में सरकार के तरफ से तरह-तरह के योजनाएं चलाई जा रही है, ग्रामीण लोगों को कम लागत से ज्‍यादा कमाई करने वाले बिजनेस करने की ट्रेनिंग जरूरी हो गई है. थोड़ी सी मार्केटिंग और थोड़े से लोकल सपोर्ट के जरिए वे भी कामयाबी पा सकते हैं. तो इस पोस्ट में आपको बता रहे हैं- टॉप 10 बिजनेस आइडिया, जो गाँव में बिजनेस शुरू करने के बढ़िया विकल्प है।

प्रस्तावना- गाँव में बिजनेस शुरू करने के बढ़िया विकल्प

गाँव में बिजनेस शुरू करने के बढ़िया विकल्प
गाँव से शुरू होने वाले बिजनेस

बहुत से ऐसे लोगों का मानना है कि शहर के तुलना में गाँव से अच्छी कारोबार कर बढ़िया पैसा नहीं कमाया जा सकता है, लेकिन वही बात अगर एक्सपर्ट की मानी जाए तो आप गाँव में अपने परिवार के साथ रहकर अच्छी बिजनेस कर अच्छी कमाई कर सकते हैं,

लोग शहर में बिजनेस करने जाते तो हैं लेकिन वहां गाँव के तुलना में समस्याएं अधिक होते हैं,

जिस कारण वो सफल नहीं हो पाते, यहां मेहनत के बराबर अच्छी कमाई नहीं हो पाती है, तो दोस्तों आपको ऐसी जानकारी लेनी चाहिए कि कौन सी ऐसी बिजनेस है गाँव या छोटे शहरों में शुरू कर लाखों रुपये महीने का कमाया जा सकता है। बिजनेस आइडिया जो गाँव से शुरू कर सकते

Read more : Bakery Product Business Plan 2021 : शुरू करें ये बिजनेस, सरकार देगी 80% तक की मदद

टॉप 10 बिजनेस आइडिया

1. फर्नीचर का बिजनेस

प्रधानमंत्री आवास योजना के बाद से गांव में बड़ी तेजी से पक्के घरों का निर्माण हुआ है. यही वजह हैं कि फर्नीचर तथा अन्य व्यवसायों में अच्छी संभावनाएं बढ़ गई है. फर्नीचर हर घर की जरूरत है और इसके बगैर घर की सजावट अधूरी रहती है.

फर्नीचर का बिजनेस

इसीलिए हर इंसान अपने घर के लिए अलग अलग तरह का फर्नीचर लेता है और उसको अपनी इच्छा अनुसार सजाता है. हर घर, ऑफिस और अपार्टमेंट्स वगैरह में अलग-अलग तरह के फर्नीचर की आवश्यकता होती है.

ऐसे में अगर कोई फर्नीचर का व्यवसाय शुरू करना चाहे तो यह एक बहुत ही अच्छा बिजनेस आइडिया जो गाँव से शुरू कर सकते, मुनाफा देने वाला बिजनेस साबित होगा, क्योंकि इस क्षेत्र में हर दिन फर्नीचर की मांग काफी अधिक बढ़ती जा रही है.वहीं इस बिजनेस को शुरू करने में अधिक पैसों की जरूरत भी नहीं पड़ती है और आप रोजाना मोटी कमाई कर सकते हैं.

2. चाय पत्ती बिजनेस

गांव व छोटे कस्बों के युवा चाय पत्ती सेलिंग का बिजनेस शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस आइडिया जो गाँव से शुरू कर सकते, आपको महज 5 से 10 हजार रुपए का निवेश करना होगा. इसके लिए दार्जिलिंग तथा असम की चाय पत्ती का कारोबार करें जिसकी लोगों में अच्छी मांग रहती है.

चाय पत्ती बिजनेस

इसके अलावा, कई बड़ी कंपनियां अपने ब्रांड की खुली चाय बेचने के लिए फ्रेंचाइजी ऑफर करती है. जिसे आप गांव की छोटी-छोटी दुकानों और डोर टू डोर या फिर रिटेल काउंटर के जरिए  बेच सकते हैं.

3. खाद और बीज की दुकान

गांव और कस्बों में लोगों के रोजगार का प्रमुख साधन कृषि है। खेती करने के लिए सबसे जरूरी खाद और बीज होती है, अगर आप गाँव में रहकर ये बिजनेस करना चाहते हैं तो बिजनेस आइडिया जो गाँव से शुरू कर सकते इसमें अच्छी कमाई होगी। किसानों को उन्नत किस्म के खाद और बीज के लिए शहर से इसकी खरीद करनी होती है, ऐसे में आप उनका काफी सारा समय बचा सकते हैं।

4. मिट्टी परीक्षण केंद्र

आजकल किसानों के लिए ये भी समस्या है कि वह अपने खेतों में कौन सा खाद का इस्तेमाल करें जिसमे फसल ज़्यादा उपजाऊ हो या किस प्रकार के मिट्टी में कौन फसल बढ़िया होगा, इसके लिए वो समय समय पर अपने खेतों के मिट्टी की जांच कराते रहते हैं। जिनसे उनकी उत्पादकता बरकरार रहती है।

मिट्टी परीक्षण केंद्र खोलने के लिए सरकार के तरफ से 75% तक का अनुदान मिलता है।इस कारोबार में आपको 1 लाख तक की पूंजी निवेश होता है और अच्छी आय होती है।

Read More : लोहे के कील बनाने का उद्योग | Wire nails manufacturing Business

5.कृषि मशीनरी , स्पेयर पार्ट्‌स और मरम्मत की दुकान 

आपको पता ही होगा आज के समय में किसानों को कम समय में ज़्यादा काम करने के लिए तरह तरह के छोटे बड़े उपकरणों के इस्तेमाल करने होते हैं, इसका दूसरा कारण यह भी है कि मजदूर भी नहीं मिलते हैं।

जिस कारण सिंचाई, कटाई, बुआई और फसल ढोने के लिए अधिकतर किसान ऐसे में इस तरह के मशीनों और ट्रांसपोर्ट के साधनों पर आश्रित हैं तब उन्हें समय समय पर उसका पूरा ध्यान रखना होता है, स्पेयर पार्ट्‌स बदलने और मरम्मत कराने होते हैं। ये धंधा भी गाँव में खूब चलता है।

6.पशु आहार का बिजनेस

6.पशु आहार का बिजनेस

भारत में बड़े पैमाने पर पशुपालन किया जाता हैं. ऐसे में पशु आहार या कैटल फीड का बिजनेस फायदे का सौदा हो सकता है. दुधारू पशुओं को पर्याप्त चारा नहीं मिलने के कारण पशु आहार की उपयोगिता और भी बढ़ जाती हैं.

ऐसे में यदि आप अपने गांव या नजदीकी शहर में पशु आहार का बिजनेस लगाकर अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो ये बहुत लाभकारी हो सकता है.

आप कैटल फीड की छोटी यूनिट लगाकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. इस बिजेनस में शुरुआत में 5 से 10 लाख तक निवेश करना होगा, लेकिन कमाई भी लाखों रुपये में होगी.

7. सीमेंट ईंट का बिज़नेस

सीमेंट ईंट का बिज़नेस गांव के लिए एक शानदार बिजनेस ऑप्शन है. लाल ईंट निर्माण में बहुत ज्यादा काली मिट्टी की जरूरत पड़ती है, जिसकी आपूर्ति करना आसान नहीं है. सीमेंट ईंट में ढेर सारी खूबिया है जो की अन्य ईंटो के तुलना में कही बेहतर है

जिसकी वजह से इसकी मांग बड़े फैक्टरी, अपार्टमेंट, विला, घर, मॉल, रेस्टोरॉन, होटेल, इत्यादि जगहों पर इस तरह के ईंटो का इस्तेमाल किया जाता है, ऐसे में सीमेंट ईंट का निर्माण करके अच्छी कमाई की जा सकती है.

वहीं शहरों के साथ छोटे कस्बों व गांवों भी तेजी से पक्के मकानों का निर्माण हो रहा है. इस वजह से यह कारोबार बेहद फायदेमंद बिजनेस आइडिया जो गाँव से शुरू कर सकते है.

