Skip to content

Instagram Shop कैसे सेट करें | इंस्टाग्राम पर शॉप सेट करने का तरीका

अगर आप अपनी शॉप को Instagram पर दिखाना चाहते हैं, तो इस पोस्ट में विस्तार से Instagram Shop कैसे सेट करें ( instagram par shop set kaise kare ) इसके बारें में बताया गया है। जानिए इंस्टाग्राम शॉपिंग के जरिये आप अपने पसंद के कस्टमर तक कैसे पहुंच सकते है ? हालांकि भारत में आपको इसमें अभी कुछ फीचर नहीं मिलते हैं, लेकिन इस पोस्ट में मैं जो तरीका बताऊँगा। आप उसको Follow करके अपना instagram shop खोल सकते हैं।

इंस्टाग्राम शॉप एक प्रमुख ई-कॉमर्स टूल है। अगर आप ये जान जाते हैं कि अपना खुद का Instagram Shop सेट अप कैसे करें और बिक्री कैसे बढ़ाएं तब आप Instagram Shop के साथ, ब्रांड एवं खरीदारी करने योग्य प्रोडक्ट की एक सूची तैयार कर सकते हैं, बिलकुल ई-कॉमर्स साइट के तरह और इससे आपको यह फायदा होगा कि जो भी विजिटर आपके प्रोडक्ट पर अपना कोई प्रतिक्रिया देंगे, उनकी Instagram प्रोफ़ाइल के माध्यम से सीधे उन कस्टमर तक पहुँचा जा सकता है।

अगर आपकी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है या कोई रेसेल्लिंग वेबसाइट के द्वारा कमाई करना चाहते हैं तो इससे Instagram App पर बिक्री करना आसान हो जाता है, और संभावित ग्राहकों द्वारा भी खोजा जा सकता है।
आप Instagram शॉप सेट अप करने और बिक्री बढ़ाने के लिए तैयार हैं? यहां इस पोस्ट में वह सब कुछ है जो आपको जानना आवश्यक है। बस आपसे एक Request पोस्ट अच्छी लगें तो Comment करे।

Instagram Shop क्या है ?

Instagram Shop व्यवसायों को अपना उत्पाद कैटलॉग दिखाने और Instagram पर नए ग्राहकों तक पहुँचने का एक तरीका प्रदान करता है। यहाँ ब्रांड खरीदारी योग्य Product की एक सूची तैयार कर सकते हैं। जब आपका पेज कोई विजिटर ओपन करेगा, तो उसे आपके पेज पर “शॉप देखें” बटन दिखाई देगा जिसके माध्यम से विजिटर सीधे आपके प्रोडक्ट पेज पर आएगा। वहां आपका प्रोडक्ट कैटेलॉग चेकआउट कर सकता है।

Read : Best instagram post ideas in hindi 2022

Instagram shop के लिए अप्रूवल

वर्तमान में भारत में, केवल प्रबंधित क्लाइंट ही Instagram शॉप सेटअप करने के योग्य हैं। अगर आपका ब्रांड प्रबंधित क्लाइंट नहीं है, तो आप Instagram से अप्रूवल नहीं ले पाएंगे।

Myntra, Nyka, Faballey जैसे कई भारतीय इंस्टाग्राम अकाउंट और भी बहुत कुछ हैं, जिन्हें इंस्टाग्राम शॉप्स स्थापित करने की सुविधा दी गई है। इंस्टाग्राम भुगतान विकल्प अभी भी भारत में शुरू नहीं हुआ है और उपयोगकर्ताओं को विक्रेता की वेबसाइट पर जाना होगा, अपना पता दर्ज करना होगा और विक्रेता के भुगतान गेटवे के माध्यम से भुगतान करना होगा।

आपको instagram से ऐसा कुछ msg आएगा। अगर आप eligible नहीं है तब। ( Not eligible for Instagram shopping. )

You will receive an error from Instagram that, at this time your Instagram professional account must be in a market where Instagram shopping is available.

Instagram पर प्रबंधित क्लाइंट क्या है ?

पार्टनर या प्रबंधित क्लाइंट ऐसे व्यवसाय होते हैं जिनके खातों का प्रबंधन किया जा रहा है या उन्हें Instagram की कुछ सुविधाओं का एक्सेस दिया जा रहा है. प्रबंधित क्लाइंट बनने के लिए Instagram तक पहुँचने का कोई तरीका नहीं है, यह लोकप्रियता, उपलब्धता, सुविधाओं आदि जैसे कुछ कारकों पर निर्भर करता है। जब आप योग्य हो जाते हैं, तो Facebook प्रतिनिधि आपके व्यवसाय तक पहुँचते हैं और उन सुविधाओं तक भव्य पहुँच प्राप्त करते हैं।

Read : Instagram रील से पैसा कैसे कमाए | how to earn money from instagram Reels

एक प्रबंधित भागीदार देश में होने का मतलब है कि आप तब तक Instagram खरीदारी के लिए अयोग्य हैं जब तक कि Facebook आपको एक प्रबंधक निर्दिष्ट नहीं करता है।

वर्तमान में (जुलाई 2020 तक) भारत, हांगकांग, इंडोनेशिया, फिलीपींस, ताइवान, थाईलैंड, मलेशिया, चिली, कोलंबिया, ग्वाडेलोप, मिस्र, इज़राइल, तुर्की, अल्जीरिया, संयुक्त अरब अमीरात, लेबनान, सऊदी अरब प्रबंधित ग्राहक और रहने वाले उपयोगकर्ता हैं। इन देशों में वर्तमान में अपनी Instagram दुकान स्थापित करने का कोई विकल्प नहीं है।

इंस्टाग्राम पर प्रोडक्ट की बिक्री की सुविधा

मेटा के स्वामित्व वाले एप Instagram में अब एक और नया फीचर आने वाला है जिसके बाद आप इंस्टाग्राम पर ही शॉपिंग कर सकेंगे। Instagram में एक नया पेमेंट फीचर आ रहा है जिसकी मदद से छोटे कारोबारी डायरेक्ट मैसेज के जरिए अपना कारोबार कर सकेंगे। नए फीचर की जानकारी कंपनी ने अपने ब्लॉग में दी है।

किसी भी प्रोडक्ट पर क्लिक करके सीधे चैटबॉक्स से शॉपिंग की जा सकेगी, हालांकि इसके लिए मेटा पे का इस्तेमाल करना होगा। भविष्य में किसी अन्य पेमेंट सिस्टम का सपोर्ट मिलेगा या नहीं, इस संबंध में कंपनी ने फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी है। बता दें कि साल 2020 में मेटा ने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर प्रोडक्ट की बिक्री की सुविधा दी थी।

Instagram Shop कैसे सेट करें

हम उन आसान चरणों के बारे में बात करेंगे जो आपको भारत में अपनी इंस्टाग्राम शॉप स्थापित करने में मदद करेंगे। यह सुविधा आजकल भारत में उपलब्ध है।

लेकिन शुरू करने से पहले आपको कुछ अन्य तथ्यों को ध्यान में रखना होगा:

  • पोस्ट और कहानियों के माध्यम से आपके उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए आपकी प्रोफ़ाइल को Instagram द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि आपको अपने इंस्टाग्राम ऐप को हमेशा उपलब्ध नवीनतम संस्करण में अपडेट करना होगा।
  • इससे पहले कि आप इसे अपने Instagram ऐप से सक्षम कर सकें, आपने Instagram प्लेटफ़ॉर्म पर खरीदारी के लिए सेटिंग पूरी कर ली होगी।

इंस्टाग्राम पर शॉप सेट करने का तरीका

अपनी Instagram Shop सुविधा को सक्षम करने के लिए, बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • प्रोफाइल पर जाएं और नीचे दाईं ओर menu पर टैप करें।
  • Click on the settings
  • Tap on business
  • Click on Shopping (शॉपिंग पर टैप करने का विकल्प केवल आपके उस अकाउंट के लिए उपलब्ध होगा जिसे Instagram शॉपिंग के लिए स्वीकृत किया गया है.)
  • Click on continue
  • अपने Instagram professional account से कनेक्ट करने के लिए उत्पाद कैटलॉग चुनें.
  • Click on Done

Read : फ्री में instagram पर followers कैसे बढ़ाये

thanks for read : Instagram Shop कैसे सेट करें | इंस्टाग्राम पर शॉप सेट करने का तरीका

Join the conversation

Your email address will not be published. Required fields are marked *