Skip to content

खुद का स्टार्टअप शुरू कैसे करें | निवेश के लिए पूँजी कहाँ से लाएं

स्टार्टअप शुरू कैसे करें ( startup shuru kaise karen ) शुरूआती समय में पूंजी कहाँ से लाये, किसी भी स्टार्टअप को सफल बनाने के लिए, ये है महत्वपूर्ण टिप्स :

आज के समय में सभी युवा चाहते हैं, अपना खुद के आईडिया के साथ व्यापार शुरू करें। कोरोना महामारी के दौरान बहुत लोगों ने प्राइवेट नौकरी के क्षेत्र में परेशानी का सामना किया है। वहीं अपने बिज़नेस वाले लोगो की स्थिति भी ख़राब थी, लेकिन नौकरी वालों इतना संघर्ष उन्हें नहीं करना पड़ा। इसीकारण महामारी के बाद नए स्टार्टअप की काफी तेजी के साथ बढ़ोतरी भी हो रही है। लोग अपना खुद का स्टार्टअप शुरू कर, अपना जीवन सिक्योर करना चाहते हैं।

वहीं कुछ लोग अपना खुद के आईडिया के साथ स्टार्टअप शुरू करना तो चाहते हैं, लेकिन उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती निवेश के लिए पूँजी की कमी होती है। चाह कर भी अपना बिज़नेस शुरू नहीं कर पाते हैं, उन्हें ये नहीं पता होता है निवेश के लिए पूँजी कहाँ से लाएं

इस पोस्ट में स्टार्टअप बिज़नेस के लिए जरुरी बातें बताई गई है। इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको बहुत से ऎसे नई जानकारी मिलेगी, जिसके लिए अक्सर लोग परेशान रहते हैं। आइये जानते हैं-

स्टार्टअप बिज़नेस शुरू करने के लिए जरुरी बातें

खुद का स्टार्टअप शुरू करना इतना आसान नहीं है,जितना किसी बिज़नेस आईडिया के बारे में विचार करना । किसी भी स्टार्टअप शुरू करने के लिए पहले कई प्लानिंग करने की जरूरत होती है। अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो पहले इन बातों को अपने दिमाग में डाल लें। ये सभी बातें आपके बिजनेस में मददगार साबित होगी और आपको बाद में परेशान नहीं होना पड़ेगा।

नए बिज़नेस शुरू करने के लिएजरूरी बातें

  1. किसी भी स्टार्टअप को शुरू करने के लिए एक अच्छे बिज़नेस आइडिया की जरूरत होती है। इसलिए किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले बिजनेस का आइडिया जरूर सोच लें। साथ ही ये भी विचार लें, जिस आईडिया पर आप अपना पूरा बिजनेस खड़ा करने वाले हैं उसकी मार्किट पॉवर क्या होगी। यानी आपके काम को किस तरह पसंद करेंगे, क्या डिमांड हो सकती है, आप उस आईडिया के लिए कितने सक्षम हैं, इसकी पूरी ब्लू प्रिंट तैयार कर लें।
  2. कोई भी स्टार्टअप शुरू करने से पहले आपको मार्किट का हाल जानना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसलिए जब भी आप स्टार्टअप की सोचें, तो मार्किट रिसर्च जरूर करें।
  3. अगर आप बड़े पैमाने पर बिजनेस शुरू कर रहे हैं, तो पहले ये जान लें कि आप पैसे कैसे जुटाएंगे, साथ ही यदि आप लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले इसकी पूरी जानकारी बटोर लें। लोन के लिए अप्लाई करने के पहले आपको कुछ डॉक्यूमेंट तैयार करने होते हैं। उसके लिए आपको कुछ पैसे भी खर्च करने पड़ेंगे।
  4. बिज़नेस नाम के चयन को लेकर लोगों के सामने बहुत समस्या आती है। यदि आप अपने बिजनेस के नाम को भविष्य में एक बड़ा ब्रांड बनाना चाहते हैं, तो नाम छोटा और सरल रखें. किसी भी बिज़नेस में नाम का भी बहुत असर होता है।
  5. एक अच्छा और सक्सेसफुल बिजनेमैन बनना है, तो आपको सारे लीगल काम करने होंगे इसके लिए आप किसी लीगल एडवाइजर से विचार विमर्श कर सकते हैं। अपने बिजनेस को रजिस्टर कराना जरूरी है।
  6. बिजनेस शुरू करना है तो रिस्क तो लेना ही होगा। कोई भी बिजनेस चलेगा या नहीं ये शुरुआत में कहा नहीं जा सकता है। ऐसे में पैसों का अधिक नुकसान न हो। इसके लिए पहले से ही तैयार रहना जरूरी है। आप ये जान लें कि आप उस बिजनेस के कितने करीब हैं. यानी क्या वह आपको पैशन हैं? यदि हां तो आपको इस बिजनेस में खड़ा करने के लिए ज्यादा समय नहीं लगेगा।