8. अनाज खरीद बिक्री बिजनेस आइडिया जो गाँव से शुरू कर सकते

गांव में अनाजों की खरीद बिक्री वाला बिजनेस शुरू करना बहुत फायदेमंद है. इसमें आपको ज्यादा लागत लगाने की जरूरत नहीं है. इसके लिए बस एक गोदाम की जरूरत पड़ती है, जहां आप अनाज को ठीक तरीके से रख सकें. अनाज का बिजनेस हमेशा चलने वाला है।

अब इस बिजनेस आइडिया जो गाँव से शुरू कर सकते, किसानों से लेकर आम उपभोक्ता तक पहुंचाने के लिए कई चैनल काम करते हैं। जैसे किसानों से एक ब्रोकर यानी जिसे कमीशन एजेंट कहते हैं, वो खरीदकर होलसेलर्स को बेचता है। होलसेलर्स भी बड़े थोक मार्केट के बड़े सेलर्स को अपना माल बेचते हैं। इसके अलावा ये होलसेलर्स रिटेलर्स को अपना माल बेचते हैं।

रिटेलर्स आम उपभोक्ताओं को प्रोडक्ट बेचता है। इतने सारे पैनल होने के कारण इस बिजनेस में लाभ का भी बंटवारा होता है। अब किसको ज्यादा और किसको कम लाभ होता है। इस पर बिजनेस करने के तरीके पर निर्भर होता है। अधिक लाभ कमाने के लिए लोग अधिक पूंजी वाला होलसेल का काम शुरू करना चाहते हैं।

9. हार्डवेयर स्टोर

हार्डवेयर के अंतर्गत कई तरह के सामान आते हैं और इन सामानों का इस्तेमाल विभिन्न कार्यों के लिए किया जाता है. चेन, रस्सी, स्टेपल, तार, पेच, पाइप, अलग-अलग प्रकार के हथोड़े, कील, प्‍लास, टेप और इत्यादि हार्डवेयर के सामान होते हैं,

जिनका इस्तेमाल, कारपेंटर, मैकेनिक, घर बनाने वाले मिस्त्री द्वारा अधिक किया जाता है. आप जब अपने हार्डवेयर की दुकान खोलें , तो केवल उन्हीं हार्यवेयर के सामानों को शुरू में खरीद कर बेचें,

जिनकी मांग अधिक रहती है और साथ में ही जिन पर आपको अधिक मुनाफा भी मिल सके. वहीं जब एक बार आपकी दुकान अच्छे से चलने लगे तो आप अन्य हार्डवेयर के सामानों को भी खरीद कर बेच सकते हैं.

10. पुरानी कार एंड बाइक बिजनेस

आपको पता होगा की गांव में लोग पुरानी गाड़ी खरीद कर भाड़े पर लगाने का काम करते हैं, जिसमें लोग पुरानी गाड़ी खरीदते है, तो आप सेकंड हैण्ड गाड़ी कम दामों में खरीद कर कुछ पैसा उस गाड़ी पर खर्च करते हैं,

वहाँ से आपको अच्छी खासी आमदनी हो जाती है, और सबसे बड़ी बात जब तक आपकी गाड़ी नहीं बिक जाती तब तक आप भारे से पैसा कमा सकते हैं। बहुत से ऐसे लोगों को हमने देखा होगा जितने में गाड़ी खरीदते उतने पैसे कमा कर गाड़ी बेच देते है, उनको दुगुनी मुनाफा हो जाती है। अगर आप ये करना चाहते है तो आप पहले एक गाड़ी खरीद कर शुरू सकते हैं।

तो इस पोस्ट में मैंने आपको ऐसे 10 बिजनेस आइडिया जो गाँव से शुरू कर सकते हैं , इसके बारें में बताया ! दोस्तों उम्मीद है की आपको लेख अच्छी लगी होगी ! अगर यह सब बिज़नेस आपको पसंद नहीं आया तो कोई बात नहीं, आप हमें ईमेल द्वारा subsribe करें या फेसबुक पेज को लाइक कर लें ताकि आने वाले इस तरह की पोस्ट की सुचना आप तक पहुंचा सके !

धन्यवाद !

1 Comment on this post

Join the conversation

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: