Skip to content

2024 me blogging se paise kaise kamaye

2024 me blogging se paise

दोस्तों आज के समय में Blogging से हर महीने लाखों रुपए भी आसानी से कमाए जा सकते हैं, लेकिन सभी लोगों को 2024 me blogging se paise kaise kamaye? इसके बारे में अच्छी जानकारी नहीं है, इसीलिए हम आज का यह लेख लेकर आए हैं- ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए? ।

इस लेख में आपको Blogging क्या है? Blogging कैसे शुरू करें? और 2024 में Blogging से किस तरह और किन तरीकों से पैसे कमा जा सकते हैं? इसके बारे में आसान शब्दों में और विस्तार से जानकारी मिल जाएगी।

2024 me blogging se paise kaise kamaye
2024 me blogging se paise kaise kamaye?

आप इस लेख में अंत तक जरूर बने रहें, ताकि आप Blogging से आसानी से पैसे कमा पाएं।

Blogging क्या है?

दोस्तों Blogging एक ऐसा तरीका है, जिसके जरिए आप किसी भी जानकारी को इंटरनेट के माध्यम से लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। Blogging वेबसाइट के जरिए की जाती है, आपको अपनी वेबसाइट पर कोई जानकारी लिखकर Post डालना होता है, जिसे कोई भी आपकी वेबसाइट पर आकर देख और पढ़ सकता है।

अगर आप अपनी वेबसाइट बनाकर उस पर लगातार Post डालते हैं, तो उसे ही Blogging करना कहा जाता है। इसके लिए आपको यह भी जानना आवश्यक है कि ब्लॉग लेखन क्या है ?

अगर आपको पता चल गया है कि Blogging क्या है? तो चलिए अब हम 2024 में Blogging से पैसे कमाने के बारे में Step By Step जानते हैं।

Blogging कैसे शुरू करें?

अगर आप 2024 में Blogging से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि Blogging कैसे शुरू करें? 

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले Domain Name और Hosting लेकर वेबसाइट बनानी होगी। वेबसाइट बनाने के बाद नियमित रूप से वेबसाइट पर पोस्ट अपडेट करना होता है। फिर पोस्ट को Search Engine Optimization के माध्यम से विभिन्न सर्च इंजन के अनुकूल बनाया जाता है।

एक बार जब आपका पोस्ट Google या Bing जैसे सर्च इंजन में Index होने लगता है। फिर आप उस Post पर आने वाले Visitor से पैसे कमाते है। इसके लिए अपने ब्लॉग को किसी Ad Network (Google Adsense) या Affiliate Program से मोनेटाइज करना होता है।

ब्लॉग्गिंग को इतने कम शब्दो में नहीं समझाया जा सकता है। चलिए अब हम Blogging शुरू करने के बारे में विस्तार से जानते हैं :-

1. एक विषय (Niche) चुनें।

सबसे पहले आपको एक विषय (Niche) सिलेक्ट करना है, जिससे रिलेटेड आप Website पर जानकारी डालेंगे, Niche Select करते समय आपको अपने Interest और अपनी जानकारी को ध्यान में रखना है, इससे आपको आर्टिकल्स लिखने में आसानी होगी।

शुरुआत में Niche Select करके एक Niche से रिलेटेड Post डालने से आपकी वेबसाइट Google को जल्दी दिखती है और आपकी रैंकिंग भी बेहतर होती है, आज के समय में ज्यादात्तर लोग Paise Kaise Kamaye? Business Ideas, Health, Food पर ही Content बना रहें हैं।

अगर आप Blogging में जल्दी कामयाब होकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको एक यूनीक Niche की तलाश करनी चाहिए, जिससे आपके Blog का कंपीटीशन कम होगा और आपका Blog जल्दी रैंक करेगा। यूट्यूब और गूगल के अलावे आपको बहुत ऐसे ब्लॉग्गिंग मास्टरी कोर्स मिल जायेंगे। जिससे आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते हैं।

2. Domain Name खरीदें

Blogging शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक Domain Name खरीदना होगा, जिससे लोग आपकी वेबसाइट की पहचान करके आप तक पहुंच पाएंगे। आपको अच्छा Domain Name लेने के लिए 500 से 1000 रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं और आप Domain Name GoDaddy, Hostinger, DreamHost या Google Domains से ख़रीद सकते हैं।

विस्तार में जानें : Domain Name क्या है, कैसे काम करता है और Domain के प्रकार

इसके अलावा अगर आप फ्री में Domain Name लेकर बिना Investment के Blogging शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप blogger.com का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, लेकिन Blogger.com का एक नुकसान यह है कि, इससे बनाई गई वेबसाइट के Domain Name के पीछे Blogspot.com लग जाता है।

इससे आपकी वेबसाइट का नाम लंबा होता है और आपकी वेबसाइट की Brand Value कम लगती है। Blogger पर काम करने के वजाय WordPress पर काम करना भी बहुत आसान है, इसलिए आपको WordPress पर वेबसाइट बनाकर ही Blogging शुरु करनी चाहिए।

3. Hosting खरीदें

दोस्तों Blogging शुरू करने के लिए आपको Domain Name खरीदने के बाद Hosting खरीदने की भी जरूरत पड़ेगी, आप Hosting भी बहुत सारी कंपनियों जैसे Hostinger, Bluehost, Hostgator या SiteGround से खरीद सकते हैं।

इन वेबसाइट पर आपको सस्ती से लेकर बहुत महंगी तक सभी प्रकार की Hosting मिल जाएगी।

Hosting खरीदने के बाद आपको अपने Domain Name और Hosting के जरिए WordPress पर अच्छे से अपनी वेबसाइट डिजाइन कर लेनी है, इसके अलावा वेबसाइट पर Theme और Plugin जोड़ते समय आपको ध्यान रखना है, कौन सी Theme आपके Niche और Posts पर शूट करेगी।

इसके बाद आपकी वेबसाइट बनकर तैयार हो जाएगी और फिर आप आगे की कार्यवाही शुरु करके पैसे कमा सकते हैं।

Post Topics की सूची बनाकर काम शुरु करें

Niche सिलेक्ट करने के बाद आपको अपने Niche से रिलेटेड कई Topics की सूची बना लेनी है, उसके बाद आपने जिन Topics की सूची बनाई हैं, आपको उन सभी Topics पर एक-एक आर्टिकल लिखकर अपनी वेबसाइट पर Post करना है।

उसके बाद धीरे-धीरे आपके द्वारा डाले गए पोस्ट रैंकिंग में आने लगेंगे और आपके पोस्ट की रैंक जितनी ज्यादा अच्छी होगी, आपकी उतनी ही अधिक कमाई भी होगी।

Must Read : learn blogging step by step in hindi

2024 me blogging se paise kaise kamaye – 5 तरीके

दोस्तों अगर आपने अपनी वेबसाइट बनाकर उस पर Blogging शुरू कर दि है, तो आप नीचे बताए गए कई बेहतरीन तरीकों का इस्तेमाल करके Blogging से पैसे कमा सकते हैं।

2024 me blogging se paise kaise kamaye ?

Google AdSense से पैसे कमाएं

दोस्तों अगर आप कुछ महीनों से अपनी वेबसाइट पर काम कर रहे हैं और आपके वेबसाइट पर Views भी अच्छे खासे आ जाते हैं, तो आप Google AdSense के लिए Apply करके अपनी वेबसाइट Monitize कर सकते हैं, जिससे आपकी Blogging में अच्छी खासी कमाई होगी।

इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको अपनी वेबसाइट पर Ads लगानी होती है, जब कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर आकर Ads देखता है तो आपको उन्हीं के पैसे मिलते हैं।

अगर आपकी वेबसाइट पर हर रोज 500 से 1000  Views भी आ जाते हैं तो आप Google AdSense के जरिए हर महीने 15 से 20 हजार रुपए आसानी से कमा पाएंगे।

अगर आपकी वेबसाइट Google AdSense से Monitize नहीं हो रही तो आप Google AdSense की जगह Media.net, Revcontent, InfoLinks, Bidvertiser, PropellerAds, Mediavine, Monumetric, AdThrive का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, इनके जरिए भी अपनी वेबसाइट पर Ads लगाकर पैसे कमाए जाते हैं।

जरूर पढ़ें : Google Adsense क्या है और Google Adsense से पैसे कैसे कमाए 2024

2024 me blogging se paise kaise kamaye?

