Skip to content

Small Business Ideas In Hindi | कम इन्वेस्टमेंट में शुरू करें बिज़नेस

5/5 - (1 vote)

Small Business Ideas In Hindi : इस पोस्ट में 10 सबसे नया बिज़नेस कम इन्वेस्टमेंट में शुरू करें, इसके बारे में जानेंगे।

बिज़नेस कोई भी हो, पूरी लगन और विश्वास के साथ काम करने पर उसे बड़ा लेवल पर ले जाया जा सकता है। ऐसे बहुत से काम है, जिसको अलग तरीके से मार्किट में आप कर सकते हैं और उसे बड़े स्तर का बिज़नेस बना सकते हैं। उदाहण के लिए आप लोगों ने ” MBA चाय वाला का नाम सुने होंगे ” आज करोड़ो की कंपनी बन चुकी है। शुरुआत में ठेले पर चाय बेचने वाला लड़का आज कैसे करोड़पति बना। यह सवाल काफी हैरान करने वाला नहीं है, उन्होंने लगातार मेहनत और बड़ी सोच के बल पर उस चाय दुकान को एक ब्रांड बनाकर दुनिया के सामने पेश किया।

अगर आप भी अपना खुद का कोई बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यहाँ आप कम इन्वेस्टमेंट में Small Business Ideas In Hindi बारे में जानेंगे। इसे पूरा पढ़े और कमेंट में बताये। आप कौन सा बिज़नेस करना चाहते हैं।

ये जरूर पढ़ें : नया बिज़नेस कम इन्वेस्टमेंट में शुरू करें

कम इन्वेस्टमेंट में अच्छा बिजनेस कौन सा है?

कम पैसो में व्यक्ति के द्वारा अपने हुनर के अनुसार खाने-पीने से संबंधित व्यवसाय जैसे कैटरिंग ,फ़ूड बिजनेस ,टिफिन सर्विस, घरेलु बिज़नेस आदि का व्यवसाय शुरू किया जा सकता है। इसी के साथ यदि आप कोई सर्विसेज आदि में रूचि रखते है तो यह बिजनेस भी कम निवेश में शुरू कर सकते है। यहाँ मैंने कुछ ऐसे बिज़नेस के बारे में बताया है, जिसे छोटे स्तर पर कम निवेश से शुरू करके आने वाले दिनों में Company बना कर बड़ा रूप दे सकते है। ठीक उसी प्रकार जैसे मैंने MBA चाय वाला का उदाहरण दिया।

वही सुन्दर होता है, जो सुन्दर काम करे।

कोई भी कार्य छोटा या बड़ा नहीं होता।

webgyanhindi.com

एक आदमी जो सरकारी अफसर है वह महीने के 3०,००० कमाता है और एक ऐसा इंसान है जो गटार साफ़ करता है जिसे सिर्फ 3००० रुपये प्रति माह मिलते है। दोनों को एक ही नजर से देखना चाहिए। पर आज की दुनिया में ऐसा नहीं होता। और अगर वह सरकारी अफसर रिश्वत लेता है तो उससे वह गटार साफ़ करनेवाला बहतर है।
एक बात सोचो अगर आप जो कार्य कर रहे है वह अगर इस दुनिया में कोई नहीं करता तो क्या होता? इसीलिए कोई भी कार्य छोटा या बड़ा नहीं होता। इन्सान जैसे सोचता है उस प्रकार ही वो कार्य को महत्त्व देता है।

यहाँ देखें : कम इन्वेस्टमेंट में शुरू होने वाले 10 बिज़नेस ( Small Business Ideas In Hindi )

Local Business ideas in hindi

#1. बढ़ई, प्लंबर और बिजली का काम

जैसे-जैसे गांव, मोहल्ला, कस्बो का शहरीकरण हो रहा है। बड़े बड़े बिल्डिंग बन रहे हैं। लोगों को बढ़ई, प्लंबर और बिजली का काम करने वाले जल्दी नहीं मिल पाते हैं। अगर आपको इस फील्ड की थोड़ी बहुत भी नॉलेज है तो इस काम को आप कुछ पैसे खर्च करके नया बिज़नेस कम इन्वेस्टमेंट में शुरू करें !

इसमें आपको बढ़ई, प्लंबर और बिजली मिस्त्री से संपर्क करना है और उसे काम देना है। आपको मार्किट से काम मिलेंगे। एक तरह से आप इस चीज़ के लिए स्पेशल सर्विस के लिए कॉल की सुबिधा देंगे। जिनको जरूरत होगी वो आपको कॉल करेंगे, आप सर्विस बॉय को उनके एड्रेस पर भेजेंगे।

इस तरह से अगर दिन के 10 आर्डर भी आएंगे, अगर सर्विस बॉय को आप 200 देते है तब आपकी कमिशन 100 x 10 = 1000 हो जाती है। इस काम के मार्किट में न्यूनतम 300 रुपया चल रहा है। साथ में अगर रिपेयरिंग या replace में कुछ सामान की जरुरत होगी तो आप अपने द्वारा खरीदे गए सामान को काम दाम में ग्राहकों को देकर कमा सकते हैं।

#2. रियल स्टेट एजेंट बिज़नेस

एक रियल एस्टेट एजेंट बिज़नेस में आपको अपने क्लाइंट को प्रॉपर्टी खरीदने से लेकर उसके बेचने तक का सारा काम करना होता है। जिसमे कमीशन के तौर पर आप लाखों रुपया कमा सकते हैं। इस व्यापार में हमें खुद को बहुत तेज-तर्रार बनाकर रखना पड़ेगा।

आपके अंदर लोगों का विश्वास जीतने और उन्हें अच्छे से समझाने के लिए समय और अच्छी स्किल का होना बेहद आवश्यक है। इस व्यापार को प्रारंभ करने के लिए थोड़ा ज्यादा समय देना होगा।

सबसे ज्यादा तो आज के समय में लोग खुद का व्यापार करने पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। अगर भारत में आप सबसे ज्यादा कमाई करने वाले व्यवसाय को करना चाहते हैं, तो आप रियल एस्टेट एजेंट के रूप में काम करके अच्छी कमाई का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

आप इस व्यापार को चाहे तो घर से या फिर एक ऑफिस के जरिए भी शुरू कर सकते हैं। यह क्षेत्र थोड़ा प्रोफेशनल रूप में किया जाता है, तो ऐसे में हमें एक ऑफिस में इस व्यापार को शुरू करने की आवश्यकता होती है।

हम अपने रियल एस्टेट एजेंट के ऑफिस को ऐसे जगह पर खोल सकते हैं, जहां पर लोग आसानी से पहुंच सके। इसके लिए आप चाहे तो किसी किराए की दुकान में भी अपना ऑफिस बना कर खोल सकते हैं।

आपको इस काम के लिए लाइसेंस की जरुरत होगी, पंजीकृत करके कंसल्टेशन फर्म का एक रजिस्ट्रेशन नंबर लेना होगा और फिर आप इस रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए रियल एस्टेट क्षेत्र में काम कर सकेंगे।

आपका यह व्यापार आसानी से 10 से 15 हजार रूपये के या फिर इससे भी कम रुपए के निवेश में प्रारंभ हो सकता है, यह सब कुछ आपके ऊपर निर्भर करता है, कि आप इसे किस प्रकार से शुरू करना है।

#3. धार्मिक वस्तुओं का बिज़नेस

एक आकड़े के अनुसार भारत में सिर्फ धुप और अगरबत्ती का बाजार 17000 करोड़ रूपये के आसपास है, जो लगातार १५% की वृद्धि के साथ आगे ही बढ़ रहा है। ऐसे में इस Small Business Ideas In Hindi को कम इन्वेस्टमेंट में शुरू करें और बढ़िया मुनाफा कमाए।

भारत एक शांतिपूर्ण धार्मिक देश हैं। यहाँ अनेको संप्रदाय के लोग रहते हैं, वे अपने धर्मो का अनुसरण बड़े ही सद्भावपूर्ण तरीके से करते हैं। इसी कारण यहाँ के लोग को दैनिक पूजा पाठ और अनुष्ठान के सामग्री जैसे : धुप, अगरबत्ती, चन्दन, कलावा, कपूर, तेल, तिल, अक्षत, घंटी, शंख, रुई, सिंदूर और भी बहुत सामान किसी न किसी दुकान से खरीदते हैं।

अगर आप भी कम इन्वेस्टमेंट में कोई बिज़नेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं, तो यह ( Small Business Ideas In Hindi ) धार्मिक वस्तुओं का बिज़नेस कम इन्वेस्टमेंट में शुरू करें, आपके लिए यह फायदेमंद बिज़नेस आईडिया है। ( Local Business ideas in hindi )

#4. प्लांट नर्सरी बिज़नेस

प्लांट नर्सरी बिज़नेस
नया बिज़नेस कम इन्वेस्टमेंट में शुरू करें

प्लांट नर्सरी बिज़नेस शुरू करना बहुत आसान और फायेमंद है। इस बिजनेस के लिए ज्यादा पूंजी (Capital) नहीं चाहिए। न ही किसी तरह की आधुनिक मशीन जरूरी है। अगर आप कम पैसे में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो प्लांट नर्सरी (Plant Nursery Business ) अच्छा ऑप्शन है।

शहरीकरण के चलते जमीन की उपलब्धता दिन ब दिन घट रही है। शहरों में अपार्टमेंट की संख्या बढ़ रही है। इसलिए लोगों के सामने कम जगह में शौक (Hobby) पूरा करने की चुनौती है। लोग बागवानी (horticulture) का शौक पूरा करने के लिए घरों की बालकनी का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसलिए घरों में गमलों में लगाए जाने वाले पौधों की मांग बढ़ी है।

कुछ हजार रुपये में यह काम शुरू हो सकता है। बस थोड़ी सी जमीन (land) आपके पास होनी चाहिए। अगर आपकी अपनी जमीन नहीं है तो आप इसे लीज पर भी ले सकते हैं। हां, जमीन उपजाऊ होनी चाहिए। इसका मतलब है कि वहां की मिट्टी अच्छी होनी चाहिए।

नर्सरी का लोकेशन (Location) बहुत मायने रखता है। आपको कोशिश करनी होगी कि आपकी नर्सरी अच्छे इलाके में हो। आपको भी अपने घर के आसपास कई नर्सरी दिख जाएंगी।

इसकी वजह यह है कि आर्थिक रूप से समृद्ध इलाकों के लोगों की लाइफस्टाइल अलग होती है। वे अपने शौक को पूरा करने के लिए पैसा खर्च करने में संकोच नहीं करते हैं। मौसम के हिसाब से फूल बदल जाते हैं। गर्मी के फूल अलग होते हैं। जाड़े के फूल अलग होते हैं।

कुछ फूल सदाबहार होते हैं। हर तरह के फूल का रखरखाव भी अलग होता है। इसलिए आपको इनके बारे में जानकारी होनी चाहिए। यह काम मुश्किल नहीं है। आपको गूगल (Google) और यूट्यूब (YouTube) से बहुत मदद मिल जाएगी।

#5. गली-मोहल्ले का बिज़नेस ( Small Business Ideas In Hindi )

जब भी स्ट्रीट व्यापार के बारे में हम सोचते हैं, हमारा ध्यान लघु बिज़नेस की ओर चला जाता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि गली मोहल्ले में शुरू किए जाने वाले बिज़नेस आम तौर पर छोटे पैमाने पर कम लागत के साथ शुरू किए जाने वाले बिज़नेस होते हैं ।

गली मोहल्ले में शुरू किए जाने वाला बिज़नेस में ज्यादातर आधार पर कई तरह तरह के दुकानें शामिल होती है।

कुछ ऐसे ही बिज़नेस हैं, जिनको आप गली-मुहल्ले में कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं।

  • ड्राई क्लीनिंग बिज़नेस : मौजूदा समय में ड्राई क्लीनिंग की जरूरत सभी घरों के परिवार में कभी न कभी होती ही रहती है । इसलिए ऐसे व्यक्ति जो कि street बिज़नेस आइडिया से लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो वे खुद के गली मोहल्ले में ड्राई क्लीनिंग का बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं ।
  • स्टेशनरी की दुकान : विद्यालय में पढ़ाई लिखाई करने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाली कई अलग अलग तरह के पेंसिल, पेन, किताब, कॉपी आदि जिस दुकान में प्राप्त होते हैं उसे ही आम तौर पर स्टेशनरी की दुकान कहते हैं । street बिज़नेस आइडिया में यह इसीलिए पाॅपूलर है क्योंकि इस प्रकार का यह बिज़नेस कोई भी गली मोहल्ले से शुरुआत किया जा सकता है ।
  • ताजे फल और सब्जी की दुकान : सभी घरों में इस चीज़ो की आवश्यकता होती है, वो भी रोजाना। अगर आप अच्छी क्वालिटी और साफ सफाई का ध्यान देते हैं तो लोग आपके पास ही आएंगे। आप इस बिज़नेस को थोड़ी सी पूंजी में शुरू कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात है, इस बिज़नेस के लिए आपको जगह के लिए विशेष परेशां नहीं होना पड़ेगा।

#6. थौक में फलों का बिज़नेस

थौक में फलों का बिज़नेस को चालू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है जगह । क्योंकि, फल के व्यवसाय में कितना प्रॉफिट हो सकता है, ये थोड़ा बहुत जगह पर भी निर्भर करता है । अगर आप फल मंडी के करीब स्थान का प्रबंध करते है तो व्यवसाय के लिए काफी प्रॉफिटेबल साबित हो सकता है ।

फल को सुरक्षित रखने के लिए आपको बड़े आकार के गोदाम की जरूरत पड़ती है । इसके लिए आपको रेंट भी अच्छा देना होगा । इसके अलावा फल का स्टॉक रखने के लिए आपको 1 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट करना होगा, अगर टोटल इन्वेस्टमेंट का अंदाजा लगाएं तो आपको 2 लाख रुपए का निवेश करना होगा । तभी आप फ्रूट्स होलसेल व्यवसाय को चालू कर सकते है ।

थौक में फलों का बिज़नेस चालू करने के लिए किसी प्रकार के शैक्षणिक डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती है और इस व्यवसाय को बिना पढ़े लिखे लोग भी चालू कर सकते है । अगर आप भी फलों का थोक व्यवसाय चालू करना चाहते है तो आप होलसेल और रिटेल दोनों प्रकार से चालू कर सकते है ।

फलों का थोक व्यवसाय की ख़ास बात यह है कि इसमें ज्यादा पैसे इन्वेस्टमेंट नहीं करनी पड़ती है । फल के व्यवसाय में मात्र 2 व्यक्ति की जरूरत पड़ती है, क्योंकि फल के व्यवसाय में ज्यादा कार्य नहीं करना पड़ता है ।

#7. दूध बेचने का बिज़नेस ( Small Business Ideas In Hindi )

Small Business Ideas In Hindi :  दूध बेचने का बिज़नेस
नया बिज़नेस कम इन्वेस्टमेंट में शुरू करें

आज के समय में दूध हर घर की जरूरत है, छोटे बच्चे से लेकर बड़ों तक दूध सभी के लिए एक बहुत जरूरी खाद्य पदार्थ है बाजार में दूध की हमेशा मांग बनी रहती है क्योंकि रोजाना हर व्यक्ति एक गिलास दूध पीता है और इस कारण से पूरी आबादी को देखा जाए तो रोजाना अनगिनत किलो दूध मार्केट में बेचा जाता है !

दूध के व्यापार की एक सबसे बड़ी खास बात यह है कि इस व्यापार में कोई भी व्यक्ति आकर दूध बेचने का काम कर सकता है क्योंकि दूध में हमेशा सिर्फ एक ही चीज मायने रखती है वह उसकी क्वालिटी अगर आप अच्छी क्वालिटी का दूध बाजार में बेचते हैं तब आपका दूध बड़ी आसानी से बिक जाता है।

दूध का बिजनेस करने के लिए आपके पास दो तरीके हैं

  • घर-घर जाकर दूध बेचना
  • दूध की डेरी पर दूध बेचना

अगर आप इस बिज़नेस के लिए थोड़ी बहुत पैसा खर्च करेंगे तो ये आपको ज्यादा मुनाफा दे सकता है। आपको एक छोटी सी इस प्रकार की टैंक बनवानी होगी। जिससे आप कम समय में ज्यादा से ज्यादा घर तक जा कर दूध पंहुचा सकते हैं।

#8. अचार बनाने का व्यापार

अचार मेकिंग बिजनेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसको 10 हजार रुपए की लागत से शुरू करके, दुगना मुनाफा कमाया जा सकता है। पहली मार्केटिंग में लागत की सारी राशि वसूल हो जाती है और उसके बाद सिर्फ मुनाफा ही मुनाफा होता है। इस बिज़नेस को काफी बड़ा लेवल तक ले जाया जा सकता है।

घर में आचार बनाकर आप उसे ऑनलाइन फ्लिपकार्ट, अमेज़न जैसे साइट पर बेच सकते हैं। यह आपके प्रोडक्ट की डिमांड, पैकिंग और एरिया पर भी निर्भर करती है। अचार को ऑनलाइन, थोक, रिटेल मार्केट और रिटेल चेन को बेच सकते हैं।

अगर आप कोई खास ( Small Business Ideas ) बिज़नेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं तो अचार का बिज़नेस कम इन्वेस्टमेंट में शुरू करें, आप अच्छी कमाई कर सकेंगे. इसके साथ ही ये एक ऐसा बिज़नेस है जो हर मौसम में चल सकता है।

#9. कॉमन सर्विस सेंटर बिज़नेस

केंद्र सरकार ने Digital India के तहत ग्रामीण युवाओं को उद्यमी बनाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर योजना शुरू की है. CSC के तहत सरकार देश के उन इलाकों में तमाम योजनाएं और सर्विस पहुंचा रही है, जहां लोगों के पास कंप्यूटर और इंटरनेट की सुविधा नहीं है।

ऐसे में आप भी इस योजना का लाभ पैसा कमाने के लिए कर सकते हैं। यह एक छोटा बिज़नेस है, इसमें आपको एक कंप्यूटर, प्रिंटर, स्कैनर और वेब कैमरा की जरूरत होगी। उसके बाद एक दुकान या बढ़िया लोकेशन ढूंढ कर इसे शुरू कर सकते हैं।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए सर्टिफिकेट की आवश्कता होगी। इस आर्टिकल में मैंने पूरी जानकारी दी है, कैसे शुरू करना है, कितने लागत लगेंगे, लोकेशन कौन सा अच्छा होगा।

इसे पढ़ें :CSC Center Kaise Khole | CSC रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 2022

#10. सोशल मीडिया एजेंसी

( Small Business Ideas with low investment )

सोशल मीडिया एजेंसी को Digital Marketing Agency कहते हैं। इस बिज़नेस की डिमांड दिनों दिन बढ़ती जा रही है। इस डिजिटल युग में यह बिज़नेस आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

अभी के समय में बड़ी से बड़ी कंपनी और संगठनों ने अब ऑनलाइन जाना शुरू कर दिया है और इंटरनेट मार्केटिंग पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं ! यह अब ऑनलाइन युद्ध है, कि कोई इंटरनेट पर किसी उत्पाद को कैसे बेचेगा ! जहां डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी को भूमिका निभानी है !

आपको एक डिजिटल बाज़ारिया के रूप में कंपनी के लिए ऑनलाइन गेम को आकार देना होगा ! ताकि वह अधिक उत्पादों या सेवाओं को ऑनलाइन बेच सके! आप कंपनियों को इंटरनेट पर ब्रांड बनने में मदद करेंगे ! यदि आप इसे डिजिटल दुनिया में बड़ा बनाने के बारे में आश्वस्त हैं !

तो आप अपनी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी शुरू कर सकते हैं !

महत्वपूर्ण सवालों के जबाव :

सबसे सरल business startup ideas कौन सा है?

जिस काम को करने में आपका मन ज्यादा लगता हो, तो उससे संबधित कोई भी बिज़नेस आपके लिए आसान होगा। दूसरी बात छोटे स्तर का बिज़नेस सबसे सरल business startup ideas हो सकता है।

सबसे नया बिज़नेस स्टार्टअप आइडियाज 2022

2022 में सबसे नया बिज़नेस स्टार्टअप आइडियाज की बात करें तो किसी भी प्रकार का ऑनलाइन सर्विसेज है और कई तरह के छोटे बिज़नेस हैं जिसमें बदलाव हुए है। जैसे दूध बेचने के लिए आप छोटी टैंक का इस्तेमाल कर सकते हैं। गोलगप्पा, ताजे सब्जी/फल , मोमो, फास्टफूड, के लिए विशेष सुबिधा युक्त ट्राली बनवा सकते हैं। ये आपके बिज़नेस को एक अलग लुक देगा और ज्यों ही आप औरों से अलग दिख्नेगे तो आपका बिज़नेस खूब चलेगा।

₹ 1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

1000 रुपये से बहुत ऐसे बिजनेस शुरू कर सकते हैं, जिसमे अच्छी मुनाफा है। जैसे : LED बल्ब बनाने का काम, सब्जी और फलों का बिज़नेस, मोमो की दुकान और भी बहुत

सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

डेली यूज़ में आने वाले वस्तु से सम्बंधित बिज़नेस सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस होता है। जहाँ कई लोग 5 लाख रुपया खर्च कर के 5 हजार रोज नहीं कमा रहे हैं। वहीं छोटी सी पूंजी लगा दैनिक उपयोग की वस्तुएं बेच कर लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं। साथ ही खाने-पीने से सम्बंधित रोजगार भी ज्यादा चलने वाला बिजनेस है।

Join the conversation

Your email address will not be published.