16 Non-Stop Passive Income Ideas in Hindi पैसिव इनकम से पैसे कमाने के 16 नॉन-स्टॉप जुगाड़

You are currently viewing 16 Non-Stop Passive Income Ideas in Hindi पैसिव इनकम से पैसे कमाने के 16 नॉन-स्टॉप जुगाड़

नमस्कार दोस्तों, हमारे ब्लॉग वेब ज्ञान हिन्दी पर आपका स्वागत है ! इस पोस्ट को पढ़ने से आपको बहुत कुछ नया पता चलेगा, जिससे आपको भी बिना काम किए इनकम होगी तो चलिए शुरू करते हैं – 16 Non-Stop Passive Income Ideas in Hindi पैसिव इनकम से पैसे कमाने के 16 नॉन-स्टॉप जुगाड़ के बारे में !

दोस्तों आज के समय में कौन नहीं एक्स्ट्रा इनकम करना चाहे ! दिन-रात लोग सोचते रहते कहाँ इन्वेस्ट करू, जहाँ से लाइफ टाइम पैसे आते रहे और एक्टिव रूप से काम भी नहीं करना पड़े !

Passive Income पैसे कमाने का वो Simple Concept है जिससे एक Simple Low Class या Poor Family भी आसानी से अपनी Earning बढ़ाकर एक अच्छी और Better Life जी सकते है ।

आज Passive Income के Methods और Tricks का इस्तेमाल World के सभी अमीर लोग, Business Man और Govt Officers , Politician , Actors सभी Life में Paise कमाने में करते है । तो दोस्तों ऐसे ही इनकम के आइडियाज से आप भी पैसिव इनकम monthly कर सकते हैं ! ये 16 Non-Stop Passive Income Ideas जानने से पहले कुछ जान लेना होगा !

Passive Income kya hai ? (What is Passive Income in Hindi)

पैसिव इनकम (Passive Income) इस प्रकार की कमाई को कहा जाता है जिसमें आपको पैसे कमाने के लिए लगातार काम नहीं करना पड़ता है, आपको बस एक बार अपने दिमाग और मेहनत लगाकर कमाई करने वाले Source को तैयार करना पड़ता हैं और फिर उसके बाद आपकी लगातार रूप से कमाई होती रहती है.

जैसे अगर हम Passive Income के Simple Example ले तो इसमें Bank Account से की गयी Earning या फिर Room Rent से मिला पैसा या Bank Fixed Deposits , Real Estate , Property , Business , Youtube Earning सभी आते है ।
ये सिर्फ Simple और छोटे Example है आप ऐसे कुछ New और Big Business Idea Set कर सकते है जो आपको ज्यादा Paise कमा कर दे सके ।

पैसिव इनकम आईडिया स्त्रोत (Passive Income Ideas in Hindi)

अब हम आपको 16 ऐसे Passive Income Ideas Source के बारे में बताने वाले हैं जहाँ से आप दिन- रात अच्छी – खासी कमाई कर सकते हैं.

पैसिव इनकम आईडिया के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें तभी आपको Passive Income कर सकते हैं.

1. ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमाए

आजकल अनेक ऐसे स्टूडेंट होते है जिन्हें फोटोग्राफी करना काफी ज्यादा पसंद होता है। उनको हमेशा ऐसा लगता है की उन्हे कोई अच्छा सा कैमरा मिल जाए जिसके बाद वे किसी भी सीन को काफी पेरफेक्ट तरीके से क्लिक कर लेते है।

अगर आपके अंदर भी एक परफेक्ट फोटो क्लिक करने का हुनर है तो आप किसी महंगे डीएसएलआर कैमरा की बजाय अपने मोबाइल के कैमरा से क्लिक की हुई फोटो बेचकर भी पैसे कमा सकते है। आज के समय में Online Photo Selling सबसे अच्छे बिज़नस में से एक है।

Adobe Stock, Shutterstock, Alamy, Images Bazaar इन सभी वेबसाइट पर आप फोटो अपलोड कर सकते हैं ! आपका फोटो बिकने के बाद आपको अच्छे-खासे कमीशन मिलेंगे ! ये पैसिव इनकम से पैसे बनाने का मस्त आईडिया है, जबतक आपका फोटो इंटरनेट पर रहेगा कुछ न कुछ पैसे आते रहेंगे !

म्यूच्यूअल फण्ड Passive Income Ideas

अगर आप स्टॉक मार्केट को ठीक से नहीं समझ पाते हैं तो म्यूच्यूअल फंड स्कीम में निवेश भी पैसिव इनकम से पैसे कमाने का बढ़िया तरीका है ! जोकि लगभग शेयर मार्केट के तरह ही होता बस अंतर इतना सा होता है ,शेयर मार्केट में खुद रिसर्च कर के पैसे लगाने होते हैं और Mutual Funds में आपके लिए मैनेजमेंट कंपनी करती है !

Affiliate Marketing से पैसिव इनकम करें

एफिलिएट मार्केटिंग का नाम आपने अवश्य सुना होगा ! इससे पैसे कमाने के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म हैं, इस बिजनेस में आपको Amazon Associates , Click Bank , Walmart Affiliates, eBay Partner Network ..etc. जैसे प्लेटफार्म पर साइन अप करके उनके प्रोडक्ट अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर प्रमोट करने होते हैं ! एफिलिएट मार्केटिंग काफी प्रचलित इनकम सोर्स है जिसमें पैसे कमाने का अंत नहीं है ! zero इन्वेस्टमेंट से स्टार्ट कर सकते हैं ! काफी सारे ब्लॉगर , youtubers एफिलिएट मार्केटिंग से लाखों रुपए महीने में कमा रहे हैं ! पैसिव इनकम का यह भी एक जबरदस्त आईडिया है ! 

नेटवर्क मार्केटिंग से पैसिव इनकम करें

नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा व्यवसाय मॉडल है जो स्वतंत्र प्रतिनिधियों द्वारा व्यक्ति-से-व्यक्ति की बिक्री पर निर्भर है, जो अक्सर घर से काम करते हैं। निष्क्रिय आय बनाने के लिए आपको बिजनेस पार्टनर या सेल्स पर्सन का नेटवर्क तैयार करना होगा।

Google AdSense से पैसिव इनकम करें

यह दुनिया का सबसे अच्छा Ad network है और इसे सबसे बड़ा Ad Network माना जाता है। यह आपके audience के लिए high-quality और right ads पेश करता है।अगर आप एक youtuber, blogger या फिर internet से online पैसे कमाने की इच्छा रखते है तो आपको google adsense बहुत बढ़िया पैसा देता है बदले में आपके ब्लॉग ,वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर लोगो को विज्ञापन दिखता है !

रियल इस्टेट Investment से पैसिव इनकम करें

यदि आप प्राइवेट या कमर्शियल प्रॉपर्टी के मालिक हैं , जहाँ आप अपने प्रॉपर्टी को किराये पर दे कर पैसे कमा सकते है, बहुत लोग तो ऐसा भी कर रहे है कि किसी और के प्रॉपर्टी उनसे किराये पर लेकर ज्यादा किराया पर लगाते हैं, आप किसी दूसरे जगह के लोगो को अपने यहाँ ठहरने का प्रबंध कर सकते है और रोज के हिसाब से पैसे ले सकते हैं, इसके लिए आपको AIRBNB पर अपने आवासीय स्थान को रजिस्टर्ड करना होगा !

खुद की एप्लीकेशन बनाकर पैसिव इनकम करें

आज के समय में APP का महत्व वही नहीं जानता होगा ,जिसने कभी मोबाइल नहीं देखा होगा ! APP बनाना सब के बस की बात तो नहीं लेकिन थोड़ा सा पैसा और दिमाग लगाकर आप एक APP बनवाये और प्ले स्टोर पर अपलोड करें ! वहां से आपकी कमाई लाखों में होगी !

Education Course बनाकर पैसिव इनकम करें

आपके पास किसी खास टाइप का गुण है या किसी विषय पर मजबूत पकड़ हो तो आप उस विषय पर कोर्स बना कर बेच सकते हैं, इसके लिए आपको ब्लॉग, यूट्यूब या Udemy का सहारा लेना होगा ! यहाँ अगर आपके कोर्स में दम होगा तो खूब बिकेगा, जिससे आप काफी अच्छा पैसिव इनकम जेनेरेट कर पाएंगे !

E-book लिखकर पैसे कमाए 

अगर आपको किसी भी टॉपिक पर अच्छा नॉलेज हैं तो आप उस टॉपिक पर E-Book लिख सकते हैं. और उसे इन्टरनेट पर अलग – अलग Platform पर शेयर कर सकते हैं. E – Book को बेचने के लिए सबसे बढ़िया Platform Amazon Kindle है जो कि Amazon कंपनी का Product है.

अगर आपके द्वारा लिखी E-Book लोगों को पसंद आती है तो आप अनेक सारी E-Book लिखकर पब्लिश कर सकते हैं और जिंदगी भर Passive Income कर सकते हैं.

आप Book को Hard Copy में भी बना सकते हैं और Soft Copy में भी. Hard Copy में आपको थोडा बहुत इन्वेस्ट करना पड़ेगा लेकिन Soft Copy आप बिलकुल फ्री में बना सकते हैं.

मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा पैसिव इनकम कर सकते हैं

दोस्तों Play Store में आपको बहुत सारी पैसे कमाने वाली एप्प मिल जाती हैं. आप इन एप्प के द्वारा अच्छी – खासी कमाई कर सकते हैं.

आपको ऐसे एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके अपना अकाउंट बनाना होता है और एप्लीकेशन में दिए टास्क को पूरा करना पड़ता है. अधिकतर पैसे कमाने वाले एप्लीकेशन में टास्क इस प्रकार से होते हैं –

  • किसी दुसरे एप्प को डाउनलोड करके उसमें रजिस्टर करना
  • विडियो देखना
  • ऑनलाइन क्विज खेलना
  • ऑनलाइन सर्वे
  • अपने दोस्तों के साथ रेफर करना

आप इन टास्क को पूरा करके पैसे कमा सकते हैं और कमाये गए पैसों को अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं.

URL Shortener के द्वारा पैसिव इनकम करें

जब भी आप URL Shortener के द्वारा किसी भी वेबसाइट के URL को Short करके सोशल मीडिया Platform पर शेयर करते हैं और यूजर जब उस लिंक पर क्लिक करता है तो पहले उसे कुछ सेकंड की एक Ad दिखाई देती है उसके बाद यूजर Main Website में Redirect हो जाता है. URL Shortener वेबसाइट आपको इसी Ad को देखने के पैसे देती है.

URL Shortener से पैसे कमाने के लिए पहले आपको URL Shortener वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना पड़ता है!

स्टॉक मार्किट या शेयर मार्किट से Passive Income करें

Stock Market पैसिव इनकम कमाने और Wealth Create करने का सबसे अच्छा तरीका है। शेयर मार्किट में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की यह अन्य किसी भी निवेश की तुलना में ज्यादा रिटर्न कमा कर देता है। इसमें निवेश की शुरुआत करने के लिये ज्यादा पैसों की भी जरुरत नहीं होती है। शेयर मार्किट में Investment 5000 रुपये से भी शुरू किया जा सकता है। 

Drop shipping के बिज़नस से पैसिव इनकम करें

Drop shiping अब भारत में भी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. ड्रॉप शिपिंग ऑनलाइन बिजनेस से जुड़ा हुआ एक व्यवसाय मॉडल है, जहां आप बिना कोई प्रोडक्ट खरीदे किसी ग्राहक को अधिक मुनाफे में बेच सकते हैं. इसे ऐसे समझें कि आपको अपनी दुकान में सब कुछ वर्चुअल तरीके से मैनेज करना है. ड्रॉप शिपिंग के साथ आपको किसी भी तरह के स्टोरेज या इनवेंटरी को मैनेज करने की आवश्यकता नहीं होती. ड्रॉपशिपिंग के जरिये आपको ग्राहकों तक ऑर्डर भेजने के लिए भी परेशान होने की जरूरत नहीं, क्योंकि आपके लिए यह काम भी कोई और करता है. एक ड्रॉप शिप व्यवसाय में उन साइटों पर अन्य निर्माताओं के उत्पादों को बेचना होता है, जो अमेज़ॅन या ईबे जैसे निजी स्टोरफ्रंट के लिए ऑनलाइन स्थान प्रदान करते हैं. इस प्रकार का व्यवसाय बिजनेस शुरु करने वाले उद्यमियों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि उन्हें उत्पाद की प्रतिष्ठा और विश्वास के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती.

Fixed Diposit करके पैसिव इनकम करें

आपने बहुत ही अच्छी सेविंग करके रखी हुई है तो आप उस पैसे को कुछ समय के लिए बैंक में फिक्स डिपॉजिट कर सकते हैं जितने समय के लिए आपका पैसा उस बैंक में फिक्स रहेगा उतने समय के बाद ही आप उस पैसे को निकाल सकते हैं और इतने समय तक के लिए बैंक आपको उस पैसे पर एक दर पर ब्याज देता है जो कि आपकी इनकम होती है |

Sponsor Post करके पैसिव इनकम करें

अगर आपके सोशल मीडिया साइट्स, ब्लॉग या यूट्यूब पर अच्छे खासे ट्रैफिक आते है तब आपके प्लेटफार्म पर बड़ी बड़ी कम्पनिया उनके प्रोडक्ट के बारे में लिखने और बोलने के पैसे देते हैं ! जिसे स्पोंसर पोस्ट या स्पोंसर वीडियो पोस्ट कहा जाता है ! एक पोस्ट की कमाई 10 हजार से लाखों तक हो सकती है ! ये आपके ट्रैफिक पर निर्भर करती है !

तो दोस्तों मैंने आज आपको 16 Non-Stop Passive Income Ideas in Hindi ( पैसिव इनकम से पैसे कमाने के 16 नॉन-स्टॉप जुगाड़ ) के बारे में बताया ! आशा करता हूँ की यह लेख आपको काफी पसंद आयी होगी ! आप हमारे इस ब्लॉग को सपोर्ट करने के लिए पोस्ट को शेयर करें ! ऐसे ही और पोस्ट आप सरल भाषा में चाहते है तो नीचे सब्सक्राइब करने को बताया गया है ,उसमें अपना ईमेल से सब्सक्राइब करें !
धन्यवाद्

This Post Has One Comment

Your Comment