नौसिखिये के लिए 10 बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम 2022

Rate this post

नमस्कार मित्रों, इस महत्वपूर्ण पोस्ट में मैं नौसिखिये के लिए 10 बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम 2022 के बारे में बताया हूँ। अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग से ताल्लुक रखते हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। पोस्ट को अंत तक पढ़ें और बताये गए बातों को अमल में ला कर खूब पैसा कमाए। अगर आप बिलकुल नए हैं, यह भी नहीं जानते की affiliate marketing क्या है , इससे पैसा कैसे कमाया जाता है,तो इस पोस्ट को पहले पढ़ें।

अधिकांश लोग एफिलिएट मार्केटिंग शुरू तो कर देते हैं , लेकिन शायद उन्हें जो इसके बारें में महत्वपूर्ण बातें जानना चाहिए। वो नहीं जानते और थक हार कर इससे निकल जाते है। इसके बारें में वैसे ही लोग तरह तरह की भ्रान्ति फैलाते हैं, Affiliate Marketing पैसा कमाने के लिए कारगर तरीका नहीं है।

तो आइये इसी बात पर आज उन सभी बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम से आपको परिचय कराता हूँ, जहाँ अगर ठीक ढंग से काम आप करेंगे तो काफी earning होगी।

एफिलिएट मार्केटिंग की सच्चाई

Beginners की सबसे बड़ी प्रॉब्लम है, कि Affiliate Marketing सच में वैसा नहीं होता जैसा ये बेवकूफों द्वारा यूट्यूब वीडियोस में दिखाया जाता है। आप अवश्य समझ गए होंगे , मैं किस बारे में बात कर रहा हूँ। अगर लोग in-depth अपना Affiliate Marketing empire बनाना सिख लें और Auto-pilot पर सेट करना सिख जाएँ। तो उनके लिए यह चीज़े काफी आसान हो जाती है। लेकिन आप इस बात को समझ लें कि यह इतना आसान भी नहीं, इसके लिए आपको शुरू में बहुत सारी मेहनत करके कुछ चीजें सेट करना होता है। उसके बाद आप खूब सारा पैसा कमाते हैं।

“यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग के साथ शुरुआत कर रहे हैं, तो किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम में आवेदन करने से पहले अपनी content बनाएं।”

एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम कैसे काम करती है?

किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम में शामिल होने से पहले यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि यह कैसे काम करती है। सभी प्रकार के प्रोग्राम का एक ही उद्देश्य होता है, किसी लोगो या third party साइट द्वारा अपनी प्रोडक्ट या सर्विस बेचकर लाभ कमाना।

हां, यह बात जरूर है की सभी प्रोग्राम एक ही प्रक्रिया के आधार पर काम नहीं करते हैं। कुछ Affiliate कार्यक्रमों को एप्रूव्ड होने के लिए आपको कुछ समय प्रतीक्षा भी करना पड़ सकता है। फिर, कुछ प्रोग्राम हैं जिनके लिए आपको तुरंत स्वीकृति मिल सकता है। कुछ अधिकृत प्रोग्राम का उपयोग करना बहुत आसान होता है, और कुछ को उपयोग करने के लिए थोड़ा समय चाहिए होता है।

एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम में कंपनी प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए आपको कमिशन देती है। जब आप इसके साथ जुड़ जाते है, और इनके प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग, यूट्यूब या अन्य सोर्स के द्वारा लोगों को आप प्रकाशन या विज्ञापन के माध्यम से दिखाते हैं, तो खोजकर्ता प्रोडक्ट को खोजते हुए आपके लिंक पर आता है, और आपके लिंक से खरीददारी करता है। तो कम्पनी प्रोडक्ट की इनकम का कुछ हिस्सा आपको देती है। इस तरह एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम काम करती है।

Affiliate Program में शामिल होने से पहले चेक करें

एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम 2022

किसी भी Affiliate Program में शामिल होने से पहले कुछ जरूरी चीजें जरूर चेक कर लें।

  • किसी भी Affiliate Programs में शामिल होने से पहले Reputation की जांच करना जरूरी है।
  • अधिकांश Affiliate Programs में $ 50 का Minimum Payout होता है।
  • Affiliate network में payment methods की जाँच करें। पॉपुलर पेमेंट मेथड : Paypal, Payoneer, Direct bank deposit, Check

10 बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम 2022

Fiverr : इसमें मूल रूप से इस प्लेटफार्म को प्रमोट करना होता है। सबसे पहले खुद यहाँ साइन अप करे फिर लोगों को invite करें। इसमें आपको $100 यानि 7000 तक कामने की सम्भावना रहती है। Fiverr ऑनलाइन फ्रीलांसिंग सर्विस है। मार्केटिंग से लेकर डिजाइन तक, हर जरूरत के लिए solution उपलब्ध है। इस लिंक से अभी इसे डाउनलोड करें।

Amazon Affiliate Program : आज Amazon को शायद ही कोई नहीं जनता होगा। इसका अपना Amazon Affiliate Program भी है , जो की अपने प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए आपको सभी केटेगरी के हिसाब से अलग कमीशन तय करता है। इस प्रोग्राम में साइन अप करने के बाद, आपको product लिंक बनाने के लिए साइटस्ट्रिप(SiteStripe)नामक एक एडवांस सुविधा मिलेगी जो जादुई रूप से आपके चुने हुए उत्पाद के लिए एक Affiliate लिंक बनाएगी। फिर उस लिंक को आप अन्य जगहों पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Flipkart Affiliate program : “फ्लिपकार्ट” भारत में सर्वश्रेष्ठ ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में से एक है। यह भी अमेज़न की तरह अपने प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए प्रोग्राम चलाती है। फ्लिपकार्ट Affiliate कार्यक्रम के लिए अपने अभियान को और अधिक कुशल बनाने के लिए, विभिन्न प्रकार के उपकरण उपलब्ध हैं।जैसे: बैनर, विजेट या अपनी साइट पर एक विशेष सूची बनाना, आदि। फ्लिपकार्ट की सुविधाओं का उपयोग करने के लिए आप API का उपयोग कर सकते हैं।

Share A Sale Affiliates : ShareASale एक सुपर पोपुलर और भरोसेमंद affiliate network है. जिसमे 40 विभिन्न categories में 4,000 से अधिक affiliate programs हैं। अगर कमीशन की बात करें तो यहाँ आपको 15% तक की मिल जाएगी।

Impact Radius : यहां आप fashion, web app, hosting, and antiviruses संबंधित Affiliate programs पा सकते हैं। यह एक आधुनिक इंटरफ़ेस वाला नेटवर्क है जहाँ आपको innovative marketing tools देता है। इसमें भी आपको बढ़िया कमीशन मिल जायेगा।

Hostgator India Affiliate Program : यह एक होस्टिंग कंपनी है। इसकी कमीशन पे-पर-सेल के आधारित होता है। इसकी साइन अप प्रक्रिया इतनी आसान है कि, इसे पूरा करने में केवल कुछ ही मिनट लगते हैं।इसके साथ आप प्रति बिक्री के हिसाव से भारतीय मुद्रा के अनुसार INR 3000 तक कमा सकते हैं।जब आप HostGator Affiliate कार्यक्रम में शामिल होते हैं, तो आपको अपकी साइट पर प्रदर्शित करने के लिए कई बैनर और लिंक मिलेंगे।

CLICKBANK : Clickbank बहुत हद तक ShareASale की तरह है जो नए affiliate programs खोजने के लिए मार्केटर्स के लिए एक पोपुलर स्थान है। आप अपने विजिटर की रुचि के आधार पर प्रोडक्ट चुन सकते है और को प्रोमोट कर सकते हैं।

Shopify Affiliate Program : मूल रूप से इस मंच के साथ, आप Shopify प्लेटफॉर्म को बढ़ावा देकर कमाएंगे। इस Affiliates platform पर खाता बनाने के साथ, आपको ब्लॉग या फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, इंस्टाग्राम जैसे और अन्य सोशल नेटवर्किंग साइटों पर प्रचारित करने के लिए एक विशेष लिंक मिलेगा। जब एक ग्राहक इस लिंक के माध्यम से Shopify के लिए साइन अप करेगा, तो आपको कमाई होगी।

Coursera : यह एक online learning platform है जहाँ लोग विश्व स्तर के विश्वविद्यालयों और कंपनियों से ऑनलाइन courses, certificates, और degrees के साथ skills प्राप्त कर सकते हैं। इसका कमिशन रेट 20% – 45% तक की है।

CheapFlights : दुनिया में कहीं भी किसी भी हवाई अड्डे के लिए सबसे cheapest flights की खोज में मदद करता है और best deals को खोजने में भी मदद करता है। यहाँ आपको कुछ खास कमिशन नहीं मिलती। फिर भी आप चाहे तो आजमा सकते हैं।

read more :

conclusion :

तो दोस्तों यहाँ मैंने नौसिखिये के लिए 10 बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम 2022 के बारे में बताया , उम्मीद करता हु यह पोस्ट आपके काम की साबित हुयी होगी। भारत में Affiliate program की अवधारणा अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है, इसके विकास के लिए भविष्य की संभावनाएं बहुत मजबूत हैं।हम जानते हैं कि,कल की दुनिया पूरी तरह से डिजिटल निर्भर होने वाला है। स्वाभाविक रूप से, इसका व्यापक प्रभाव भी देखा जायेगा। तो आप भी आज से शुरू कीजिए। अगर इसके बारे में जानकारी नहीं तो सिखिय। धन्यवाद

Leave a Comment