Affiliate Marketing करके पैसे कमाएं

Blogging में Affiliate Marketing करके पैसे कमाने का काम भी बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है और Affiliate Marketing करके भी Blogging से लाखों रुपए हर महीने कमाए जा सकते हैं।

अगर आप अपनी वेबसाइट पर किसी भी Niche से रिलेटेड Post डालते हैं तो आप उस Niche से रिलेटेड Products की Affiliate Marketing कर सकते हैं।

Affiliate Marketing करने के लिए आप Amazon Affiliate, Flipkart Affliate या Clickbank का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि इनसे लोग Products खरीदना अधिक पसंद करते हैं।

ज्यादात्तर वेबसाइट के Owner Google AdSense के साथ Affiliate Marketing करके पैसे कमाना पसंद करते हैं और आप भी Affiliate Marketing करके पैसे कमा सकते हैं।

Must Read : एफिलिएट मार्केटिंग क्या है | Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए 2024

2024 me blogging se paise kaise kamaye?

Sponsorship करके पैसे कमाएं

दोस्तों आप अपनी वेबसाइट के जरिए Sponsorship करके भी पैसे कमा सकते हैं, अगर आपकी वेबसाइट पर हर रोज अच्छा खासा ट्रैफिक आ रहा है तो आपको Sponsorship मिलनी शुरू हो जाएगी।

बहुत सारी कंपनियां अपने Products का प्रचार करने के लिए Sponsorship करवाती है, Sponsorship से पैसे कमाने के लिए आपको अपने किसी भी आर्टिकल में Sponsor कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में बताते हुए उसकी खूबियां बतानी होती है, उसी का कंपनी आपको पैसा देती है।

बहुत सारी कंपनियां Sponsorship करने के हजारों लाखों रुपए देती है, लेकिन आपको Sponsorship के कितने पैसे मिलेंगे, यह आपके Views पर निर्भर करता है, आपके Post पर जितने ज्यादा Views आएंगे, आपको Sponsorship के पैसे उतने ही ज्यादा मिलेंगे।

2024 me blogging se paise kaise kamaye?

अपने या किसी और के कोर्स बेचकर पैसे कमाएं

दोस्तों आप Blogging के जरिए अपने या किसी और के कोर्स बेचकर तुरंत और बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं, लेकिन कोर्स बेचने के लिए आपके Post में जानकारी और दम भरपूर होना चाहिए।

आप अपनी वेबसाइट पर जिस भी तरह के पोस्ट डालते हैं, आपको उस से रिलेटेड कोर्स बनाकर बेचने है या आप चाहें तो किसी और के कोर्स बिकवाकर भी प्रॉफिट बांट सकते हैं।

अगर आप अपने आर्टिकल में भरपूर जानकारी देंगे और आर्टिकल में कोर्स के बारे में लिखेंगे तो लोग कोर्स को खरीदना पसंद करेंगे, इस तरह कोर्स बेचकर पैसे कमाना भी आपके लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

2024 me blogging se paise kaise kamaye ?

Apps रेफर करके पैसे कमाएं

दोस्तों अगर आप अपनी वेबसाइट पर एप्लीकेशन और कई बैंकिंग सुविधाओं के बारे में आर्टिकल्स Post करते हैं, तो आप पैसे कमाने वाली Apps और कई तरह की बैंकिंग सुविधाओं को रेफर करके खुब पैसे कमा सकते हैं।

अनेकों एप्लीकेशंस ऐसी होती है जो एक रेफर करने के 500 से भी ज्यादा रुपए देती है, जैसे Dream 11, Coin Switch Kuber, Upstox आदि, आप रेफर करके पैसे कमाने के लिए इन्हीं एप्लीकेशंस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस तरह App Refer करके पैसे कमाने के लिए आपको सभी एप्लीकेशंस पर एक-एक आर्टिकल लिखकर अपनी वेबसाइट पर पोस्ट करना है और आर्टिकल में आपको उस एप्लीकेशन का रेफर लिंक और रेफर कोड भी देना है, जिससे लोग आपके Refer Link या Refer Code का इस्तेमाल करेंगे और इससे आपकी हजारों में भी कमाई हो सकती है।

इसके अलावा कई एप्लीकेशन से ऐसी होती है जिन पर लोगों को क्रेडिट कार्ड, बैंक अकाउंट खुलवाने के भी पैसे मिलते हैं, इसलिए आप अपनी Website पर किसी Bank के Savings Account और कई अन्य सेवाओं की खूबियां बताते हुए Post डाल सकते हैं, हो सकता है वह Savings Account और कई अन्य सेवाएं लोगों को अच्छी लगे और Sell हो जाएं, इससे आपको बहुत ज्यादा कमाई होगी।

मैं आपको बता दूं कि कुछ Bank Account या Credit कार्ड जैसी सुविधाएं बेचने के आपको 2 से 3 हजार रुपए आसानी से मिल जाते हैं।

Must Read : 50+ रेफरल प्रोग्राम से कमाए प्रतिमाह $1000 तक | Refer and Earn App 2022

FAQ’s

2024 me blogging se paise kaise kamaye?

तो चलिए दोस्तों अब हम आज के इस लेख से जुड़े लोगों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब जानते हैं :-

ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं?

यह आप पर ही निर्भर करता है, Blogging के जरिए कितने पैसे कमा सकते हैं। अगर आप Blogging में माहिर हो चुके हैं, तो आप Blogging के जरिए हर महीने लाखों रुपए भी कमा सकते हैं और आप चाहे तो कई वेबसाइट भी शुरू कर सकते हैं, जिससे आपकी कमाई और ज्यादा होगी।

आपको एक Sponsorship के कितने रुपए मिल सकते हैं?

यह आपके Blog Post पर आने वाले Views पर निर्भर करता है। अगर आपके Blog Post पर ज्यादा Views आते हैं, तो आपको Sponsorship के ज्यादा रुपए मिलेंगे और अगर आपके Blog Post पर कम Views आते हैं तो आपको Sponsorship के कम रुपए मिलेंगे।

Blogging में Apps Refer करके कितने पैसे कमा सकते हैं?

बहुत सारे Apps एक Refer पर 500 से भी ज्यादा रुपए देते हैं। अगर आपके Blog पर Views ठीक ठाक आते हैं, और हर रोज आपके 5 से 6 रेफर भी पूरे हो जाते हैं तो आपकी Refer की रोज की कमाई 2 से 3 हजार रूपए हो जाएगी, इस तरह आप Apps Refer करके भी अपने Views के अनुसार कितने भी पैसे कमा सकते हैं।

क्या 2024 में Blogging शुरू करनी चाहिए?

जी हां दोस्तों आज के समय में और आने वाले तीन-चार वर्षों में Blogging खत्म नहीं होने वाली है, आज भी बहुत सारे लोग वेबसाइट के जरिए ही बहुत सारी जानकारी हासिल करना पसंद करते हैं, इसलिए आपको भी 2024 में भी Blogging शुरू करके पैसे कमाने की शुरुआत करनी चाहिए।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के इस लेख में हमने 2024 me blogging se paise kaise kamaye? इसके बारे में आसान शब्दों में और विस्तार से जाना, हमें उम्मीद है कि आपको आज के इस लेख में दी गई जानकारी पसंद आई होगी, और अगर आपको जानकारी पसंद आई तो इस लेख को दोस्तों के साथ, व्हाट्सएप ग्रुप्स और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करें।

इसके अलावा अगर आपको इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव देना है, तो अपना थोड़ा सा समय निकालकर Coment जरूर करें, और हम आपके लिए इसी तरह के शानदार लेख लेकर आते रहते हैं, इसलिए हमारे साथ भी जरूर जुड़े रहें।

धन्यवाद।

Must Read :

Your Comment

Whatsapp Channel
Telegram channel

Discover more from वेब ज्ञान हिन्दी

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading