Skip to content

इन नए 10 तरीकों से रोज घर बैठे फ्री में पैसे कमाए | business from home ideas in hindi 2022

रोज घर बैठे फ्री में पैसे कमाए | business from home ideas in hindi | घर बैठे फ्री में पैसे कैसे कमाए | महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए | मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए | Roj Ghar Baithe Free Me Paise Kaise Kamaye In Hindi

business from home ideas in hindi – स्वागत है आपका अपने बेस्ट हिंदी ब्लॉग वेब ज्ञान हिन्दी में. दोस्तों वैसे तो हमने आपको पैसे कैसे कमाए के ऊपर बहुत सारे लेखों में कारगर और वैध टिप्स दिए हैं। गूगल पर अगर आप सर्च करते हैं ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तो लगभग सभी ब्लॉग पर एक तरह के ही लेख आपको पढ़ने को मिलते हैं, अगर आप हमारे Blog के नियमित पाठक हैं तो आपको घर बैठे Online इन्टरनेट से पैसे कमाए और Offline Money Making Ideas के बारे में बहुत कुछ पता होगा। जिससे आप फ्री में पैसे कैसे कमाए यह जान चुके होंगे। आज के लेख में वैसे आइडियाज को बताएँगे जो बिल्कुल नया होगा और आपको पढ़ने में भी अच्छा लगेगा।

पैसे कैसे कमाए ( business from home ideas in hindi ) लेख को पूरा पढ़े और लास्ट में कमेंट में बताएं इसमें से आपको कौन सा आईडिया पसंद आया।

1. नेटवर्किंग से पैसे कमाए

business from home ideas in hindi

आजकल हर कोई Extra Income करना चाहता है, उनके पास कोई न कोई आईडिया जरूर होता है, जिससे साइड से वो इनकम कर सकते हैं, लेकिन वो काम को पार्ट टाइम में कैसे करें। कैसे कस्टमर तक पहुंचे ये उन्हें समझ नहीं आता है। आपको तो पता होगा की आपकी नेटवर्क जितनी बड़ी होगी, आपके पैसे कमाने के चांस बढ़ जाते हैं। जैसे : Network Marketing ( Safeshop, Vestige ), Insurance Business, Finance Business और Other Commision Business.

नेटवर्क मार्केटिंग लोग क्यों नहीं करना चाहते हैं ?

आज के समय में कुछ लोगों को लगता नेटवर्किंग बिज़नेस एक झांसा होता है, लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। नेटवर्क मार्केटिंग को लोग बिज़नेस के रूप में स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं, उन्हें लोगों को जोड़ना बहुत असंभव लगता है। सबसे बड़ी समस्या इस बिज़नेस में तब आती है जब लोग हद से ज्यादा उम्मीद करने लगते हैं। यही मुख्य कारण है Direct Selling बिजनेस में असफल होने का। हम जुड़ते ही इस बिजनेस से इतना ज्यादा उम्मीद कर लेते हैं और वही उम्मीद जिस उम्मीद के साथ हम इस बिज़नेस जुड़ते हैं पूरा नहीं हो पाता है तो हम इस Business से Quite कर जाते हैं ।

हद से ज्यादा उम्मीद करना Direct Selling बिजनेस में असफल होने का सबसे मुख्य कारण है कि हम जुड़ते ही इस बिजनेस से इतना ज्यादा उम्मीद कर लेते हैं और वही उम्मीद जिस उम्मीद के साथ हम इस बिज़नेस जुड़ते हैं पूरा नहीं हो पाता है तो हम इस Business से Quite कर जाते हैं । इसके अलावे कुछ और कारण है –

  • वह इस बिजनेस को समझे बिना लोगों को बताने की कोशिस करते हैं।
  • लोग खुद की मर्जी से इस बिज़नेस में नहीं आते हैं, किसी दोस्त या रिस्तेदार के कहने पर आते हैं।
  • बिज़नेस की तरह लोग नेटवर्क मार्केटिंग को नहीं समझते हैं, उन्हें लगता है कोई लॉटरी या और कुछ है, जो चंद लोगो को जोड़ते ही करोड़पति हो जायेंगे।
  • लोगों से बार-बार मिलना और एक ही बात के लिए कहना अच्छा नहीं लगता है।
  • नकारत्मक लोगों की बातों में आकर खुद निगेटिव हो जाते हैं और मेहनत करना छोर देते हैं।

मैंने इस पोस्ट में जिस बात पर जोड़ देना चाहता हूँ, उसको फॉलो करने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा न ही आपको एक पैसा खर्च करना होगा। अंत में आपको उदाहरण भी देखने को मिलेगा।

रोज घर बैठे फ्री में पैसे कमाए | business from home ideas in hindi

कोई भी अपने Job पर पूरी तरह से निर्भर नहीं रहना चाहता है। सभी Job के अतिरिक्त भी पैसा कमाने चाहते हैं। ये तो सच है, लेकिन करें क्या या कैसे करें उनको पता नहीं है। आइये जानते हैं, किस प्रकार कोई भी प्रोडक्ट और सर्विस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचा कर पैसा कैसे कमाते हैं। नेटवर्क कैसे बनाया जाता है। नेटवर्क बनाने के क्या फायदा है जानते हैं।

2. सोशल मीडिया से पैसा कमाए ( business from home ideas in hindi )

९०% लोग अभी सोशल मीडिया का उपयोग लोगों से कनेक्ट होने, एक दूसरे से बात करने और मनोरंजन के लिए करते हैं। लेकिन जानकारी के आभाव में वो ज्यादा से ज्यादा लोग से कनेक्ट होकर बिज़नेस नहीं कर पा रहे हैं।

इसके महत्व को समझ कर लोग आज सोशल मीडिया से पैसा कमा रहे हैं। अपने खुद का प्रोडक्ट को या अपनी सर्विसेज को नए नए लोगों तक पहुंचा कर कमा रहे है। अगर आपको भी लगता है कोई खास प्रोडक्ट की जानकारी है तो सोशल मीडिया प्लेटफार्म का फायदा उठाइये और पैसा कमाए।

इसके लिए आपको फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारियां लगातार पोस्ट करने होते हैं। ग्राहक को आपकी सर्विसेज या प्रोडक्ट पसंद आएगा तो अवश्य आपकी सेल बढ़ेगी और इस तरह से सोशल मीडिया से पैसा कमाए। रोज घर बैठे फ्री में पैसे कमाए (business from home ideas in hindi)

पूरी विस्तार से इस पोस्ट में पढ़े – सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए | 5 बेस्ट तरीका

3. रिसेलिंग बिज़नेस से पैसा कमाए

जैसा की मैंने आपको पहले बताया जब आप इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित कुछ भी सर्च करेंगे तो आपके सामने एक ही तरह के चीज़े आती है जो हर किसी के लिए कर पाना संभव नहीं होता है। उन चीजों में काफी समय लग जाता है, आप पैसा तुरंत या थोड़े मेहनत के बाद नहीं कमा सकते है। लेकिन Reselling एक ऐसा प्रोग्राम है, ऐसा बिज़नेस मॉडल है जिसके द्वारा आप तुरंत पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात है यह बिल्कुल फ्री में शुरू किया जा सकता है और Genuine है।

business from home ideas in hindi

भारत में बहुत सारे बिज़नेस प्लेटफार्म है जो लोगों को resell करने की कमिशन देती है बहुत तो ऐसे हैं जिनके दाम को आप एडिट कर सकते और अपने अनुसार दामों में बेच सकते हैं। आप इन वेबसाइट ( Meesho, Shop 101, GlowRoad ) से रेसेल्लिंग बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं। कुछ दिन पहले मैंने Meesho Reselling बिज़नेस के बारें में बताया था

इसे जरूर पढ़ें – Meesho App से पैसे कैसे कमाए ? सबसे बढ़िया तरीका 2022

4. Refer And Earn से पैसा कमाए

यह पैसा कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका है। रेफेर और अर्न के लिए आपको मोबाइल एप्प या सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करके दोस्तों को रेफेर करना होता है, अगर आपके द्वारा refer किये गए लिंक से लोग एप्प या सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करते हैं तो आपको पैसे मिलते है। कैसे Refer And Earn से पैसा कमाए, इसके लिए मैंने बहुत सारे एप्लीकेशन के बारे में अपने अनेकों पोस्ट में बताया है। यह बिल्कुल आसान है लेकिन कुछ एप्लीकेशन ऐसे होते हैं, जो Refer and Earn के पैसे तो ज्यादा देते हैं लेकिन उसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च पड़ जायेंगे। रोज घर बैठे फ्री में पैसे कमाए, जैसे – Upstox . भारत में लोग Upstox से लोग लाखो रूपये कमाए हैं। आप भी अगर रेफेर और ीर्ण के तरीको से पैसे कमाने के इच्छुक हैं, तो ये दोनों पोस्ट आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

अवश्य पढ़ें –

5. घर बैठे लेख लिखकर पैसा कमाए

आप ऑनलाइन लेख लिखकर बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। अच्छी बात ये है- आपको जो भी भाषा आती हो आप उस भाषा में लिख कर पैसे कमा सकते हैं। आप चाहे किसी भी प्रकार का लेखन करते हों आप इंटनेट के जरिये अपने लेखन से कमाई कर सकते हैं. internet से आप जितनी भी जानकारी हासिल करते हैं 90 % आर्टिकल के माध्यम से ही शेयर की जाती है। आप बहुत तरीके से आर्टिकल लिख कर पैसे कमा सकते हैं। रोज घर बैठे फ्री में पैसे कमाए, जैसे- freelance article writing के जरिये, खुद की Website बनाकर, Guest Post लिखकर, dailyhunt पर, Quora पर और अन्य।

अवश्य पढ़ें –

6. वॉइस ओवर आर्टिस्ट -अपनी आवज देकर पैसे कमाए

कई एक्सपर्ट्स का यह मानना है, कि वॉइस ओवर का काम अगले 10 सालों में बहुत ही ज्यादा बढ़ जाएगा और लोग वाइस ओवर का काम करके लाखों रुपए कमा सकेंगे लेकिन बहुत से लोगों को voice-over के बारे में जानकारी ही नहीं है। आज के समय में बहुत सी कंपनियां वॉइस ओवर काम के लिए फ्रीलांसिंग वेबसाइट जैसे ही फाइबर और अपवर्क पर वॉइस ओवर आर्टिस्ट को ढूंढती रहती है और आप इन फ्रीलांसिंग की वेबसाइट पर वॉइस ओवर का काम कर सकते हैं और घर बैठे-बैठे 100 डॉलर प्रति घंटे के चार्ज कर सकते हैं।

आप अपनी खुद की पॉडकास्ट खोलकर वॉइस ओवर का काम कर सकते हैं और घर बैठे-बैठे पैसे कमा सकते हैं। पॉडकासटिंग भारत में नया जरुर है परंतु अमेरिका में पॉडकास्ट बहुत सालों से चल रहा है। बहुत से लोग आज पॉडकास्ट से लाखों कमा रहे है। यहा पर आपको बहुत बेहतरीन प्लेटफॉर्म मिल जाएंगे जैसे गूगल पॉडकास्ट, ऐंकर , आवाज, हेडफोन आदि । इन सभी वेबसाइट या ऐप्प से आप अपना पॉडकास्ट डालकर पैसे कमा सकते है।

इसके अलावा आप अपना youtube चैनल बना सकते हैं, उदाहरण के लिए आपको बहुत ऐसे चैनल मिल जायेंगे जहाँ सिर्फ voice ओवर यानि बिना चेहरा दिखाए सिर्फ आवाज देकर वीडियो बनाते हैं और उस वीडियो पर मिलियंस में व्यूज आते हैं।

अवश्य पढ़ें – बिना फेश दिखाए Youtube से पैसा कैसे कमाए

7. फोटो और वीडियो एडिट करके पैसा कमाए

फोटो एडिटिंग और वीडियो एडिटिंग एक ऐसा काम है जिसे आप zero investment मे शुरू करके महीने का 30- 40 हजार रूपये आराम से कमा सकते हैं। इस बिज़नेस में आपको एक प्रोफेसनल तरह काम करना होता है, जो लगातार प्रैक्टिस से ही संभव है। क्योंकि यह business धीरे-धीरे करके बढ़ेगा क्योकि शुरू -शुरू मे कम client मिलेगे और अगर उन्हे आपका काम पसंद आता है, तो वो आपके काम के बारें में review लिखते हैं तब आपका client बढ़ता जाएगा।

फोटो एडिटिंग के लिए आज ऐसे कई mobile app है, जिनकी मदद से आप फोटो editing कर सकते हैं। जैसे कि Canva,Snapseed, PicsArt, Adobe, Colour Maker, Pic shot आदि। वहीं वीडियो एडिटिंग के लिए आसान mobile app की बात करें तो kinemaster और Vita है, जहाँ आप एक एक प्रोफेसनल तरह वीडियो एडिट कर सकते हैं और अपने client को भेजकर पैसे कमा सकते हैं।

इस काम के लिए भी आपको Fiverr, Upwork एवं Peopleperhour कुछ ऐसे site जहां पर आप signup करके आप अपने client के लिए photo editing करके पैसे कमा सकते हैं। अभी के दौड़ में बहुत ऐसे youtuber हैं जिन्हें Research और shooting से टाइम नहीं बचता और उन्हें वीडियो एडिटिंग के लिए फ्रीलांसर पर आश्रित होना पड़ता है। ऐसे में आप ये 2 स्किल के साथ रोज घर बैठे फ्री में पैसे कमाए

अवश्य पढ़ें – घर बैठे ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसा कमाए- Online Photo selling app 2022

8. वीडियो इंफ्लुंसर बनकर पैसा कमाए

वीडियो इनफ्लुएंसर बनने के बाद आप धीरे-धीरे लोकप्रिय हो जाते हैं। आपकी बड़ी ऑडियंस ( फोल्लोवेर्स / सब्सक्राइबर ) बन जाती है। लोग आपको देखना पसंद करते हैं, सुनना पसंद करते हैं। आपकी एक फेस वैल्यू हो जाती है। इसका नतीजा यह होता है कि कई बार वीडियो इनफ्लुएंसर को बड़े ब्रांड अपने प्रचार में शामिल करते हैं या फिर उन्हें फिल्मों से भी ऑफर मिलने लगता है। वीडियो इनफ्लुएंसर एक प्रकार है सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर का।

यानि सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनकर आप आसानी से पैसे कमाने लगते हैं। जैसे ही आपकी ऑडियंस बेस बढ़ेंगी, वैसे ही कई कंपनी अपने प्रचार ( ADS ) के लिए खुद आपके पास चलकर आएंगी। अपनी कंपनी या प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए आपको पैसे देंगे। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि लालच में आकर गलत चीजों का प्रचार ना करें। अन्यथा एक छोटी सी गलती आप को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अलग कर सकती है।

9. E-book बनाकर पैसे कमाए

E-book किसी टॉपिक पर विस्तार से की गयी चर्चा का एक PDF होता है। जिसको लोग एक बार डाउनलोड करने के बाद ऑफलाइन भी पढ़ सकते हैं। आज के समय में हर कोई अपने फोन से जुड़ा रहता है, स्मार्टफोन, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस इंसान के जीवन के महत्वपूर्ण भाग बन चुके हैं। हम अपने लगभग सारे काम स्मार्टफोन से ही करते हैं जैसे बिल पेमेंट करना, शॉपिंग करना या फिर कोई इनफार्मेशन प्राप्त करना. स्मार्टफोन पर इनफार्मेशन प्राप्त करने के अनेक सारे माध्यम उपलब्ध हैं, जिसमें से एक E-Book है। ऐसे में डिजिटल क्रिएटर के पास अच्छा मौका होता है कि वह E-Book बनाकर लोगों को बेच सके और पैसे कमा सके। तो अगर आप भी E-Book बनाकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

10. Website और YouTube से पैसा कमाए

आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी, भारत में ऑनलाइन पैसे कमाने वालों में से 70 % सिर्फ Website और YouTube के द्वारा पैसे कमा रहे हैं। जब भी हमलोगों गूगल या अन्य सर्च इंजन पर कुछ सर्च करते हैं, तो हमारे पास 2 तरह के कंटेंट ( आर्टिकल और वीडियो ) आते हैं और वास्तव में उसी का हमारे लिए उपयोग होता है। क्या आपने कभी सोचा है ? गूगल पर हमारे सभी question का Answer होता है, लेकिन इसे कौन डालता है, इसे हमलोग जैसे ही लोग जिन्हे अपने कंटेंट से पैसा कमाना होता है, वो आर्टिकल और वीडियो के फॉर्मेट में लोगों के लिए पब्लिश करते हैं। जब कोई कुछ भी सर्च करते हुए आर्टिकल और वीडियो को देखते हैं, तो इसमें मौजूद प्रचार से क्रिएटर को पैसे मिलते हैं।

आर्टिकल लिखने का शौक अगर आप रखते हैं, तो एक वेबसाइट बनाकर आप इस काम को शुरू कर सकते हैं। वहीं वीडियो के द्वारा लोगों कुछ बताना चाहते हैं तो youtube channel बनाएं।

अवश्य पढ़ें –

Tips : अगर आपके पास इनमें से कोई भी हुनर है तो इससे पैसे कमाने के लिए अलग-अलग सोशल मीडिया platform मे अपने account बनाए उस उसमे अपने skills के काम को लेकर एक पेज बनाए जिससे लोग आपके skill के बारे मे जानेगे और आपको follow भी करेगे। जिन्हे आपके service की जरूरत होगी वो आपसे खुद contact करेगे। इस service के बदले आप उनसे पैसे लेकर सर्विस दे सकते और पैसे कमा सकते हैं।

Join the conversation

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन 9 तरीकों से ब्लॉगिंग से पैसा कमाए
इन 9 तरीकों से ब्लॉगिंग से पैसा कमाए