Top 100 Business Problem Solving Courses | Dr. Vivek Bindra

5/5 - (2 votes)

Business Problem Solving Course in Hindi

दोस्तों, बिज़नेस में सफलता पाना भला किसे अच्छा नहीं लगता। सब कोई बस यही चाहता है, उसका बिज़नेस बस बिना परेशानी अच्छा चलता रहे। लेकिन कम ही ऐसे लोग होते हैं, जो आने वाले परेशानी से निपटने के लिए सब कुछ से तैयार खड़ा रहते हैं। वो पहले से ही आने वाले समस्या का पता लगाकर, उनके अनुसार योजना बनाते हैं और कार्य करते हैं। जिससे आने वाली समस्या टल जाती है। ऐसे लोग गलती करके नहीं, गलती करने से पहले सीखते हैं।

बहुत कम लोग इस सोच के होते हैं। जिनको इस बात की समझ होती है, समय के साथ बिज़नेस को कैसे और क्यों अपडेट करना चाहिए। बिज़नेस में नई तकनीकियों और अपडेशन को अपनाने से आने वाले उतार चढाव या परेशानी का असर कम हो जाता है।

अगर आपका भी बिज़नेस है या बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। क्योकिं यहाँ मैं आपको एक ऐसा लिंक दिया हूँ, जिससे आप कोर्स को बिना चार्ज के बराबर एक्सेस कर पाएंगे। कोर्स लेने के लिए बस आपको दिए गए Free Sign-up Link को भरना होगा।

आइये जानतें हैं, कुछ ऑनलाइन बिज़नेस कोर्सेस (Online Business Courses for Entrepreneurs) जो बिज़नेस की हर बड़ी समस्या को दूर करने के साथ ही आपको एक सफल व्यापारी भी बनाने का काम करते हैं।

Online Business Courses for Entrepreneurs

Business Problem Solving Courses

S.No.Course NameCourse Details
1Finance For Non Finance
2Enterprise Resource Planning
3Working Capital Management
4Busyness to Business
5Zero Doller Marketing
6SPICE: Smart Presentation For Investors & Employers
7Fund Rising
8Personality Development
9How To Start A Startup
10Human Resources
11Pocket Money For Professional
12How To Sell ?
13Customer Relationship
14Debt Management
15Customer Services
16Business Automation
17E-Commerce
18English For Business
19Export-Emport
20Family Business
21How to Scale A Startup
22Passive Income
23Stock Market
24Video Influencer
25Online Reputation Management
26Digital Marketing : Part-1
27Digital Marketing : Part-2
28Stress Management
29Time Management
30Franchising
31Cyber Security
32Gmail Basics
33Public Speaking
34Goal-based Financial Planning
35Work From Home
36Whatsapp Marketing
37Team Management
38Learning Excel
39Negotiation Skills
40Designing Creative Powerpoint
41Email Marketing
4225 Business ideas under 3 lakh
43Instagram Marketing
44Career Lessons
45Google Drive
46How To Cunduct Successful
47Automated Payment Collection
48Telesales And Call Center
49Risk Management
50Persnal Finance
51Google Sheet Basics
52How To Write Effective E-mails
53All About Matual Funds
54Micro Videos Mastery
5515 Business Ideas under 20 Lakh
56Designing Effective KRIs & KPIs
57Solopreneurship
58Corporate Etiquette
59Brand Management
60Generating Leads Through Youtube Channel
61Low Cost Marketing Ideas
62Inventory Management System
63Advance Excel
64Retail Management
65IPR Copyright
66IPR Trademark
67Design Thinking
68Google Calender
69Google Forms
70Book Writting & Publishing
71Emotional Intteligence For Enterpreneurs
72Six Sigma
73Budgeting
74Storytelling In Business
75Market Research
76Business Audit
77Stock Market – Technical Analysis
78Performance Management
79Parenting On Enterprineurship
80IPR Patent
81Personal Branding
82Google Ads – Marketing
8350 Powerful Sales Strategies
84Sell On Amazon
85ESOPs
86Facebook For Business
87Twitter For Business
88How To Setup International
89LinkedIn Marketing
90Investor Pitch Deck
91How To Approach Incubators & Accelerators
92Podcast For Business
93Principles Before Profit
94Vendor Management
95Voice & Accent
96Designing Your Own Website

Get Problem Solving Full Course in Hindi

Click Here – Free Sign-up Link

Problem Solving Full Course in Hindi

  • Public Speaking : पब्लिक स्पीकिंग एक कला है। जो हर इंसान को सीखना चाहिए। बहुत ऐसे लोग आपको देखने को मिल जाते हैं, जिन्हे पब्लिक स्पीकिंग में डर लगता है। लोगों को उस विषय की जानकरी होती है, लेकिन लोगो के सामने बोलने में नहीं बनता, उन्हें लगता है, लोग क्या सोचेंगे, कुछ गलत हुआ तो मेरा मजाक बनेगा। एक पब्लिक स्पीकर बनने के लिए आपके अंदर आत्मविश्वास बहुत जरुरी है। अगर आप भी चाहते हैं कि एक अच्छा पब्लिक स्पीकर बनूँ, तो इसके लिए आप किताब पढ़ सकते हैं, कोई कोर्स ले सकते हैं, आत्मविश्वास कैसे बढ़ाये, लोगो के सामने बेहिचक कैसे बोलें, ऑडियंस को कैसे जाने, बॉडी लैंगुएज में सुधार कैसे लाएं, अपनी बातों को इंट्रेस्टिंग कैसे बनाये, जिसमे यह सब मुख्य बातों को बताया गया हो। मैं पब्लिक स्पीकिंग कोर्स के लिए डॉ. विवेक बिंद्रा सर के कोर्स को बढ़िया मानता हूँ। इस ऑनलाइन कोर्स को लेकर हजारों लोग आज इस कला को सीख पाएं हैं। जिसमे आपको बहुत विस्तार में पब्लिक स्पीकिंग के बारे में बताया गया है। बहुत से youtuber आज इस कोर्स को खरीद रहे हैं। इस कोर्स को अगर आप अमेज़न जैसे वेबसाइट से खरीदते हैं तो आपको 15 से 20 हजार फी होता है। लेकिन वही हमारे वेब ज्ञान हिंदी के पाठक के लिए एक आश्चर्यजनक छूट दी जाती है। जिसे आप फ्री में signup कर एक्सेस कर सकते हैं।
  • Personality Development : अगर जीवन में बनना है कामयाब, तो आपको अपने पर्सनालिटी को डेवेलोप करना ही होगा। पर्सनालिटी डेवलपमेंट का मतलब व्यक्तिव का विकास होता है। जन्म से सभी में ये गुण नहीं होते हैं, लोगों को सीखना पड़ता है। जोकि आमतौर पर यह गुण बचपन में माता-पिता द्वारा दिया जाता है, जोकि उनके हिसाब से सही होता है। कई मामलों में यह कारगर भी साबित हुआ है, लेकिन लोगों की फितरत को समझने और उस अनुसार अपने आत्म विकास के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों को सीखना चाहिए। आपने अक्सर देखा होगा जिसकी पर्सनालिटी बढ़िया है, उनके झूठे बातों पर भी लोगो का विस्वास हो जाता है। वो हर जगह अपना एक अलग प्रभाव छोड़ते हैं, जो उन्हें आम लोगों से अलग बनाती है। अपना चरित्र ऐसा नहीं बनाएं कि लोग आपसे परेशान हो जाएँ। अगर आप चाहते हैं कि लोग आपसे प्रभावित हों तो आप लोगों की प्रशंसाएं करना सीखिए। प्रशंसा का अर्थ आप चापलूसी से ना लें। अगर आप बिना वजह ही किसी की तारीफ करेंगे तो आप कभी सफल नहीं हो सकते क्योंकि उसमें आपका झूठ होता है।
  • How To Sell : किसी को कुछ भी बेचना एक कला है। इस कला को हर किसी को सीखना चाहिए। आपके सामने जितने भी सफल व्यक्ति है वह बेचना जानते है। एक अच्छे लेखक की किताब उतना ज्यादा नहीं बिक पाता है, जितना एक बेचने वाले का किताब बिक जाता है। यदि आप एक अच्छे लिखक नहीं पर आपको बेचना आता है तो आप खुद का किताब बेच करके सफल हो सकते है। आपने rich dad poor dad किताब पढ़ी होगी। उस किताब के लेखक ने एक interview में बताया की मैं जितना ज्यादा बेचने में माहिर हु उतना ज्यादा लिखने में नहीं। इसी कारण मेरी किताबे सफल हो पाई। इस बेचने के कला को स्कूल और कॉलेज में नहीं सिखाया जाता है। पर जो भी लोग पढ़ाई पूरा कर लेते है उन्हें लगता है कि उन्हें तो सब कुछ आता है। हम बता दे कि बेचने का कला आपको practical से ज्यादा आता है।
  • Passive Income : पैसिव इनकम (Passive Income) इस प्रकार की कमाई को कहा जाता है जिसमें आपको पैसे कमाने के लिए लगातार काम नहीं करना पड़ता है, आपको बस एक बार अपने दिमाग और मेहनत लगाकर कमाई करने वाले Source को तैयार करना पड़ता हैं और फिर उसके बाद आपकी लगातार रूप से कमाई होती रहती है। Passive Income पैसे कमाने का वो Simple Concept है जिससे एक Simple Low Class या Poor Family भी आसानी से अपनी Earning बढ़ाकर एक अच्छी और Better Life जी सकते है।कहीं ऐसा ना हो की बिना जानकारी आप अपनी पैसिव इनकम के लिए कुछ निवेश करना चाहते हैं और वह निवेश आपका बर्बाद हो, इसके लिए आप इस कोर्स को लें, जिसमे आपको बहुत सारे पैसिव इनकम आइडियाज बताये गए हैं साथ में पूरी विस्तार से प्रक्रिया बताई गई है जिसे फॉलो करके आप एक सफल कमाई का जरिया बना सकते हैं।
  • Stress Management : अगर देखा जाए तो ये तनाव आपकी परफॉरमेंस और काम करने की क्षमता पर negative असर डालता है। आजकल हर दूसरा व्यक्ति Stress से पीड़ित हैं। लोग छोटी-छोटी बातो को इतना बढ़ावा देते हैं कि वो Stress का रूप ले लेती है। बढ़ा हुआ तनाव हमारी Mental Health के लिए बहुत अधिक हानिकारक होता है। अगर वक्त रहते इस स्ट्रेस और anxiety को manage ना किया जाए तो इसका बुरा असर हमारी लाइफ से जुड़े हर पक्ष पर देखने को मिलता है। हम सभी अपनी जिंदगी में तमाम मुश्किलों का सामना करते हैं और ये प्रतिदिन होता है।कई बार ऐसे हालात आते हैं जिन्हें हम चाहकर भी संभाल नहीं पाते हैं, तो कई बार उनसे निपटते हुए हमें भारी टेंशन का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी जीवन में तनाव मुक्त होकर किसी भी फील्ड में अच्छे मुकाम हासिल करना है तो विवेक बिंद्रा सर का यह Stress Management ऑनलाइन कोर्स आपके लिए उपयोगी साबित होगा।

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में मैंने आपको जो भी ऑनलाइन कोर्स के बारे में बताया है, वो स्किल (Business Problem Solving Course) आपकी जिंदगी को बदल कर रख देगा। इसके लिए आपको कही जाने की आवश्यकता नहीं नहीं है, बस दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन करें। घर बैठे अपने मोबाइल लैपटॉप से इस स्किल को आप सीखकर अपना जीवन सफल बना सकते हैं।

करियर में आज के समय में सफलता पाने के लिए सिर्फ डिग्री ही काफी नही है बल्कि इसके अलावा भी कई स्किल्स का होना जरूरी है। इन्ही में से एक है सॉफ्ट स्किल जो हमें किसी कॉलेज या इंस्टिट्यूट में नही सिखाई जाती है बल्कि ये हमें ( Business Problem Solving Course) खुद ही सीखना पड़ता है। आप मानें या ना मानें, पर यह सच है कि सॉफ्ट स्किल्स बेहतर हो तो वर्क प्लेस और घर के माहौल में सकारात्मक बदलाव आरंभ से ही महसूस किया जा सकता है। इस तरह आप सक्सेस की ओर पहला कदम बढ़ाते हैं। इसे ही कहते हैं सॉफ्ट स्किल का सक्सेस फंडा, इसे जितना चमकाएंगे यह उतना ही बेहतर होता जाएगा।

Click Here – Free Sign-up Link

आपकी यही सॉफ्ट स्किल ही आपको भीड़ से अलग करती है। सॉफ्ट स्किल एक व्यापक क्षेत्र है जिसमें सम्प्रेषण कौशल, श्रवण कौशल, टीम कौशल, नेतृत्व के गुण, सृजनात्मकता और तर्कसंगति, समस्या निवारण कौशल तथा परिवर्तनशीलता आदि सम्मिलित हैं।

4 thoughts on “Top 100 Business Problem Solving Courses | Dr. Vivek Bindra”

  1. 👍 Right sir ऐ सारे 21st century skill & all courses हर एक इंसान को creear में independent होने के लिए जरूरी हैं। चाहे आप student, working professor, job holder,business man, entrepreneur, housewife हो। 🙏🎉🎉🎉

    Reply

Leave a Comment