Skip to content

Podcast se paise kaise kamaye | पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाएं

Podcast se paise kaise kamaye

Podcast se paise kaise kamaye : दोस्तो आज 2022 का समय ऐसा है कि आप Podcast के जरिये भी महीनों के लाखों रुपये कमा सकते है और आने वाले समय मे Podcast की काफी ज्यादा Demand इंडिया में बढ़ने वाली है।

इसका मुख्य कारण है, किसी भी आर्टिकल कंटेंट और वीडियो कंटेंट को पढ़ने और देखने के लिए लोगों के पास खाली समय होनी चाहिए। लेकिन पॉडकास्ट में वे बात नहीं है लोग अपने काम के साथ पॉडकास्ट को सुन सकते हैं। इस बात से हमलोग खुद भी अंदाजा लगा सकते हैं कि जब भी हमलोगो के पास खाली समय होता तो कोई अच्छी चीज अपने मोबाइल में पढ़ना और देखना पसंद करते हैं, लेकिन काम के वक़्त में यह नहीं कर पाते हैं।

मैं अपनी बात बताऊ तो मुझे मोटिवेशनल वीडियो देखना बहुत पसंद था। पहले लगातार अपने इस वेबसाइट पर काम करते-करते ऊब जाता था, जिस कारण मुझे काम बीच में ही छोड़ना पड़ जाता था। वहीं अब पॉडकास्ट सुनता हूँ और लगातार काम करते रहता हूँ, जब तक काम पूरा न हो जाए।

अनुभवी लोगों का भी कहना है पॉडकास्ट की मार्केट आने वाले समय में ब्लॉग और यूट्यूब के बराबर होगा। ऐसे में इस मौका को नहीं गवाना चाहिए और पॉडकास्ट चैनल की शुरुआत कर देनी चाहिए। इस पोस्ट में जानेंगे पॉडकास्ट चैनल कैसे शुरू करें और पॉडकास्ट से कैसे पैसे कमाएं । ( Podcast se paise kaise kamaye ).

podcast kya hai | पॉडकास्ट क्या होता है

पॉडकास्ट क्या होता है ?

” पॉडकास्ट डिजिटल ऑडियो कंटेंट है, जो पॉडकास्ट होस्टिंग प्लेटफार्म के मदद से इंटरनेट पर उपलब्ध कराई जाती है। जिन्हें उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफ़ोन या डिजिटल म्यूजिक डिवाइस और मल्टीमीडिया प्लेयर, जैसे आइपॉड पर सुन सकते हैं। “ किसी भी डिजिटल ऑडियो फ़ाइल से पॉडकास्ट आसानी से बनाया जा सकता है।

सरल शब्दों में कहें तो – कोई भी प्रकार का आर्टिकल जो ऑडियो के फॉर्म में होता है, उसे पॉडकास्ट कहते हैं। जिस प्रकार आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं। यह लिखित रूप में है, ठीक उसी प्रकार पॉडकास्ट ऑडियो रूप में होता है। जब हम पॉडकास्ट को किसी भी प्लेटफार्म पर अपलोड करते हैं, तो जिस जगह पर लोग पॉडकास्ट को सुनते हैं उसे पॉडकास्टिंग कहते हैं। किसी भी टॉपिक पर पॉडकास्टर कई एपिसियोड में ऑडियो अपलोड करते हैं, जो श्रोता के लिए उपयोग करना आसान हो जाता है।

एक सिप्म्ल एक्साम्प्ल पर बोले तो आप जैसे YouTube में विडियो बनाते हो और वहा से पैसे कमाते हो उसी तरह आप Podcusting में Audio अपलोड करके पैसे कमा सखते हो. पॉडकास्ट वर्तमान समय में ऑनलाइन जानकारी हाशिल करने का एक पॉपुलर माध्यम बन गया है। अब लोग लंबे आर्टिकल पढ़ने और वीडियो देखने के बजाए वे उसे ऑडियो के रूप में सुनना पसंद करते हैं, जो छोटे फॉर्मैट में हो, लेकिन पूरी तरह से इंफॉर्मेटिव हो। पॉडकास्ट चैनल भी बिल्कुल यूट्यूब जैसा ही है बस अंतर ये है यूट्यूब पर हमलोग किसी भी जानकारी को वीडियो फॉर्मेट में देखते हैं और पॉडकास्ट चैनल पर कोई भी जानकारी ऑडियो फॉर्मेट होती है सिर्फ सुना जा सकता है।

पॉडकास्ट कैसे शुरू करें ?

Podcast kaise shuru kare | पॉडकास्ट कैसे शुरू करें

अगर आप भी पॉडकास्ट शुरू करने की सोच रहे हैं और आपको पता नहीं है कि ” पॉडकास्ट कैसे शुरू करें ” तो पॉडकास्ट शुरू करने के पहले आपको कुछ तैयारी पर ध्यान देने की जरुरत होगी। अच्छा होगा पॉडकास्ट लॉन्च करने के पहले नीचे बताए गए सभी बुनियादी सामानों को प्राप्त करने के लिए एक सप्ताह का समय लें और फिर अपना पॉडकास्ट लॉन्च करें।

अगर कुछ ही समय में अपने पॉडकास्ट को सफल बनाना है या पॉडकास्ट से अच्छे पैसे कमाने हैं तो – ये कुछ Points आपको कुछ ही समय में सब कुछ प्राप्त करने में मदद करेंगे :

  1. पॉडकास्ट नाम और टॉपिक पर पर रिसर्च कर लें
  2. अपनी पॉडकास्ट कवर फोटो बनाए
  3. पॉडकास्ट इंट्रो + आउट्रो म्यूजिक तैयार करें
  4. पॉडकास्टिंग उपकरण ( Equipment ) प्राप्त करें
  5. पॉडकास्ट रिकॉर्ड के लिए शांत एक वातावरण और प्रक्रिया बनाएँ
  6. अपना पहला पॉडकास्ट रिकॉर्ड करें
  7. पॉडकास्ट होस्टिंग प्राप्त करें
  8. अपना पहला पॉडकास्ट अपलोड और प्रकाशित करें
  9. अपना पॉडकास्ट iTunes, Google पॉडकास्ट आदि पर प्रकाशित करें
  10. अपने पॉडकास्ट का सोशल मीडिया पर प्रमोट करें

पॉडकास्ट के लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म

वैसे तो आज कई ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मौजूद है, जहां आप अपना वॉइस रिकॉर्ड कर के डाल सकते हैं, लेकिन यहाँ मैं कुछ बेस्ट प्लेटफॉर्म के बारें में बताया हूँ, जिसे भारत में अधिकांश पॉडकास्टर उपयोग करते हैं और ये प्लेटफॉर्म पॉडकास्ट के लिए सबसे अच्छा है।

  • Google Podcast : Google पॉडकास्ट एक बहुत ही बेसिक पॉडकास्ट ऐप है जो प्लेबैक स्पीड कंट्रोल करने की सुविधा देता है. ऐप का इस्तेमाल करना बहुत आसान है और आप बस अपने पसंदीदा पॉडकास्ट की खोज कर सकते हैं, ऐप का एक अतिरिक्त बेनेफिट यह है कि यह पूरी तरह से फ्री है. यह आईओएस और एंड्रॉयड दोनों पर भी उपलब्ध है.
  • Spotify : जबकि Spotify एक लोकप्रिय स्ट्रीमिंग ऐप में से एक हैं. इसमें एक खास फीचर्स ये भी है कि ये अपने पॉडकास्ट फीचर के लिए काफी पसंद किया जाता है. ऐप पॉडकास्ट की एक विशाल लाइब्रेरी को होस्ट करता है, जिसे मुफ्त में या एडिशनल फीचर्स और बिना किसी विज्ञापन के प्रीमियम सेवा के रूप में सुना जा सकता है. ऐप आईओएस और एंड्रॉयड दोनों पर उपलब्ध है.
  • Pocket Casts : Pocket Casts भी एक लोकप्रिय पॉडकास्ट ऐप में से एक है. इसमें एक यूजर फ्रेंडली यूआई है और इसे कोई भी एक्सेस कर सकता है. ऐप डार्क थीम, सर्च और फिल्टरिंग ऑप्शन जैसी कई फीचर्स के साथ आता है. जब पॉडकास्ट सुनने की बात आती है तो ऐप के कुछ प्रमुख हाइलाइट्स में ट्रिम साइलेंस, वेरिएबल स्पीड, चैप्टर नेविगेशन और बहुत कुछ शामिल हैं. ऐप आईओएस और एंड्रॉयड दोनों पर उपलब्ध है.
  • Tunein Radio : जबकि ट्यूनइन रेडियो एक रेडियो ऐप की तरह परफॉर्म करने तक लिमिटेड लग सकता है, उनके पास बहुत ही रोमांचक विशेषताएं हैं जैसे ऐप का प्रीमियम वर्जन यूजर्स को एनबीए, एनएफएल और लाइव स्ट्रीम का एक्सेस ऑफर करता है. ऐप एक बहुत ही सक्षम पॉडकास्ट प्लेयर भी है, जिसका इस्तेमाल आपके पसंदीदा पॉडकास्ट को सुनने के लिए मुफ्त में किया जा सकता है.
  • Sticher : स्टिचर एंड्रॉइड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध है. यह अच्छी सुविधाओं के साथ आता है जो पॉडकास्ट सुनने के एक्पीरियंस को बढ़ाता है जैसे एपिसोड को सर्च करने, प्लेलिस्ट बनाने, नए पॉडकास्ट सर्च करने जैसे फीचर्स. ऐप एक फ्रीमियम मॉडल पर उपलब्ध है.
  • Anchor Fm : एंकर शायद सबसे प्रसिद्ध मुफ्त पॉडकास्ट प्लेटफॉर्म है। उनका मुख्य ध्यान मोबाइल पॉडकास्टिंग पर है, लेकिन आप अपने एपिसोड को संपादित और प्रबंधित करने के लिए उनके वेब इंटरफेस का भी उपयोग कर सकते हैं। उनके पास एक अंतर्निहित विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म है, आपकी ऑडियो फ़ाइलों का आसान संपादन है, और वे लगातार नई सुविधाओं के साथ अपडेट हो रहे हैं। एक बड़ा नकारात्मक पहलू यह है कि आप अपने आरएसएस फ़ीड में ईमेल पता नहीं बदल सकते हैं, जिसका उपयोग कई सेवाओं पर आपके पॉडकास्ट को सत्यापित करने के लिए किया जाता है।
  • Podbean Podcast : पॉडबीन के पास नए पॉडकास्टरों के लिए बहुत अच्छी Prices और Plans हैं। बुनियादी आँकड़ों के साथ Free में 5 घंटे की सीमित अपलोड Plan है। हालाँकि आप इस स्तर पर अपने स्वयं के डोमेन नाम का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे। उनके पास $9/माह (जब सालाना भुगतान किया जाता है) से शुरू होने वाली Unlimited Plans भी है जिसमें उन्नत आँकड़े, एक वेबसाइट, कस्टम डोमेन और बहुत कुछ शामिल हैं।

हिंदी पॉडकास्ट के लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म

  • Kuku FM
  • Aawaz
  • Google Podcasts
  • Headfone
  • Vaarta
  • Spotify
  • Pocket FM
  • Khabri

पॉडकास्ट के लिए टॉपिक का चुनाव कैसे करें ?

जिस तरह हमलोग ब्लॉग और यूट्यूब के लिए कोई neech चुनते हैं फिर उसी नीच के अनुसार कंटेंट तैयार करते हैं। पॉडकास्टिंग के लिए भी टॉपिक चुनना पड़ता है और कई एपिसियोड में जानकारी देना होता है। वैसे तो आप पॉडकास्ट किसी भी नए और ऐसे टॉपिक पर बना सकते है जो ट्रेड में चल रहा हो।

अगर आप टॉपिक चुनने में कन्फ्यूज तो देखें कौन सा ऐसा टॉपिक पर आपको अच्छी जानकारी है, थोड़ी बहुत स्टडी करने के बाद उस टॉपिक पर आप अच्छा बोल सकते हैं। वही टॉपिक पर पॉडकास्टिंग करें आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

पॉडकास्ट के लिए टॉपिक | topic for podcast in hindi

इसके अलावा भी कई ऐसे टॉपिक है जिनके बारे में आप पॉडकास्ट बनाकर लोगों को जानकारी दे सकते है। ऐसे ही कुछ बेहतरीन टॉपिक के बारें में बताने वाले है जो अक्सर पसंद किए जाने वाले टॉपिक्स होते हैं।

  • मोटिवेशनल
  • लव स्टोरी
  • धार्मिक कथा
  • मनोरंजन
  • लाइफ़ हैक्स
  • समाचार
  • तकनीकी

पॉडकास्ट से कैसे पैसे कमाएं ?

पॉडकास्ट शुरू करने के बाद आप दो तरह से कमाई कर सकते हैं :

1. स्पॉन्सरशिप : जब आपके पॉडकास्ट को सुनने वालों की संख्या बढ़ जाए तो इसके जरिए आप स्पॉन्सरशिप करके कमाई कर सकते हैं। यह सबसे आसान और अच्छा तरीका है। आपको सिर्फ यह करना होगा कि किसी भी एक प्रोडक्ट के बारे में अपने ऑडियंस को बताना होगा इस तरीके से आप इसके बदले में अच्छा पैसा कमा सकते हैं । उदाहरण : अगर आपके पॉडकास्ट को हजार लोग सुनते हैं, तो इसके बदले में आप आराम से $10- $15 प्रति स्पोंसर चार्ज कर सकते हैं।

2. मंथली सब्सक्रिप्शन मॉडल : आप अपने पॉडकास्ट को पैड कर सकते हैं। जैसे आप कुछ 10 पॉडकास्ट को फ्री में रखते हैं और उसके बाद आप अपनी ऑडियंस को यह कहते हैं कि अगर आप आगे के पॉडकास्ट सुनना चाहते हैं, तो आप मुझसे मंथली सब्सक्रिप्शन खरीद सकते हैं । इसके बारे में बता कर आप मंथली सब्सक्रिप्शन मॉडल का उपयोग कर सकते हैं।

Conclusion : Podcast se paise kaise kamaye

दोस्तों, ऑनलाइन पैसे कमाना भी उतना आसान नहीं है, जितना आजकल बच्चे youtuber और Blogger शोर मचाते हैं। देखिये ये बात सच है कि ऑनलाइन पैसे कमाने की कोई सिमित संख्या नहीं है लेकिन उस तरह का आपका कंटेंट होने चाहिए। चाहे वो कोई भी तरीका हो। आपने गौर किया होगा बहुत ऐसे यूटूबेर हैं जिन्होंने कम ही वीडियो बनाया और उसके सब्सक्राइबर Millions में हैं, जबकि बहुत ऐसे youtuber आपको मिलेंगे जो हजारों वीडियो same टॉपिक पर बनाये उनके सब्सक्राइबर कम होते हैं। इसका मुख्य कारण कंटेंट और बोलने का तरीका होता है।

उसीप्रकार, आप पॉडकास्टिंग में भी अच्छे तरीके से शब्दों को रखेंगे और आपकी कंटेंट बेहद महत्वपूर्ण होगी तो शुरुआत से ही आपके सब्सक्राइबर बढ़ते जाएंगे और पॉडकास्ट से आपकी अच्छी कमाई भी होगी।
उम्मीद करता हूँ, इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पूरी जानकारी मिली होगी कि पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाएं ( Podcast se paise kaise kamaye ). कमेंट में अपना कोई सलाह दे सकते हैं।

Your Comment

Discover more from वेब ज्ञान हिन्दी

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading