Top 10 Business in Villages | गाँव के लिए बेहतर बिजनेस

इस पोस्ट में Business in Villages के बारें में details से बताने वाला हूँ। जिसको पढ़कर कोई भी इस Profitable business ideas पर विचार कर सकता है। क्योंकि जब भी कोई बिजनेस से पैसा कमाने के बारें में सोचता है तब हर कोई unique Business Ideas के बारें जानना चाहता है।

आइए जानते हैं, गाँवों में कौन-कौन सा Business Ideas कारगर साबित होगा। नीचे कुछ unique business in Villages के बारें बताया गया है।

Profitable Business in Villages

यदि आप ग्रामीण क्षेत्रों से हैं और अपना खुद का व्यवसाय करने का सपना देखते हैं तो यहां कुछ गांव में व्यापार के विचार हैं, जोकि निश्चित रूप से गाँव में सफल बिजनेस साबित होंगे :

  • जैविक खेती ( Production of organic produce )
  • मुर्गीपालन फार्म (Poultry farm)
  • मछली पालन (Fishery)
  • दूध सेंटर (Milk centre)
  • मिनरल वाटर सप्लाई (Mineral water supply)
  • बीज और खाद (Fertilizer Seed & Pesticides Business )
  • फूल की खेती (Flower Farming)
  • आटा चक्की का बिजनेस (Flour Mill Business)
  • पशु आहार या कैटल फीड (Cattle Feed)
  • तेल मिल (Oil mill)

जैविक खेती ( Production of organic produce )

ऑर्गेनिक खेती का अभिप्राय एक ऐसी कृषि प्रणाली से है, जिसमें फसलों के उत्पादन में रासायनिक खादों एवं कीटनाशक दवाओं के स्थान पर  जैविक या प्राकृतिक खादों का प्रयोग किया जाता है। वर्तमान समय में ऑर्गेनिक खेती से प्राप्त होनें वाली उपज की मांग बहुत अधिक है। अगर आपके पास अपनी जमीन नहीं है, फिर भी बिहार में आप भरना या ठेका पर जमीन लेकर इस business को कर सकते हैं।

जैविक खेती ( Production of organic produce ) गाँव के लिए बेहतर बिजनेस
organic produce business

किसानों से कैमिकल और पेस्टिसाइड का कम इस्तेमाल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कई बार सलाह दी है। आर्गेनिक खेती (Organic Farming) को बढ़ावा देने पर उनकी सरकार लगातार जोर दे रही है। लेकिन ज्यादातर किसानों को इसे लेकर कोई ठोस जानकारी नहीं है कि आखिर आर्गेनिक खेती कैसे होगी। सरकार ने किसानों की सहूलियत के लिए जैविक खेती पोर्टल (https://www.jaivikkheti.in/) विकसित किया है, जिसकी आप मदद ले सकते हैं।

मुर्गीपालन फार्म (Poultry farm)

Poultry farm ( मुर्गीपालन फार्म )व्यापार एक बहुत ही अच्छा और सुखद अनुभूति देने वाला काम है, जिसके लिए सरकार बहुत कम व्याज दर पर ऋण भी देती है।

मुर्गीपालन फार्म बिजनेस (Poultry farm business)
Poultry farm business
  • इसके लिए ख़ास कर वैसी जगहो का चयन करना चाहिये, जो शहर से थोड़ी दूर होती है, ताकि जानवरों को होर्न आदि से कोई परेशानी न हो.
  • अपने चुने गये जगह पर ये तय कर लें कि पानी की कमी किसी भी तरह से नहीं होगी। यदि आप फार्म घर के आस पास लगाना चाहते हैं तो ये परेशानी आपको नहीं आएँगी।

Read more: बिज़नेस कैसे शुरू करें | Top 40 Business ideas 2021

मछली पालन (Fishery)

जल संपदा में धनी, गाँव क्षेत्र में मछली पालन और उत्पादन की प्रचुर संभावना मौजूद है।

देश के डेढ़ करोड़ लोग अपनी आजीविका के लिए इस व्यवसाय से जुड़े हुए हैं और इससे अच्छा मुनाफा भी कमा रहे है। अगर मछली पालक वर्षभर अपने तालाब का ध्यान रखें तो वर्ष में दो बार एक ही तालाब से मछलियों की बिक्री की जा सकती है, जिससे मछली पालकों को दुगुनी मुनाफा होगा। भारत में मछली पालन व्यवसाय बहुत तेजी से बढ़ रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में इस बिजनेस को बहुत ही सफल बिजनेस माना जाता है। ऐसे में आप भी इसकी पूरी जानकारी लेकर इस काम को शुरू कर सकते हैं।

दूध सेंटर (Milk centre)

अगर आप दूध का व्यापार करना चाहते हैं तो दोस्तों आप इसे कर सकते हैं और इस व्यापार में आपको मुनाफा तो बहुत सारा है, परंतु इस व्यापार में आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत करना पड़ता है।

आजकल मार्केट में दूध के कई सारे प्रोडक्ट रेडीमेड बिकने शुरू हो गए हैं और ऐसे में दूध उत्पादन और दूध से संबंधित व्यापार में काफी ज्यादा पहले के मुकाबले कई प्रतिशत की वृद्धि हो चुकी है। आजकल बड़ी-बड़ी कंपनियां और दूध से संबंधित उत्पाद बनाने वाले लोग अब गांव-गांव में भी जाकर के एक बड़े स्तर पर दूध खरीद रहे अर्थात आज के समय में यह व्यापार काफी मांग में रहने वाला है।

मिनरल वाटर सप्लाई (Mineral water supply)

आजकल पीने के लिए मिनरल वाटर का उपयोग किया जाने लगा है, कारण यह है कि अशुद्ध पानी के पीने से गंभीर बीमारियां हो रही हैं। जिससे कई लोग मौत के कगार तक पहुंच रहे हैं।

गाँवों में मिनरल वाटर का प्रचलन बढ़ रहा है, ऐसे में अगर कोई गाँव में रहकर business करना चाहता है, तो यह business ideas in Villages कारगर साबित होगा। वाटर सप्लाई प्लांट लगाकर अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

बीज और खाद (Fertilizer Seed & Pesticides Business )

बहुत से लोग इस बिज़नेस में लाखो रुपये कमा रहे है  क्योकि खाद बीज का ऐसा बिज़नेस है, जो कभी कम नही होता है और न ही इसका कोई अलग से सीजन है। फसल बदलने के साथ अलग अल बीज और खाद Pesticides की डिमांड रहती है इसलिए यह साल के 12 महीने चलने वाला बिज़नेस है तो कोई भी person यदि छोटी सी इन्वेस्टमेंट के साथ कोई बिज़नेस शुरु करना चाहता है तो खाद बीज की दुकान  (Fertilizer Seed & Pesticides Business ) शुरु कर सकता है और अच्छे पैसे कमा सकता है ।

फूल की खेती (Flower Farming)

किसान अब परंपरागत खेती के साथ ही अच्छी कमाई के लिए नए-नए आइडिया भी अपना रहे हैं ।मानव जीवन में फ़ूलों के महत्व और उपयोग बढ़ने के कारण आजकल लोगों द्वारा व्यावसायिक तौर पर फूल की खेती (Flower Farming) किया जाने लगा है।

गुलाब, कमल, रजनीगंधा और गेंदा की खेती करने पर अधिक मुनाफ़ा की संभावना है। धार्मिक आयोजन, शादी, सालगिरह, जन्मदिन, कार्यालय को सजाने, घर को सजाने के लिए फ़ूलों की जरूरत होती है। वैश्विक स्तर पर इसकी मांग इतनी ज्यादा है कि कभी-कभी पूर्ति नहीं हो पाते। इसको देखते हुए यह बिजनेस आइडिया भी बहुत फायदेमंद है।

आटा चक्की का बिजनेस (Flour Mill Business)

Flour Mill Business अर्थात आटा चक्की का बिजनेस फायदेमंद व्यवसायों में से एक है, क्योंकि चाहे गाँव हो या शहर हर जगह आटे की डिमांड है।

Flour की डिमांड होटल, restaurant, ढाबा आदि पर भी रहती है। पहले के ज़माने में जो आटा चक्की की मशीनें आती थीं उसमे पत्थर लगा होता था जिससे उद्दमी को बार-बार चक्की को छीनना पड़ता था लेकिन आज के समय में जो आटा चक्की की मशीन आती है उसमे पत्थर का कोई झंझट नहीं होता है।

Flour Mill Plant लगाने के बाद आप विभिन्न प्रकार के अनाज की पिसाई आधुनिक मशीनों के द्वारा कर सकते हैं जैसे गेहूं, ज्वार, बाजरा, मक्का, चना आदि। इसके अलावा आप विभिन्न प्रकार के मसाले भी पीस सकते हैं ।

पशु आहार या कैटल फीड (Cattle Feed)

पशु आहार या कैटल फीड बनाने का बिजनेस फायदे का सौदा हो सकता है । दुधारू पशुओं को पर्याप्त चारा नहीं मिलने के कारण पशु आहार की उपयोगिता और भी बढ़ जाती हैं। ऐसे में यदि आप अपने गांव या नजदीकी शहर में पशु आहार यूनिट लगाकर अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो पशु आहार या कैटल फीड (Cattle Feed) का बिजनेस लाभकारी हो सकता है।

Read more: 10 ऐसे बिजनेस आइडिया जो गाँव से शुरू कर सकते

तेल मिल (Oil mill)

हर घर में तेल का इस्तेमाल ज़रूर किया जाता है। इसका उपयोग मुख्य रूप से खाना बनाने में होता है।जिसको सरसों के बीजों से निकाला जाता है। देश के अधिकतर किसान अपने खेतों में सरसों की फसल लगाते हैं, इसलिए भारत को ऑयल सीड उत्पाद करने वाला सबसे बड़ा देश कहा जाता है। इसकी खेती से किसानों को जितना अच्छा मुनाफ़ा देती है।उससे कई गुना ज्यादा मुनाफ़ा Mustard Oil Mill बिजनेस देता है।

Conclusion

इस आर्टिकल में सभी बिजनेस गाँव में रहकर किया जा सकता है। साथ ही अच्छी बात यह है कि, इन सभी गाँव के लिए बेहतर बिजनेस (Business in Villages) में सफलता हासिल करने की 99% चांस है। इसके लिए आपको शुरू करने के लिए कुछ पूंजी, बढ़िया जगह और मेहनत की आवश्यकता होती है।

अगर ऐसे ही बिजनेस आइडिया की तलाश है तो हमारे ब्लॉग को subscribe जरूर करें और नीचे लाल रंग के नोटिफिकेशन बेल दवा कर Allow कर दें। ताकि नए अपडेट आपको मिलता रहे ।

Your Comment