Skip to content

Passive income sources in hindi 2023 | बिना कुछ किए आमदनी का जरिया

Passive income sources in hindi 2023

“बिना कुछ किए आमदनी का जरिया: 2023 में पैसिव इनकम स्रोत” (Passive income sources in hindi 2023) के बारे में एक गाइड। अपनी आर्थिक भविष्य के लिए अधिकतम आमदनी के लिए बिना सक्रिय रूप से काम करने के तरीके खोजें।

इस पोस्ट में Passive income sources in hindi 2023 के विषयों पर चर्चा करेंगे। जिसमें आपकों यह जानकारी मिलेगी कि कौन कौन income sources हैं, जिसमें सिर्फ एक बार मेहनत करना पड़ेगा और उसके बाद लाइफ टाइम् उससे आमदनी होगी।

बहुत सारे लोगों के मन में सवाल होते हैं कि क्या बिना कुछ किए पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं ? , क्या हम सोते समय भी पैसा कमा सकते है ? तो आज हम इसी टॉपिक बात करेंगे की 2023 में कौन-कौन से ऐसे सोर्स ऑफ इनकम तरीके हैं ? जिनको तैयार करके बिना कुछ किए आमदनी का जरिया बनाया जा सके।

तो आइये जानते हैं – सबसे पहले इस काम में आपको धैर्यवान होने की आवश्यकता होगी । क्योंकि अगर आप जल्दीबाजी करेंगे तो यह काम आप से सम्भव नहीं है।

जैसे: घर या मकान से किराया भी एक Passive income source है। इसको बनाने में आप जल्दीबाजी करते हैं तो कुछ न कुछ खराब हो जाता है, या कुछ दिनों में ही खराब होने की संभावना होती है।

उसी तरह बहुत से ऐसे PASSIVE INCOME IDEAS 2023 हैं, जो एक बार तैयार करने के बाद आजीवन आपको बिना कुछ किए आमदनी होगा। बस इतना ही ध्यान रखें कि आप जल्दीबाजी ना करें और पूरी लगन से ऐसे INCOME SOURCES तैयार करें।

पैसिव इनकम में आपको सिर्फ एक बार पूरी लगन, कड़ी मेहनत और कुछ smart ideas लगाकर काम करने की जरुरत होती है। इसमें आपको सिर्फ एक बार इन्वेस्ट करना होता है। बाद में आपको बिना कुछ किए इनकम शुरू रहेगा।

अगर आप इस संबंध में शुरू से जनाना चाहते हैं, तो पहले इस पोस्ट को पढ़ें – Part-1 16 Non-Stop Passive Income Ideas in Hindi पैसिव इनकम से पैसे कमाने के 16 नॉन-स्टॉप जुगाड़

Passive income sources in hindi 2023

यहाँ कुछ Passive income sources बताया गया है जो कि ऐक्टिव रूप से बिना काम किए आमदनी जरिया है।

1.शेयर मार्केट ( Share Market ) :

शेयर मार्केट एक ऐसा Passive income idea है, जिसमें आपकों अपने सूझ-बुझ से अच्छे कंपनी के शेयर खरीदना होता है। उसके बाद आपके लिए काम कंपनी करती है। आपको कुछ नहीं करना होता है। आप सो रहे हैं या जाग रहे हैं, कंपनी को अगर मुनाफा होगा तो आपकी भी अच्छी कमाई होगी।

इसमें ध्यान देने वाली बात यह है तो आपको खुद से रिसर्च करके किसी भी कंपनी का शेयर खरीदना है। किसी भी बिजनेस के तरह इसमे भी रिस्क की संभावना बनी रहती है, जिसे लोग अपने अनुभव से रिस्क को कम करते हैं।

2. क्रिप्टो करेंसी ( Criptocurrancy ) :

दरअसल, क्रिप्टो करेंसी एक वित्तीय लेन-देन का एक जरिया है। बिल्कुल भारतीय रुपये और अमेरिकी डॉलर के जैसा, अंतर सिर्फ इतना है कि यह आभाषी है और दिखाई नहीं देती, न ही आप इसे छू सकते हैं। इसलिए इसे डिजिटल करेंसी भी कहते हैं।

स्टॉक मार्केट के तरह ही क्रिप्टो करेंसी में इनवेस्ट करके आप बिना कुछ किए Passive income source (सोर्स ऑफ इनकम इन हिंदी) बना सकते हैं।

इसे अनियमित बाजार के तौर पर जाना जाता है, जो पल में किसी को करोड़पति बना देता है और एक झटके में उसे जमीन पर गिरा देता है। लेकिन बावजूद इस उतार चढ़ाव को लेकर इसकी लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है। 

आज मार्केट में बहुत सारे डिजिटल करेंसी उपलब्ध है, जैसे: Bitcoin (BTC), Ethereum (ETH), Litecoin (LTC), Dogecoin (Doge), Faircoin (FAIR) और भी बहुत।

अगर BITCION की कीमत की बात करें, तो वर्ष 2011 में $ 1.00 हुआ करती थी, यानि 5000 रुपया । जो आज $60000 की कीमत पर उपलब्ध है। अगर आप 2011 में 5000 रुपया bitcion में इनवेस्ट किय होते तो आज उसकी कीमत 30 करोड़ होती।

3. म्यूचुअल फंड ( Mutual Fund ) :

म्यूचुअल फंड भी एक सोर्स ऑफ इनकम (Passive income source in hindi ) का एक बहुत अच्छा जरिया है। म्यूचुअल फंड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे वित्तीय बाजार में निवेश करने के लिए एक आसान विकल्प मिलता है। म्यूचुअल फंड कंपनियों द्वारा इकट्ठा किए गए पैसे को विभिन्न निवेशों में वित्त प्रबंधकों द्वारा निवेश किया जाता है। इससे निवेशकों को अपने पैसे को अलग-अलग विभिन्न निवेशों में निवेश करने की जरूरत नहीं होती है।

इसके अलावा, म्यूचुअल फंड एक अधिकतम फायदा यह है कि इसमें निवेश करने वाले व्यक्ति को बाजार के विभिन्न विकल्पों में निवेश करने के लिए विशेषज्ञों की जरूरत नहीं होती है। म्यूचुअल फंड कंपनियां विभिन्न विशेषज्ञों के द्वारा निवेश किए जाने वाले निवेशों में इन्वेस्ट करती हैं जो कि निवेशकों के लिए सुरक्षित और फायदेमंद होते हैं।

म्यूचुअल फंड निवेशकों को बचत करने और वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करता है।

4. नेटवर्क मार्केटिंग ( Network Marketing ) :

नेटवर्क मार्केटिंग एक सफल PassIVE INCOME IDEAS है, इसकी खास बात यह है, कि एक बार जब आप बढ़िया टीम बना लेते है तो लाइफ टाइम् monthly Income करेंगे । इसके लिए आपको शुरुआत में खूब ज्यादा मेहनत करना पड़ सकता है।

आज के समय में पॉपुलर Mlm, vestige, safe shop जैसी कंपनियां है। किसी एक कंपनी के साथ जुड़कर आप काम कर सकते हैं।

5. डोमेन बिजनेस (Domain Business) :

पैसिव इनकम के डोमेन बिजनेस भी बढ़िया आइडिया है। जिससे आप करोड़ों रुपये बना सकते हैं। डोमेन एक डिजिटल पता यानी किसी website का नाम होता है। जो पूरी दुनियां में एक ही होता है। जैसे इस website का address है- webgyanhindi.com

इस प्रकार के डोमेन अगर आप खरीदते हैं फिर अगर किसी को यह डोमेन अपने website के लिए चाहिए तब आप लाखों या करोड़ों रुपये अपने अनुसार उसे बेच सकते हैं।

इसके लिए आपको थोरी रिसर्च कर के डोमेन खरीदना होगा। ताकि भविष्य में लोग को उसकी जरूरत पड़ सके।

6. बैंक इंटरेस्ट (Bank interest):

बैंक इंटरेस्ट एक ऐसा स्रोत होता है जो निष्क्रिय आय की तरह काम करता है। यह उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है जो बचत खाते में अपनी जमा राशि को रखते हैं। बैंक इंटरेस्ट के माध्यम से आप अपनी जमा राशि पर ब्याज कमा सकते हैं जो समय के साथ बढ़ता है। यह ब्याज आपको निरंतर निष्क्रिय आय का स्रोत प्रदान करता है जो आपको आर्थिक रूप से स्थिरता और सुरक्षा का एक अच्छा स्रोत बनाता है।

बैंक इंटरेस्ट की दरें आमतौर पर बहुत नीची होती हैं लेकिन इससे भी आपको लाभ होता है क्योंकि इसमें कोई नुकसान का खतरा नहीं होता है। इसलिए यह एक सुरक्षित और स्थिर निष्क्रिय आय का स्रोत होता है। आप अपनी जमा राशि के ब्याज दर की जानकारी बैंक से प्राप्त कर सकते हैं और अपनी जमा राशि के अनुसार बैंक इंटरेस्ट के माध्यम से निरंतर निष्क्रिय आय का आनंद उठा सकते हैं।

7. रियल एस्टेट निवेश (Real estate investment):

रियल एस्टेट निवेश एक ऐसा तरीका है जिसमें आप भूमि, घर, दुकान या अन्य संपत्ति को खरीदकर उससे आमदनी प्राप्त करते हैं। इसे आमतौर पर वास्तु निवेश के नाम से भी जाना जाता है।

रियल एस्टेट निवेश कई तरह के हो सकते हैं। आप निवेश करने से पहले अच्छी तरह से संपत्ति की जांच करना चाहिए और संपत्ति की कीमत को ध्यान से मूल्यांकन करना चाहिए। आप निवेश करने से पहले संपत्ति की कीमत के साथ उसके लिए मासिक और वार्षिक अनुमानित आमदनी को भी विचार करना चाहिए।

अगर आप रियल एस्टेट निवेश करते हैं तो आपको आपके प्राप्त किए गए निवेश के अनुसार किराया या विक्रय मूल्य के माध्यम से आमदनी मिलती है। यदि आप वास्तविक एस्टेट प्रॉपर्टी को लंबे समय तक रखते हैं तो आप उससे बड़ी आमदनी भी प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि मूल्य बढ़ने की स्थिति में आप अपनी संपत्ति को बेचकर बड़ी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं।

Passive Income Ideas video 2022

बिना कुछ किए आमदनी का जरिया ( Passive income ideas )

अभी तक आप बस कुछ महत्वपूर्ण Passive income ideas के बारें में जाना है। अब मैं उन सभी बिना कुछ किए आमदनी का जरिया (Passive income sources in hindi 2023) के बारें बताऊँगा,

  • Invest in real estate
  • Buy or start a blog
  • Become a silent business partner
  • Write an eBook
  • Create an online course
  • License your music
  • Sell stock photos
  • Build an app
  • Become a social media influencer
  • Rent your car 
  • Sell ad space on your vehicle
  • Sell ad space on your website
  • Become a dropshipper
  • Design t-shirts
  • Utilize cashback sites or reward cards
  • Start a vending machine business.
  • Start a YouTube channel or podcast
  • Buy a rental property
  • Refinance your mortgage

Conclusion

यह पोस्ट Passive income sources in hindi 2023 ( बिना कुछ किए आमदनी का जरिया ) के बारे में था जो कि आपको 2023 में पैसिव इनकम स्रोत बढ़ाने के विभिन्न विकल्पों के बारे में बताता है। इन विकल्पों में वास्तु निवेश, म्यूचुअल फंड, बैंक इंटरेस्ट और ऑनलाइन विपणन शामिल हैं। ये सभी आपको निष्क्रिय रूप से आमदनी प्रदान कर सकते हैं जो आपको समय के साथ फायदा पहुंचाती हैं।

आप ये जानकारी अपने लिए अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आप अपनी आमदनी बढ़ा सकें और आने वाले समय में आर्थिक स्वतंत्रता हासिल कर सकें। आप ऊपर सर्च बॉक्स में ‘मेक मनी’ लिखकर भी इस विषय पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपके पास कोई सुझाव या प्रश्न है, तो आप कमेंट कर सकते हैं।

ये भी पढ़े :

Your Comment

Whatsapp Channel
Telegram channel

Discover more from वेब ज्ञान हिन्दी

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading