Skip to content

फार्मेसी में करियर कैसे बनाये | D.Pharma & B.Pharma

5/5 - (1 vote)

बहुत से शिक्षार्थी जानना चाहते हैं, फार्मेसी में करियर कैसे बनाये । तो इस पोस्ट में फार्मेसी कोर्स के प्रकार और महत्वपूर्ण जानकारी, जैसे :Fees, College, Job, Salary को कवर किया गया है।

अगर आपने 12वीं साइंस स्ट्रीम से की है, तो आपके लिए फार्मेसी में करियर बनाना एक अच्छा ऑप्शन होगा। क्योंकि साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास करने वालों के लिए फार्मेसी एक बेहतरीन करियर ऑप्शन है। इसमें आपको अलग-अलग फील्ड में काम करने और अच्छी सैलरी कमाने के अवसर मिलते हैं। ये डॉक्टर या नर्स की तुलना में भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

लेकिन सवाल ये कि आखिर इस ओर आप कदम कैसे बढ़ाएंगे, क्या प्रक्रिया होगी और भविष्य में फार्मेसी में करियर कैसे बनाये? यहां हम आपको इन सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं। उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही उपयोगी होगा। इसलिए ध्यान से पूरा पढ़े।

फार्मेसी में करियर कैसे बनाये – Pharmacy me career kaise banaye

औषधि उद्योग चिकित्सा उद्योग की जीवन रेखा है, ठीक उसी प्रकार, जिस तरह चिकित्सा उद्योग स्वास्थ्य सेवा की जीवन रेखा है। आइए एक नजर डालते हैं कि कैसे युवा उम्मीदवार फार्मेसी में करियर बना सकते हैं।

फ़ार्मेसी स्वास्थ्य सेवा उद्योग का एक अभिन्न अंग है; यह एक मरीज के इलाज के लिए आवश्यक दवाओं की तैयारी और वितरण को पूरा करता है। इसके बारें में लोगों की गलत अवधारणा है, अधिकांश लोग सोचते हैं कि फार्मेसी में कोर्स करने से उम्मीदवार केवल केमिस्ट की दुकानों, मेडिकल स्टोर या औषधालयों में ही काम कर सकते हैं; करियर में जोड़ने के लिए और भी बहुत कुछ है।

फार्मेसी में करियर कैसे बनाये
Pharmacy me career kaise banaye

नौकरी के कई अन्य अवसर हैं जिनमें फार्मेसी की डिग्री आपको उद्यम करने में मदद कर सकती है। फार्मासिस्ट के रूप में करियर बनाने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें जाननी होगी। जिससे आपको फार्मेसी में करियर कैसे बनाये – (Pharmacy me career kaise banaye) के बारे में नई जानकारी मिलेगी और आप अच्छे संस्थान से इस कोर्स को कर पाएंगे।

फार्मेसी कोर्स के प्रकार – Types of Pharmacy Courses

S.NoCoursesDurationFees
01D.Pharma2 साललगभग 3-4 लाख
02B.Pharma4 साललगभग 3-5 लाख
03M.Pharma2 साल लगभग 3-4 लाख
04Pharm.Doctoral3 साल ( After Bachlor )
6 साल ( After 12th )
लगभग 4-6 लाख
फार्मेसी में करियर कैसे बनाये

D.Pharma में करियर कैसे बनाये

जैसा कि मैं पहले ही बता चूका हूँ, Pharmacy के चिकित्सा क्षेत्र से जुड़ा प्रोग्राम है, जोकि फार्मेसी के विद्यार्थी को फार्मास्युटिकल विज्ञान की जानकारी देता है। जिससे स्टूडेंट्स सही तरह से फार्मेसी फील्ड को समझ सके और इसमे अपना career बन सकें। इस कोर्स को करने के बाद आप अपनी केमिस्ट की दुकान खोल सकते हो, कही भी 20 -30 हजार की प्राइवेट नौकरी आसानी से मिल जाती है। ये मैं बस सिर्फ ये सर्टिफिकेट के आधार पर सैलरी बता रहा हूँ। आप अगर इस विषय में अधिक जानकार होंगे तो सैलरी और भी अधिक होगी। इसके साथ आप सरकारी जॉब्स फार्मासिस्ट के लिए योग्य होते हैं। आइये जानते हैं विस्तार से D.Pharma में करियर कैसे बनाये।

डी.फार्मा कोर्स डिटेल्स

कोर्सडिप्लोमा इन फार्मेसी ( D.Pharma )
अवधि2 साल
Fee ( अनुमानित )INR 3-4 लाख
न्यूनतम योग्यता10+2
न्यूनतम कुल स्कोर आवश्यकता45%- 55%
चयन प्रक्रियामेरिट-आधारित / प्रवेश परीक्षा
रोजगार क्षेत्रसरकार अस्पताल, क्लिनिक, निजी अस्पताल, नर्सिंग होम, आदि
डी. फार्मेसी में करियर कैसे बनाये

D pharma course में आप फार्मास्यूटिक्स, बायोकैमिस्ट्री और क्लिनिकल पैथोलॉजी, फार्माकोग्नोसी, कम्युनिटी फार्मेसी और फिजियोलॉजी, हेल्थ एजुकेशन, मानव शरीर रचना विज्ञान इत्यादि फार्मास्यूटिकल साइंस की प्राथमिक जानकारी के बारे स्टडी करते हैं।

D pharma कोर्स हमेशा डिमांड में रहने वाला कोर्स है। क्योंकि दवाओं की हमेशा जरूरत होगी। आप यह खुद भी अंदाजा लगा सकते हैं, हमारे जीवन में दवाओं का क्या महत्व है। लोगों की जीवन शैली ऐसी हो गयी है कि दवाओं के बिना मानव जीवन की कल्पना ही नही की जा सकती। दवाओं की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। जिससे इस Pharmacy sector में एक्सपर्ट लोगों की मांग भी बढ़ रही है। जगह- जगह हॉस्पिटल खुल रहे हैं। आप हॉस्पिटल में बतौर Pharmacist जॉब कर सकते है।

समय समय पर सरकारी अस्पतालो एवं अन्य जगह पर भी वेकैंसी निकलती रहती है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए अगर आप D Pharma course करते हैं तो आपको नौकरी के लिए नहीं भटकना पड़ेगा। वहीँ अगर आप खुद का बिज़नेस करना चाहेंगे तो D Pharma certificate के आधार पर मेडिकल शॉप खोलने के लिए बैंक से लोन भी आसानी से मिल जाएगी।

अभी तक मैंने कोर्स D.फार्मेसी में करियर कैसे बनाये के फायदे और नौकरी या बिज़नेस के बारे में बताया, अब B फार्मेसी में करियर कैसे बनाये कोर्स से सम्बंधित मुख्य बातें है, वो भी जान लें।

B.Pharma में करियर कैसे बनाये

अगर आप B Pharma Me Career बनाना चाहते हैं, तो यहाँ उसके बारें में डिटेल से बताया हूँ B.Pharma में करियर कैसे बनाये। बी फार्मा कोर्स फार्मेसी का क्षेत्र का 4 बर्षीय डिग्री कोर्स है। वैसे स्टूडेंट्स जो (PCB) फिजिकिस, केमिस्ट्री, बयोलॉजी या PCM फिजिकिस, केमेस्ट्री, मैथ बिषयों से 12 वीं पास की हो। वो इस कोर्स को कर सकता हैं। B Pharma course करने के बाद आप फार्मासिस्ट बन सकते हैं।

B Pharma course में प्रवेश बारहवीं में प्राप्त अंकों या प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है। अगर आपको सरकारी कॉलेज में एडमिशन नही मिल पाता है तो आप प्राइवेट कॉलेज में डायरेक्ट बिना प्रवेश परीक्षा के एडमिशन ले सकते है।

यह फार्मेसी का मुख्य कोर्स माना जाता है। इसमें मॉलिक्युलर बायॉलजिस्ट, फार्मेकॉलजिस्ट, टॉक्सिकॉलजिस्ट या मेडिकल इंवेस्टिगेटर के तौर पर आप काम कर सकते हैं । इसमे मॉलिक्युलर बायॉलजिस्ट जीन संरचना और मेडिकल व ड्रग रिसर्च में प्रोटीन के इस्तेमाल का अध्ययन कराया जाता है।

बी.फार्मा कोर्स डिटेल्स

कोर्सबेचलर इन फार्मेसी ( B.Pharma )
अवधि4 साल
Fee ( अनुमानित )INR 3-5 लाख
न्यूनतम योग्यता10+2
न्यूनतम कुल स्कोर आवश्यकता45%- 55%
चयन प्रक्रियामेरिट-आधारित / प्रवेश परीक्षा
रोजगार क्षेत्रसरकार अस्पताल, क्लिनिक, निजी अस्पताल, नर्सिंग होम, आदि
बी. फार्मेसी में करियर कैसे बनाये

आज के समय मे मेडिकल से जुड़ा यह Pharmacy का क्षेत्र बड़े करियर के मामले में शानदार कैरियर स्कोप है। मेडिकल, पैरामेडिकल और इस सेक्टर से जुड़े कारोबारों का बहुत तेजी से विकास हो रहा है। विभिन्न रोगों में लाभ पहुंचा सकने वाली उपयोगी दवाओं की खोज या डिवेलपमेंट में रुचि रखने वाले लोग Pharmacy sector से रिलेटेड विभिन्न कोर्स कर फार्मेसी में career बना सकते हैं।

फार्मेसी के क्षेत्र में शानदार कैरियर स्कोप

B Pharma मे शानदार अनेकों कैरियर के विकल्प हैं। जैसे- हॉस्पिटल फार्मेसी, क्लिनिकल फार्मेसी, टेक्निकल फार्मेसी, रिसर्च एजेंसीज, मेडिकल डिस्पेंसिंग स्टोर, सेल्स ऐंड मार्केटिंग डिपार्टमेंट, एजुकेशनल इंस्टिट्यूट्स, हेल्थ सेंटर्स, मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव, क्लिनिकल रिसर्चर, मार्किट रिसर्च ऐनालिस्ट, मेडिकल राइटर, ऐनालिटिकल केमिस्ट, फार्मासिस्ट, ऑन्कॉलजिस्ट, रेग्युलेटरी मैनेजर, आदि के रूप में आप अपना कैरियर बना सकते हैं।

B Pharma course करने के बाद सरकारी क्षेत्रो में भी रोजगार के काफी ऑप्शन मौजूद हैं। आप राज्य या केंद्र सरकार के अस्पतालों, स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभागों और सार्वजनिक दवा उत्पादन कंपनियों में फर्मासिस्ट की नियुक्ति टाइम- टाइम पर होती रहती है।

इसी तरह दवाओं के गुणवत्ता नियंत्रण और उनकी जांच के लिए नियुक्त होने वाले ड्रग इंस्पेक्टर या सरकारी विश्लेषकों के चयन के लिए भी Pharmacy के जानकारों को भर्ती किया जाता है। इसके अलावा केंद्रीय सैन्य बलों में भी समय-समय पर पद पर Pharmacist की नियुक्ति के लिए वैकेंसी आती रहती हैं।

फार्मा कोर्स के लिए सही कॉलेज की जानकारी

फार्मा कोर्स के लिए सही कॉलेज की जानकारी के लिए आप फार्मेसी कॉउन्सिल ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां पर आपको फार्मेसी कॉउन्सिल ऑफ इंडिया से एप्रूव्ड कॉलेज की सूची मिल जाएगी। अगर इस सूची में उस कॉलेज का भी नाम है, तो आप उस कॉलेज में निःसंकोच एडमिशन ले सकते हैं। फार्मेसी कॉउन्सिल ऑफ इंडिया की बेवसाइट www.pci.ac.in है। यंहा से सही संस्थानों का चयन कर सकते हैं।

अगर आप किसी करियर कंसलटेंट की मदद लेना चाहते हैं, तो हमें whatsapp या instagram पर massage कर सकते हैं। अगर आप 12th में साइंस से अपनी पढाई नहीं किए हैं और फार्मेसी कोर्स करना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा बिहार बोर्ड ऑफ़ ओपन स्कूल एग्जाम के लिए नामांकन करा सकते हैं। BBOSE भारत सरकार के संस्थानों में से एक है, हर क्षेत्र में इसकी मान्यता है।

ये भी पढ़े :

लोगों द्वारा पूछे गए कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

अगर आप भी कुछ पूछना चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते हैं। हम आपके सवालो का जबाव ही नहीं आपके एडमिशन तक आपकी मदद करेंगे।

डी फार्मा करने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

वैसे तो इसमें एडमिशन आप किसी भी उम्र में करा सकते हैं, वो आपके कॉलेज पर निर्भर करती है। लेकिन आप 12th पास जरूर हों, ये अनिवार्य है।

डी फार्मा करने के लिए क्या योग्यता चाहिए?

डी फार्मा करने के लिए योग्यता 10+2 साइंस से पास होना अनिवार्य है। जिसमे कम से कम 45% मार्क्स होनी चाहिए।

डी फार्मा करने के बाद क्या क्लीनिक खोल सकते हैं?

नहीं, इस डिग्री के साथ क्लिनिक नहीं खोल सकते हैं। डी फार्मा या बी फार्मा के बाद आप सिर्फ मेडिकल शॉप यानि दवा की दुकान या होलेसेल दवा दुकान खोल सकते हैं।

डी फार्मा की 1 साल की फीस कितनी होती है?

इसप्रकार के सभी कोर्स में जो फी होती है, वह कॉलेज पर निर्भर करती है। अगर आप सरकारी कॉलेज में नामांकन लेने जा रहे हैं , तो वहां 1 लाख के अंदर हो जायेगा। वहीँ प्राइवेट कॉलेज में 3 से 4 लाख रूपये में इस कोर्स को कर सकते हैं।

डी फार्मा की सैलरी कितनी होती है?

डी फार्मा की पढाई पूरी करने के बाद अगर आपके पास एक्सपीरियंस है तो आपकी सैलरी प्राइवेट क्षेत्र में 20-30 हजार तक हो सकती है। वहीँ सरकारी में 30-50 हजार महीने की सैलरी होगी।

डी फार्मा से क्या लाभ है?

डी फार्मा करने के बहुत लाभ हैं। जैसे: आप किसी मेडिसिन कंपनी में आसानी से जॉब कर सकते हैं, खुद की मेडिकल शॉप खोल सकते हैं, किसी सरकारी फार्मासिस्ट जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बी फार्मा का कोर्स कितने साल का होता है?

बी फार्मा का कोर्स 4 साल का होता है। जिसमे कुल 8 सेमेस्टर होते हैं। सभी समेस्टर में पास होना पड़ता है।

बी फार्मा करने के बाद कौन सी नौकरी मिलती है?

B Pharma course करने के बाद सरकारी क्षेत्रो में राज्य या केंद्र सरकार के अस्पतालों, स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभागों और सार्वजनिक दवा उत्पादन कंपनियों में,ड्रग इंस्पेक्टर या सरकारी विश्लेषकों, फार्मासिस्ट, हॉस्पिटल फार्मेसी, क्लिनिकल फार्मेसी, टेक्निकल फार्मेसी, रिसर्च एजेंसीज, मेडिकल डिस्पेंसिंग स्टोर, सेल्स ऐंड मार्केटिंग डिपार्टमेंट, एजुकेशनल इंस्टिट्यूट्स, हेल्थ सेंटर्स, मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव, क्लिनिकल रिसर्चर, मार्किट रिसर्च ऐनालिस्ट, मेडिकल राइटर, ऐनालिटिकल केमिस्ट, फार्मासिस्ट, ऑन्कॉलजिस्ट, रेग्युलेटरी मैनेजर, आदि, नौकरी मिलती है

बी फार्मा में कितना पैसा लगेगा ?

इसप्रकार के सभी कोर्स में जो फी होती है, वह कॉलेज पर निर्भर करती है। अगर आप सरकारी कॉलेज में नामांकन लेने जा रहे हैं , तो वहां 1 लाख के अंदर हो जायेगा। वहीँ प्राइवेट कॉलेज में 3 से 4 लाख रूपये में इस कोर्स को कर सकते हैं।

1 Comment on this post

  1. Great blog here.. Its hard to find quality writing like yours these days. I really appreciate people like you! take care and see you soon

Join the conversation

Your email address will not be published.