Skip to content

फ्रीलांसर कैसे बनें और Freelancing से पैसे कैसे कमाए

फ्रीलांसर कैसे बनें और Freelancing से पैसे कैसे कमाए

इस पोस्ट में जानेंगे फ्रीलांसर कैसे बनें और घर बैठे Freelancing से पैसे कैसे कमाए। अगर आपको नहीं पता है कि एक सफल फ्रीलांसर कैसे बनें (Freelancer kaise banen ? ) तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

अगर आप भी खुद के जीवन में स्वतंत्र रूप से काम करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है, क्योकि फ्रीलॅनसर (Freelancer) के तौर पर आप घर बैठे अपने टाइम की सहूलियत के हिसाब से काम करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

India में JIO के आने के बाद, इस ऑनलाइन इंडस्ट्री का आपको अंदाजा लग ही गया होगा, एक छोटी सी फोटो या वीडियो से लेकर वेब डेवलपमेंट और मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट के लिए कितनी बड़ी Market बनी है।

जितने भी वेबसाइट और वीडियो प्लेटफार्म हैं, सभी अपना काम ( डिजिटल कंटेंट) किसी फ्रीलांसर से तैयार करवाते हैं।

समय के आभाव के कारण भी बहुत ऐसे प्रोफेसनल हैं, जो किसी फ्रीलांसर से ही अपना काम करवाते हैं, यही नहीं बड़ी-बड़ी कंपनी भी आज किसी employee को hire करने के वजाय Freelancer को ही ढूंढते हैं, जो घर बैठे उनके लिए काम करे।

इस पोस्ट में वो सारी बातें मैंने बताया है, जिसको फॉलो करके आप एक सफल फ्रीलांसर बन कर घर बैठे लाखो रुपया महीने के कमा सकते हैं। तो चलिए बिना देर किये जानते हैं, फ्रीलांसर कैसे बनें और Freelancing से पैसे कैसे कमाए ? सबसे पहले इसके बारें में कुछ basic चीज़ें जानते हैं –

फ्रीलॅन्सिंग क्या है – Freelancing kya hai

फ्रीलांसिंग में किसी Company या किसी Individual के कोई काम को ऑनलाइन पूरा कर के दिया जाता है। जिसके बदले फ्रीलांसर को पैसा दिया जाता है। फ्रीलॅन्सिंग में ग्राफिक डिजाइन, कॉपी राइटिंग और फोटोग्राफी जैसे रचनात्मक काम सबसे आम हैं।

इसके अलावा परामर्श, अनुवाद, विपणन और सोशल मीडिया प्रबंधन जैसी जॉब्स भी अक्सर फ्रीलॅन्सर्स को आउटसोर्स की जाती हैं।

उदहारण के लिए, यहाँ कुछ Popular Freelance Works की लिस्ट दी गई है :

  • Article Writing and Content Creation
  • Graphic Design
  • Programming and Development
  • Digital Marketing
  • Translation and Language Services
  • Video Editing and Animation
  • Virtual Assistance
  • Data Entry
  • Photography and Image Editing
  • Consulting and Business Services

इसमें कोई भी काम के लिए, आपको यानि फ्रीलांसर को Client से contract करना होता है, जिसमे समय निर्धारित करना होता है कि, कितने समय में आप उस काम को करके देंगे। कहने का मतलब एक फ्रीलांसर किसी काम को एक निर्धारित वेतन के बजाय समय के आधार पर अपने काम या सर्विस के लिए चार्ज करता है।

अब मोटा-मोटी बात समझ आया होगा कि, फ्रीलांसिंग के लिए जरुरी चीजें ” जैसे – लैपटॉप, इंटरनेट और कोई एक स्किल” ये सब आपके पास है, तभी इस काम से लाखों रुपया कमा सकते हैं।

इसके लिए आगे पोस्ट में यह जानेंगे कि फ्रीलांसर कैसे बनें ? फिर चाहे कोई स्किल आपके पास हो या ना हो। समय के साथ सीखते हुए, Freelancing से पैसे कैसे कमाए ?

फ्रीलांसर कैसे बनें – Freelancer kaise bane

सबसे पहले आपको किसी काम को करने के लिए उसकी की पूरी जानकारी होनी चाहिए। जैसे– आप Logo Designing के लिए काम करना चाहते हैं, और सोचते हैं कि, ज्यादा से ज्यादा लोग अपनी Company , Website , Youtube और Social Media के लिए LOGO डिज़ाइन आपसे कराएं।

तो आपको बढ़िया लोगो डिज़ाइन करना आना चाहिए। उसके बाद आपको निर्धारित समय का पालन करना होगा, आपने जो समय लिया है उस समय में क्लाइंट को लोगो बना कर दे ताकि वो आपकी सर्विस से खुश होकर फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर आपके लिए बढ़िया रिव्यु दे।

बढ़िया रिव्यु वाले फ्रीलांसर को अधिक काम मिलता है और वो पैसे भी ज्यादा चार्ज करते हैं। इस तरह से आप समय पर क्लाइंट को बढ़िया काम करके देते रहेंगे और बढ़िया रिव्यु आपको मिलते रहेंगे। जिससे आपकी छवि एक सफल फ्रीलांसर के रूप में उभर कर आएगी।

Freelancer बनने के लिए जरुरी बातें :

उम्मीद करते हैं, आप यह जान गए होंगे फ्रीलांसर कैसे बनें ? फिर भी यह जरुरी बातें आपको जानना चाहिए-

  • सबसे पहले वैसे काम का लिस्ट बनाये, जिसमे आप निपुण हो।
  • उसके बाद फ्रीलांस वेबसाइट पर प्रोफाइल बनायें।
  • अपना पोर्टफोलियो बनायें और अपनी विशेषता बताएं।
  • स्किल के हिसाब से,जिसमे आप निपुण हो उस काम की जानकारी दें।
  • काम के लिए समय और अपनी कीमत निर्धारित करें।
  • समय पर काम को पूरा करके दें।
  • अपने काम की quality पर ध्यान दें।
  • ग्राहकों से अपना व्यवहार बढ़िया रखें।

जब हम उपरोक्त सभी चरणों को पूरा कर लेते हैं, तो हम फ्रीलांसिंग के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। सरल शब्दों में कहें तो, हमें सोशल मीडिया और अन्य वेबसाइटों की मदद से खुद को प्रमोट करना होगा।

Freelancing से पैसे कैसे कमाए

फ्रीलांस प्रॉजेक्ट्स पर काम करने के लिए, आपको किसी Office जाने की ज़रूरत नही होती है, आपको Work From Home ही करना होता है, फ्रीलॅन्सिंग जॉब देने वाली वेबसाइट्स पर अपना प्रोफाइल बनाकर आपको आपकी स्किल्स के आधार पर ऑनलाइन टास्क्स या जॉब प्राप्त करने होते है और उस काम के बदले आपको फीस प्राप्त होती है, इस तरह फ्रीलॅन्सिंग घर बैठे आसानी से कर सकते है।

यदि आपको यह अब नहीं पता कि Freelancing के कौन सा काम करें ? या Freelancing से पैसे कैसे कमाए, तो यहाँ कुछ स्किल्स हैं, जिसको आसानी से सीख कर आप बढ़िया पैसा कमा सकते हैं।

  • General Virtual Assistant
  • Content Writing
  • Editing and Proofreading
  • Social Media Management
  • Social Media Marketing
  • Customer Service
  • Transcription
  • Email Work
  • Video Scriptwriter
  • 10.Graphic Design
  • Photo Thumbnail & Logo Design

Read More : Freelance content writer कैसे बनें | Content Writer से पैसे कैसे कमाए

Top 10 Freelancing website in india

  1. Chegg India
  2. Freelance India
  3. Youth4Work
  4. Fiverr
  5. Freelancer
  6. The Flexiport
  7. Dream Starts
  8. Guru
  9. Design Hill
  10. Truelancer

सफल फ्रीलांसर कैसे बनें – Video By Dr. Vivek Bindra


चैनल लिंक पोस्ट के अंत में होगा- पहले, आपको एक महत्वपूर्ण वेबसाइट की आवश्यकता है, जहाँ आप फ्री में अपना पोर्टफोलियो बना सकते हैं और फ्रीलांसिंग कर सकते हैं।

Read more :

FAQ:

फ्रीलांसर कौन बन सकता है ?

इसके लिए कोई एक Digital Skills आनी चाहिए, फिर Freelancing Website पर अपना Profile बनाकर आपको स्किल्स के आधार पर ऑनलाइन Work Order प्राप्त करने होते है और उस काम के बदले आपको Payment प्राप्त होती है, इस तरह से कोई भी व्यक्ति फ्रीलांसर बन सकता है।

फ्रीलांसर में जॉब कैसे मिलता है ?

वैसे तो फ्रीलांसिंग जॉब प्रोवाइड करने वाली बहुत ऐसी कंपनीयां है, जिसको जॉब वेबसाइट पर आप ढूंढ सकते हैं। लेकिन वहीं फ्रीलांसिंग वेबसाइट से खुद आर्डर लेकर काम करने में ज्यादा पैसा बन सकता है। Fiverr, Freelancer, Upwork या अन्य फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल बनाये और कमाना शुरू करें।

आपको फ्रीलांसर क्यों बनना चाहिए ?

अपनी स्किल्स को उपयोग में लाकर घर बैठे ज्यादा पैसे बनाने या part time जॉब के लिए लोग फ्रीलांसिंग करते हैं। फ्रीलांसर बनकर खुद के लिए काम किया जा सकता है, यहाँ किसी के ऊपर किसी का दबाव नहीं होता है।

फ्रीलांसर से कितना पैसा कमा सकते हैं?

फ्रीलांसिंग से पैसा कमाने की कोई सीमा नहीं हैं, जितनी अच्छी गिग्स बनेगी, उतने लोग आपके प्रोफाइल को विजिट करेंगे और आपको उतने ही आर्डर आएंगे। जिससे आपकी कमाई बढ़ते जाएगी।

Freelancing से Daily पैसे कैसे कमाए?

फ्रीलांसिंग से डेली पैसा कमाने के लिए आपको कम्युनिटी बिल्ड करनी होगी। सोशल मीडिया के द्वारा या अन्य प्लेटफार्म पर ads चलाकर आप ज्यादा से ज्यादा आर्डर जब उठाएंगे तब आप Freelancing से Daily पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion

Freelancer वेबसाइट आपको Online Projects और Freelancer खोजने के कई अलग-अलग तरीके प्रदान करता है। आप दिए गए विभिन्न टैब का उपयोग करके अपनी स्किल्स के अनुसार काम की खोज कर सकते है। फ्रीलांसर क्या होता है, फ्रीलांसर कैसे बनें या Freelancing से पैसे कैसे कमाए यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

उम्मीद करते है इस पोस्ट के माध्यम से आपको Freelancer के बारे में दी गयी पूर्ण जानकारी प्राप्त हुई होगी व आपको आपके सभी प्रश्नों के जवाब यहां मिल गए होंगे, फिर भी यदि आपके कोई सवाल हो तो वे भी आप हमसे Comment करके पूछ सकते है।

16 Comment on this post

  1. sir apane bahot acche se yah blog me samajaya hai very nice blog aur very useful hai yah blog padhane ke badh bahot logoko bahot fayada hone wala hai.

  2. मुझे आपका पोस्ट बहुत ज्यादा पसंद आया आपने freelancing के बारे में बहुत ही अच्छी जानकारी दी है और मुझे आपके इस पोस्ट से बहुत कुछ जानने को मिला है जो सायद मुझे नहीं पता था उम्मीद है आप आगे भी इसी तरह के पोस्ट अपनी वेबसाइट पर डालते रहें और हम सभी लोगों को सिखाते रहेंगे यह जानकारी देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

    1. Thank You For Visit My Website. Abhinav Jee Aapki Site par bhi seo se Related Badhiya aur Informative Jankari Di Gayi Hai Jisko Follow Karke Koi Bhi Blogger Apne Site Ko Seo Friendly Bana Sakta Hai. Aabhar

  3. आपने इस लेख को लिखने में काफी मेहनत कि जिसकी मदद से हमें काफी अच्छी जानकारी प्राप्त हुई। भाई आपका धन्यवाद 

    1. धन्यवाद, आप नीचे दिए गए चैनल से जुड़े और ब्लॉग का नोटिफिकेशन on कर लें। ताकि और भी महत्वपूर्ण जानकारी आपसे मिस न हो।

  4. It’s my pleasure to reach out to you with such an informational article which gives me a new idea about that topic

    1. To start freelancing, follow these steps:

      Identify your skills.
      Build a portfolio showcasing your work.
      Define your target market.
      Set competitive rates.
      Network and promote yourself on platforms like Instagram.
      Utilize freelancing platforms to find clients.
      Provide excellent customer service.
      Continuously learn and improve your skills.

Your Comment

Whatsapp Channel
Telegram channel

Discover more from वेब ज्ञान हिन्दी

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading