Instagram रील से पैसा कैसे कमाए | how to earn money from instagram Reels

You are currently viewing Instagram रील से पैसा कैसे कमाए | how to earn money from instagram Reels

आज आपको मैं Instagram रील से पैसा कैसे कमाए- Top 10 insta reels famous ideas के बारे में बताने वाला हूँ। जिसको पढ़कर आप भी महीने में 30-40 हजार रुपये कमा सकते हैं। दोस्तों, अगर आप भी ऑनलाइन पैसा कमाने की सोच रहें हैं और आपके पास एक Android मोबाइल है, तब आपके लिए यह आर्टिकल उपयोगी साबित होगा !

आज के समय में कोई ऐसा व्यक्ति नहीं जो Instagram का नाम नहीं सुना हो या नहीं जानता हो। लेकिन वहीँ अगर इससे पैसे कमाने की बात करें तो ऐसा कम लोग ही मिलेंगे जो इससे पैसे कमा रहे हैं। आजकल लोग बस intertainment के लिए अपना क़ीमती समय इन सोशल मीडिया साइट पर बर्बाद कर रहे हैं।

लेकिन वो ये नहीं जानते कि यहाँ जो लोग वीडियो Instagram Reels या अन्य Contents बना रहे हैं , वो इससे intertainment तो कर ही रहें साथ में लाखों रुपये भी कमा रहे हैं।

Instagram Reels से पैसे कमाने का Best तरीका

आप भी अपना खाली टाइम बर्बाद नहीं कर के अगर कोई बढ़िया ऑनलाइन पैसा कमाने के रास्ते ढूंढ रहे हैं, तो ये बेहद आसान और बिना किसी खर्चा के काम शुरू करने वाला आइडिया है। बस इसमें जो चीज की आवश्यकता होगी वो है..लगन..थोड़ी सी मेहनत और धैर्यवान होने की। इसके लिए अगर आप राजी हैं तो आपको अपने instagram Account से प्रति माह 30 -40 हजार रुपये कमाई होगी। किस तरीके से अन्य लोग रील्स से पैसे कमा रहें हैं इसकी पूरी जानकारी शेयर करूँगा की कैसे आप Instagram पर followers increase करें और कैसे पैसे कमाए। तो पहले ये जान लें

1. कोई एक Niche डिसाइड करे :

सबसे पहले आप Reels video के लिए Niche डिसाइड करे, आप किस क्षेत्र में माहिर हैं और बाक़ियों की तुलना में आपकी क्या विशेषता है? इस अनुसार आप कोई भी एक Niche डिसाइड करे।

इससे आपको जल्दी पैसे कमाने का मौका मिल जायेगा। आपके पास targeted audience होंगे और बहुत सारे लोग सोचते है की जब लाखों में Followers होंगे तभी पैसे कमाने का मौका मिलेगा तो ऐसा नहीं है. अगर आप के targeted topic यानि अपने Niche पर वीडियो बनाते है तो आपको कुछ Followers होने के बाद monetization का मौका मिल जायेगा।

Top 10 Instagram reels niches 

  • Educational
  • Traveling
  • Comedy
  • Finance
  • Photography
  • Dance
  • Motivation
  • Fitness and Health
  • Food and Recipes
  • Parenting
  • Fact
  • Business
  • Music
  • Beauty
  • Lifestyle

2. 10-15 reels video के ideas लिखें

Niche decide करने के बाद आपको कम से कम 10-15 reels video के ideas को पहले सोच कर लिख का रख लेना है। आपको पहले से पता हो की आने वाले समय में किस टॉपिक पर वीडियो बनाना है. अगर आपको नहीं पता की कैसे मिलेंगे Reels ideas तो आप बस गूगल पर टॉपिक के नाम के साथ रील्स आईडिया लिख कर सर्च करो आपको बहुत सारे रिजल्ट मिल जायेंगे जहाँ पर लेटेस्ट और ट्रेंडिंग आइडियाज के बारे में बताया गया होगा.

जैसे की अगर आप Business niche पर वीडियो बनाना चाहते है तो आप गूगल पर सर्च करे Reels ideas for Business आपको बहुत सारे टॉपिक मिल जायेंगे। जिन्हे आप कही पर भी लिख कर रख लें।

3. रोज एक वीडियो बनाए :

अब आप रोज एक वीडियो बनाना शुरू कीजिए। Instagram पर followers increase में काफ़ी मदद मिलेगी। ऐसा हो सकता है कि शुरू में पहले कुछ वीडियो पर आपको व्यूज नाम मिले लेकिन आपको बस वीडियो बनाते रहना है। फिर आपके वीडियो पर views भी आयेंगे और followers भी increase होगा।

वीडियो क्वालिटी का ध्यान रखना होगा जिससे लोगों को आपका वीडियो पसंद आए और बार बार आपका वीडियो देखना चाहे। वीडियो क्वालिटी अच्छी होगी तभी लोग आपके वीडियों पर इन्टररिएक्ट करेंगे। लाइक और कॉमेंट मिलेंगे।

नोट: अगर आप कंप्यूटर से वीडियो एडिटिंग कर रहे है तो आप PC Reels video uploader का इस्तेमाल करके डायरेक्ट कंप्यूटर से रील्स वीडियो को अपलोड कर सकते है ।

4. Hashtag (#) का उपयोग करें

वीडियो upload करने समय आपको खास तौर पर hashtags का उपयोग करना होगा। जिससे लोग अगर related hashtags सर्च करें तो आपका Reels दिखाई दे। इससे तेजी के साथ वीडियो व्यूज बढ़ते है। अगर लोगों को आपका वीडियो पसंद आएगा तो आपको follow करेंगे।

Read more: सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए | 5 बेस्ट तरीका

आप trending hashtag के लिए Google पर आप सर्च करो Hashtag for Instagram reels और वहां से कॉपी कर वीडियो में लगाएं।

Top 10 Trending Reels Hashtag:

  • #instareels
  • #instagramreels
  • #reelsinstagram
  • #foryou
  • #reelsindia
  • #video
  • #trending
  • #reelsvideo
  • #follow
  • #explore

5. Story में video लगाए

इससे आपके रील्स वीडियो का Reach , Story का Reach बढ़ेगा और आपके अकाउंट का reach बढ़ेगा । कोई भी कमेन्ट या सवालों का जवाब भी आप स्टोरी के वीडियो में दे। इससे लोग जानने लगते है की आप जिस टॉपिक पर वीडियो बना रहे है उस फील्ड के एक्सपर्ट है ।

Instagram रील से पैसा कैसे कमाए

जैसे कि बहुचर्चित Blogger और YouTuber सतीश कुशवाहा जी कमा रहे हैं। अपने यूट्यूब चैनल पर बताया कि उन्होंने बहुत ही बढ़िया और सिंपल से strategy को फॉलो किया और आज उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 50k से ज्यादा Followers है. और उन्होंने कैसे Monetization का इस्तेमाल करके लाखों की इनकम generate किया। इसके बारे में आप विस्तार से जान चुके हैं । जब आपके Instagram पर 5000 Followers हो गया है तब आप भी Monetization का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

भारत में Instagram reels से पैसे कमाने के ये प्रमुख तरीके हैं :

1. Sponsored Posts : Instagrammer की पहुंच और प्रभाव उन्हें उन ब्रांडों के लिए सामग्री बनाने की अनुमति देगा जिनके साथ वे काम करते हैं, और बदले में, उन्हें भुगतान किया जाता है या मुफ्त उत्पाद दिए जाते हैं। जाहिर है, अगर आप थोड़े क्रिएटिव हैं तो आप भी ऐसा कर सकते हैं। इंस्टाग्राम पर एक अच्छा फैन बेस होने से आप कितनी राशि कमा सकते हैं, इसकी कोई सीमा नहीं है। अगर आपके इंस्टाग्राम पेज पर फॉलोअर्स की अच्छी संख्या है, तो ब्रांड प्रायोजित पोस्ट के लिए आपके पास आयेंगे। जिससे एक पोस्ट कंपनी और उसके उत्पादों को व्यवस्थित रूप से बढ़ावा देने के लिए आपको काफ़ी पैसे मिलते हैं।

2. Affiliate Marketing : कई ब्रांड अपने उत्पादों को बेचने के लिए Affiliate प्रोग्राम चलाते हैं, जिसमें आपके द्वारा बताई गई चीज़ को अगर कोई खरीदते हैं तब आपको कमीशन मिलता है। एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आप flipcart, Amazon और भी बहुत तरह के कंपनियां हैं जो ये सुविधाएं उपलब्ध कराती है। एक बार जब आपका अनुयायी उत्पाद खरीदने के लिए इस कूपन कोड का उपयोग करता है, तो आपको एक कमीशन मिलेगा

3. Product Reviews : कई तरह के कंपनियां और लोग मिलेंगे जो Product Reviews के लिए अच्छे खासे पैसे देते हैं। इसमें आपको ब्रांड उत्पादों को आपके पास भेजते हैं । वे आपको बढ़ावा देने के लिए भी भुगतान करेंगे। आपको प्रचार के बदले में मुफ्त उत्पाद और प्रति पोस्ट / स्टोरी के लिए एक निश्चित राशि प्राप्त होगी।

4. Brand Collaboration : ब्रांड प्रचार उपभोक्ताओं को खरीदारी की दिशा में अपने निर्णय को चलाने के लिए सूचित करने और प्रभावित करने की प्रक्रिया है। इन्फ्लुएंसर्स के पास लोगों को प्रभावित करने की शक्ति होती है, और इसलिए ब्रांड उनके साथ सहयोग करने के इच्छुक होंगे। प्रचार के बदले ब्रांड आपको मुफ्त उत्पाद भेजेंगे। आप उत्पाद को आजमा सकते हैं और अपने फ़ीड/स्टोरी पर इसकी समीक्षा कर सकते हैं।

Read More: घर बैठे ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसा कमाए- Online Photo selling app 2021

5. Make your products sell : चूंकि आपके फॉलोअर्स का अच्छा आधार है, इसलिए आप एक ऑनलाइन शॉप शुरू कर सकते हैं और इसे अपने इंस्टाग्राम पर प्रमोट कर सकते हैं। आप इसे इसके द्वारा कर सकते हैं-

  • अपने दर्शकों से जुड़ने के लिए story पोस्ट करना
  • अपने products को अपने पेज पर रचनात्मक रूप से दिखाएं
  • अपने उत्पादों का उपयोग करने वाले Followers की तस्वीरें पोस्ट करें
  • अपने IG परिवार के साथ जुड़ने के लिए समय समय पर कुछ रोचक बातें करते रहें।

Instagram पर रील कैसे बनाएं.

इंस्टाग्राम पर छोटे, मनोरंजक वीडियो बनाने और देखने के लिए Instagram Reels एक बहुत अच्छा ऐप है। Instagram Reels का फीचर किसी को भी 15 सेकंड की वीडियो पोस्ट करने की अनुमति देता है। विडियो में Audio, effects, और new creative tools का उपयोग करके उसे और भी सुंदर और मनोरजक बनाया जा सकता है। आप फ़ीड पर अपने follwers के साथ रीलों (विडियो) को शेयर कर सकते हैं। तो आइए कुछ screenshot के हेल्प से जानते हैं । Instagram पर रील कैसे बनाएं.

स्टेप 1 : सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम पर एक अकाउंट बनाने की आवश्यकता होती है, अगर पहले से Instagram अकाउंट है तो login करें।

Instagram login in hindi Instagram रील से पैसा कैसे कमाए
step 1: login

स्टेप 2 : लॉग इन करने के बाद आपके सामने आपका प्रोफाइल खुल जाएगा। जहाँ आपको सबसे ऊपर main menu के बगल प्लस का चिन्ह [+] मिलेगा, उस पर क्लिक करें

Instagram रील से पैसा कैसे कमाए
Step 2 : Select new post [+]

स्टेप 3: उपर चित्र में बताये गये चिन्ह पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ प्रकार के Options आते जिसमें आप ये reels पर क्लिक करेंगे।

Instagram reels kaise banaye
Step 3 : choose option reels

स्टेप 4 : उसके बाद आप म्यूजिक सिलेक्ट करें फिर वीडियो बनाए या तो कोई वीडियो को अपलोड करने के बाद म्यूजिक चुने ।

Instagram पर रील कैसे बनाएं.
Step 4 : Create video or select music

स्टेप 5 : अब आप वीडियो बना चुके हैं। submit reels के बाद प्रोफाइल में जा कर देख सकते हैं।

Conclusion : Instagram रील से पैसा कैसे कमाए

सबसे अधिक व्यस्त उपयोगकर्ताओं के साथ सबसे तेजी से बढ़ते सोशल मीडिया नेटवर्क में से एक, इंस्टाग्राम एक शक्तिशाली बिक्री मशीन बन गया है जो सभी लोगों को मंच पर पैसा बनाने के विभिन्न तरीके प्रदान करता है। विभिन्न प्रकार के Instagram reels के साथ, अब अपने जुनून को व्यवसाय में बदलने में कोई समस्या नहीं है, इसलिए अपने Instagram खाते से कमाई करने का मौका न चूकें और Instagram रील से पैसा कमाए ।

धन्यवाद।

Your Comment