सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए | 5 बेस्ट तरीका

You are currently viewing सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए | 5 बेस्ट तरीका

आज के युग को सोशल मीडिया का जमाना कहना गलत नहीं होगा। हर कोई के मन में ये सवाल आता है कि सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए। दुनिया की कुल आबादी के 60 प्रतिशत से अधिक के बराबर सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं.। ऐसे में हमें इन साइट्स पर पैसे कमाने के चान्सेस भी बढ़ जाते हैं। आसानी से थोड़ी सी मेहनत के बाद हम किसी भी बिज़नेस या प्रोडक्ट को लोगो तक पंहुचा सकते हैं। अपनी सेल बढ़ा सकते हैं।

इस पोस्ट में हम सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए, 5 बेस्ट तरीका के बारे में जानेंगे। तो पोस्ट को पूरा पढ़े और जो भी इसमें आसान तरीका आपको लगे। उसे आजमा कर पैसा कमाए। आगे ये भी जानेंगे कि किन-किन सोशल मीडिया साइट के उपयोग से पैसा कमाया जा सकता है और कौन सा तरीका बढ़िया होगा।

सोशल मीडिया क्या है ? पूरा इतिहास जानें

“सोशल मीडिया एक ऐसा माध्यम होता है, जिसके उपयोग से कोई भी व्यक्ति पुरे दुनिया में अपना एक नेटवर्क तैयार कर सकता है। कहीं पर भी और किसी भी समय अनेकों प्रकार के लोगों से एक साथ बातें कर सकता है।”

इसके इतिहास पर नजर डालें तो, सबसे पहले 1997 में पहला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सिक्सडिग्री लॉन्च किया गया था। इसकी स्थापना एंड्रयू वेनरिच ने की थी। जो कि साल 2001 में इसके दस लाख से अधिक यूजर्स होने के बाद इसे बंद कर दिया गया।

आज के तेजी से बदलते समय में लोगों के बीच ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, स्नैपचैट जैसे प्लेटफॉर्म व्यापक रूप से सूचना के स्रोत के रूप में उपयोग किए जाते हैं।

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए. जानिए

वर्तमान समय में सोशल मीडिया से हर कोई परिचित है, सोशल मीडिया लोगों के दैनिक जीवन का अहम् हिस्सा बन चूका है। कोई इसे एंटरटेनमेंट के लिए यूज़ करता, तो कोई अपनी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए। कोई यहाँ अपनी यादें संजोता, तो किसी को लोगों से जुड़े रहने का शौक है। आज हर कोई अपना खाली समय सोशल मीडिया पर ही बिताता है।

सोशल मीडिया साइट्स पर अपना अकॉउंट और पेज बना कर खूब पैसा बनाया जा सकता है। ऑनलाइन किसी सेवा या प्रोडक्ट की जानकारी रखने में लोगो को बहुत दिलचस्पी हैं। बस आपके पास अच्छा फैन बेस होना चाहिए।

किसी बिज़नेस,सेवा या प्रोडक्ट के बारे में अगर आप सरल भाषा में अपने फैंस को बताते हैं, तो आपके साथ उनका एक अलग रिलेशन बिल्ड होता है। फिर आप उन्हें कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस बेच सकते है। इसके अलावा बहुत ऐसे तरीके हैं, जिससे आप सोशल मीडिया से पैसे कमा सकते हैं।

5 बेस्ट तरीका सोशल मीडिया से पैसे कमाने के

सोशल मीडिया से पैसा कमाने के लिए सोशल साइट्स पर एक अकॉउंट होना चाहिए और उसपर अच्छा फ़ैन बेस। अगर सोशल मीडिया साइट पर खूब सारा फोल्लोवेर्स या सब्सक्राइबर है, तो आप इस 5 बेस्ट तरीके को आजमा कर बढ़िया पैसा कमा सकते हैं।

  • रि-सेल्लिंग
  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • ब्रांड प्रमोशन
  • प्रोडक्ट प्रमोशन
  • पब्लिक सर्विस

इन सारे तरीकों के बारे में अगर आप जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट social media earning – insta post के बीच में आपको इसके बारे में डिटेल में बताई गयी है। क्या है, कैसे इससे पैसे कमाए जाते हैं।

Facebook से पैसे कैसे कमाए

फेसबुक सभी सोशल मीडिया साइट्स में सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म है। यहाँ से पैसा कमाने के लिए आपके पास एक फेसबुक अकाउंट,एक पेज और एक ग्रुप होना चाहिए। आपके फेसबुक पेज पर ज्यादा से ज्यादा फोल्लोवेर्स और फेसबुक ग्रुप में अधिक एक्टिव मेंबर हो। यहां आप अपने पेज पर डेली बढ़िया से बढ़िया कंटेंट (फोटो, वीडियो या लेख ) पोस्ट करते रहें। इस पोस्ट को फेसबुक ग्रुप में शेयर करें। जिससे लोग आपसे जुड़े रहे और आपकी फोल्लोविंग भी बढ़े। फेसबुक पर Sponsored Posts, Affiliate Marketing, Product Reviews, Brand Collaboration, your own products sell से पैसा कमाया जा सकता है।

website : www.facebook.com

Twitter से पैसे कैसे कमाए

ट्विटर से बढ़िया कमाई की जा सकती है. इसके लिए आपको ऐसा ट्‍विटर हैंडल अकाउंट बनाना होगा ! उसमें सही जानकारी दें। फेक आईडी से आपको फॉलोअर्स तो मिल जाएंगे, लेकिन जब बात पैसा कमाने की आएगी तो आपको निराश होना पड़ेगा। इससे अच्छा है आप अपना ओरिजनल ट्विटर हैंडल अकाउंट बनाएं। अपनी क्रिएटिविटी का प्रयोग करते हुए ट्‍वीट करें, ताकि लोग उसे रीट्वीट करें. इससे आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे. अपने वास्तविक फॉलोअर्स बढ़ाने की कोशिश करें. ज्यादा से ज्यादा हैशटैग पर ट्वीट करने और ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर ट्वीट करने से आपके फॉलोअर्स की संख्या बढ़ने लगेगी.

आपके फॉलोअर्स की संख्या 50 हजार से ऊपर चली जाए तब आप किसी स्थानीय विज्ञापन एजेंसी से संपर्क करें। दिल्ली, बेंगलुरु, मुबई समेत कई शहरों में ऐसी विज्ञापन एजेंसियां हैं, जो ट्विटर कैम्पेन के लिए रुपए देती हैं। आपको एक ट्वीट करने पर 10 रुपए मिलेंगे। अगर फॉलोअर्स की संख्या 1 लाख है तो 20 से 30 रुपए प्रति ट्वीट।

Website : www.twitter.com

instagram से पैसे कैसे कमाए

इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिए आपके पास एक इंस्टाग्राम अकाउंट होनी चाहिए। उसपर कम से कम 10 हजार फोल्लोवर्स। बस इसमें जो चीज की आवश्यकता होगी वो है..लगन..थोड़ी सी मेहनत और धैर्यवान होने की। इसके लिए अगर आप राजी हैं तो आपको अपने instagram Account से प्रति माह 30 -40 हजार रुपये कमाई होगी।

इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के बारे में पहले मैंने एक पोस्ट लिखा है उसे पढ़े। Instagram से पैसा कैसे कमाए।Top 10 insta reels famous ideas

Pinterest से पैसे कैसे कमाए

Pinterest एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है। यह एक इमेज साइट है, जहाँ आपको बहुत कलाकृति देखने को मिल जाएगी। आप Pinterest पर विजिट करें और देखें, अगर आप वैसे कंटेंट आप बना सकते हैं तब Sponsorship के द्वारा भी आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है। ऐसी बहुत से कंपनी है, जो Sponsorship के जरिये पैसे कमाने का मौका देती है।

website : http://www.printrest.com

Quora से पैसे कैसे कमाए

Quora से पैसे कमाने के लिए आपको किसी एक फील्ड में माहिर होने की आवश्कता होती है। Quora एक पॉपुलर वेबसाइट है जहाँ आप अपना कोई भी सवाल पूछकर उसका जवाब पा सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर earning का ऑप्शन मिलता है, जहाँ से आप पैसा कमा सकते हैं। यहाँ भारी मात्रा में ट्रैफिक आते हैं, जिसे आप अपने वेबसाइट,फेसबुक पेज, ब्लॉग और यूट्यूब जैसे चैनेलो पर ले जा सकते हैं।

ये जरूर पढ़ें : Quora क्या है ? इससे क्या फ़ायदा है, पूरी जानकारी।

‘सोशल मीडिया स्टार्स’ को कितना पैसा मिलता है

अगर आप भी सोशल मीडिया का उपयोग कर पैसा कमाने की सोच रहें हैं। तो आपको बड़ी बड़ी कंपनी प्रोडक्ट रिव्यु और ब्रांड प्रमोशन के लिए इतने पैसे देती है।

  • कैटेगरी ए+ (पांच लाख से ज्यादा फॉलोअर्स) = एक लाख रुपए से ज्यादा
  • कैटेगरी बी (एक लाख से पांच लाख फॉलोअर्स) = 50 हजार रुपये से एक लाख रुपए
  • कैटेगरी सी (50 हजार से एक लाख फॉलोअर्स) = 20 हजार से 50 हजार रुपए
  • कैटेगरी डी (20 हजार से 50 हजार फॉलोअर्स) = पांच हजार से 20 हजार रुपए

Conclusion : इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताना था कि सोशल मीडिया से पैसा कमाया जा सकता है। उम्मीद करता हूँ , आपको सबकुछ समझ आया होगा। फिर भी किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में बताए। हम जल्द ही उसका उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

Your Comment