Skip to content

10 Best Ad Networks For Publishers And Bloggers In hindi – Earn money from your site

10 Best Ad Networks For Publishers And Bloggers In hindi - Earn money from your site

10 Best Ad Networks For Publishers And Bloggers In hindi : दोस्तों आज के समय में भारत में बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग करना पसंद करते हैं और लोग अपनी वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक भी ले आते हैं, लेकिन अंत में बात अपने ब्लॉग पर Ad चलाकर पैसे कमाने की ही आती है, लेकिन Publishers And Bloggers के लिए सबसे बेहतरीन Ad Network को चुनना बहुत ही मुश्किल होता है, इसीलिए हम आज का यह लेख लेकर आए हैं।

इस लेख में 10 Best Ad Networks For Publishers And Bloggers के बारे में आसान शब्दों में और विस्तार से बताया गया है, अगर आप इस लेख में अंत तक बने रहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग के लिए Best Ad Network चुनने में कोई भी कठिनाई नहीं होगी।

तो चलिए अब हम इस लेख को शुरू करते हैं और Best Ad Networks For Publishers And Bloggers के बारे में हिंदी में जानते हैं :-

Earn money from your site

दोस्तों मार्केट में बहुत सारे Ad Networks हैं जो अलग-अलग तरह से काम करते हैं, सभी के फायदे और नुकसान अलग होते हैं, इसलिए आपको सभी Ad Networks के बारे में विस्तार से जानना चाहिए, ताकि आप अपने कंटेंट के हिसाब से किसी भी एक Ad Network को चुनकर उसका इस्तेमाल कर सकें।

10 Best Ad Networks For Publishers And Bloggers

तो दोस्तों 10 Best Ad Networks के नाम इस प्रकार हैं :-

  • Google AdSense
  • AdNow
  • PropellerAds
  • Taboola
  • Adbuff
  • Media.net
  • Crunchbase
  • Bidvertiser
  • HillTop Ads
  • RevenueHits

चलिए अब हम इन सभी Ad Networks के बारे में विस्तार से जानते हैं :-

1. Google AdSense

Google AdSense CPC आधारित एक Ad Network है और यह सबसे बेहतरीन Ad Networks में से एक है, दुनिया भर के पब्लिशर्स और ब्लॉगर्स Google AdSense का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते हैं, और हर तरह के ब्लॉगर और पब्लिशर गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करना पसंद भी करते हैं क्योंकि Google AdSense Google का ही एक प्रोडक्ट है।

किसी भी ब्लॉग पर Google AdSense के जरिए जो एडवरटाइजमेंट दिखाई जाती है, वह बहुत ही बेहतरीन और अच्छी क्वालिटी की होती है, जिसके कारण आपके ब्लॉग के Viewers का एक्सपीरियंस भी अधिक खराब नहीं होता और आपकी इनकम भी हो जाती है।

अगर कोई ब्लॉगर Google AdSense से अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करना चाहता हैं तो उसे Google AdSense की कुछ टर्म्स एंड कंडीशन को पूरा करना होगा।

अगर आपका ब्लॉग गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज है तो आपके ऐडसेंस अकाउंट में $100 होते ही आपकी Payout आ जाएगी, Google Adsense हर महीने EFT, Western Union और Wire Transfer के जरिए पेमेंट कंप्लीट करती है।

Read : Google Adsense क्या है और Google Adsense से पैसे कैसे कमाए 2023

2. Adnow

Adnow Widget Based Native Ads प्रोवाइड करने वाला Ad Network है, लगभग 2 लाख लोग Adnow नेटवर्क का इस्तेमाल करते है, Adnow पर Taboola के बराबर का RPM मिलता है।

जो लोग अपनी वेबसाइट पर हिंदी कंटेंट डालते हैं उनके लिए Adnow एक बेहतरीन विकल्प है क्योंकि Adnow के जरिए दिखाए जा रहे Ads हिन्दी Viewrs को शूट करते हैं।

Adnow पर CPM rate लगभग 1 डॉलर से 2 डॉलर के बीच रहता है, अगर आप अपनी वेबसाइट पर Adnow का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको कोई मिनिमम ट्रैफिक रिक्वायरमेंट की भी आवश्यकता नहीं है।

Adnow का सबसे बड़ा फायदा यह है कि Adnow के जरिए आप मिनिमम 20 डॉलर की पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं, और पेमेंट प्राप्त करने की समय सीमा 7 दिन की है, Adnow की पेमेंट वायर ट्रांसफर, Paypal और Webmoney के जरिए प्राप्त की जा सकती है।

3. PropellerAds

PropellerAds ad network में CPA, CPM, CPS और Native Advertising Program का ऑप्शन मिलता है और इसके जरिए आप Automatic Ads Customization भी कर सकते हैं, इसके अलावा PropellerAds में आपको बहुत जल्दी अप्रूवल भी मिल जाता है।

दोस्तों बहुत सारे ब्लॉगर्स होते हैं जो PopUp और Native Interstitials Ads का इस्तेमाल करते हैं उनके लिए PropellerAds Ads Networks में सबसे बेहतरीन विकल्प हो जाता है, इसलिए बहुत सारे ब्लॉगर्स के लिए PropellerAds पहली पसन्द बना हुआ है।

PropellerAds में Cpm Rate भी ठीक ठाक मिल जाता है, Propeller Ads में 100 डॉलर होने पर आप PropellerAds PayZa, Payoneer से पेमेंट ले सकते हैं और 550 डॉलर इक्कठे होने पर Wire Transfer का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

4. Taboola

Taboola सबसे अच्छे Ad Networks में से एक है और Taboola Ad Network की खास बात यह है कि इसमें 2 डॉलर से अधिक का CPM rate मिलता है, लेकिन हर व्यक्ति Taboola Ad Network का इस्तेमाल नहीं कर पाता, क्योंकि Taboola का इस्तेमाल करने के लिए आपकी वेबसाइट पर हर महीने 1 million का ट्रैफिक आना चाहिए।

Taboola के जरिए आप हर सप्ताह पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं और पेमेंट प्राप्त करने के लिए आपके Taboola अकाउंट में कम से कम 20 डॉलर होने जरुरी हैं, और पेमेंट प्राप्त करने के लिए आप Paypal और वायर ट्रांसफर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. Adbuff

Adbuff का यूजर इंटरफेस बहुत आसान है और Adbuff के अंतर्गत बहुत सारे एडवरटाइजर आते हैं, Adbuff की के जरिए की गई अर्निंग और रिकॉर्ड ट्रैक करने के लिए आप Adbuff की एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपकी वेबसाइट पर हर रोज 2000 Views का ट्रैफिक आ रहा है तो आप अपनी वेबसाइट को Adbuff के जरिए मोनीटाइज कर सकते हैं, Adbuff पर CPM भी अच्छा खासा मिलता है।

Adbuff से पेमेंट प्राप्त करने के लिए आप PayPal, Wire Transfer, Payoneer और Bitcoin का इस्तेमाल कर सकते हैं और आप कम से कम 100 डॉलर होने पर ही पेमेंट ले सकते हैं।

6. Media.net

दोस्तों Media.net Yahoo! द्वारा चलाया जाता है, अगर कोई भी ब्लॉगर अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करना चाहता है तो media.net भी एक बेहतरीन विकल्प है, Media.net CPA, CPM और CPC के आधार पर काम करता है और यह contextual ads program based है।

Media.net की मदद से दिखाए जाने वाले एड्स दूसरे Ad Networks की तुलना में अलग होते हैं, इसके अलावा अगर आप अपने ब्लॉग को media.net की मदद से मोनेटाइज करना चाहते हैं तो आपको किसी भी प्रकार के traffic requirement को पूरा करने की भी आवश्यकता नहीं है।

लेकिन अगर आप अपने ब्लॉग को कम ट्रैफिक पर भी media.net की मदद से मोनेटाइज कर लेंगे तो आपको इनकम भी कम होगी और आपके Viwers का एक्सपीरियंस भी प्रभावित होता है, इसलिए आपको अपने ब्लॉग को लगातार अच्छा खासा ट्रैफिक आने पर ही मॉनीटाइज करना चाहिए।

अगर आपने अपने ब्लॉग को media.net की मदद से मॉनिटाइज किया है तो आपको $100 होने पर ही पेमेंट मिलेगी और आप अपनी पेमेंट को WebMoney और Paypal के जरिए ही प्राप्त कर सकते हैं।

7. Crunchbase

Crunchbase pop-under cost और cpm आधारित Ad Network है, अगर आप Crunchbase से अपनी वेबसाइट मॉनिटाइज करना चाहते हैं तो आपको किसी मिनिमम ट्रैफिक रिक्वायरमेंट को पूरा करने की आवश्यकता तो नहीं है, लेकिन अगर आपका कंटेंट अच्छा है तो ही आप Crunchbase ad network का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Crunchbase पर 3 से ज्यादा डॉलर का CPM rate मिलता है, Crunchbase से पेमेंट प्राप्त करने के लिए आपको 1 महीने का इंतजार करने की भी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि अगर आपके Crunchbase अकाउंट में 10 डॉलर हो जाते हैं तो आपको 15 दिनों में ही पेमेंट मिल जाती है।

इसके अलावा पेमेंट प्राप्त करने के लिए आपको वायर ट्रांसफर या Paypal का इस्तेमाल करना होगा।

8. Bidvertiser

Bidvertiser का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, लेकिन इसका इस्तेमाल कम ही लोग करते हैं, अगर आप Bidvertiser का इस्तेमाल करेंगे तो आप Bidvertiser के जरिए CPA, CPC, CPM और Native Ad का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Bidvertiser से आप Bank Transfer, EFT, Cheak और Paypal के जरिए पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

Bidvertiser का सबसे बड़ा फायदा यह है कि Bidvertiser से 10 डॉलर होने पर आपको पेमेंट मिल जाती है और आपको हर महीने पेमेंट मिलेगी, और इसे आप बिना ट्रैफिक रिक्वारमेंट के इस्तेमाल कर सकते हैं,

9. HillTop Ads

HillTop Ads CPA, CPM और CPC पर आधारित Ad Network है, इसके अलावा HillTop Ads एक ऐसा Ad Network है जो Anti-Adblocker है, अगर आप HillTop Ads का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने Users को Real-Time Track भी कर सकते हैं।

अगर किसी व्यक्ति के ब्लॉग पर ट्रैफिक कम आ रहा है तो वह भी HillTop Ads Network का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन अगर आपका ट्रैफिक कम है तो आपको कमाई भी अधिक नहीं हो पाएगी।

HillTop Ads Network का यूजर एक्सपीरियंस भी बहुत अच्छा रहता है, इसके अलावा HillTop Ads Network का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि इसके जरिए आप $50 होने पर ही पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन Payment आपको Payoneer और Bitcoin के जरिए लेनी पड़ती है।

10. RevenueHits

RevenueHits को MyAdinis Ltd ने 2008 में शुरू किया था, RevenueHits Cost Per Action (CPA) बेस्ड advertising network है, RevenueHits Geo–targeted ad serving technology पर काम करता है।

आप RevenueHits में sign up करके तुरंत अपनी वेबसाइट को मॉनिटाइज कर सकते हैं, RevenueHits से कम से कम 20 डॉलर पूरे होने पर ही पेमेंट मिलती है, और पेमेंट प्राप्त करने के लिए आप Paypal और Bank, Wire Transfer का इस्तेमाल कर सकते हैं।

FAQ’s

तो चलिए दोस्तों अब हम इस लेख से जुड़े लोगों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब जानते हैं :-

सबसे अच्छे Ad Networks For Publishers And Bloggers कौन से हैं?

Google AdSense, AdNow, PropellerAds, Taboola, Adbuff और कुछ अन्य Ad Networks हैं जोकि बहुत अच्छे हैं, इन सभी के बारे में हमने इस लेख में विस्तार से बताया है।

सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Ad Network कौन सा है?

Publishers और Bloggers द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला Ad Network Google AdSense है।

Google AdSense किसका प्रोडक्ट है?

Google AdSense Google का ही प्रोडक्ट है।

निष्कर्ष :-

तो दोस्तों आज के इस लेख में हमने Best Ad Networks For Publishers And Bloggers in hindi के बारे में विस्तार से जाना, हमें उम्मीद है कि आपको आज का यह लेख अच्छा लगा होगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा है तो इसे व्हाट्सएप ग्रुप्स, फेसबुक, अपने दोस्तों के साथ और अन्य प्लैटफॉर्म पर जरुर शेयर करें, और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताएं।

इसके अलावा हम आपके लिए इसी तरह के जानकारी से भरपूर लेख लगातार लेकर आते रहते हैं, इसलिए हमारे साथ जरूर जुड़े रहें।

धन्यवाद।

1 Comment on this post

Your Comment

Whatsapp Channel
Telegram channel

Discover more from वेब ज्ञान हिन्दी

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading