Skip to content

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए ? पैसे कमाने के 5 नए तरीके

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए ? पैसे कमाने के 5 नए तरीके

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye ( WhatsApp से पैसे कैसे कमाए ?): अभी के समय में लगभग लोगों के हाथों में एंड्राइड फ़ोन है और सभी Whatsapp App का इस्तेमाल कर रहें हैं। लेकिन ऐसा कम लोगों को मालूम है कि इसी Whatsapp App के उपयोग से घर बैठे पैसा कमाया जा सकता है।

हम में से शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जो आसानी से पैसा कमाना नहीं चाहता है। हर कोई घर बैठे ही कुछ करके पैसे कमाने का सपना देख रहा है। इस डिजिटल युग में सैकड़ो तरीके हैं, जिससे घर बैठे पैसे कमाए जा सकते हैं। उसी में से एक बेहतरीन तरीका है, अपने मोबाइल में Whatsapp App के द्वारा पैसे कमाना।

जरुरत है सिर्फ सही जानकारी लेने की, जोकि इस पोस्ट में आपको हम विस्तार से बताएँगे WhatsApp द्वारा घर से पैसे कमाने के तरीके कौन से हैं ?

अगर आप व्हाट्सएप का उपयोग करके आप अपने घर से ही आकर्षक आय का स्रोत बनाने के लिए तैयार हैं, तो चलिए, हम WhatsApp से पैसे कैसे कमाए? जानने के लिए पोस्ट में आगे बढ़ते हैं-

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए ?

आज तक हम Whatsapp को सिर्फ एक मैसेजिंग एप्लिकेशन के रूप में जानते थे, लेकिन इस App में कई पैसे कमाने के अवसर छिपे है। अगर आप भी घर से ही कुछ अच्छा करना चाहते हैं। तो आपको अपने whatsapp को बिज़नेस अकाउंट में बदलना होगा यानि Whatsapp Business Branding करना होगा।

सबसे पहले, आपको यह निर्धारित करना होगा कि आपकी Brand का मुख्य उद्देश्य क्या है ? क्या उत्पादों या सेवाओं की प्रचार-प्रसार कर रहे हैं आप ? या आप अच्छे तरीके से अपने ग्राहकों से क्या संवाद करना चाहते हैं?

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

अपने WhatsApp खाते पर अपनी ब्रांडिंग करने के लिए निम्नलिखित Steps को फॉलो करें:

Marketing Channel के रूप में Whatsapp का उपयोग करने के लिए पहली जरुरी खुद की Whatsapp पर ब्रांडिंग करना। यहाँ WhatsApp marketing क्या है और कैसे करें ? कुछ Steps दिए गए हैं, जिसको फॉलो करके खुद के बिज़नेस या प्रोडक्ट के लिए ब्रांडिंग कर सकते हैं :

  1. अपने बिजनेस का नाम और फोटो डालें:
    • WhatsApp Business का मुख्य मेनू खोलें।
    • अब “Settings” पर जाएं।
    • “Business settings” में जाएं और “Profile” पर क्लिक करें।
    • “Business name” फ़ील्ड में अपने व्यावसायिक नाम को टाइप करें।
    • “Change profile photo” पर क्लिक करें और अपने व्यावसायिक फोटो को अपलोड करें।
  2. व्यावसायिक विवरण डालें:
    • “Business settings” में फिर से जाएं।
    • “Profile” पर क्लिक करें और “Business description” में अपने व्यावसायिक विवरण को टाइप करें।
    • Location , social media link, Email Id, आदि जैसे अन्य व्यावसायिक जानकारी को भरें।
  3. सेवा और उत्पादों का विवरण:
    • आप “Business settings” में जाकर “Catalog” में जा सकते हैं। यहाँ, आप अपने बिजनेस के उत्पादों और सेवाओं के विवरण जोड़ सकते हैं, जैसे कि उत्पाद विवरण, मूल्य, छवियाँ, आदि।

इसके बाद, आपके बिजनेस का प्रोफ़ाइल WhatsApp Business पर प्रदर्शित होगा, जो आपके ग्राहकों को आपके व्यावसायिक रूप से पहचानने में मदद करेगा। यह Setup आपके Business massage और Contacts के साथ संचार को सुगम बनाए रखने में मदद करेगा।

Whatsapp पर बिज़नेस Branding के बाद, Whatsaap Community, Groups और Channnel बनाकर कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। आपके Whatsapp Group या Channel पर followers होने चाहिए, फिर आप Links, Product या Services की फोटो या वीडियो साझा करके पैसे कमा सकते हैं।

ये Links,फोटो या वीडियो किसी भी Affiliate Program, Sponser या आपके खुद की Product या Services सम्बंधित हो सकती है। इसके लिए कुछ वेबसाइट और मनी मेकिंग एप्प का भी उपयोग करना पड़ सकता है।

Must Read : Whatsapp Channel पर Followers कैसे बढ़ाएं

WhatsApp द्वारा घर से पैसे कमाने के 5 नए तरीके

यहां जानें WhatsApp द्वारा घर से पैसे कमाने के 5 नए तरीके। कैसे.. आप व्हाट्सएप को आपके आर्थिक सफलता का माध्यम बना सकते हैं। ये तरीके न केवल घर से पैसे कमाने के लिए प्रेरित करेगा, बल्कि ये आपको एक नई दृष्टिकोण के साथ एक ऑनलाइन बिज़नेस स्थापित करने में सहयोग करेगा।

1. Affiliate Marketing करके से WhatsApp पैसा कमाए।

Whatsapp के द्वारा Affiliate Marketing करना बहुत ही आसान है। इसमें आपको पहले एक पॉपुलर Affiliate Program में पंजीकरण करना होगा, फिर उनके Products को अपने Whatsapp Group या Channel के साथ साझा करना होगा। जब कोई उन लिंक्स के माध्यम से खरीददारी करता है, तो आपको कमीशन मिलता है।

ध्यान दें कि, आप आकर्षक और समझदार तरीके से उन लिंक्स को साझा करें ताकि अधिक लोग इन पर क्लिक करें और खरीदारी करें। आपको कुछ Creative Ideas के साथ लोगों को Product Recommend करना है।

अगर आप Affiliate Marketing के बारे में नहीं जानते हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें एफिलिएट मार्केटिंग क्या है, यहाँ नौसिखिये के लिए 10 बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम है।

2. Freelancing करके से WhatsApp पैसा कमाए।

फ्रीलांसिंग (Freelancing) एक प्रकार की ऑनलाइन सर्विस है, जिसमें आप client को विभिन्न क्षेत्रों में सेवाएं प्रदान कर सकते हैं, जैसे कि Writting, Design, Web Development, Digital Marketing, Logo Design और भी बहुत कुछ। इसका एक बड़ा लाभ यह है कि आप अपने काम का समय खुद निर्धारित कर सकते हैं और जहां चाहें वहां से काम कर सकते हैं।

Whatsapp के माध्यम से आप अपने Clients को हमेशा के लिए जोड़ के रख सकते हैं। क्योंकि अधिकांश फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर आपको वेबसाइटों पर पंजीकरण करना होता है और वहां अपनी क्षमताओं और काम के अनुभव को साझा करना होता है। फिर, आप अपनी पसंदीदा विषयों और क्षेत्रों में विशेषज्ञता विकसित करते हैं, जिनमें आप काम करना चाहते हैं। जब आपका प्रोफ़ाइल तैयार हो जाता है, तो आप विभिन्न परियोजनाओं से काम मिलना शुरू शुरू होता है।

लेकिन Whatsapp के माध्यम से Freelancing का काम करने के लिए आपको सिर्फ Google Ads या Social Media Ads के मदद से Followers इकठ्ठा करना है और service देकर पैसे कमाना है।

इस तरीके से, Whatsapp को एक सुगम साधन के रूप में उपयोग करके आप अपनी फ्रीलांसिंग करियर को नई ऊचाइयों तक पहुंचा सकते हैं।

Must Read : फ्रीलांसर कैसे बनें और Freelancing से पैसे कैसे कमाए

3. Referral Program करके से WhatsApp पैसा कमाए।

WhatsApp के माध्यम से पैसे कमाने का एक और रोचक तरीका है रेफरल प्रोग्राम का उपयोग करना। इसके जरिए आप अपने दोस्तों और जानेवारों को अपने WhatsApp चैनल पर जुड़ने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। जब वे आपके रेफरल लिंक के माध्यम से जुड़ते हैं और आपके चैनल का हिस्सा बनते हैं, तो आपको कुछ कमीशन मिल सकता है।

सुनिश्चित करें कि आप आकर्षक रेफरल ऑफर्स प्रदान कर रहे हैं जो लोगों को जुड़ने के लिए प्रेरित करें। इस तरीके से, आप न केवल अपने चैनल को बढ़ावा देंगे बल्कि आप अपने नेटवर्क को बनाए रखने के लिए एक साथी भी प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आपकी आय में वृद्धि होगी।

4. Digital Product sell करके से WhatsApp पैसा कमाए।

WhatsApp का उपयोग करके आप डिजिटल उत्पादों को बेचकर पैसे कमा सकते हैं, परंतु यह सीधा रूप से मनी मेकिंग प्लेटफ़ॉर्म नहीं है, इसलिए आपको कुछ स्टेप्स का पालन करना होगा। सबसे पहले, आपको एक डिजिटल उत्पाद बनाना होगा, जैसे कि ईबुक, ऑनलाइन कोर्स, वीडियो ट्यूटरियल्स, सॉफ़्टवेयर, या कोई अन्य डिजिटल सामग्री।

बिक्री के लिए WhatsApp ग्रुप और चैनल बनाएं। जिसमें आप अपने उत्पादों की प्रमोशन कर सकते हैं। आपको आर्डर प्रबंधन के लिए किसी प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं जो वित्तीय लेन-देन को सुगम बना देता है, जैसे कि PayPal, UPI, या अन्य डिजिटल भुगतान सेवाएं। उच्च गुणवत्ता की ग्राहक सेवा प्रदान करें ताकि आपके ग्राहक संतुष्ट रहें और वे आपके उत्पादों को आगे बढ़ाएं।

5. Online Teaching करके से WhatsApp पैसा कमाए।

Whatsapp का उपयोग करके Online Teaching करके पैसा कमाना एक अच्छा तरीका हो सकता है, परन्तु इसमें कुछ महत्वपूर्ण चीजें ध्यान में रखनी चाहिए। आप किसी खास विषय में विशेषज्ञता रखते हैं, तो उस विषय पर Online Teaching दे सकते हैं।

इसके लिए आप अपनी क्लासेस को ऑनलाइन मीटिंग ऐप्स के माध्यम से दे सकते हैं, जैसे कि Zoom, Google Meet, Microsoft Teams इत्यादि। इन ऐप्स के माध्यम से आप अपने छात्रों के साथ लाइव कक्षा के रूप में चला सकते हैं।

इसके अलावा आप एक ऑनलाइन कोर्स बना कर भी Whatsapp का उपयोग करके पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए, आपको एक प्लेटफॉर्म का चयन करना होगा जो आपको कोर्स प्रदान करने में मदद कर सके, जैसे कि Udemy, Teachable, आदि।

आप इन तरीकों का उपयोग करके अपने विषय पर Online Teaching करके Whatsapp के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। ध्यान दें कि आपको अपने शिक्षण कार्य को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया और अन्य डिजिटल माध्यमों का उपयोग करना होगा और अपने Whatsapp Group या Channel तक लाना होगा।

Conclusion

उम्मीद करता हूँ यहाँ तक पढ़ने के बाद आपको कुछ आईडिया मिला होगा। WhatsApp से पैसे कैसे कमाए ? इस पोस्ट में खुद की व्हाट्सप्प पर Branding के साथ WhatsApp से पैसे कमाने के 5 नए तरीके के बारे में बताया हूँ। इसके अलावे अन्य बहुत से तरीके हैं जिनका इस्तमाल आप अपने Business को बढ़ाने के लिए इस्तमाल कर सकते हैं।

WhatsApp का इस्तमाल कर आप अपने समान को promote, market और users को service प्रदान कर सकते हैं. इससे आप अपने आय को बढ़ा सकते हैं. आप अपने services को directly users तक पहुंचा सकते हैं app की file sharing feature का इस्तमाल कर जिससे आप promotional graphics, videos और दुसरे assorted media को उन्हें भेज सकते हैं।

FAQ – WhatsApp Channel Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

Q1 – क्या WhatsApp से पैसे कमाये जा सकते हैं?

Ans: हाँ, WhatsApp के द्वारा आप अपने समान को promote, market और users को service प्रदान कर सकते हैं। आप अपने services को directly users तक पहुंचा सकते हैं और इससे आप अपने आय को बढ़ा सकते हैं।

Q2 – WhatsApp से कितने पैसे कमाये जा सकते हैं?

Ans: इसमें कोई सीमित सीमा नहीं है आप कितना कमा सकते हैं। WhatsApp App का कोई ऐसी दावा नहीं है कि वो आपको पैसे देगा यानि Whatsapp खुद की कोई Monetization प्रोग्राम नहीं शुरू किया है। आप इसको एक मार्केटिंग टूल्स के तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

Your Comment

Whatsapp Channel
Telegram channel

Discover more from वेब ज्ञान हिन्दी

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading