Skip to content

My First Vlog Video कैसे बनाएं और Viral करें ? (100% real Idea)

My First Vlog कैसे बनाएं और Viral करें ? (100% real Idea)

दोस्तों क्या आप भी Youtube पर पॉपुलर होना चाहते हैं ? तो इसके लिए आपको जानना जरुरी है – My First Vlog Video कैसे बनाएं और Viral करें ? अभी एक ट्रेंड Youtube पर छाया हुआ है। जिसका फायदा उठाकर आप भी Viral हो सकते हैं।

इस पोस्ट में, टू द पॉइंट बात करेंगे। कोई भी व्यक्ति अपने अपने पहला व्लॉग वीडियो को कैसे बनाये और कैसे उसको वायरल करे। अपना पहला व्लॉग वीडियो बनाने के लिए जो महत्वपूर्ण बातें है, वो आपको जानना होगा। तभी आप अपने Youtube first व्लॉग को बनाकर वायरल कर सकते हैं।

व्लॉग वीडियो क्या है ? ( Vlog Video kya hai )

व्लॉग एक वीडियो है जिसमें आप अपने दैनिक जीवन, शौक, यात्राओं, या किसी अन्य विषय के बारे में बात करते हैं। व्लॉगिंग एक बढ़ती हुई लोकप्रियता वाला शौक है, और यह सोशल मीडिया के द्वारा अपने दोस्तों और परिवार के साथ जुड़ने, अपने विचारों और विचारों को साझा करने, और अपने सपनों को साकार करने के लिए एक शानदार तरीका है।

मेरा पहला व्लॉग वीडियो कैसा हो ? ( My First Vlog Video )

आपका पहला व्लॉग वीडियो आपके बारे में और आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले विषयों के बारे में हो सकता है। इसमें आपके दैनिक जीवन, आपके शौक, आपकी यात्राओं, या किसी अन्य विषय के बारे में चर्चा किया जाना चाहिए। अपने दर्शकों को बताएं कि आप कौन हैं, आप कहां से आते हैं,आप क्या करते हैं, और आप क्या पसंद करते हैं। अपने पहले व्लॉग वीडियो के साथ आरामदायक महसूस करें और अपना सकारात्मक व्यक्तित्व दिखाएं। यदि आप उत्साहित रहेंगे, तो आपके दर्शक को अच्छा महसूस होगा और वो आपको देखना, सुनना पसंद करेंगे।

मेरा पहला व्लॉग वीडियो कैसा हो ? ( My First Vlog Video )

सबसे पहले आप क्या कहना चाहते हैं, आप क्या दिखाना चाहते हैं, और आप इसे कैसे प्रस्तुत करना चाहते हैं, इस पर विचार करें। एक अच्छा वीडियो कैमरा या मोबाइल फोन का उपयोग करें, और अच्छी रोशनी और ध्वनि के साथ एक अच्छी जगह चुनें। फिर अपना पहला व्लॉग वीडियो बनाएं।

माय फर्स्ट व्लॉग वीडियो बनाने के लिए, आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होगी:

  1. एक वीडियो कैमरा या मोबाइल फोन
  2. वीडियो संपादन सॉफ़्टवेयर
  3. एक YouTube खाता

एक बार जब आपके पास ये चीजें हो जाएं, तो आप अपना व्लॉग वीडियो बनाना शुरू कर सकते हैं।

माय फर्स्ट व्लॉग वीडियो को एडिट कैसे करें ?

जब आप अपने पहले व्लॉग वीडियो को शूट (Record) कर लेते हैं। तब अपलोड करने के पहले वीडियो को खुद से देखना और अनावश्यक चीजों को Edit सबसे जरुरी होता है। जिसको आप अपने मोबाइल, लैपटॉप, टैब या कंप्यूटर से कर सकते हैं। Google Play Store पर कई वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन आपको मिल जायेंगे जिससे आसानी से अपने मोबाइल से ही वीडियो को Edit करके आकर्षक बना सकते हैं।

My First Vlog Video Editing Tips

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि आप अपना पहला व्लॉग वीडियो कैसे एडिट कर सकते हैं:

  • अनावश्यक दृश्यों को काटें। अपने वीडियो को देखने के लिए आकर्षक बनाने के लिए, अनावश्यक दृश्यों को काटें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप को अपने घर के चारों ओर घूमते हुए दिखाते हैं, तो केवल उन दृश्यों को रखें जो महत्वपूर्ण हैं।
  • ट्रांजिशन जोड़ें। ट्रांजिशन आपके वीडियो को अधिक सहज और आकर्षक बनाने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक धीमी स्लाइड ट्रांज़िशन का उपयोग करके एक दृश्य से दूसरे दृश्य में जा सकते हैं।
  • संगीत जोड़ें। संगीत आपके वीडियो को अधिक मनोरंजक और भावनात्मक बनाने में मदद कर सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि संगीत बहुत जोरदार या विचलित न हो।
  • वीडियो Title और Text जोड़ें। अपने वीडियो के लिए एक आकर्षक शीर्षक और क्रेडिट जोड़ना न भूलें। यह आपके दर्शकों को यह बताने में मदद करेगा कि वीडियो क्या है और यह किसके द्वारा बनाया गया है।

Popular Video Editing Apps and Software

यहां कुछ लोकप्रिय वीडियो एडिट करने के लिए सॉफ़्टवेयर और एप्प दिए गए हैं जिनका उपयोग आप अपने व्लॉग वीडियो को एडिट करने के लिए कर सकते हैं:

ये भी पढ़ें : 10 Best Video Editing Apps for YouTube Shorts | बिल्कुल फ्री और आसान

  • KineMaster
  • VITA
  • VM
  • InShot
  • VivaVideo
  • FilmoraGo

माय फर्स्ट व्लॉग वीडियो को अपलोड करने के लिए सुझाव

अपना पहला व्लॉग वीडियो Youtube या Facebook पर अपलोड करना आपके लिए कठिन हो सकता है। लेकिन यह आपके दर्शकों के साथ अपनी यात्रा शुरू करने का एक बेहतरीन मौका होगा। जब आप वीडियो को रिकॉर्ड करने के बाद एडिट कर ले तब उसको सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं। आजकल बिना टेक्निकल अनुभव के साथ लोग व्लॉग वीडियो Youtube या Facebook पर अपलोड करते हैं। जिससे कई लोगों के वीडियो वायरल हुए हैं और पहले दिन से ही हज़ारो की संख्या में फोल्लोवेर बना पाए है।

ये भी पढ़ें : YouTube Channel कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए 2024

व्लॉग वीडियो Youtube या Facebook पर अपलोड करके आप पैसे भी कमा सकते हैं। फ़िलहाल माय फर्स्ट व्लॉग अपलोड करने के लिए कुछ सुझाव आपको देना चाहता हूँ।

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि आप अपना पहला व्लॉग वीडियो कैसे अपलोड कर सकते हैं:

  1. My First Vlog Video Title And Description :  अपने शीर्षक (Title) और विवरण (Description) को आकर्षक और जानकारीपूर्ण बनाएं ताकि लोग आपके वीडियो पर क्लिक करें।

2. My First Vlog Video Tags: टैग (Tags & Hastags) आपको अपने वीडियो को खोजने में मदद करते हैं। अपने वीडियो के विषय के लिए प्रासंगिक टैग जोड़ें।

3. My First Vlog Video Share:  अपने वीडियो को दोस्तों, परिवार, और अन्य सोशल मीडिया अनुयायियों को Share करें।

My First Vlog Video Tags

यहाँ आपके पहले व्लॉग वीडियो के लिए कुछ शानदार हिंदी टैग दिए गए हैं। जिसका उपयोग आप कर सकते हैं। यदि आपका व्लॉग किसी विशिष्ट स्थान पर केंद्रित है, तो प्रासंगिक टैग शामिल करें जैसे #शहरकानाम #कस्बैंकानाम #ट्रैवलव्लॉग #घूमना #स्थानीयजीवन

#myfirstvlog  #firstvlog  #newyoutuber  #youtubeshorts  #vloglife #dailyvlog  #youtuberlife  #contentcreator  #vlogcommunity  #vloggerlifestyle #viralvlog #firstvlogvideo #myfirstvlogvideo

My First Vlog Video Thumbnail

आपके पहले व्लॉग वीडियो के लिए यहां कुछ आकर्षक थंबनेल के लिए सुझाव दिए गए हैं:

1. फेस क्लोजअप: लोगों को चेहरों से आकर्षित किया जाता है, इसलिए अपने चेहरे का एक क्लोजअप थंबनेल का उपयोग करना एक बढ़िया विकल्प है। एक बड़ी मुस्कान दिखाएं और जोश में नज़र आएं!

2. एक्शन शॉट: यदि आपके व्लॉग में बहुत सारी गतिविधियां शामिल हैं, तो एक एक्शन शॉट का उपयोग करें जो कैप्चर करे। रोमांचक दिखें और दर्शकों को यह अनुमान लगाएं कि वीडियो में क्या है।

3. टेक्स्ट के साथ रंगीन बैकग्राउंड: एक साफ-सुथरा बैकग्राउंड चुनें और उस पर अपने व्लॉग का शीर्षक बड़े, बोल्ड टेक्स्ट में जोड़ें। हिंदी में आकर्षक फॉन्ट का प्रयोग करें।

4. दिलचस्प सवाल: दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए अपने थंबनेल पर एक दिलचस्प सवाल पूछें। यह उन्हें वीडियो देखने के लिए उत्सुक करेगा।

5. ग्राफिक्स का उपयोग करें: सरल ग्राफिक्स जोड़कर अपने थंबनेल को और अधिक पॉप बनाएं। सुनिश्चित करें कि वे आपके व्लॉग के विषय के लिए प्रासंगिक हैं।

My First Vlog Video on Youtube Facebook 2024

20 Best YouTube Channel Ideas for girls in hindi

निष्कर्ष

इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद अब तक आप अपना पहला व्लॉग वीडियो बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। पहला वीडियो रिकॉर्ड करने में शर्माना बिलकुल नहीं चाहिए। क्योंकि आज जितने भी बड़े बड़े youtuber सभी ने शुरुआत में कई गलतियों से सीख सीख कर आज पॉपुलर और क्वालिटी वीडियो अपलोड कर रहें हैं।

आप बिना संकोच किये अपना मोबाइल निकालिये और 5 मिनट की वीडियो रिकॉर्ड करना शुरू कीजिये। एक बार में सही रिकॉर्ड न हो पाए तो बार बार करे और जब आप अपने वीडियो से संतुष्ट हों तब एडिट करके अपलोड करें।

अपलोड करने वक़्त टाइटल, डिस्क्रिप्शन और टैग जरूर डालें और अंत में बेहतरीन थंबनेल बना कर वीडियो को शेयर करें। अगर आपको अपलोड करने का सही तरीका नहीं पता है तो youtube पर बहुत सारे टुटोरिअल्स हैं उसको देखकर सीख सकते हैं।

ये भी पढ़ें :

Your Comment

Whatsapp Channel
Telegram channel

Discover more from वेब ज्ञान हिन्दी

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading