5/5 - (1 vote)

Job kaise search karen : आज के दौड़ में जिस तरह सरकारी नौकरी का मिलना मुश्किल हो गयी है, ठीक उसीप्रकार प्राइवेट नौकरी ढूंढने में भी वही समस्या का सामना लोगों को करना पड़ रहा है। इसके पीछे २-३ वजह है, जिसके कारण अधिकांश लोगो को नौकरी ढूंढने में दिक्कत होती है। मुझे विस्वास है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे इसके बारें में पूरी जानकारी मिलेगी।

सबसे पहले इस बात को समझना होगा कि, आखिर दुनियां में इतने लोगों को नौकरी मिल जाती है। तो किस वजह से आपको नौकरी नहीं मिल रही है। दोस्तों, सच तो यह है की नौकरी की कमी है ही नहीं। आज हर क्षेत्र में नौकरियां ही नौकरियां है, बस योग्य कर्मी की कमी है। आपको यह पहले खुद में तय करना है- जॉब कैसे मिलेगी। किस skill के साथ कोई नौकरी मिलेगी।

ये जानना बहुत जरूरी है कि आप अपना करियर किस दिशा में बनाना चाहते हैं और क्या करना आपको अच्छा लगता है। इन सब चीजों के बारे में सोचने के बाद आपके पास एक लक्ष्य होगा, जिसे पाने के लिए आप काम करेंगे।

जब आप ऐसा कर लेते हैं और अपने कौशल की पहचान कर लेते हैं। तब जाकर कहीं यह प्रश्न आता है-जॉब के लिए अप्लाई कैसे करे। आइये देखते हैं – प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे ( Job kaise search karen) आगे जो भी बात बताई गई है, उसको फॉलो करके आप एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं।

अपने कौशल की पहचान कैसे करें ?

अपने अंदर किसी भी skill को ढूंढने से पहले, आपको अपने प्रतिभा से अवगत होना है। किस चीज़ में आपका मन बचपन से ही लगता है। फिर उस प्रतिभा से जुड़े सभी स्किल को नोट कर लें। अब आपके पास वो सभी Skill आ गए, जिस क्षेत्र में आप सफलता हाशिल कर सकते हैं। अगर आपको कौशल प्रशिक्षण की आवश्यकता है, तो प्रशिक्षण लें अन्यथा कोई जॉब के लिए apply करें।

उदहारण के लिए : जब मैं छोटा था तब मैं स्कूल में भाषण देने से पीछे नहीं हटता था। क्योंकि वहां जब मैं 1st, 2nd या 3rd भी होता था तो मेरी बहुत तारीफ होती थी और प्राइज भी मिलता था। थोड़ा बड़ा हुआ तो 10th के बाद मैं ABVP से जुड़ा वहाँ भी मुझे भाषण देना अच्छा लगता था, क्योंकि बचपन में ही मैंने पब्लिक स्पीकिंग की झिझक को मिटा लिया था। 12th में मैंने घरवालों के कहने पर कॉमर्स ले लिया, फिर B.cOM किया। मैंने नाम की पढाई की , पढ़ने में मेरा मन नहीं लगता था। जब नौकरी करने की बात हुई तो मेरी Accounting स्किल साफ़ 0 थी। मैं नौकरी के लिए दिल्ली गया। थोड़ी बहुत एक CA फर्म में काम सीखा और इंटरव्यू में हर जगह fail होने के बाद वापस अपने गांव आ गया। तब एक बड़े ने मुझसे कहा था, बेटा कुछ भी कर ले कोई काम छोटा नहीं होता। अपने अंदर की आवाज़ को पहचान तू क्या आसानी से कर लेगा। ऊपर जो मैंने आपसे बताया उन्होंने ही मुझे बताया था। मैंने भी बहुत ऐसे चीज़ नोट कर लिए थे जिसकी aBC मुझे मालूम नहीं थी, मैं पब्लिक में बोलना बचपन से पसंद करता था, एक NGO में अभी नौकरी कर रहा हूँ, साथ में एक सफल यूटूबेर हूँ।

दोस्तो, प्राइवेट नौकरी ही नहीं, जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए , कुछ मुकाम हाशिल करने के लिए आपको अपने टैलेंट को पहचानना होगा। उसी दिशा में काम करना होगा, जिसके लिए आपका मन गवाही दे रहा है। अधिकांश युवाओ को मैंने देखा है या तो परिवार के दवाब में कोई फील्ड को चुनते हैं या तो किसी के देखा-देखी से। लेकिन दोस्तों यह बिलकुल गलत है। उनको यह नहीं मालूम होता की वो गलत दिशा में प्रयास कर रहे हैं,उन्हें सफलता मिलने की सम्भावना कम है।

आज दुनियां इतनी ज्यादा स्मार्ट हो गयी है की, लोग अपने शौक को पूरा करने के साथ पैसा कमा रहे हैं।

प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे

जिस प्रकार बिज़नेस और धंधे बढ़ रहे हैं, नौकरी के अवसरों की कोई कमी नहीं है। कम्पनियों को हमेशा नए लोगों की आवश्यकता होती है और वे इसके लिए नौकरी के विज्ञापन अख़बारों और ऑनलाइन पोर्टल पर डालते रहते है।

जैसे लोगों को नौकरी के तलाश में भटकना पड़ता है,ठीक उसी प्रकार बढ़ते बिज़नेस वालों को काम करने वालों की खोज में तरह तरह के नुक्से अपनाने होते हैं। लेकिन इंटरनेट इन दोनों को जोड़ने का बहुत ही उपयुक्त साधन बन चूका है। इंटरनेट पर नौकरी के अवसरों की भरमार ( नौकरियां ही नौकरियां ) है, लेकिन इसके लिए आपको भी कुछ कदम उठाने होंगे।

  • सबसे पहले अपना एक Resume तैयार करें, ( जिसमें उस नौकरी के लिए जरुरी विवरण शामिल हो, जिस skill की नौकरी की आपको तलाश है।)
  • अपने ई-मेल अकाउंट से जॉब पोर्टल पर अपना प्रोफाइल बनायें। ( जॉब पोर्टल की सूचि नीचे दी गयी है )
  • सभी पर्सनल और एजुकेशनल जानकारी भरने के बाद अपना Resume अपलोड करें।
  • सोशल मीडिया पर जॉब सर्च करें और यहाँ भी अपना Resume अपलोड करें।
  • जॉब कंसल्टेंसी एवं प्लेसमेंट एजेंसी से भी संपर्क कर सकतें है। ( यहाँ फ्रॉड लोगों के चक्कर में फसने से बचें, हालाँकि सभी जॉब कंसल्टेंसी एवं प्लेसमेंट एजेंसी ऐसा नहीं करते हैं )
  • रोजगार समाचार पत्रों में भी कंपनियों में नौकरी से संबंधित विज्ञापन होते हैं। रोज समाचार पत्रों को देखें।

Online Job kaise search karen

ऑनलाइन जॉब सर्च करने के लिए आपको हमेशा ट्रस्टेड वेबसाइट का ही सहारा लेना हैं। क्योंकि इस नौकरी वाले वेबसाइट पर बहुत फ्रॉड लोग होते हैं जो आपको नौकरी का झांसा देकर पैसा ठगी करते हैं। आपको अपने नौकरी के लालच में कही पैसा नहीं देना चाहिए।

अगर आपको अपने Experience(अनुभव) के आधार पर naukri ढूंढना चाहते हैं, और पैसे कमाने के लिए काम करना चाहते हैं। तो Online website पर जाकर अपनी जॉब Search कर सकते हैं। अगर Experience नहीं है तो fresser के लिए जॉब सर्च करें।

आप किसी भी Location Mumbai, Delhi, Pune, Dubai, Kolkata, Chennai, Ahmedabad, Gujarat, Jaipur all city, Country में ढूंढ सकते हो !

ऑनलाइन जॉब कैसे मिलती है?

ऑनलाइन जॉब पाने के लिए आपको ऊपर बताये गए बातों का ध्यान रखते हुए ये कुछ स्टेप्स फॉलो करना हैं।

1. दिए गए 1 – 2 वेबसाइट पर आपको अपनी प्रोफाइल बनानी है।

2. नाम , पता , ईमेल , मोबाइल नंबर , क्वालिफिकेशन , Fresher या Experienced, नौकरी कहाँ करना चाहते, Keyskills यह सब फील करके सबमिट कर देना है।

३. अब अपना बायोडाटा अपलोड कर दे।

जब इतना काम आप कर लेते हैं, तो जॉब पोर्टल वेबसाइट कम्पनिया आपके ईमेल और मोबाइल की वेरिफिकेशन कर लेती है। तब से वो कम्पनीज में आपकी प्रोफाइल भेजने लगती है। जहाँ से आपके प्रोफाइल के हिसाब से आपका बायोडाटा सलेक्ट या रिजेक्ट होता है। अगर सलेक्ट होती है तब आपको कॉल आती है और आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। आप इंटरव्यू Qualify करते हैं, तो आपको जॉब दी जाती है।

10 सबसे अच्छी वेबसाइट नौकरी ढूंढने के लिए

यहाँ 10 बेस्ट जॉब्स पोर्टल की लिस्ट दी गई है, जहाँ आप किसी भी स्किल्स से सम्बंधित नौकरी ढूंढ सकते हैं। बस आपको फ्रॉड से बचना है। कंपनियां कभी भी आपसे पैसा लेकर आपको नौकरी नहीं देती है। कुछ लोग होते हैं जो इस प्रकार के काम करते हैं।

1 Naukri.com
2 MonsterIndia.com
3 LinkedIn.com
4 Shine.com
5 TimesJobs.com
6 Indeed.com
7 Glassdoor.com
8 Freshersworld.com
9 mncjobsindia.com
10 Upwork.com

निष्कर्ष : ऑनलाइन जॉब कैसे सर्च करें

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे, ऑनलाइन जॉब कैसे सर्च करें और 10 मुख्य जॉब पोर्टल के बारें में बताया। उम्मीद करते हैं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी। तो इस पोस्ट का लाभ उठाते हुए आप भी अपने योग्यता अनुसार प्राइवेट जॉब्स के लिए इन् वेबसाइट पर अप्लाई करे और नौकरी पाएं। कमेंट में बताएं आपको किस प्रकार की नौकरी चाहिए। शायद मैं आपका और मदद कर पाऊं।

1 thought on “प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे 2022 | Job kaise search karen”

  1. प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे 2022 में आपने जो कुछ बताया है, वह बहुत ही उपयोगी जानकारी दी है। जो लोग इस पोस्ट को पढ़ेंगे और मेहनती हैं, उन्हें जिंदगी में पैसा के नहीं तराशने होंगे।

    बहुत बढ़िया आर्टिकल, लगे रहिए आप भी। इस पोस्ट को Facebook पर शेयर कर रहा हूं।

    Reply

Leave a Comment