Skip to content

नर्सिंग के क्षेत्र में करियर कैसे बनाये | नर्स कैसे बने 2022

5/5 - (1 vote)

इस पोस्ट में हम जानेंगे नर्सिंग के क्षेत्र में करियर कैसे बनाये ? कौन से कोर्स करने से क्या फायदा है, कितनी कोर्स फी लगती है, कौन सा कोर्स कितने सालों का है और नौकरी कहाँ मिलेगी।

मनुष्य के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण कोई चीज़ अगर है तो उसका स्वास्थ। आज हर कोई अपने सेहत के प्रति जागरूक है और इसके लिए हमें मेडिकल स्टाफ से ही सभी तरह के मार्गदर्शन मिलता है। जिसको फॉलो करके हम स्वस्थ रहते हैं। जब कोई बीमार होता है और हॉस्पिटल जाने की आवश्यकता पड़ जाती है। तो वहाँ जो हमारी देखभाल से लेकर, दवा-पानी, रहन-सहन और खाने-पीने के लिए उचित मार्गदर्शन देते और हमारी सेवा करते हैं। हमारे मुश्किल समय में डॉक्टर्स और नर्स की भूमिका अहम् मानी जाती है।

आपने देखा होगा जब कोरोना महामारी के समय कोरोना मरीज को अपने घर के सदस्य डर से दुरी बना रहे थे, उस मुश्किल समय में डॉक्टर्स और नर्स की भूमिका प्रशंसनीय थी। करियर के लिहाज से भी अगर देखा जाये तो, यह बहुत ही फायदेमंद है।

जिस तरह क्लिनिक, अस्पताल और अन्य संस्थान खुल रहे हैं और मेडिकल के क्षेत्र में काफी विकास हो रहा है, तो स्वाभाविक रूप से मेडिकल स्टाफ की कमी देखने को मिलती है। जिसमे सबसे महत्वपूर्ण नर्सिंग स्टाफ हैं।

अगर आप नहीं जानते हैं की नर्सिंग के क्षेत्र में करियर कैसे बनाये, ( Career In Nursing in hindi ) तो इस पोस्ट में वो सभी कोर्स के बारें में विस्तार से बताने वाला हूँ, जिस कोर्स को करने के बाद आप भी नर्सिंग की नौकरी कर इस नर्सिंग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। आइये जानते हैं-

नर्सिंग में करियर बनाने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए?

मेडिकल के क्षेत्र में डॉक्टर और फार्मासिस्ट के बाद अगर सबसे डिमांडिंग कोई कोर्स है, तो वो नर्सिंग है। कोई भी स्टूडेंट इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकता है। नर्स बनने के इच्छुक स्टूडेंट विभिन्न स्तरों से इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

इसके लिए सहायक नर्स मिडवाइफ/हेल्थ वर्कर (ANM) कोर्स किया जा सकता है (Nursing Course). इस डिप्लोमा कोर्स की अवधि 2 वर्ष है और न्यूनतम योग्यता दसवीं पास है। इसके अलावा साढ़े तीन साल का जनरल नर्स मिडवाइफरी (GNM) कोर्स भी कर सकते हैं।

12th साइंस ( जीवविज्ञान ) से अगर पास किये हैं, तो बीएससी नर्सिंग ( Bsc Nursing ) भी इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए बढ़िया कोर्स है।

नर्स, नर्सिंग कोर्स और कोर्स अवधि

1. ANM Nurseऑग्जिलरी नर्स मिडवाइफरी कोर्स2 साल
2. GNM Nurseजनरल नर्स मिडवाइफरी कोर्स3 साल
3. B.Sc Nurseबेचलर ऑफ साइंस इन नर्सिंग4 साल
4. Post Basic B.Sc Nurseपोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग2 साल
5. M.Sc Nurseमास्टर ऑफ साइंस इन नर्सिंग2 साल
Nursing course list in hindi

Nursing Course information in hindi

नर्सिंग के क्षेत्र में करियर कैसे बनाये

नर्स बनने के लिए सेवाभाव और समर्पण जैसे गुण होने के साथ ही नर्सिंग से जुड़ा कोर्स (Nursing Course) करना भी जरूरी होता है. नर्सिंग कोर्स पूरा करने के बाद इंटर्नशिप और ट्रेनिंग की मदद से इस करियर से जुड़ी प्रैक्टिकल चीजों की बेहतर जानकारी हासिल की जा सकती है ( Career In Nursing in hindi )

ये भी पढ़ें : 12th के बाद कम फीस में कोर्स | ज्यादा सैलरी वाले कोर्स 2022

1. ANM नर्स कैसे बने ?

आज के समय मे ANM मेडिकल क्षेत्र का काफी पॉपुलर कोर्स है। इसकी पॉपुलरटी का मुख्य कारण इस सेक्टर में कैरियर के अवसर अनेक हैं। इसलिए स्टूडेंट इस सेक्टर मे और भी अधिक आ रहे हैं। चूंकि नर्सिंग मेडिकल फील्ड से जुड़ा कोर्स इसलिए ये कोर्स उन लोंगो के लिए सही है, जो लोग हेल्थ सेक्टर में रुचि रखते हैं और सेवा भावना का गुण है।

तो 12th के बाद आप ANM Course कर नर्सिंग के फील्ड में जा सकते हैं। एएनएम कोर्स करने के बाद किसी भी अच्छे हॉस्पिटल में इंटर्नशिप करना होगा, जिससे आपको इस फील्ड का वास्तविक नॉलेज हो जाएगा। इस तरह से आप ANM नर्स बन सकते हैं।

2. GNM नर्स कैसे बने ?

साढ़े तीन साल का जनरल नर्स मिडवाइफरी (जीएनएम) कोर्स जिसको पूरी करने के बाद कोई भी GNM नर्स बन जाता है। इस कोर्स में आपको वह सब जानकारी दी जाती है, जो एक GNM नर्स के लिए जरूरी है। कोर्स पूरी हो जाने के बाद आपको 6 महीने का इंटर्नशिप करना होगा,जिसकी एक सर्टिफिकेट मिलती है, यह सर्टिफिकेट सभी नौकरी के लिए अनिवार्य है। उसके बाद पूर्ण रूप से कहीं भी GNM नर्स की नौकरी के योग्य बन जाते हैं।

इंटर्नशिप किसी मेडिकल कॉलेज, बड़े हॉस्पिटल जैसे जगहों पर कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ सरकारी मेडिकल कॉलेज या सरकारी अस्पताल ही नहीं आप किसी प्राइवेट हॉस्पिटल से भी कर सकते हैं। आपको पहले यह पता कर लेना होगा कि जहाँ आप इंटर्नशिप करना चाहते हैं, वह संस्था यह सुबिधा देती है या नहीं।

3. Bsc नर्स कैसे बने ?

Bsc Nursing कोर्स 4 साल का होता है। मेडिकल के क्षेत्र में Bsc Nursing एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स है। इस कोर्स को करने के लिए कैंडिडेट 12 वीं पीसीबी के साथ कम से कम 55 % अंको से उत्तीर्ण होना चाहिए। इस कोर्स को करने के बाद भी इंटर्नशिप करनी अनिवार्य होती है।

अगर आप सरकरीं कॉलेज से Bsc Nursing करना चाहते हैं तो आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। वहीँ अगर आप चाहते हैं की प्राइवेट कॉलेज से करें, तो आपको बिना किसी एंट्रेंस एग्जाम के नामांकन मिल जाती है।

Bsc Nursing कोर्स और इंटर्नशिप के बाद नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं , जैसे :

  • रक्षा सेवाएं
  • कॉलेज और विश्वविद्यालय
  • नर्सिंग साइंस स्कूल
  • रेलवे और मेडिकल विभाग
  • औद्योगिक घर / कारखाने
  • हेल्थ विभाग
  • अस्पताल / क्लीनिक

ये भी पढ़ें : फार्मेसी में करियर कैसे बनाये | D.Pharma & B.Pharma

4. Post Basic B.Sc नर्स कैसे बने ?

इस कोर्स के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (GNM) या सहायक नर्सिंग मिडवाइफरी (ANM) प्रमाणपत्र होना चाहिए और राज्य नर्स पंजीकरण परिषद के साथ पंजीकृत नर्सों और पंजीकृत दाइयों (RNRM) में पंजीकृत होना चाहिए।

पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग (Post Basic BSc Nursing), जिसे पीबी बीएससी (PB BSc) नर्सिंग प्रोग्राम के रूप में भी जाना जाता है, यह 2 साल का कोर्स है जिसे नर्सिंग पृष्ठभूमि वाले छात्रों को अतिरिक्त कौशल प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पीबी बीएससी नर्सिंग प्रवेश प्रक्रिया योग्यता आधारित और प्रवेश आधारित दोनों के माध्यम से होती है।

5. M.Sc नर्स कैसे बने ?

एमएससी नर्सिंग एक 2 वर्षीय स्नाकोत्तर डिग्री है। जिसके लिए आपको पहले बीएससी नर्सिंग करना होता है। इस कोर्स में आप नर्सिंग के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करते हैं, यहाँ आपको कोर्स के दौरान एक शोध ( रिसर्च ) या प्रोजेक्ट पर काम भी करना होता है, जिसकी रिपोर्ट कोर्स के के अंत में आपको सबमिट करनी होती है। यह कोर्स पूरा करने के बाद कैंडिडेट शैक्षिणिक या अनुसन्धान केन्द्रो में नौकरी, रक्षा सेना और ससस्त्र बलो में नर्स, बड़े मल्टीस्पेसलिटी अस्पतालों में नर्स की नौकरी कर सकता है।

ये भी पढ़ें : एजुकेशन लोन लेकर कौन सा कोर्स करें | 12th Science के बाद बेहतर करियर विकल्प

Conclusion : Career In Nursing in hindi

अगर आप भी नर्सिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनान चाहते हैं, तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद कोर्स के बारे में पता चल गया होगा कि कौन सा कोर्स आपके लिए बेहतर होगा। किस कोर्स को करने के आप योग्य हैं, कितना समय में कोर्स पूरा होगा और किस क्षेत्र में आप नौकरी कर सकते हैं। अगर आपको अभी भी कोई प्रश्न की जानकारी नहीं मिली तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। साथ ही इस पोस्ट को उन जरूरत मंद स्टूडेंट्स के साथ शेयर करें जो जानना चाहते हैं- नर्सिंग के क्षेत्र में करियर कैसे बनाये .

नर्स कैसे बने 2022
important link : indian nursing council

Nursing सम्बंधित महत्वपूर्ण सवालों के जबाव

Q.1- नर्सिंग के क्षेत्र में करियर कैसे बनाये?

नर्सिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए सबसे पहले आपको स्कूली पढाई करने के बाद, योग्यतानुसार, नर्सिंग कोर्स फिर इंटर्नशिप करना होता है। जिसके बाद ही आप कहीं अच्छी नौकरी पा कर नर्सिंग में अपना करियर बना सकते हैं।

Q.2- नर्स की नौकरी कैसे मिलेगी?

नर्स की नौकरी पाने के लिए आप न्यूज़ पेपर के विज्ञापनों, जॉब्स पोर्टल की सहायता ले सकते हैं। अगर सरकारी अस्पतालों और संस्थाओं की रिक्तियों के लिए आप आवेदन करते हैं तो आपको कुछ प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, वही प्राइवेट नौकरी के लिए बस इंटरव्यू ही काफी है।

Q.3- जीएनएम नर्स की सैलरी कितनी होती है?

GNM नर्स को सरकारी नौकरी में ₹25,000 से ₹50,000 हर महीने सैलरी मिलते है, वही प्राइवेट क्षेत्र में बड़े अस्पताल और मेडिकल कॉलेज द्वारा ₹20,000 से ₹40,000 प्रत्येक माह सैलरी दिया जाता।

Q.4- जीएनएम और एएनएम में क्या अंतर है?

ANM एक डिप्लोमा कोर्स होता है जिसको करने के बाद कोई महिला इस पद पर नियुक्त होने के योग्य होती है। ANM के कोर्स में जनस्वास्थ्य के साथ साथ छात्राओं को चिकित्सीय उपकरणों की देखभाल तथा मेंटेनेंस, ऑपरेशन थिएटर को तैयार करना, मरीजों को समय पर दवा देना तथा उनका रिकॉर्ड मेंटेन करना आदि की ट्रेनिंग दी जाती है।

वहीँ GNM कोर्स में छात्रों को रोगी के देखभाल से सम्बंधित विस्तृत ट्रेनिंग दी जाती है। ओहदे, सैलरी आदि के मामले में GNM का कोर्स ANM से बेहतर होता है।

Q.5- सरकारी नर्स की सैलरी कितनी है?

नर्स को सरकारी नौकरी में ₹40,000 से ₹70,000 हर महीने सैलरी मिलते है, अब यह विभागों पर निर्भर है, इसके साथ अन्य विभागों में अलग अलग सुबिधाये दी जाती है।

" नर्सिंग के क्षेत्र में करियर कैसे बनाये " पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद ! कमेंट में बताये आर्टिकल कैसा लगा।

Join the conversation

Your email address will not be published.