2024 में ब्लॉग शुरू करने के लिए 5 बुनियादी आवश्यकताएँ

2024 में ब्लॉग शुरू करने के लिए 5 बुनियादी आवश्यकताएँ ( 5 Basic Requirements To Start A Blog In 2024) जो आपको अपने ब्लॉग को शुरू करने में मदद कर सकते हैं।

“ब्लॉगिंग का एक ही सिद्धांत है, मन बनाइये और शुरू हो जाइये। एक बार शुरू करने के बाद रुकिए मत”, सफलता जरूर मिलेगी और आप एक सफल ब्लॉगर बन पाएंगे।

अपने विषय का चयन करने के बाद , एक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म, एक डोमेन नाम , एक वेब होस्टिंग सेवा, ब्लॉगिंग टूल और संसाधनों का उपयोग करके आप एक ऐसा ब्लॉग बना सकते हैं जो आपके पाठकों को पसंद आएगा। लेकिन ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आवश्यक उपकरण और सेवाएं इंटरनेट बाज़ार में 2 तरह के उपलब्ध हैं- Free और Paid.

जिसकी जानकारी होना आवश्यक है, क्योंकि कुछ ऐसे चीज़ें हैं, जिसे आपको शुरुआत में नहीं खरीदना चाहिए और कुछ ऐसे चीज़ें हैं, जिसका फ्री उपयोग से बाद में आपको प्रॉब्लम होगी और प्रीमियम के तरफ जाना ही होगा।

इस पोस्ट में, 2024 में ब्लॉग शुरू करने के लिए 5 बुनियादी आवश्यकताएँ के बारें में विस्तार से समझेंगे, और पोस्ट के अंत में मेरी राय बताऊंगा कि ब्लॉग्गिंग के सफर को आनंददायक और लाभ कमाने के लिए क्या सही है ?

2024 में ब्लॉग शुरू करने के लिए 5 बुनियादी आवश्यकताएँ ( 5 Basic Requirements To Start A Blog In 2024)

ब्लॉगिंग एक ऐसा तरीका है जिससे आप अपने विचारों और रुचियों को दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं। यह एक मजेदार और फायदेमंद शौक हो सकता है, और यहां तक ​​कि इसमें पैसे कमाने की भी संभावना है।

यदि आप 2024 में एक ब्लॉग शुरू करने पर विचार कर रहे हैं, तो यहां कुछ बुनियादी चीजें हैं जिनकी आपको आवश्यकता होगी:

1. ब्लॉगिंग विषय का चयन :

ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए एक विषय अच्छा का चयन बेहद जरुरी होता है, आपको सबसे पहले चयन करना है की आपको विषय में ज्यादा ज्ञान है, मतलब आप को जिस विषय के ऊपर ज्यादा जानकारी है उस टोप्पीक पर आप ब्लॉग बना सकते हैं। जैसे: Tech, Health, News, Product review, आप इन सब टॉपिक पर ब्लॉग बना सकते हो।

2. ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म :

ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए एक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म का चयन बहुत महत्वपूर्ण है। ये आपके ब्लॉग्गिंग की यात्रा को आसान बनाता और जल्दी सफलता दिलाता है। इंटरनेट की दुनिया में कई तरह के ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म हैं। जिनमें Blogger और WordPress सबसे पॉपुलर है।

Blogger ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म पर आपको कम ही ऑप्शन मिलते हैं, जिससे आप अपने ब्लॉग को सुंदर और आकर्षक बना सकते हैं। WordPress पर आपको अधिक सुविधाएँ और नियंत्रण प्रदान करते हैं, जिससे आप अपने ब्लॉग को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित कर सुंदर और आकर्षक बना सकते हैं।

3. डोमेन नाम :

ब्लॉगिंग करने की पीछे आपका कोई बड़ा उद्देश्य है, तो आपको एक डोमेन नाम खरीदना होगा। लेकिन बस लिखने का शौक है और पैसे कमाने या अन्य कोई बड़ा उद्देश्य नहीं है तो आपको फ्री blogging प्लेटफार्म पर फ्री सब-डोमेन मिल जाते हैं।

उदाहरण से समझें : “Raghavblog.blogger.com” एक सबडोमेन है और “Raghavblog.com” या “Raghavblog.in ” या “Raghavblog.net” या “Raghavblog.org” एक डोमेन नाम है।

Click Here : Domain Name क्या है, कैसे काम करता है और Domain के प्रकार

4. वेब होस्टिंग सेवा :

वेबसाइट बनाने के लिए वेब होस्टिंग सेवा लेना आवश्यक है। वेब होस्टिंग सेवा आपको अपने वेबसाइट को इंटरनेट पर होस्ट करने की अनुमति देती है। जब आप ब्लॉग लेखन करते हैं, तो आपका ब्लॉग पोस्ट आपके वेबसाइट पर प्रकाशित होता है। यदि आपके पास वेब होस्टिंग सेवा नहीं है, तो आपके ब्लॉग पोस्ट इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं होंगे।

वेब होस्टिंग सेवा की कीमत आपके वेबसाइट की आवश्यकताओं पर निर्भर करती है। यदि आप एक शुरुआती ब्लॉगर हैं, तो आप एक किफायती वेब होस्टिंग सेवा से शुरुआत कर सकते हैं। जैसे-जैसे आपका ब्लॉग बढ़ता है, आप एक अधिक शक्तिशाली वेब होस्टिंग सेवा पर स्विच कर सकते हैं।

Note : अगर आप अफोर्ड नहीं कर सकते हैं, तो आप फ्री वेब होस्टिंग सेवा का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें यहाँ आपको कम सुविधाएँ, कम नियंत्रण और विज्ञापन दिखाए जाते हैं।

Click Here : How to start a blog step by step for beginners (हिंदी में ब्लॉगिंग सीखें स्टेप बाय स्टेप गाइड)

5. ब्लॉगिंग टूल और संसाधन:

ब्लॉगिंग टूल और संसाधन आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को लिखने और वेबसाइट को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। इनमें ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए, छवियों और वीडियो को संपादित करने के लिए, और अपने ब्लॉग को बढ़ावा देने के लिए जरुरी टूल्स, ऐप और सेवाएं शामिल हैं।

  1. मोबाइल या लैपटॉप : ब्लॉग पोस्ट लिखने, सोशल मीडिया पर शेयर करने और वेबसाइट को कस्टमाइज करने के लिए मोबाइल या लैपटॉप सबसे पहले जरुरी है।
  2. इंटरनेट कनेक्शन : ब्लॉग पोस्ट वेबसाइट पर शेयर करने और वेबसाइट को कस्टमाइज करने के लिए आपको इंटरनेट चाहिए। इसके लिए कोई बड़ी या महंगी इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होगी। आप अपने मोबाइल डाटा के उपयोग से ही ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते हैं।
  3. ब्लॉग पोस्ट के लिए फोटो और वीडियो : एक आकर्षक और पूर्ण जानकारी वाला ब्लॉग पोस्ट बनाने के लिए पोस्ट में फोटो और वीडियो का उपयोग किया जाना चाहिए। इंटरनेट पर उपलब्ध 90% फोटो और वीडियो कॉपीराइट वाली होती है। जिसका बिना अनुमति उपयोग करना क़ानूनी अपराध के श्रेणी में आता है। लेकिन अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। कई ऐसी वेबसाइट है, जहाँ से फोटो और वीडियो डाउनलोड करके आप अपने ब्लॉग पोस्ट में लगा सकते हैं।
  4. सोशल मीडिया अकाउंट: ब्लॉग्गिंग के शुरूआती दिनों में अपने ब्लॉग को अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करना होगा और इसके लिए Facebook, Twitter (X), Youtube, Instagram, linkedin जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अकाउंट बनाना जरुरी है।

ब्लॉग्गिंग शुरू करने में खर्च कितना आएगा ?

ब्लॉग बनाने के लिए आपको domain name और hosting की जरुरत पड़ती है। जोकि Free और Paid दोनों है। नीचे के टेबल में ब्लॉग्गिंग शुरू करने में खर्च कितना आएगा देखें-

Start A BlogDomain NameHosting / Server
Freeअक्सर एक लंबा या
अजीब नाम चुनना पड़ता है
कम सुविधाएँ,
कम नियंत्रण,
विज्ञापन दिखाए जाते हैं
Paidअपने अनुसार नाम
चुनने की आज़ादी
कीमत : 500 से 1000 रूपये सालाना
अधिक सुविधाएँ
अधिक नियंत्रण
विज्ञापन मुक्त
कीमत : 1500 से 5000 रूपये सालाना

यहाँ अब आपको यह देखना है कौन सी कंपनी क्या ऑफर कर रही है और उसकी सर्विस कैसी है। जैसे कि भारत में सबसे बेहतर सेवा होस्टिंगर की है यहाँ से होस्टिंग लेने पर आपको एक डोमेन नाम फ्री में मिल जायेगा। जिसे आप अपने अनुसार चुन सकते हैं। अगर इसके होस्टिंग सेवा की बात करू तो अभी के टाइम पर अधिकतर ब्लॉगर या कंपनी भारत में Hostinger की होस्टिंग सेवा का उपयोग कर रहें हैं और इसका प्लान 149 रूपये महीने से शुरू होता है जिसमे आप 100 वेबसाइट तक होस्ट कर सकते हैं।

यहाँ क्लिक करके आप Hostinger की होस्टिंग सेवा का ऑफर देखें।

मेरी राय

यदि आप अपने ब्लॉग के लिए गंभीर हैं, तो आपको पेड तरीके में जाना चाहिए। बेशक, पेड तरीके में जाने में कुछ लागत होती है। लेकिन यदि आप अपने ब्लॉग को सफल बनाना चाहते हैं, तो यह लागत उठाना उचित है।

मैं आपको सलाह देता हूं कि आप अपने ब्लॉग के लिए एक बजट बनाएं और फिर उस बजट के अनुसार निर्णय लें कि आप किस तरह के पेड तरीके में जाएंगे। आप शुरुआत में कुछ सुविधाओं का चयन कर सकते हैं और बाद में आवश्यकतानुसार उनमें विस्तार कर सकते हैं।

Click Here : 2024 में ब्लॉग्गिंग से पैसा कैसे कमाए ?

FAQ

Q.1. फ्री में ब्लॉग कैसे शुरू करें?

Ans: फ्री में ब्लॉग शुरू करने के लिए सबसे पहले एक विषय का चयन करें, फिर Blogger.com या WordPress.com जैसे फ्री प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते हैं।

Q.2. ब्लॉग बनाने में कितना टाइम लगता है?

Ans: ब्लॉग वेबसाइट बनाने में आपको 2 -3 घंटे का समय लगेगा। उसके बाद रोजाना 2 से 3 घंटे देकर एक आकर्षक ब्लॉग पोस्ट बना सकते हैं। धीरे धीरे जब आपके साइट पर विजिटर आने लगेंगे तो आप ब्लॉग से कमाई कर सकते हैं।

Q.3. क्या मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते हैं?

Ans: हाँ, आप मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते हैं। कई ऐसे सफल ब्लॉगर हैं जो मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करते हैं। आप अपने मोबाइल से अपने ब्लॉग के लिए सामग्री लिख सकते हैं, प्रकाशित कर सकते हैं और प्रबंधित करके पैसे भी कमा सकते हैं।

Q.4. ब्लॉग बनाने में कितना खर्च आता है?

Ans: ब्लॉग बनाने के लिए एक डोमेन और होस्टिंग चाहिए। भारत में सबसे बेहतर सेवा होस्टिंगर की है। Hostinger एक साल के लिए 3000 – 5000 रू. में आपको बेस्ट सर्विस साथ में एक डोमेन नाम फ्री देता है।

Leave a Comment