खुद का स्टार्टअप शुरू कैसे करें- Step by Step

चरण 1: एक व्यवसाय योजना लिखें
चरण 2: व्यावसायिक सहायता और प्रशिक्षण प्राप्त करें
चरण 3: एक व्यावसायिक स्थान चुनें
चरण 4: अपने व्यवसाय के लिए पूंजी निवेश करें 
चरण 5: अपने व्यवसाय की कानूनी संरचना का निर्धारण करें
चरण 6: व्यवसाय नाम पंजीकृत करें ("इस रूप में व्यवसाय करना")
चरण 7: कर पहचान संख्या प्राप्त करें
चरण 8: राज्य और स्थानीय करों के लिए पंजीकरण करें
चरण 9: व्यवसाय लाइसेंस और परमिट प्राप्त करें
चरण 10: नियोक्ता की जिम्मेदारियों को समझें
चरण 11: विशेषज्ञों द्वारा शिक्षित हों

स्टार्टअप के लिए निवेश के लिए पूँजी कहाँ से लाएं

व्यवसायों और स्टार्टअप के लिए पूंजी जुटाना लोगों की सबसे बड़ी समस्या होती है। जिनके पास पैसे हैं, उन्हें भी बिज़नेस को बड़ा करने के लिए बिज़नेस स्टार्ट करने के बाद पूंजी की आवश्यकता होती है। चाहे कोई भी बिज़नेस या इंडस्ट्री हो, लगभग सभी प्रकार की कंपनियाँ अपने जीवन चक्र के दौरान इन पाँच अलग-अलग चरणों से होकर गुज़रती ही है। आप सोच भी नहीं सकते, ऐसे कई तरीके हैं जिससे कोई व्यवसाय अपने लिए पूँजी जुटा सकते हैं।

यहाँ तक कि कुछ बिज़नेस अपनी पूँजी जुटाने के लिए क्राउडफंडिंग का तरीका भी अपनाते हैं। पर यह फंडिंग-ऑप्शन अभी भी अपनी शुरुआती अवस्था में है और इस पर भरोसा करना सिर्फ तुक्का लगाने जैसा ही होता है। चलिए, जानने का प्रयास करें, स्टार्टअप के लिए निवेश के लिए पूँजी कहाँ से लाएं

  1. ऋण के द्वारा पूंजी निवेश
  2. एंजेल इन्वेस्टर्स के द्वारा पूंजी निवेश
  3. वेंचर कैपिटलिस्ट के द्वारा पूंजी निवेश
  4. ऋण उपकरणों के द्वारा पूंजी निवेश
  5. निजी इक्विटी के द्वारा पूंजी निवेश
  6. सार्वजनिक तौर पर शेयर इश्यू के द्वारा पूंजी निवेश

निष्कर्ष

स्टार्टअप शुरू कैसे करें ( startup shuru kaise karen ) शुरूआती समय में पूंजी कहाँ से लाये, किसी भी स्टार्टअप को सफल बनाने के लिए, ये है महत्वपूर्ण टिप्स की जानकारी आपको तो मिल गई होगी। इस सभी महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखते हुए आप खुद के किसी बेस्ट आईडिया के साथ अपना स्टार्टअप की शुरुआत कर सकते हैं। आवश्यकता पड़ने पर किसी लीगल सलाहकार से विचार विमर्श करना उचित होगा। यह जानकारी आपको किसी बिज़नेस को सफल बनाने के लिए जरुरी है, इसलिए आपको पोस्ट के माध्यम से बताया। आपके बिज़नेस की सफलता आपके द्वारा किये गए मेहनत और मार्केट रिसर्च पर निर्भर करती है।

यहाँ कुछ साधारण बिज़नेस आइडियाज के बारे में मैं आपको बताना चाहूंगा। ये सभी बिज़नेस अगर ठीक ढंग से किये गए तो बहुत ही फायदेमंद हो सकते हैं।

1 Comment on this post

Join the conversation

Your email address will not be published. Required fields are marked *