Skip to content

जानें बैंक से लोन रिजेक्ट होने के मुख्य 10 कारण

Loan Application Reject hone ke karan : बैंक से लोन रिजेक्ट क्यों होता है। इस पोस्ट में जानिए लोन रिजेक्ट होने के मुख्य 10 कारण । यह एक ऐसा सवाल है जो कई लोगों के दिमाग में आता है।

हमलोग अक्सर देखते लोग अपने जरूरत को पूरा करने, बच्चों के पढाई के उद्देश्य से या अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए किसी भी बैंक में लोन के लिए Apply करते हैं। कुछ लोगों के लोन तो Approved हो जाता है, लेकिन वहीँ कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके Loan Reject हो जाते हैं, उन्हें यह नहीं समझ आता आखिर ऐसा क्यों हुआ। सबसे खास बात तो यह हो जाती है कि बिना वजह जाने वे दूसरे बैंक में या किसी दूसरे लोन कंपनी में लोन के लिए Apply कर देते हैं और क्योंकि उन्हें एप्लीकेशन रिजेक्ट होने का कारण का पता नहीं, इसलिए फिर Loan Application Reject हो जाता है।

तो इस पोस्ट में बैंक से लोन रिजेक्ट होने के कारण (Loan Application Reject hone ke karan ) को बताऊंगा। जिससे आपके लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट नहीं होंगे या अगर एक जगह से रिजेक्ट भी होता है तो उस गलती का सुधार करके दूसरे जगहों से लोन के लिए apply कर सकते हैं।

इससे पहले की लोन के लिए Apply करें। आपको बैंक से लोन कैसे लें (How to apply for loan) के बारें में जरूर जानना चाहिए।

लोन रिजेक्ट क्यों होता है ?

आपको बता दें, किसी विशेष कार्य और जरूरत, बच्चों के पढाई या किसी भी प्रकार के Business के विस्तार या फिर किसी नए बिज़नेस में निवेश करने हेतु वित्तीय संस्थान द्वारा निश्चित ब्याज दर पर जो कर्ज लिया जाता है, उसी कर्ज को लोन कहते हैं।

लोन लेने के लिए पहले कुछ जरुरी साक्ष्य वित्तीय संस्थान में जमा करना होता है और उसी साक्ष्य के आधार पर लोन का अप्रूवल होता है। सीधे शब्दो में कहूं तो लोन लेने के लिए पहले कुछ जरूरी दस्तावेज़ के साथ लोन के लिए अप्लाई करना होता है। फिर डॉक्यूमेंट के आधार पर बैंक से लोन के लिए अप्रूवल मिलता है या रिजेक्ट होता है। ( लोन रिजेक्ट होने के मुख्य 10 कारण )

लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट होने से कैसे बचाएं

कभी-कभी ऐसा भी होता है की जाने-अनजाने में लोन एप्लीकेशन देते समय कुछ गलतियां हो जाती है। गलतियां होने से लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट होने की संभावना बढ़ जाती है। अधिकतर लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट होने के बहुत छोटे-छोटे कारण होते है। उन गलतियों पर अगर पहले ध्यान दिया जाये तो लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट होने से बचाया जा सकता है।

लोन आवेदन अक्सर छोटी-छोटी गलतियों की वजह से रद्द हो जाते हैं. इसलिए पूरी तैयारी के साथ ही लोन के लिए आवेदन करना चाहिए.

Apply करते समय ही इन बातों का ध्यान रखकर लोन एप्लीकेशन को रिजेक्ट होने से बचाएं :

  • सही जन्म तिथि डालें, जो आपके आधारकार्ड और पैनकार्ड पर हो।
  • आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर होनी चाहिए।
  • फोटो प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और इनकम प्रूफ के सभी दस्तावेज पुरे हों।
  • दिए गए सभी दस्तावेज में आपका नाम और जन्मतिथि एक हो।
  • लोन की रकम आपके इनकम के आधार पर सही हो।
  • कुछ और लोन चल रहा तो इसकी जानकारी अवश्य दें।

लोन रिजेक्ट होने के मुख्य 10 कारण ( Loan Application Reject hone ke karan )

  1. वार्षिक आय (Income) का कम होना।
  2. आय से सम्बंधित दस्तावेज़ (इनकम प्रूफ ) में त्रुटि होना।
  3. क्रेडिट स्कोर का बहुत कम होना।
  4. कमाई की कोई निश्चितता न का न होना।
  5. प्रॉपर्टी की सही जानकारी न देना।
  6. एप्लीकेशन पर हस्ताक्षर, दस्तावेजों की कॉपी और गारंटर रिकॉर्ड का मेल न खाना।
  7. वेरिफिकेशन के लिए मोबाइल नंबर या लैंडलाइन नंबर का नहीं देना या गलत देना।
  8. किसी डिफॉल्टेर का लोन गारंटर होना।
  9. अन्य लोन की जानकारी नहीं देना या बंद किये गए लोन की NOC ( नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट ) न देना।
  10. आपराधिक इतिहास

लोन रिजेक्ट होने के नुकसान

निष्कर्ष :

लोन आवेदन अक्सर छोटी-छोटी गलतियों की वजह से रद्द हो जाते हैं। जैसे – अगर आपका एड्रेस वेरीफिकेशन अधूरा पड़ा रहता है तो लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकता है. इसलिए पूरी तैयारी के साथ ही लोन के लिए आवेदन करना चाहिए। हालांकि लोन आवेदन खारिज होने की सबसे बड़ी वजह खराब क्रेडिट रेटिंग बनती है। फिर भी जो जरुरी चीजें मैंने आपको ऊपर बताया उसका विशेष ध्यान रखें। इस पोस्ट में मैंने बैंक से लोन रिजेक्ट होने के मुख्य 10 कारण को बताया। इसी तरह के महत्वपूर्ण जानकारी को पढ़ने के लिए सोशल मीडिया पर हमें फॉलो करे और नीचे लाल रंग के नोटिफिकेशन घंटी को दबा कर Allow कर दें।

धन्यवाद

Join the conversation

Your email address will not be published. Required fields are marked *